AdSense Approval Full Details in Hindi 2018

इस पोस्ट में आपकी बताता हूं कि आप  websites या blog पर पहली बार में apply करने पर adsense Approval कैसे पाए।

Google Adsense Approval  प्रक्रिया को लोगो ने बहुत कठिन बताया है लेकिन असल मे ऐसा नही है यदि आप Google adsense के term and Conditions को ध्यान  पढ़कर अपनी website या blog पर follow करेंगे तो पहली बार मे ही बहुत आसानी से adsense Approval मिल जाएगा।

HTIPS Blog मैंने oct- 2017 में  बनाया था इससे पहले मैंने किसी भी website या blog पर काम नही किया था तीन महीने अपने blog पर काम करने के बाद मैंने Blog में 60 post तथा 6 pages बनाएं थे जिसमें ज्यादातर pages और posts 500+ words की थी।

Blog के लिए मैंने google adsense के term and Conditions को follow करके तथा Google adsense की सभी policy का पालन करते हुए  पहली बार 22-jan-2018 में apply  किया था जिसके बाद 3 दिन इंतज़ार करने के बाद HTIPS Blog को google adsense account approval मिल गया।

यदि आप नींचे दी गयी सभी points को ध्यान से पढ़कर अपनी website या blog पर apply करेंगे तो आप अपनी website पर  पहली बार मे ही 100% google adsense approval पा लेंगे।

Google Adsense Acount पहली बार मे कैसे approved करे?

नीचे दिए गए सभी points मैंने follow करके HTIPS blog को approve कराया है आप भी इनको ध्यान से पढ़कर अपने blog या website के लिए adsense account को approve कर सकते है।

Articles

आपके Articles का content बहुत बढ़िया होना चाहिए जो Readers को आकर्षित कर और लोगो आपके articles को पसंद आने चाहिए आपकी articles में लिखे हर words का मतलब हो तभी आपके articles लोगो को पसंद आएंगे।

Google से साफ साफ कहा है कि आप अपने blog या website को Readers के लिए बनाए Google के लिए नही।

Google adsense Adsense account के लिए apply करने से पहले आपकी website पर कम से कम 20 Articles बढ़िया तरीके से लिखे हुए होने चाहिए जिनमे कम से कम  500 words होने चाहिए आपके articles आपके websites के niche पर आधारित होने चाहिए।

यदि आप 500 -600 words के articles लिखते है तो आपको adsense approval तो मिल जाएगा लेकिन आपकी website Search engine में Rank नहीं होगी। जिससे आपकी website या blog traffic नही आएगा जिससे आपकी earning न के बराबर होगी।

इसलिए अपने articles को 1000+ words में सभी जानकरी को विस्तार से लिखे ताकि ओके articles लोगो को सभी जानकरी दे और search engine में भी rank करे।

Important Pages

आपकी website पर निम्न मुख्य Pages का होना बहुत जरूरी है जिनमे Contact Us, About Us, Privacy Police, Disclaimer sitemap इत्यादि महत्वपूर्ण pages जरूर बनाये।

AdSense apply करने से पहले आपको अपनी websites पर कुछ महत्वपूर्ण pages बनाने होंगे जो website की privacy को बताएंगे, आपकी website के मालिक और सदस्यों के बारे में जानकरी देंगे,आपसे संपर्क करने की जानकारी देंगे तथा आपकी website के नक्शे को भी बताएंगे।

आपको ऊपर दिए गए सभी विषयों के लिए अलग – अगल पेज बनने बहुत जरूरी है जिसके लिए आप नीचे दिए गए निम्न page बना कर सभी विषयों पर pages बना पायेंगे।

About Us – website के मालिक और सदस्यों  की जानकारी बताने के लिए आपको एक pages जरूर बना लेना चाहिए क्योंकि Google adsense यह सबसे पहले देखता है कि website किसकी है और adsense के लिए apply किसने किया है।

Google Adsense के liye आप जिस नाम से apply करना चाहते है उसी नाम को About Us page में website का मालिक बताये।

आप About Us page का Sample देखने के लिए HTIPS blog के पेज को देख सकते है जिसे बनाना बहुत आसान है।

Contact Us – यदि लोगो को आपसे संपर्क करने की जरूरत होती है तो आसानी से लोग ओसे संपर्क कर सके इसलिए आपको website में एक  Contact Us पेज जरूर बना चाहिए जिसमे आपसे contact करने की सभी जानकारी दी गयी हो।

क्योकि Google adsense team यह जरूर देखती है कि website के मालिक से सम्पर्क करना कितना आसान है और लोगो को इस website से कितना support दिया जा रहा है।

Privacy Policy –  Google सभी उपयोग कर्ताओ को ध्यान में रखकर अपनी Privacy Policy बनाये है और चाहता है कि सभी websites अपनी अपनी Privacy Policy बनाये और उनसे अपने readers को बताए।

Sitemap – आपकी website को आसानी से देेेखने के लिए sitemap बहुत जरूरी होता हैै

इसलिए google adsense team आपकी website को आसानी से देख पाए इसके लिए आपको website के लिए Sitemap page जरुर बनाना चाहिए।

Disclaimer – यह पेज लोगो को wesite के Rights के बारे में बताता है कि आप कौन से अधिकार रखते हैै तथा कौन से अधिकार आपके readers के पास है।आप एक बार HTIPS का Disclaimer पेज जरूर देखें। जिससे आसानी से पेज बना पाये।

इसलिए आपको Adsense approval के लिए इस page को जरूर बनाना चाहिए।

Design और User Experience

आपकी website दिखने में अच्छी होनी। चाहिए  जो लोगो को देखने और पढ़ने में अच्छी लगे। आपकी website व्यवस्थित होनी चाहिए जिसको आपके readers आसानी से समझ पाए और आसानी से पूरी website आसानी से देख पाए।

सोचो यदि आप किसी website पर जाते है जिसका Background Colour पीला है और Text Colour लाल है तो आप क्या करोगे। आप तुरंत उस website को close कर देंगे और दुबारा कभी उस website को देखना चाहेंगे।

website की theme दिखने में अच्छी होनी चाहिए जो Responsive होना बहुत जरूरी है जिससेआपकी website Mobile और desktopp दोनो में बेहतर दिखे।

आपकी Website लोगों को आपके articles पढ़ने  में आसान बनाने वाली होने चाहिए इसके लिए अच्छी और professional theme का चुनाव करना होगा।

जरूर देखें – Free Top 11 Popular Responsive WordPress Themes – Tamplates

Google analytics

अपनी website पर आने वाले visitors को track करने के लिए आपको Google Analytics का account बनाना होगा और websites पर google analytics का code लगाना होगा जो कि आपको Adsense Approval के लिए  बहुत मदद करता है क्योकि adsense देखता हैकी आप अपनी websit और website के उपयोग कर्ताओ पर कितना ध्यान दे रहे है।

इसलिए adsense को apply करने से पहले आपको Google Analytics का Code Website पर जरूर लगाना चाहिए।

Sitemap Page

Website पर एक महत्वपूर्ण पेज sitemap जरूर होना चाहिए क्योकि इइससे लोग। आसानी से आपकी website को देख पाते है और Google adsense की team भी। आपकी संपूर्ण website को आसानी से देख पाती है।

ऊपर महत्वपुर्ण पेज में पहले भी इस पेज को बनाने की सलाह दी है लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए एक अलग से point बनाया है।

आप sitemap का पेज बहुत ही आसानी से बना सकते हो इसके लिए आप Yoast by WordPress Plugin या फिर XML Sitemap plugin का उपयोग कर सकते है।

Google Adsense Approval के लिए Sitemap पेज बहुत जरूरी है Sitemap यह पेज जरूर बनना चाहिए ताकि आप को जल्द से जल्द approval मिल जाये।

HTIPS Blog के Sitemap पेज के जैसा Sitemap पेज बनाने के लिए जरूर देखें – WordPress Website के लिए Sitemap page कैसे बनाए।

Sitemap Submission

Google adsense Approval के लिए आपको पहले अपनी website के बारे में google को बताना हो जिसके लिए website के sitemap को  Google Webmaster Tool को submit करना बहुत जरूरी है।

Website या blog का sitemap submit करने से पहले आपको अपनी website को search engine में add करके Verify करना होता है उसके बाद आप website या blog के sitemap को Submit कर सकते है।

जरुर देखें – Google search Console Me Website Ko Verify Kaise Kare

Adsense approval के लिए आपको google webmaster को sitemap submite जरूर करना चाहिए।

जरूर देखें – Search Engines Ko Site Map Submit Kare

यदि आप दूसरे Search engine में website को Rank करना चाहते है तो आप Bing webmster Tool और Yandax Webmaster Tool को भी अपनी website का sitemap Submit कर सकते है।

जरूर देखें – Bing Webmaster Tool Me Website Ka Sitemap Submit Kare

Custom Domain

यदि आप अपने gmail id से adsense के लिए apply करोगे तो approval के chance कम होते है लेकिन यदि आप  custom domain जैसे- [email protected] से adsense को apply करेगे तो google आपको professional समझता है और आपकी website को serious लेता है जिससे Website या blog के लिए adsense approval के chance बहुत हद तक पड़ जाते है इसलिए आपको अपनी website के लिए एक custom domain से apply करना चाहिए।

Note – ऐसा Google adsense की policy में कही नही लिखा है कि custom domain को अधिक महत्व दिया जाएगा।

HTIPS Blog ने Adsense के लिए [email protected] से apply किया था custom domain की जरूरत पड़ी थीं

यदि आप Google adsense के सभी Policy,  term और conditions को follw करते है तो आप बिना custom domain के भी Adsense approval पा सकते है।

Decent Traffic

सभी जानते है कि google adsense traffic के आधार पर aporoval नही देता है मतलब आप Zero Traffic पर भी आपको aporoval दे देता है लेकिन यदि आपको sure 100% approval चाहिए है तो आपकी website ओर कम से कम 50+ visitor का Traffic होना बहुत जरूरी है।

यदि आपके Blog पर zero traffic है तो आप Adsense को apply न करे क्योकि यदि आपको Adsense approval मिल भी गया तो आपको कुछ earning होगी इसलिए पहले अपने blog या website पर Organic Traffic के लिए काम करे।

जब आपकी website पर 50+ visiter traffic रोज आने लगे तो आप adsense को applly करे।

Copyrights

Copyrigh content सबसे महत्वपूर्ण point है जिसको ध्यान में रखना बहुत जरूरी है यदि आप इसको ध्यान में नही रखेगे तो आपको adsebse approval मिलना बहुत मुश्किल होगा।

इसलिए याद रहे की website पर किसी भी तरह का कोई भी copyrights material नही हिना चाहिए जैसे – images, videos और articles भी 100% आपके होने चाहिए मतलब website 100% Copyrights free होना चाहिए।

Prohibited Content

Website पर आपका content किसी भी तरह से google के term and conditions को न तोड़ता है। Google adsense की सभी privacy policy को भी Folllow करे। जिसमे आपको ध्यान रखना होगा कि  आपकी websites पर कोई भी ऐसा content न हो जिसमें Hacking, Gambling, Sexual और बच्चों को किसी भी तरह से नुकशान होता हो।

यदि आपकी Website hacking, Gambling, sexual etc. से फ्री है तो आपकी website को adsense aporoval मिलने के chance बढ़ जाते है।

Third party Ads

यह बहुत ही जरूरी point है इसलिए यदि आपके blog या वेबसाइट पर किसी भी third party की ads है या affilite marketing links है तो आप इस तरह की सभी links और third party की ads को अपने blog या website से हटा दीजिये।

Google आपको तभी approval देता है जब आपकी website या blog पर कोई भी advertisment ना हो रहा है।

इसलिए adsense को apply करने से पहले किसी भी दूसरे monetization के लिए apply न करे और न ही Affilliate marketing की links को अपनी website ओर लगाए तभी आपको adsense approval मिलेगा।

यदि आप ऊपर दिए गए सभी points को follow करते हो तो आपकी website को adsense approval जरूर मिल जाएगा।

आशा है HTIPS की इस पोस्ट से ADAENSE APPROVAL की सभी बाते समझ आ गयी होंगी। Website के लिए adsense account को  approve कर पाएंगे यदि आपको कोई भी बात समझ नहीं आयी है तो आप comment में जरूर पूछे।

AdSense Approval Full Details in Hindi 2018
5 (100%) 1 vote

10 Replies to “AdSense Approval Full Details in Hindi 2018”

  1. thanks bro. pehli baar kisi ne itni details me post dali hai aur maine pura post pada hai aur tumne bohaat he easy method me samajha diya hai.. i will surely follow this rules & tips. Keep sharing your experience. thank you once again

  2. Bahut hi achcha article hai…itni der tk pda hu, aur bahut kuch samajh me aya hai, Lekin mera ek sawal bhi hai…Agar mai whatsapp ya facebook status ki website bna rha hu , to usme kisi bhi post me 500 words to ho nhi payenge…To kya mujhe adsense approval milega…

    1. Hello karan,
      Ydi aap status ki site bna the hai to bhi apko Adsense approval milega lekin apko Adsense ke sabhi term and conditions ko follow krna hoga.
      Air aap status ki site pr bhi 500+ words ke article likh skte hai.

  3. Ji mai status ko pic me likh kr apni website pr dalunga…to content to photo me hi rahega… is condition me Approve karega google?

    1. जरूर करेगा लेकिन आपको सभी फ़ोटो को optimize करना होगा और यदि आप status को picture के साथ ऊपर या नीचे भी लिखेगे तो अधिक बेहतर होगा।

  4. google adsense approval लेना वास्तव में लोगो को टफ लगता है लेकिन ये बहुत सरल है. अगर आप सही प्रक्रिया का पालन करे तो आपको आसानी से इसका approval मिल सकता है. एक शानदार पोस्ट के लिए धन्यवाद

  5. AD SENSE KE BAAR ME SABHI BAATE JANNA BAHUT ZAROORI HAI AUR AAP NE YAHA UN SABHI BATO KA ZIKR KIYA HAI JO IMPORTANT HAI. SO THANK YOU SO MUCH FOR THIS BLOG…..

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.