बाल बढ़ाने के उपाय

बाल बढ़ाने के उपाय | छोटे बालो से पाए छुटकारा

बाल बढ़ाने के उपाय : बाल ही हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते हैं एक बाल ही हैं जिसकी वजह से हम सुंदर दिखते हैं कभी आपने सोचा यदि हमारे सिर में बाल नहीं होते तो हम कैसे दिखते?

आपने कभी बिना वालो वाले व्यक्ति को देखा हैं?

कभी कोई भी बिना वालो वाला व्यक्ति अच्छा नहीं दिखता हैं क्योंकि बाल ही हमारी शोभा हैं।

सभी महिलाएं चाहती हैं कि उनके बाल चमकदार और मोटे दिखे, चमकदार बालों के साथ हर कोई मजबूत और मोटे बाल रखना चाहता हैं

लेकिन आज कल हर व्यक्ति बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं।

यदि आप भी बालो की झड़ने की समस्या से परेशान है और आपके बाल पतले और छोटे है तो चिंता मत कीजिये इस पेज पर हमने बाल बढ़ाने के उपाय बताये है।

नोट: नीचे दिए गए बाल बढ़ाने के उपाय का आपके बालो और शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है।

20 बाल बढ़ाने के उपाय

सभी लोग मेडिसिन लेते हैं और कभी-कभी उस मेडिसिन का साइड इफेक्ट हो जाता हैं उसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं और गंजापन की समस्या आ जाती हैं आप बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खों का उपयोग कर सकते हैं जिससे आपको फायदा मिलेगा । इससे किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होगा।

1. नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों में प्रोटीन की कमी को रोकता हैं तथा बालो को मजबूत बनाता हैं और बाल लंबे और घने करता हैं आप सोने से पहले नारियल के तेल को गुनगुना करके बालों पर लगाइए और सुबह उठकर सैप्पू से बालों को धो लीजिए।

2. बादाम का तेल

बादाम का तेल बालों को मजबूती और चमकदार बनाता हैं और साथ ही उन्हें तेजी से बढ़ने में भी मदद करता हैं यह तेल सिर में होने वाली खुजली को भी कम करता हैं आप रात को सोने से पहले बादाम के तेल से बालों की मालिस कीजिए और दूसरे दिन सुबह उठकर बालों को धो लीजिए।

3. सरसों का तेल

सरसों के तेल में ओमेगा-3 पाया जाता हैं जो बालों को बढ़ाने का कार्य करता हैं आप रात को सोने से पहले सरसों के तेल से बालों की मालिस कीजिए और दूसरे दिन सुबह उठकर बालों को धो लीजिए।

4. अरंडी का तेल

बालों में अरंडी का तेल लगाने से बाल घने और मुलायम होते हैं और साथ-साथ तेजी से बढ़ते भी हैं अरंडी का तेल बालों को नमी प्रदान करता हैं और दो मुंहे बालों को भी कम करता हैं आप अरंडी के तेल को गुनगुना कर लीजिए फिर बालों के ऊपर इस तेल को लगाइए तेल लगाने के बाद 20 मिनिट के लिए सिर के ऊपर कपड़ा लपेट लीजिए फिर आप ठंडे पानी से सिर को धो लीजिए अरंडी का तेल चिपचिपाती हैं आप चाहे तो इसमें दो बूंद नीबूं का रस मिला सकते हैं इससे तेल की चिपचिपाहट चली जाएगी।

5. सेब का सिरका

सेव का सिरका आपकी जड़ो को साफ करता हैं और बालों का PH स्तर को संतुलित रखता हैं एक लीटर पानी में 75 मिलीलीटर सेव के सिरके को मिलाइए और बालों को शैम्पू से धोने के बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ो पर लगाइए और कुछ समय बाद फिर से बालों को धोइए।

6. प्याज का रस

प्याज के रस में सल्फर की भरपूर मात्रा होती हैं जो ऊतकों में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाती हैं बालों में प्याज का रस लगाने से बाल फिर से बढ़ने लगते हैं आप प्याज को बारीक काटकर उसको अच्छी तरह पीस लीजिए फिर उसका रस निकाल लीजिए इस रस को रुई की सहायता से बालों को जड़ो में लगाइए रस को बीस मिनिट तक बालों के ऊपर लगा रहने दीजिए फिर इसे शैम्पू से धो लीजिए आप प्याज के रस को हप्ते में दो बार लगा सकते हैं।

7. नींबू का रस

नीबू

नींबू में विटामिन – C की मात्रा पाई जाती हैं जो बालों को झड़ने से बचाती हैं आप नींबू को बीच से काटकर उसका रस निकाल लीजिए फिर रस को बालों की जड़ो पर लगाइए कुछ समय बाद बालों को शैम्पू से धो दीजिए।

8. चावल का पानी

चावल के पानी में एमीनो एसिड पाया जाता हैं जो बालों की जड़ो को मजबूत बनाता हैं और बालों की लम्बाई को भी बढ़ाता हैं आप बीस मिनट के लिए आधे कप चावल को पानी में भिगोकर रख दीजिए बीस मिनिट बाद चावल से पानी छान लीजिए फिर पानी से अपने बालों की जड़ो में मालिश कीजिए तथा कुछ समय बाद बालों को शैम्पू से धो लीजिए।

9. आंवला

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C की मात्रा होती हैं जो बालों को बढ़ाने का कार्य करता हैं आंवला पाउडर या आंवले के रस को नींबू के रस में मिलाइए और बालों के ऊपर लगाइए जब यह मिश्रण सुख जाए तो बालों को शैम्पू से धो लीजिए आप इस मिश्रण का उपयोग महीने में एक बार कर सकते हैं।

10. अंडा

अंडे में प्रोटीन, सल्फर, जिंक, आयरन, आयोडीन, और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं प्रोटीन बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं विटामिन A, D, E, बालों की चमक को बढ़ाते हैं।

आप कच्चे अंडे को फोड़कर उसके अंदर का द्रव पदार्थ को फेट लीजिए और बालों की जड़ो में अच्छे से मालिस कीजिए थोड़े समय बाद बालों को शैम्पू से धो लीजिए आप अंडे का इस्तेमाल हप्ते में दो बार कर सकते हैं इससे आपके बाल मुलायम रहेंगे और झड़ना भी बंद हो जाएंगे।

11. एलोवेरा

बालों में एलोवेरा लगाने से बालों का आकार बढ़ता हैं और साथ ही बाल चमकदार होते हैं एलोवेरा को बीच से काट लीजिए उसके अंदर का द्रव पदार्थ या जैल को निकाल कर अपने बालों पर लगाइए एक घण्टे बाद सिर को पानी से धो लीजिए।

12. करी पत्ता

करी पत्ता में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन का अच्छा स्त्रोत पाया जाता हैं जो बालो को झड़ने से रोकता हैं आधी कटोरी तेल में आधे कम करी पत्ता डाल दीजिए और तेल को गर्म कीजिए जब तेल गर्म हो जाए तो इसे छानकर तेल को ठंडा होने दीजिए जब तेल ठंडा हो जाए तो बालों की जड़ो में इस तेल से मालिस कीजिए फिर कुछ देर बाद शैम्पू से बालों को धो लीजिए।

13. लहसुन

लहसुन में बीटामेथेसोन वालरेट नाम का गुणकारी तत्व पाया जाता हैं जो बालों को झड़ने से बचाता हैं लहसुन की कलियों को सेक कर आप खा सकते हैं या आप लहसुन का उपयोग सब्जी बनाते समय कर सकते हैं।

14. मेंहदी

मेंहदी बालों को मजबूती देती हैं और बालों को घना और मुलायम भी करती हैं आप मेंहदी पाउडर को दही में मिलाइए और उसका पेस्ट बनाइए इस बने हुए पेस्ट को बालों में लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दीजिए जब मेंहदी सुख जाए तो पानी से इसे धो लीजिए।

15. अदरक

अदरक

अदरक बालों को बढ़ने में मदद करता हैं और हमारे सिर में रक्त प्रवाह की दर को सुधारता हैं आप अदरक के छोटे टुकड़े करके उसको बारीक पीस लीजिए फिर अदरक से उसका रस निकाल लीजिए इस रस को अपने बालों के ऊपर लगाइए फिर 25 से 30 मिनिट बाद बालों को शैम्पू से धो लीजिए।

16. विटामिन

नारियल के तेल में विटामिन – ई और सी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं यह विटामिन ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करके बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

नारियल के तेल में विटामिन – ई या विटामिन सी की गोलियों को मिलाकर बालों के ऊपर मालिस करें तथा कुछ घण्टो तक तेल बालों पर लगा रहने दे फिर सैप्पू से बालों को धो लीजिए।

17. केला

केले में पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं और इसमें बहुत से विटामिन भी उपस्थित होते हैं जो बालों को झड़ने से बचाते हैं आप एक बर्तन में दो पक्के हुए केले को किस लीजिए उसमें एक चम्मच जैतून का तेल, एक चम्मच नारियल का तेल, और एक चम्मच शहद मिलाइए अब सभी मिश्रण को मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाइए 20 मिनिट बाद बालों को धो लीजिए ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

18. हल्दी

हल्दी

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से बचाते हैं एक कप चम्मच दूध में चार चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच शहद मिलाइए और इसका पेस्ट बना लीजिए अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ो पर लगाइए कुछ समय बाद इसे शैम्पू से धो लीजिए आप इस पेस्ट को हप्ते में दो बार लगा सकते हैं।

19. खीरा

खीरा में सिलिकन और सल्फर की मात्रा अधिक पाई जाती हैं खीरा का इस्तेमाल करने से बाल तेजी से बढ़ते हैं आप खीरे के छोटे-छोटे टुकड़े करके इसको बारीक पीस लीजिए फिर बालों की जड़ो में लगाइए कुछ समय बाद इसे शैम्पू से धो लीजिए आप इसे हप्ते में दो बार लगा सकते हैं। आप सलाद के रूप में खीरे को खा सकते हैं।

20. आलू

आलू

आलू में विटामिन A, B और C पाया जाता हैं जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाता हैं आप एक आलू लीजिए उसको छील कर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए अब इसे बारीक पीस लीजिए फिर इसका रस निकाल कर बालों की जड़ो में लगाइए कुछ समय बाद आप बालों को धोने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाल झड़ने या कमजोर होने के कारण

  • हार्मोन के संतुलन में गड़बड़ी।
  • दवाओं का साइड इफेक्ट होना।
  • दवाइयों का ज्यादा सेवन करना।
  • युवावस्था में बालों का झड़ना।
  • आनुवंशिकता के कारण बालों का झड़ना।
  • खाने में पोषल तत्वों की कमी होना।
  • बाहर का खाना या गलत खाना खाने की वजह से बालों का झड़ना।
  • बहुत ज्यादा तनाव लेना।
  • मौसम या पर्यावरण में बदलाव आना।

दोस्तों आपको बाल बढ़ाने के उपाय वाली यह पोस्ट कैसी लगी? हमें कमेंट द्वारा जरूर ही बताए और साथ यदि आपके दीमक मे बाल बढ़ाने के उपाय संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न हैं तो उसे भी कमेंट द्वारा जरूर पूछे ।

बाल बढ़ाने के उपाय कि यह पोस्ट आप व्हाट्सएप्प, फेसबुक, इस्टाग्राम, ट्विटर पर ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर कीजिए ताकि जरूरत मंद लोगो तक यह पोस्ट पहुंच सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *