Bing Webmaster Tool Me Website Ka Sitemap Submit Kare

    इस पोस्ट में Bing Webmaster Tool Me Website Ka Sitemap Submit Kare की पूरी जानकारी दी गयी है Bing  Search Engine google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा search engine है और यदि आप अपनी website पर  अच्छा traffic चाहते है तो आपको Bing में अपनी website को verify करके sitemap जरूर submit करना चाहिए।

    Bing Webmaster Tool में भी आपको google search console के जैसे ही steps follow करके website को verify करना है और sitemap submit करना है यह बहुत आसान है और यदि आपकी website wordpress पर है तो यह काम माचिस की तीली जलाने जैसा सरल है।

    जरूर देखें – Search Engine Optimization Full Details in Hindi

    Bing Webmaster Tool Me Website Ka Sitemap Submit Kare

    Bing webmaster tool में website को sumbit करना मतलब website की ownership verify करना है जिससे bing को पता चलता है कि यह Website आपकी है और आप ही इसको Edit करते है Bing search engin में Website को rank कराने के लिए यह step बहुत जरूरी है आपको website को being webmaster tool में verify कराने के लिए निम्न steps follow करने होंगे।

    Step – 1

    सबसे पहले Bing Webmaster Tool पर जाने के लिए नीचे दी गयी link पर click करे।http://www.bing.com/toolbox/submit-site-url

    Step -2 

    अब आपको अपने Website के homepage की URL को पहले box में भरना होगा और दूसरे box में दिए गए captcha को भरना होगा और submit पर click करना होगा।

    Step -3

    Submit ओर click करने के बाद एक नया page खुलेगा जिसपर लिखा होगा Your Request succefully submitted और नीचे GREAT SIGN ME UP का option होगा जिस पर आपको click करना है।

    Step -4

    अब आपको Microsoft के खाते से sign in करना होगा और यदि आपका खाता Microsoft पर नही है तो आप Create account ओर click करके खाता बनाकर signin कर सकते है।

    Step -5

    Signin करने के बाद आप Bing webmaster tool के आने account में पहुँच जाएंगे जहा आपको Add New Site पर click करके अपनी website की URL जैसे – https://htips.in और Sitemap की URL भरनी है (https://htips.in/sitemap.xml) जो आपकी website की URL के पीछे sitemap.xml जोड़ के बनती है उसके बाद add पर click करना है।

    Step – 6

    Add button पर click करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर site को verify करने के कुछ तरीके दिए होंगे आपको उनमे से HTML TAG पर click करना है और verification code (<meta> tag ) को Copy करना है

    अब आप दो तरीके से verification code को website में लगा कर website को verify कर सकते है।

    1. Yoast plugin से आप बहुत आसानी से code को website ओर लगा सकते है लेकिन इसके लिए आपकी website का WordPress पर होना जरूरी है यदि आपकी website wordpress पर है तो आप इसी method का उपयोग करे।

    सबसे पहले WordPress dashboard में जाकर yoast plugin install करे फिर आपके wordpress dsshboard में बाये menu में SEO का option मिलेगा जिस पर click करने के बाद आपको Webmaster पर click करना है और copy किये हुए verification code को Bing Webmaster tool के box में paste करके save करना है और फिर वापिस Bing webmaster tool की tab में आकर verify पर click करना है अब आपकी website Bing webmaster में verify हो जाएगी और bing समझ जाएगा कि website आपकी है और आप अपनी website का Sitemap google को submit कर चुके है।

    जरूर देखें – Search Engines Ko Site Map Submit Kare

    2. इस method में आपको कोई plguin की जरूरत नही होती लेकिन जसमे आपको अपनी theme के editor में जाकर header.php file में head section के बाद code को लगाना होता है जिसके लिए आपको थोड़ा सा code को लगाना आना जरूरी है यदि आप code को सही से नही लगा पाएंगे तो आपको Plugin वाली method use करनी चाहिए।।सबसे पहले अपनी theme के header.php file में </head>  के बाद verification code को लगाए और file को save करदे और वापिस Being webmaster tool में जाकर verify पर click करे आपकी website verify हो जाएगी और आपकी website का Sitemap Bing को submit हो जाएगा।

    Note – यदि आप सही से code को theme में नही लगाएंगे तो website verify नही होंगी error बताएगी और आपका sitemap Bing (search engine ) को submit नही होगा।

    आशा है HTIPS की POST Bing Webmaster Tool Me Website Ka Sitemap Submit Kare पसंद आयी होगी और आप अपनी website को Bing webmaster में verify कर पाएंगे और अपनी website का Sitemap को भी bing को submit कर पाएंगे।

    Bing Webmaster Tool Me Website Ka Sitemap Submit Kare
    5 (100%) 1 vote

    प्रातिक्रिया दे

    You have to agree to the comment policy.

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.