Cloudflare Full Details in Hindi

इस पोस्ट में Cloudflare Full Details in Hindi की पूरी जानकारी दी गयी है यदि आपकेे पास Website या Blog है तो आपको Cloudflare के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

जरूर देखें – Website Kaise Banaye Full Guide in Hindi

इस पोस्ट में हम  पढ़ेंगे कि Cloudflare क्या है।Cloudflare के उपयोग करने के क्या फायदे है।

Cloudflare hindi

Cloudflare Full Details in Hindi

Cloudflare क्या है और कैसे काम करता है

Cloudflare US की कंपनी है जो सभी Websites, mobile applications, APIs, E-commerce Store, Saas Products, को faster और safer बनाता है। यदि आप business को विश्व रूप से बढ़ाना चाहते है तो cloudflare आपके बहुत काम मे आ सकता है क्योकि cloudflare के पास विश्व मे 15 Tbps और 119 date centre है। Cloudflare आपको सभी चीजो को online बनाने में मदद जरत है और internet को शक्तिशाली बनाता है

जरूर देखें – Earn Online Money – Best 7 Tips in Hindi

Cloudflare को समझने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि internet कैसें काम करता है तो जैसे ही कोई किसी भी website को access करने की कोशिस करता है तो उसे Domain name को type करना पडता है और जो domain name जिस server पर host होती है उस server का ip address को संदेश मिलता है और वह server website को show करता है।

जरूर देखें – Adsense Account Kaise Banaye Full Guide in Hindi

लेकिन जब आप cloud flare का उपयोग करते है तो website को access करने से पहले सभी को Cloudflare से होकर गुजरना होता है जहाँ cloudflare traffic को scan करता है और spam और illegal क्रियाओं को रोकता है अतः आपको अपनज website की सुरक्षा और website को faster बनाने के लिए Cloudflare का उपयोग जरूर करना चाहिए।

Performane – Cloudflare आपकी website की performance को Global CDN और Web Optimization के द्वारा बढ़ाता है।

Security – आपकी website को SSL Certificate प्रदान करते है आपकी सभी online property को सुरक्षा प्रदान करता है।

Faster –  दुनिया केे 35%  बाजार में Clodflare का DNS आपकी website को faster बनाता है इसलिए आपको उसका उपयोग जरूर करना चाहिए।

Cloudflare उपयोग करने के क्या लाभ है

Cloudflare website और blog के लिए बहुत ही उपयोगी है और यदि आपके पास wordpress website या blog है तो आपको Cloudflare का उपयोग जरूर करना चाहिए।

Cloudflare दो VERSION में आता है एक Free और एक Paid version तो आपको Clodflare का उपयोग शुरआत में free version से करना चाहिए और जैसे आपको इसके फायदे दिखने लगते और समझ आ जाते है अपनी जरूरत के अनुसार आप इसके paid version को upgrade कर सकते है।

जब तक आपको Cloudflare के paid version के जरूरत नहीं पडती है आपको सिर्फ free version का उपयोग करना है क्योंकि free version बहुत हु अच्छा है और मैं भी free version ही उपयोग करती हूं।

Cloudflare को उपयोग करने के निम्न फायदे है।

  • Free SSL certificate

Cloudflare का उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि Clodflare आपको free SSL Certificate देता है SSL Certificate से आपकी website सुरक्षित होती है।

जरूर देखें – Free SSL Certificate Setup For Website Full Detail in Hindi

  • Save Bandwidth

Cloudflare का उपयोग करने से आपकी website पर आने वाले spam traffic और illegal traffic को रोक कर bandwidth को save करता है Bandwidth कम होने से आपकी website की loading speed fast होती है जो SEO के लिए बहुत अच्छा होता है।

  • DNS Propagation के लिए wait नही करना पड़ता

यदि आप Cloudflare का उपयोग करते है तो जब आप अपनी website की hosting को change करते उसके लिए आपको DNS Propagation के लिए wait नही करना पड़ता है। आप अपने cloudflare dashbard में जाकर आसानी से SERVER IP ADDRESS बदल सकते है जिससे तुरंत domain name, host को point करना चालू कर देता है।

जरूर देखें – Website Ki Address Bar Ko Coloured Kaise Banaye

आशा है HTIPS की पोस्ट Cloudflare Full Details in Hindi आपको पसंद आयी होगी और आप Cloudflare के महत्व को समझ गए होंगे। यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो comment में जरूर पूछे।

Cloudflare Full Details in Hindi
Rate जरूर करें

2 Replies to “Cloudflare Full Details in Hindi”

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.