Drop Shipping Business

Drop Shipping Business क्या है और इसकी शुरुआत कैसे करे

Drop Shipping Business क्या है और इसकी शुरुआत कैसे करे
5 (100%) 1 vote

नमस्कार दोस्तों पिछली पोस्ट में हम बहुत से बिज़नेस आइडियाज को पढ़ चुके है और आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको drop shipping business से जुड़ी हर तरह की जानकारी बताने जा रहा हूँ।

यदि आप किसी तरह के नए बिज़नस को करने की प्लानिंग में लगे हैं तो एक बार इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें।

दोस्तों, इस बात से तो आप भी सहमति रखते होंगे कि आज के समय में हर व्यक्ति या तो सरकारी नौकरी करना चाहता है या फिर खुद का बिज़नस करने का इक्छुक है कोई भी व्यक्ति किसी के नीचे नौकरी करना बिलकुल भी पसंद नहीं करता है।

यदि आप भी उन्ही बिज़नस करने के इक्छुक व्यक्तियों में से एक है तो दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि Drop shipping Business, 2018 में शुरू किया गया है और यह आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

जिस तरह से टेक्नालजी एडवांसमेंट होती जा रही है ठीक उसी तरह से आज कल बिज़नस लाइन में भी बहुत बढ़ोतरी हो रही है। कुछ समय पहले तक जहाँ सिर्फ मार्केट में जा कर ही शॉपिंग हुआ करती है वही आज हम घर बैठे शॉपिंग कर पा रहे हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि घर बैठे शॉपिंग करने को ऑनलाइन शॉपिंग का नाम दिया गया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके ऑर्डर करने से आपके घर तक प्रॉडक्ट के डेलीवरी होने तक में क्या-क्या प्रक्रिया होती है?

ज़्यादातर लोगो का जवाब ना ही होगा।

दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि उन्ही प्रक्रिया में से एक Drop Shipping है जो एक महत्वपूर्ण रोल को अदा करता है।

शायद आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि इस ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस से जुड़े दुनिया भर के लोग आज के समय में 5, 6, और 7 लाख महीने का वेतन कमा रहे हैं।

तो चलिये अब बिना किसी प्रकार के देरी किए, हम जानते हैं कि ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस क्या है और इसकी शुरुआत कैसे की जा सकती है।

What is Drop Shipping Business in Hindi?

Drop Shipping, Ecommerce से जुड़े एक कान्सैप्ट का नाम है, जहाँ आपको सच में स्टोर खोलने की ज़रूरत नहीं होती है, इसमे ऑर्डर होने पर आपको समान की डेलीवरी करनी होती है।

बल्कि सिर्फ आपको ऑनलाइन एक स्टोर सेटअप करना होगा, जहाँ से ग्राहक ऑर्डर प्लेस करेंगे और फिर आप तीसरी पार्टी के मदद से उस ऑर्डर किए प्रॉडक्ट को कस्टमर तक पहुचाना होता है।

इस तरह के बिज़नस में आपको स्टॉक, लिस्टिंग, पैकिंग, शिप्पिंग या हैंडिलिंग से जुड़ी किसी भी बात की कोई टेंशन नहीं लेनी होती है क्यूंकी इन सभी का उत्तरदायित्व थर्ड पार्टी को होता है।

तो दोस्तों यदि आप बिज़नस करना शुरू करना चाहते हैं लेकिन इनवेस्टमेंट के नाम पर आपके पास ज्यादा राशि नहीं है तो शायद इससे अच्छा कोई और बिज़नस आपके लिए नहीं हो सकता है।

इस बिज़नस में एक बेस्ट बात यह भी है कि जब तक आपको कस्टमर के तरफ से पेमेंट नहीं मिल जाती है तब तक आपको प्रॉडक्ट खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

इस बुसीनेस मोडेल में आप शुरुआत में कम दाम के प्रॉडक्ट को बेच कर और फिर प्रॉफ़िट कमा कर ज्यादा दाम के प्रॉडक्ट को बेचना शुरू कर सकते हैं।

अब जब आपको Drop Shipping Business को करने में इतने सारे फायदे मील रहे हैं तो यकीनन ही आप इस सुनहरे मौके तो अपने हाथ से जाने नहीं देंगे।

Drop Shipping Business को शुरू कैसे करे?

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि ड्रॉप शिप्पिंग का कान्सैप्ट Ecommerce से जुड़ा हुआ है तो दोस्तो, जिस प्रकार आप उसमे वैबसाइट बनाते हैं ठीक उसी के तरह ही आपको यहाँ भी वैबसाइट बनानी होती है।

Shopify.com नामक एक वैबसाइट है जो आपको ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस के लिए ड्रॉपशिप्पिंग वैबसाइट बनाने में मदद करती है और आपको एक ऑनलाइन स्टोर प्रदान करती है जहाँ पर ऑर्डर प्लेस किया जाएगा।

जिस प्रकार वर्डप्रैस के मदद से आप एक हेल्थी वेबसाइट बना पाते हैं ठीक उसी तरीके से आप Shopify.com के मदद से भी अच्छी वेबसाइट बना सकेंगे और फिर यहाँ भी आपको होस्टिंग, डोमैन नेम, डिज़ाइन, थीम, पेमेंट गेटवे इत्यादि जैसे सारे ऑप्शन सेटअप के समय मील जाएंगे।

शायद अब आपके जेहन में यह प्राशन आ रहा होगा कि आप technology background से नहीं है तो आप वेबसाइट कैसे बना सकेंगे? यदि सही में आपके जेहन में यह प्रश्न आया है तो दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि आज कल अब जिनको कोडिंग नहीं आती है वो भी अच्छी ख़ासी वेबसाइट बना रहे हैं और ढेर पैसे कमा रहे हैं तो आपकी यह टेंशन भी अब खत्म।

अगला महत्वपूर्ण सवाल Shopify पर स्टोर कैसे बनता है?

Drop Shipping Business के लिए Shopify पर स्टोर कैसे शुरू करे

तो दोस्तों नीचे मैंने step by step आपको Shopify पर स्टोर बनाने के बारे में विख्यात में बता दिया है आप इन स्टेप को फॉलो कर स्टोर बनाये-

  1. सबसे पहले आप Shopify पर Sign Up करना है।
  2. उसके बाद Shopify स्टोर में कोई भी प्रॉडक्ट जोड़िए जो आप भविष्य में बेचना चाहते हैं और उसके लिए आपकी सप्लायर से बात भी हो गई है ।
  3. अपने साइट को कस्टमाइज़ करे।
  4. उसके बाद आप अपनी Website का एक अच्छा सा डोमैन नेम सेटअप करें।
  5. आखिर में आप अपने साइट पर पेमेंट प्रॉसेसर को एक्टिवेट करे। तो दोस्तों अब आपका ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस का स्टोर बन चुका है, अब आप आराम से इस बिज़नस को कर सकते हैं।

यदि आपको स्टोर क्रिएट करने में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के अपने डाउट को क्लियर कर सकते हैं।

जरुर पढ़े :

Drop Shiping Business शुरू करने के लिए जरूरी Skill

आखिर में चलिये मैं आपको Drop Shipping Business को शुरू करने से पहले आपके अंदर क्या स्किल होने चाहिए वो बता देता हूँ-

  • सबसे पहली बात यदि आप ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस को शुरू करने वाले हैं और आपको Ecommerce से जुड़ा कार्य भी आता है अर्थात आपको उसका एक्सपेरिएन्स है तो यह आपके पास एक प्लस पॉइंट है।
  • कस्टमर और सप्लायर से आप अच्छे तरीके से निपट सके उसके लिए आपकी Talking Skill अच्छी होनी चाहिए। (उनके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नो का आप जवाब दे सके और उनको यह महसूस करा सके कि आपके साइट से प्रॉडक्ट लेने पर वो आँख बंद कर के भरोसा कर सकते हैं क्यूंकी आपका प्रॉडक्ट बेस्ट होता है)
  • हमेशा इंडस्ट्री से जुड़ी जानकारी से आपको अप टु डेट होना चाहिए, क्योकि कस्टमर हमेशा लेटैस्ट की डिमांड में रेहता है और फिर ज़रूरी नहीं की उनको अच्छे प्रॉडक्ट की पूरी जानकारी हो। (तो पूरे तरीके से सही जानकारी से उनको रूबरू कराने की जवाबदारी आपकी)
  • ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस को सक्सेसफुल बनाने में कंटैंट और एक अच्छे लैंडिंग पेज का अहेम रोल होता है, इसलिए आप अपने वैबसाइट को हेमशा अपडेट रखें और SEO के साथ – साथ Social Media Marketing पर भी खास तौर पर ध्यान रखें।
  • आपका आपके सुप्प्लिएर के साथ अच्छे संबंध का होना अति आवश्यक है, क्यूंकी इससे आपकी इमेज भी अच्छी रहेगी और आपको मुनाफा भी मिलेगा।
  • आपकी साइट पर एक Frequently Asked Question (FAQs) का पेज होना आवश्यक है क्यूंकी वहाँ पर क्लाइंट अपने डाउट आपसे क्लियर कर सकेंगे और फिर डाउट क्लियर होने के बाद प्रॉडक्ट को खरीद सकेंगे।
  • आखिरी और सबसे मुख्य बात मुनाफा पाने के चक्कर में आप कभी भी अपने कस्टमर से जूठ ना बोलें, आपके लिए आपने शब्दो पर खरा उतरना अतिआवश्यक है क्यूंकी तभी आपकी मार्केट में अच्छी वैल्यू होगी।

तो दोस्तों, अब मैं इस लेख को यही पर समाप्त कर रहा हूँ, जिस में मैंने आपको ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों को शेयर किया है।

आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तो के साथ सोश्ल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं, ताकि उनकी ड्रॉप शिप्पिंग से जुड़ी जानकारी बढ़े और वो भी बिज़नस करने के बारे में सोचे।

यदि आपके साथ आपके दोस्त भी इस बिज़नस को कर के अच्छा मुनाफा कमाते हैं तो दोस्तों आप लोगो के साथ भारत का भी विकास होगा जो आपका, मेरा और हर भारतवासी का सपना है।

इस लेख को आपने अपना कीमती समय निकाल कर अंत तक पढ़ा उसके लिए धन्यवाद

Leave a Comment

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.