गोर होने के घरेलू उपाय – 100% काम करने वाले

गोर होने के घरेलू उपाय – आज कल भाग दौड़ की जिंदगी लोग अपने शरीर के बारे में सोच भी नहीं पाते है जिससे इतने प्रदूषण में लोगो का काला होना कोई बड़ी बात नहीं है और फिर लोग गोरा होने के लिए क्रीम पाउडर और दवाइया कहते है लेकिन उनसे उनको फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है इसलिए मैं आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनके नुकसान तो कुछ भी नहीं लेकिन फायदे बहुत होंगें।

गोर होने के घरेलू उपाय

इस पोस्ट में गोरे होने के घरेलु उपाय से संबंधित जानकारी दी गई हैं आप इस पोस्ट को पढ़ कर अपनी समस्या का समाधान कर पायेंगे यदि आपको अपना चेहरा गोरा करना है तो ही आप घरेलू नुस्खे से ठीक करे यदि आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग दब्बे है तो आप डॉक्टर की सलाह लें कोई बड़ी बीमारी इन घरेलू नुस्खे से ठीक नही होगी उसके लिए आपको डॉक्टर को दिखाना पड़ेगा।

गोरे होने के कुछ घरेलू नुस्खे नीचे है जिनसे कभी कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा और आप अपने चेहरे को गोरा कर पाएंगे और अपने चेहरे पर निखार ला पाएंगे।

जरूर देखे –

Lamba Hone Ke Upay – Hight Badane Ke Upay

गोरा होने के 10 आसान घरेलू उपाय

1) हल्दी और बेसन का लेप बना कर लगाए।

2) दही और बेसन का लेप बना कर लगाए।

3) आलू को पीस कर थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना कर लगाए।

4) शहद, नीबू और 2 बूँद ग्लिशरीन का पेस्ट बना कर चहेरे पर लगाए।

5) नारियल के तेल से चहेरे की मालिश करे।

6) हल्दी और मलाई में थोड़ा सा गुलाब जल दाल कर पेस्ट बनाए और चहेरे पर लगाए

7) आंवले और पपीते को चेहरे पर लगाए रंग साफ होगा

8) मुल्तानी मिट्टी में हल्दी गुलाब जल और नीबू डाल कर पेस्ट बनाए और चहरे पर लगाए और ठण्डे पानी से धोले

9) चिरोंजी के दाने का पेस्ट बना कर चहरे पर लगाए

10) बादाम को पीस कर चहरे पर लगाए

गोरे होने के घरेलु उपचारो को घर पर बना के इस्तमाल करने की विधि

संतरे का लेप

संतरे गोरे होने में बहुत लाभदायक है यदि आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते है तो संतरे का जूस बना कर चहरे पर लगाये और यदि आपको कोई दाग धब्बे है तो आप संतरे के छिलके को सूखा कर पाउडर बना ले और कच्चे दूध में मिला कर पेस्ट बना कर धब्बो पर लगाए।

नीबू और शहद का लेप

नीबू और शहद गोरा होने और निखार लाने के लिए बहुत लाभदायक है पहले नीबू के रस को निकाल कर सूखा ले और शहद में मिला कर इसका पेस्ट बना ले इस पेस्ट को चेहरे पर रोज आधे घंटे के लिए लगाए फिर ठन्डे पानी से धो ले 100% रिजल्ट मिलेगा।

खाने के सोडे का पेस्ट

थोड़ा सा खाने का सोडा ले उसमें थोड़ा सा पानी और सिरका मिला कर अच्छे से पेस्ट बना ले इस पेस्ट से त्वचा को अच्छी तरह से घिसे और घिसने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। चेहरे में निखार जरूर आएगा।

चीनी का पेस्ट लगाए

आप पानी को चीनी डाल कर उबाले और जब तक घोल बहुत गाड़ा ना हो जाये उसको उबलते रहे और गाड़ा होने पर उसमें नीबू का रस डाल दे और ठंडा होने पर चेहरे पर अच्छे से लगाये जब यह सूख जाये तो इसे अच्छे से घिसे जिससे आपके चेहरे पर जो छोटे छोटे बार होंगे वो निकल जाएंगे और मृत कोशिका भी निकल जाएंगी।

आलू का पेस्ट

आलू भी चहरे का रंग निखरता है आलू को अच्छे से पीस कर इसका पेस्ट बना कर चहरे पर लगाये और थोड़ी देर तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें रहें फिर ठण्डे पानी से चहरे को धो ले।

गुलाब की पंखुड़ी और मलाई का लेप

गुलाब की पंखुड़ी में थोड़ी सी मलाई और नींबू का रस मिला ले और उसका अच्छे से लेप बना ले और इसको चेहरे पर लगायें चेहरे पर यह लेप लगा कर चेहरे को अच्छी तरह से घिस ले फिर ठंडे पानी से चेहरा धो ले ऐसा आपको रोज करना है इस लेप को 10 मिनिट तक रोज अपने चेहरे पर लगाना हैं जिससे आपके चेहरे में बहुत जल्द निखार आएगा।

बेसन और चंदन का लेप

गोरे होने के लिये बेसन और चंदन का लेप लगाएं लेप बनाने के लिए थोड़ा सा दूध ले उसमें बेसन ओर चंदन का पाउडर मिला कर अच्छे से पेस्ट बना ले अब बने हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये और लगे हुए पेस्ट के सुख जाने पर इसे ठंडे पानी से धोले इस लेप से आपके चेहरे पर निखार जरूर आएगा।

दूध और केले का लेप

पक्के हुए केले ले और पक्के हुए केले को दूध में मिला कर अच्छे से पेस्ट बना ले इस बने हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनिट तक लगायें और इस पेस्ट के सुख जाने पर इसे धो ले आपके चेहरे पर निखार जरूर आएगा।

जरूर देखें – Peele Danto Ko Safed Karne Ke Gharelu Upay – 100% Working

पपीता का लेप

आपके पास कच्चा पपीता हो या पका पपीता दोनो चलेगा आप कोई भी पपीता का उपयोग कर सकते है तो आप पपीता ले उसको छील कर उसके गूदे को पीस कर उसका अच्छे से पेस्ट बना कर उसमें नींबू का रस मिलाय ओर अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाय कम से कम 30 मिनिट तक आपको इस पेस्ट से अपने चेहरे पर मालिश करना है मालिश करने के बाद चेहरे को धो ले इस पेस्ट से आपके चेहरे पर निखार जरूर आएगा।

बादाम और दूध का लेप

दूध में थोड़ी सी बादाम भिगो कर इसको अच्छे से पीस कर इसमे चंदन का पाउडर ओर हल्दी मिला कर अच्छे से पेस्ट बना ले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर रोज लगाए ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार जरूर आएगा यह एक लाभदायक उपाय है चेहरे में निखार लाने का तो इसका उपयोग आप जरूर करें।

जरुर देखें – Pet Ki Gas Theek Krne Ke Gharelu Upay

आशा है HTIPS की इस post में दिए गए गोरे होने के उपाय आप जरूर आजमायें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यदि आपको कोई बात समझ नहीं आ रही हो या आपको कोई बात पूछना हो तो comment में जरूर पूछें।

गोर होने के घरेलू उपाय – 100% काम करने वाले
Rate जरूर करें

One Reply to “गोर होने के घरेलू उपाय – 100% काम करने वाले”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.