Microsoft क्या है और कैसे काम करता है?

इस पोस्ट में  हम Microsoft के बारे में जानकारी पढेंगे जैसे Microsoft क्या है और कैसे काम करता है, Microsoft account कैसे बनाये, Microsoft के उपयोग आदि।

चलिए Microsoft की जानकारी पढ़ना शुरू करे है।

Microsoft क्या है?

Microsoft एक बहुत प्रसिद्ध कंपनी है इसकी स्थापना बिलगेट्स ने 4 अप्रैल 1975 में कई थी अब Microsoft कंपनी 100 से भी अधिक देशों में काम करती है Microsoft कंपनी में 70000 से भी अधिक लोग काम करते है यह एक साल में लगभग 20 खराब  रुपये का व्यापार करती है कम्पनी का मुख्यालय अमेरिका में रेडमण्ड, वॉशिंगटन में स्थित है।

Microsoft का मुख्य Product windows operating system है जो लगभग 90% computers में उपयोग की जाती है। micorsoft और electronic product जैसे comouters, mobiles आदि बनाते और बचते है अपने product से संबंधित सेवाएं भी प्रदान करते है। अधिक जानकारी के लिए विकिपीडिया पर देखे।

Microsoft Account कैसे बनाये?

Microsoft Account बनाना बहुत आसान है इसके लिए आपको नीचे दिए कुछ steps follow करने होंगे।

1)  सबसे पहले Microsoft की website पर Sign Up page पर जाए।

2) अब आपको नीचे No account? Create one! का option मिलेगा जिस पर आपको click करना है।

3) अब आप दो तरीके से अपना Microsoft account बना सकते है

1. Email address का उपयोग करके। या

2. Mobile number के उपयोग करके।

4) यदि आपको mobile number के उपयोग से microsoft account बनाना है तो  सबसे पहले  नीचे Use a phone number instead पर click करना होगा और अगले पेज पर अपने देश का संचार code चुनना होगा।

जैसे india का +91 है पहले box में अपना mobile number डालना होगा। दूसरे box में आपको Password डालना होगा जो आप account के लिए बनाना चाहते है नीचे next button ओर click करना है।

How to make Microsoft account

5) यदि आप email  address के उपयोग से Microsoft account बनाना चाहते है तो आपको पहले box में email address और दूसरे box में password डालना होगा।

जो आप microsoft account के लिए बनाना चाहते है और नीचे Next button ओर click करना होगा।

7) अब Next step दोनी विधियों के लिए एक जूस हैबस step में आपके mobile number या email address पर एक verification code आयेगा उसको दर्ज करके next button पर click करना होगा।

Microsoft account banaye

8) अब आपको एक captch दिखेगा जिसे नीचे भरकर Next button पर click करना है।

Create Microsoft Account

9) अब आपका Microsoft account सफलता पूर्वक बन जायेगा और आप अपने microsoft account के Home Page को देख पाएंगे।

Microsoft Account Dashboard

अब आप अपने email address और password जो अपने बनाया था उससे आसानी से micorsoft की सभी सेवाओ और products का आसानी से लाभ ले सकते है।

आशा है HTIPS की यह पोस्ट Microsoft क्या है और कैसे काम करता है? आपको पासन्द आयी होगी और इस पोस्ट को पढ़कर आप Microsoft account बनाना सीख पाएंगे।

यदि आपको कोई भी प्रश्न इस पोस्ट को लेकर है comment में जरूर पूछे और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए facebook, twitter पर शेयर करें।

Facebook
Twitter
LinkedIn

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.