जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय

जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय

Last Updated on May 18th, 2020 by Bhupendra Singh

इस पोस्ट में आपको जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी गयी हैं आप इस पोस्ट को पढ़ कर जोड़ो के दर्द का समाधान कर पायेंगे।

जोड़ो का दर्द एक बहुत बड़ी बीमारी है इसमें इंसान को जीना बहुत मुश्किल हो जाता है उठने बैठने में बहुत दिक्कत होती है और चलना भी मुश्किल हो जाता है।

जोड़ो का दर्द होने से गठिया-वात की बीमारी भी होती है जिससे रात में बहूत दर्द होता है इसमें दर्द इतना अधिक होता है कि व्यक्ति का जीना मुश्किल हो जाता है।

यदि आपको कोई सामान्य बीमारी हो रही है तब ही आप घरेलू नुस्खों से ठीक कर पाएंगे। यदि आपको कोई बड़ी बीमारी है तो आप डॉक्टर की सलाह लेना ठीक होगा क्योंकि कोई बड़ी बीमारी घरेलू नुस्खे से ठीक नही होगी।

जोड़ो का दर्द ठीक करने के 10 घरेलु उपाय

जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय बहुत है लेकिन कुछ असरदार घरेलू उपाय नीचे दिए है आप उनको उपयोग करके आसानी से अपने जोड़ों के दर्द से आराम छुटकारा पा सकते है।

1. अदरक

जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय

अदरक जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों के लिए बहुत ही फायदेमंद घरेलू नुस्खा हैं इसके लिए आपको एक गिलास पानी अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर डाल दे और इसे 10 मिनट तक उबाले जब यह अच्छे से उबल जाए तो इसे छान कर शहद मिला कर इसका सेवन करें इस मिश्रण से आपको जोड़ो के दर्द में आराम मिलेगा।

2. लहसुन

जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय

लहसुन में सल्फर और सेलेनियम के गुण पाए जाते हैं लहसुन का उपयोग गठिया और जोड़ो से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद हैं सल्फर जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा पहुँचाने में काफी मददगार हैं।

जोड़ो के दर्द के लिए आपको सरसों के तेल या तिल के तेल में दो लहसुन की कली को काटकर फ्राई करें जब ये लहसुन काला हो जाए तो उसे गैस से उतार लें और ठंडा होने के बाद इसे छान लें और इसी तेल से जोड़ो के दर्द पर मसाज करें और तेल को ऐसे ही लगा छोड़ दे कम से कम तीन घण्टे तक इसे लगा रहें दे फिर धो ले दिन में 2, 3 बार इस तेल से मसाज करें आपको जोड़ो के दर्द में आराम जरूर मिलेगा।

3. लाल मिर्च

Jodo ka dard

लाल मिर्च में कैप्सैसिन नामक कंपाउंड होता हैं जिसमें प्राकृतिक एनाल्जेसिक या दर्द से राहत देने वाले गुण मौजूद होते हैं लाल मिर्च का उपयोग करने से जोड़ो का दर्द दूर होते हैं इसके लिए आपको इसका मिश्रण तैयार करना पड़ेगा।

उसके लिए आपको एक या आधा कम नारियल के तेल को गर्म करके उसमें दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को दर्द वाली जगह पर लगाए और बीस मिनट तक लगा छोड़ दे फिर इसे धो ले लाल मिर्च हैं तो थोड़ा जलन जरूर होगा लेकिन जोड़ों के दर्द में राहत मिलेंगी।

4. अखरोट पानी में भिगाकर खाये

जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय

कमर दर्द में असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए अखरोट फायदेमंद हैं इसके लिए रात को 15 से 20 अख़रोट पानी मैं डाल दे और सुबह से उठकर खाली पेट इन फूले हुए अखरोट का सेवन लगातार दो महीने तक करें इससे आपको जोड़ो के दर्द में आराम जरूर मिलेगा।

5. हल्दी का पेस्ट लगाए

Jodo ka dard

हल्दी का पेस्ट दर्द के लिए बहुत लाभदायक है थोड़ा सा पानी लेकर उसमे 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चीनी डाले और अच्छे से मिलाये और इसका पेस्ट बना कर जहां दर्द हो वहां इस पेस्ट को लगा के कपड़ा बांध ले और सो जाये और सुबह उठकर धो ले आराम मिलेगा।

 6. सेव के सिरके से दूर करे दर्द

जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय

एक ग्लास पानी गर्म करे और उसमे एक चम्मच सेव का सिरका डाले और थोड़ी सी शहद मिलाये इस पेस्ट को खाना खाने के पहले खाये। सेव का जैविक सिरका और जैतून का तेल का मिश्रण बना के मालिश करे आराम मिलेगा।

7. सेंधा नमक

जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय

मांसपेशियों व जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक से नहाना एक बहुत ही पुराना घरेलू नुस्खा है। मैग्नीशियम और सल्फेट में समृद्ध सेंधा नमक आसानी से स्किन के अब्जार्ब हो जाते हैं, जिससे आपको सूजन, मांसपेशियों की ऐंठन व दर्द से निजात मिलती है।

जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए बालटी में गुनगुना पानी डालकर उसमें दो कप सेंधा नमक डालें और कम से कम 20 मिनट के लिए इस पानी में बैठें इससे आपको तुरंत जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा।

8. मेथी के बीज

Jodo ka dard

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए मेथी के बीज काफी फायदेमंद हैं मेथी के बीज का इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म करना हैं इसके बाद गुनगुने पानी में एक चम्मच मेथी के बीज डालकर इस मिश्रण का सेवन करें ये उपाय लगातार एक महीने तक करना हैं तभी आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं मेथी अपने एंटीऑक्सीडेंट और सुजनरोधी गुणों की वजह से घरेलू उपाए हैं जिसका उपयोग बहुत रोगों से मुक्ति दिलाता हैं।

9. मोटापा कम करे

जोड़ो का दर्द

यदि आप ज्यादा मोटे है तो पहले आपको मोटापा कम करना होगा। क्योकि मोटापे की वजह से आपकी हड्डी में दर्द हो सकता है। मोटापे की वजह से उठने बैठने में दिक्कत होती है।

मोटापा कम करने के कुछ आसान घरेलू उपाय निम्न है।

  • करेले का जूस बना कर पीए।
  • पानी गरम गर्म करके हल्का ठंडा करके पिए।
  • अदरक को पीस कर उसका रस निकाल कर और नीबू का रस निकल कर पानी मे मिला कर घोल बना कर पिए।
  • अधिक से अधिक दही खाये।
  • प्याज, लहसुन और हरी मिर्च खाये।

10. सिकाई करे

सूती कपडा गर्म करके जहाँ दर्द है वह धीरे-धीरे सिकाई करे आराम मिलेगा सिकाई करने से दर्द में बहुत आराम मिलता हैं।

जरूर पढ़िए :

आशा करती हूँ जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय वाली यह पोस्ट आपके लिए लाभ दायक होगी और यदि कोई और अच्छा तरीका ऑनलाइन पैसे कमाने का आपके पास है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।

दोस्तों यदि आपको जोड़ों का दर्द ठीक करने वाली ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलिए धन्यवाद।

One thought on “जोड़ो का दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.