Kamar Dard Theek Karne Ke Gharelu Upchar

कमर दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय – कमर दर्द एक बहुत बड़ी समस्या है जो ज्यादा महिलाओ में पायी जाती है पहले ये समस्या 40 साल के बाद होती थी लेकिन आज कल ये जवान लोगो में भी हो जाती है यदि कमर दर्द का उपाय सही समय पर न हो तो दर्द पैरो और कूल्हों में भी फ़ैल जाता है जिससे चलने में भी बहुत तकलीफ होती है।

ज्यादा काम और बहुत ज्यादा काम करने की वजह से यह समस्या आती है जितना आराम शरीर को चाहिए उतना नहीं मिल पता है जिससे यह बीमारी होती है।

इस पोस्ट में कमर दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय से संबंधित जानकारी दी गई हैं आप इस पोस्ट को पढ़ कर अपनी समस्या का समाधान कर पाएंगे यदि आपको कोई सामान्य कमर दर्द हो रहा है तो ही आप घरेलू नुस्खे से ठीक करे यदि आपको कोई बड़ी बीमारी है तो आप डॉक्टर की सलाह लें कोई बड़ी बीमारी इन घरेलू नुस्खे से ठीक नही होगी उसके लिए आपको डॉक्टर को दिखाना पड़ेगा।

जरूर देखें – Dad Khaj Khujali Ke Nisan Theek Karane Ke Gharelu Upay

Kamar Dard Theek Karne Ke Gharelu Upchar

कमर दर्द दूर करने कुछ घरेलू नुस्खे नीचे है जिनसे कभी कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा और आपके सिरदर्द की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

कमर दर्द के कारण

  • ज्यादा समय तक झुके रहकर काम करने से कमर दर्द होने लगता है।
  • शरीर में चर्बी होने से मोटापा होता है जिससे भी कमर पर वजन रहता है जिससे कमर दर्द होने लगता है।
  • पेट में खराबी की वजह से भी गैस की बीमारी होती है जिससे नशो में दर्द रहता है जिससे भी कमर दर्द होती है।

जरूर देखें – Sirdard Theek Karne ke Gharelu Upaye

कमर दर्द ठीक करनें के घरेलू उपाय

नीचे कुछ अच्छे असरदार घरेलू उपाय दिए गए है जिनको पड़कर आप कमर दर्द को थी कर सकते है

काढ़ा

अदरक को बारीक पीस के इसमें पांच लौंग, पांच काली मिर्च पीस ले और मिश्रण बना ले और गर्म पानी में डाल दे और जब वह अच्छा काढ़ा बन जाये तो काढ़ा पीने से आराम मिलता है।

मालिश

लहसुन की ३-४ कालिया ले और सरसो के तेल केसाथ गर्म कर ले उसको अच्छा ठंडा करके पींठ पर अच्छे तरह लगा के मालिश करने से आराम मिलेगा।

गर्म पानी से सिकाई

पानी को गर्म करके उसमे थोड़ा सा नमक डाल दे और फिर उस गर्म पानी में एक कपड़ा भीगा के अच्छे से निचोड़ के उस गर्म कपड़े से भाप ले बहुत आराम होगा।

जरूर देखें – Jodo Ka Dard Theek Karne Ke Gharelu Upaye

लहसुन के मिश्रण से मालिश

लहसुन की कुछ पोथी ले उसमे सरसो का तेल मिला के गर्म कर ले और उसमे अजवाइन पीस के डाल दे और इसको ठंडा करके छान ले और कमर पर अच्छे से मालिश करे आराम होगा।

आशा करती हूँ इस HINDI TIPS BLOG की पोस्ट आपके लिए लाभ दायक होगी और यदि कोई और अच्छा तरीका ऑनलाइन पैसे कमाने का आपके पास है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।

जरूर देखें – Lamba Hone Ke Upay – Hight Badane Ke Upay

Kamar Dard Theek Karne Ke Gharelu Upchar
Rate जरूर करें

2 Replies to “Kamar Dard Theek Karne Ke Gharelu Upchar”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.