MS EXCEL को आसानी से मोबाइल में कैसे चलाएं 

MS EXCEL MOBILE ME CHALAYE

आप सभी अगर यह लेख पढ़ रहें हैं तो स्वाभाविक रूप से आप एम एस एक्सेल से परिचित तो होंगे ही मगर क्या आपको पता है कि इस एम एस एक्सेल को आसानी से मोबाइल में कैसे चलाएं? 

नहीं पता तो कोइ बात नहीं हम नीचे इस लेख में आपके लिए एक्सेल शीट को दोगुना आसान करने वाले हैं ताकि आप अपने मोबाइल में कभी भी कहीं से बजी एक्सेल आसानी से चला सकें और साथ ही हम एक्सेल का एक विकल्प भी बताएंगे जो एम एस एक्सेल से काफी अच्छा और सुविधाजनक है। 

इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

एम एस एक्सेल को मोबाइल में चलने के लिए कुछ टिप्स 

अगर आपको अपने मोबाइल पर आसानी से एक्सेल चलना है तो सबसे पहले आपको एंड्राइड में गूगल प्ले स्टोर से माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल डाउनलोड करना होगा और यदि आप Apple iPhone चलते हैं तो आपको यह माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की एप्प एप्प स्टोर में मिल जाएगी।

आपके स्मार्टफ़ोन पर Microsoft Excel चलाने में सबसे सुविधाजनक बात यह है कि आप जहाँ भी हों, फ़ाइलों को आसानी से अपडेट और शेयर कर सकते हैं। Microsoft OneDrive के माध्यम से Excel तक पहुँच कर, आप अपनी फ़ाइलों को अपने डेस्कटॉप के साथ जोड़ सकते हैं ताकि आपके महत्वपूर्ण दस्तावेज़ हमेशा आपके हाथों में आपके मोबाइल पर रहे।

यदि आप पूरी टीम के साथ माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पर काम करते हैं, तो आप किए गए सभी एडिट को ट्रैक कर सकते हैं, या अधिक एडवांस्ड सहयोग के लिए, अपने बिज़नेस में टीमों के साथ फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को मैनेज करने के लिए SharePoint का उपयोग कर सकते हैं।

कंप्यूटर और टेबलेट पर उपयोग के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल आप आसानी से मोबाइल में भी चला सकते हैं और सभी महत्वपूर्ण विशेषताओं का उपयोग कर सकते हैं, जिनका उपयोग आपने डेस्कटॉप पर किया है। 

जैसे कि फार्मूला, चार्ट, टेबल और कंडीशनल फोर्मेटिंग। आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चलाने में आश्चर्य होगा कि टचस्क्रीन पर एक्सेल का उपयोग करना कितना आसान है, जो आपको डाटा जोड़ने के लिए क्लिक करने देता है, साथ ही साथ आप पंक्तियों (Rows) या स्तंभों (Columns) को जल्दी से फॉर्मेट करने के लिए अपनी सुविधा अनुसार इधर-उधर खींच सकते हैं।

आसानी से डाटा टाइप करें 

एंड्रॉइड के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में टाइप करना थोड़ा अलग है। 

नीचे हमने कुछ टाइपिंग टिप्स दी हैं:

डाटा/टेक्स्ट टाइप करें: सेल पर डबल टैप करें, अपना डाटा/टेक्स्ट टाइप करें, फिर हरे चेक मार्क पर टैप करें। टाइप करने के बाद, नीचे सेल में जाने के लिए एंटर पर टैप करें।

सेल में टेक्स्ट डिलीट करें: सेल पर टैप करें और डाटा को प्रदर्शित करने के लिए होल्ड करें, फिर क्लियर पर टैप करें।

सेल में टेक्स्ट एडिट करें: नीला बटन प्रदर्शित करने के लिए टेक्स्ट वाले सेल पर डबल टैप करें। जहां आप चाहते हैं वहां कर्सर को टैप करें और खींचें और अपने परिवर्तन करें।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में आसानी से फोटो अपलोड करें  

आप सीधे अपने माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल शीट में फोटो जोड़ने के लिए अपने मोबाइल के कैमरे का उपयोग कर सकते हैं।

फोटो लेने के लिए, एक्सेल शीट में उस स्थान पर टैप करें जहाँ आप फ़ोटो रखना चाहते हैं, फिर इन्सर्ट> फोटो > कैमरा पर टैप करें। जब आपके पास सही फोटो हो, तो OK चुनें और यह आपके माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्प्रेडशीट में दिखाई देगा।

दूसरों के साथ अपनी एक्सेल वर्कबुक शेयर करें

जब आप चाहते हैं कि अन्य लोग आपकी Microsoft Excel Sheet को देखें या एडिट करें, तो उसे उनके साथ शेयर करें।

एक्सेल शीट शेयर करने के लिए, शेयर बटन को टैप करें, उन लोगों के ईमेल दर्ज करें जिनके साथ आप फ़ाइल शेयर करना चाहते हैं, और एक शेयर विकल्प चुनें:

लिंक के रूप में साझा करें: ईमेल संदेश में लिंक भेजने, क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने या OneNote में जोड़ने के लिए इस विकल्प को चुनें। आप नियंत्रित करते हैं कि कौन से लोग आपकी एक्सेल शीट को देख या एडिट कर सकते हैं।

अटैचमेंट के रूप में शेयर करें: फ़ाइल को ईमेल संदेश में जोड़ने के लिए इस विकल्प को चुनें। आप फ़ाइल को Excel workbook या PDF फ़ाइल के रूप में शेयर कर सकते हैं।

Excel Sheet से बेहतर और आसान है Lio App

आपने ऊपर यह तो जान लिया की एक्सेल को आसानी से मोबाइल में कैसे चलाएं लेकिन अगर आप एक्सेल शीट का झंझट नहीं पालना चाहते हैं तो आपको आज हम Lio App के बारे में बताते हैं जो की एक्सेल शीट की तरह ही Rows और Columns के फॉर्मेट में है लेकिन एक्सेल से काफी आसान और सुविधाजनक है। 

Lio App एक मोबाइल फर्स्ट एप्प है मतलब आपकी सुविधा के लिए Lio App मोबाइल में ही ज्यादा बेहतर ढंग से कारगर है, ना आपको बड़े फार्मूला की झंझट ना कोई चार्ट या चित्र की, Lio App में आप आसानी से अपने पसंद की केटेगरी चुन सकते हैं और उसके अंदर की रेडीमेड टेम्पलेट्स चुन कर कभी भी कहीं से भी अपने सारे डाटा Lio App में रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

एक्सेल में सिर्फ कुछ ही रेडीमेड टेम्पलेट्स हैं लेकिन Lio App में आपको 20 से ज्यादा केटेगरी की 60 से ज्यादा रेडीमेड टेम्पलेट्स मिलती हैं जो आपकी डेली लाइफ को बेहद आसान बनाती हैं।

Lio App में इंग्लिश, हिंदी, बंगाली, गुजरती, मराठी जैसी कुल 10 भारतीय भाषाएं हैं, तो आप जिस भाषा में चाहे अपने डाटा को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

साथ ही Lio App में शेयर का भी विकल्प है तो आप चाहें तो अपनी टीम या किसी जानने वालों के साथ उनके नंबर को दर्ज़ करके उनसे शेयर कर सकते हैं। (मतलब आपको ईमेल की भी ज़रूरत नहीं है। PDF, Excel sheet, या ईमेल इन माध्यमों से भी आप अपनी डाटा शीट को शेयर कर सकते हैं। 

इसके अलावा आपका Lio App का डाटा पूरा cloud storage में सेव होता है तो आपके मोबाइल में स्टोरेज का भी प्रॉब्लम नहीं होगा। ऐसे ही Lio App में बहुत से अन्य विशेषताएं और भी हैं जो आपको एक्सेल शीट से ज्यादा बेहतर और आसान लगेगी।

अंत में 

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल देखा जाए तो काफी पुराना टूल है लेकिन आज तक लोग इसे मोबाइल में चलाने में दिक्कत का सामना करते हैं, ऊपर हमने इस लेख में एम एस एक्सेल को आसानी से मोबाइल में कैसे चलाएं इसके लिए कुछ टिप्स तो बताई ही है पर आप चाहें तो Lio App में अपना सारा डाटा रिकॉर्ड करना शुरू कर सकते हैं, Lio App की एक और अच्छी बात यह है की यह बिलकुल फ्री है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.