Navi Loan App से Loan लेने की समस्त जानकारी

Navi Loan App

इस पेजपरआप Navi Loan App की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

पिछले पेज पर हमने Roz Dhan App क्या है की जानकारी शेयर की हैं तो आप उस आर्टिकल को भी पढ़े।

चलिए आज हम Navi Loan App से Loan कैसे ले की जानकारी समझते हैं।

Navi Loan App क्या है

Navi Loan App घर बैठे वर्चुअल माध्यम से लोन देने वाली एक कंपनी है। आप इस Loan एप की बदौलत कहीं भी दौड़ने-भागने की आवश्यकता नहीं है।

बस आप इसकी जो एलिजिबिलिटी है उसको फुल फील करते हैं तब आप आसानी से Navi Loan App से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान देने योग्य वाली बात यह है कि यह Loan एप भारत के मध्यमवर्गीय परिवार में एक ट्रस्टेड लोन एप बनकर उभरा है।

Navi Loan App से लोन कैसे ले

आजकल हर व्यक्ति अपने पर्सनल जिंदगी से परेशान है। क्योंकि अपनी इस छोटी आमदनी में अपनी जरुरत की पूर्ति नहीं कर पाता है। जिसके फलस्वरूप उसे लोन लेने की जरुरत होती है। क्योंकि अपने परिवार की आजीविका चलाने के लिए और साथ ही साथ बच्चों की शादी करने के लिए और एजुकेशन के लिए उसे लोन की जरुरत पड़ती है।

हमारे भारत देश में एक ऐसा मध्यमवर्गीय परिवार रहता है जिसकी इनकम इतनी है कि वह सिर्फ गुजारा बस कर सकता हैं जिसके परिणामस्वरूप उसे लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन उसको लोन लेने में प्रॉब्लम तब होती है कि जब जब उसे लोन देने वाली ऑथेंटिक वेबसाइट या authentic ऐप की आवश्यकता होती हैं।

आज के इस साइबर वर्ल्ड में लोग इतना फ्रॉड कर रहे हैं। यह समझ में नहीं आता है कि किस एप से लोन ले की किस से ना लें। लेकिन आज हम एक ऐसे ऐप के विषय में चर्चा करने वाले हैं जो न एक authentic ऐप है बल्कि यह एक आरबीआई के पास रजिस्टर कंपनी भी है एनबीएफसी के रूप में।

Navi Loan App क्या एक Trusted App है

Navi Loan App पर आंख बंद करके भरोसा किया जा सकता है इसका कारण यह है कि –

(1). Navi Loan App को गूगल प्ले स्टोर से लगभग 1 करोड़ से ज्यादा व्यक्तियों ने Download किया हैं।

(2). Navi Loan App को साथ ही साथ 3.9 की रेटिंग भी मिली हुई हैं।

(3). यह आरबीआई के पास Navi Finserve pvt.ltd द्वारा एनबीएफसी के रूप में रजिस्टर किया गया हैं।

Navi Loan ऐप किस प्रकार का लोन देता है

Navi Loan एप Home और Personal लोन की सुविधा देता है।

(1). Personal Loan क्या है

जब Loan अपनी निजी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए लिया जाता है उसे पर्सनल लोन कहते हैं, जैसे कि शादी विवाह करने के लिए और साथ ही साथ कर्ज चुकाने के लिए और इंश्योरेंस भरने के लिए पर्सनल लोन की आवश्यकता पड़ती है।

Navi Loan App एक पर्सनल लोन की सुविधा देता है। Navi Loan पर्सनल लोन में ₹10000 की न्यूनतम राशि से मैक्सिमम डेढ़ लाख रुपए की अमाउंट देता है। और इस पर लगने वाला इंटरेस्ट रेट 16 परसेंट से लेकर 30 परसेंट के बीच में है।

पर्सनल लोन चुकाने की टाइम पीरियड 3 महीने से लेकर 36 महीने तक की हैं। इसी बीच में आपको पर्सनल लोन की अमाउंट को भरना रहना रहता  है। यदि आप देरी करते हैं तब आपको प्लांटी भी लग सकती है।

(2). Home Loan क्या है

जब लोग घर बनवाने या घर खरीदने के लिए Loan लेते है तब उसे Home Loan कहते हैं। क्योंकि आजकल हर मध्यम वर्गीय परिवार चाहता है कि एक उसका सुंदर सा घर हो जिसमें किचन लैट्रिन अटैच हो। और उसको किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

इसी सबके लिए Navi Loan App Home लोन देता है। होम लोन में Navi App आपको न्यूनतम डेढ़ लाख रुपए से लेकर मैक्सिमम 5 करोड रुपए की लोन की सुविधा देता है। और इस पर लगने वाला इंटरेस्ट रेट 6.95 % सालाना है और ध्यान देने योग्य वाली बात यह है कि इस लोन की चुकाने की अवधि 25 वर्ष है।

Navi Loan ऐप से लोन कैसे ले

Navi Loan App से लोन लेना बहुत ही आसान है। बस इसके लिए आपको कुछ टेक्निक की आवश्यकता है। जैसे कि आपको Besic कंप्यूटर की नॉलेज हो। और साथ ही साथ इंग्लिश की इंग्लिश में Fluent इंग्लिश नहीं बल्कि बेसिक इंग्लिश।

Navi Loan App से लोन लेने का Process क्या है

(a). सर्वप्रथम यदि आपके Smartphone लॉक है तो उसे Unlock करिये। अनलॉक करने के बाद अपने स्मार्टफोन Internet डाटा को ऑन करिए। on करने के बाद गूगल प्ले स्टोर को ओपन करिए। ओपन करने के बाद उसके सर्च बार में Navi Loan App टाइप कीजिए।

(b). अब Navi Loan App को Download कर लीजिए। Download करने के बाद उसे इंस्टॉल कर लीजिए। Install करने के बाद ऐप को ओपन कर लीजिए जैसे ही आप App को ओपन करेंगे। तब आप से रजिस्टर करने के लिए कहा जाएगा।

रजिस्टर करने के लिए आप अपने मोबाइल नंबर को फिलअप करिए। फिलअप करने के बाद रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करिए जैसे ही रजिस्टर का ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके मोबाइल फोन में ओटीपी का मैसेज आएगा। ओटीपी को वेरीफाई ओटीपी के सर्च बार में फिल अप कर दीजिए।

(c). अब आप होम पेज में आ जाएंगे। Home पेज में आने के बाद आपको पर्सनल लोन और होम लोन का ऑप्शन दिखेगा। आपको जिस भी लोन की जरुरत है। उस पर क्लिक करिए।

(d). अब आपको अमाउंट भरना है। जैसे अमाउंट भरेंगे वैसे ही आपके सामने आपकी बेसिक जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आप लोन किस लिए लेना चाहते हैं। और साथ ही साथ आपका नाम आपकी जन्म तिथि और पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर और आप क्या करते हैं।

आपकी क्वालिफिकेशन और आपकी लास्ट सैलरी क्या है। आदि जानकारी मांगी जाएगी। आप मांगी जानकारी को सावधानीपूर्वक से भरिये। भरने के बाद Next ऑप्शन पर क्लिक करिए।

(e). जैसे ही Next के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। वैसे ही आपसे आपका डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। आप उसको अपलोड कर दीजिए। अपलोड करने के बाद Next के बटन पर क्लिक करिए।

Next के बटन पर क्लिक करने के बाद आपसे आपका सिग्नेचर और फोटो अपलोड करने के लिए कहा जाएगा ।उसको अपलोड करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करिए।

(f). सबमिट करने के बाद आप का रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भी Verify किया जाएगा। Verify करने के लिए Navi Loan App के Officer आपको फोन करेंगे। आपसे कुछ विशेष जानकारी पूछेंगे।

आपको वही जानकारी बतानी है जो आपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को फिल अप करते समय दी थी। उसके बाद आपका लोन 24 घंटे के अंदर अप्रूव हो जाएगा। अप्रूव होने के बाद लोन की Amount आपके अकाउंट में सीधे भेज दी जाएगी।

Navi Loan App से लोन लेने की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है

  • Navi Loan एप से लोन लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल हो।
  • आप भारत के नागरिक हो और आप पागल दिवालिया ना हो।
  • इसके साथ ही साथ आपका सिविल स्कोर भी अच्छा होना चाहिए।
  • लेकिन नबी लोन ऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी या वेबसाइट में यह मानक नहीं बनाया है कि लोन लेने वाले व्यक्ति की सिबिल स्कोर इतने अंकों का होना चाहिए।
  • कम से कम सिविल स्कोर 600 अंको से कम नहीं होना चाहिए। क्योंकि आपका सिविल स्कोर को ही देखकर Navi Loan एप लोन देने के लिए कदम उठाती है।

Navi loan App में लगने वाला आवश्यक डॉक्यूमेंट क्या है

Navi Loan App से Loan लेने के लिए लगने वाला आवश्यक डॉक्यूमेंट है आपका आधार कार्ड होना चाहिए और साथ ही साथ आपका पैन कार्ड होना चाहिए और आपके पास मोबाइल नंबर और आपके ईमेल आईडी होनी चाहिए।

Navi loan app किन-किन राज्यो में loan की सुविधा प्रोवाइड कराता है

पूर्वोत्तर भारत को छोड़कर जैसे – असम, मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा, नागालैंड आदि भारत के शेष राज्यो में लोन की सुविधा प्रोवाइड करा रहा हैं। केंद्र शासित प्रदेशों में सिर्फ दिल्ली और पुड्डुचेरी में लोन की सुविधा दे रहा हैं।

Navi loan app से loan लेने का बेनिफिट क्या है

(1). Navi Loan एप से लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे time की बचत होगी अर्थात आपको लोन लेने के लिए किसी लंबी लाइन में नहीं लगना है। इसके लिए आप सिर्फ घर बैठे मोबाइल फोन से लोन के लिए अप्लाई कर सकते।

(2). इसका एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें कागजी कार्रवाई की लंबी प्रक्रिया नहीं है अर्थात इसमें आपसे सिर्फ आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड ही मांगा जाएगा।

(3). इस एप से लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पर कस्टमर केयर सर्विस बहुत ही स्ट्रांग है इसकी सुविधा 24 घंटे 12 महीने रहता है।

(4). साथ ही साथ इस एप से लोन लेने का एक और लाभ यह है कि इसका ब्याज दर कम है अर्थात अफॉर्डेबल प्राइस है। जो प्रत्येक व्यक्ति अफोर्ड कर सकता है। चाहे वह मध्यम हो चाहे गरीबी रेखा के नीचे वाला व्यक्ति हो।

(1). Navi Loan ऐप के Founder कौन है?

Sachin bansal

(2). Navi Loan App की स्थापना कब हुई थी?

सन 2020

(3). Navi Loan App की  हेल्पलाइन नंबर क्या है?

हेल्पलाइन नंबर – 8010833333

(4). Navi Loan App की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

www.navi.com

(5). Navi Loan App किस देश का ऐप है?

इंडिया

निष्कर्ष :

Navi loan App से लोन कैसे ले से संबंधित आर्टिकल में Navi Loan एप क्या है इसकी विशेषता क्या है और इसके लाभ क्या है आदि जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताई गई हैं।

यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा है तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, linkedin ट्विटर और साथ ही साथ फेसबुक पर शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.