पिम्पल्स हटाने के तरीके

चेहरे के पिम्पल्स हटाने के तरीके | मुहांसों से छुटकारा पाए

पिम्पल्स हटाने के तरीके : यदि हमारे चेहरे पर एक छोटा सा पिंपल हो जाता हैं तो पूरे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देता हैं।

चाहे वो लड़का हो या लड़की किसी के चेहरे पर भी पिंपल आ जाए तो वो परेशान हो ही जाते हैं।

व्यक्ति को युवावस्था में अधिकतर पिंपल होते हैं यदि एक बार किसी के चेहरे पर पिंपल्स आना शुरू हो गए तो पिंपल्स को हटाना काफी मुश्किल का काम हैं।

बहुत से लोग पिंपल से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की कैमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं उनसे फायदा तो कम लेकिन नुकसान ज्यादा होता हैं।

मैं भी जब 16 साल की थी तो चेहरे पर पिंपल की समस्या से परेशान थी और अनेको तरीके आजमाने के बाद भी मुहासे नहीं जा रहे थे लेकिन अचानक कुछ पिम्पल्स हटाने के तरीके काम आये और मुझे पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा मिला ।

यदि आप भी पिम्पल्स की समस्या से परेशान है तो चिंता न करे क्योकि इस पेज पर हमने कुछ बेहतरीन आजमाए हुए पिम्पल्स हटाने के तरीके कि समस्त जानकारी शेयर की है जिसको समझकर आप पिम्पल्स की समस्या से  छुटकारा पा लेंगे।

नोट : यदि आपको सामान्य पिम्पल्स की समस्या है तो आप इन पिम्पल्स हटाने के तरीके का उपयोग करे लेकिन यदि आपको कोई बड़ी बीमारी है किसी डॉक्टर की सलाह ले क्योकि कोई बड़ी बीमारी इन पिम्पल्स हटाने के तरीके से ठीक नहीं होगी।

चेहरे पर पिंपल्स होने के कारण

यदि आप पिम्पल से परेशान है तो आपको पिम्पल ठीक करने के उपाय जानने से पहले पिम्पल होने के करने को समझना जरूरी है।

तो चलिए नीचे कुछ पिम्पल होने के कारणों को पढ़ते है।

  • हार्मोन में गड़बड़ी का होना।
  • अच्छे से अपनी त्वचा की सफाई न करना।
  • पेट की खराबी होना।
  • चेहरे पर क्रीम या तेल का इस्तेमाल करना।
  • आपकी दिनचर्या का सही न होना।
  • खाने पीने की गलत लत लग जाना।
  • ज्यादा मात्रा में वसा युक्त भोजन करना।
  • धूप में ज्यादा देर तक रहना।

20 पिम्पल्स हटाने के तरीके समझे

पिम्पल्स की समस्या लगभग सभी लोगो को होती है इसलिए आपको इसके बारे में अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है।

कुछ लोग आपसे बोलेंगे की पिम्पल्स तो उम्र के साथ  होते है और उम्र के साथ स्वतः ही ठीक हो जाते है यह कुछ लोगो के लिए सही भी साबित होता है।

लेकिन पिम्पल्स का इलाज न करने से पिम्पल्स के दांग हमेसा के लिए आपके चेहरे पर रह जाते है इसलिए  पिम्पल्स  लिए  जरूरी है।

नोट: नीचे दिए गए तरीको का चेहरे की त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है अतः आप बिना अधिक सोचे इन तरीको का इस्तमाल कर सकते है।

चलिए पिम्पल्स ठीक करने के कुछ बेहतरीन घरेलु उपायों को पढ़ना शुरू करते है।

1. बर्फ

पिंपल पर बर्फ रगड़ने से पिंपल की सूजन कम होती हैं और वो धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

आप एक छोटे से बर्फ के टुकड़े को साफ कपड़े में लपेट लीजिए और पिंपल के ऊपर धीरे-धीरे बर्फ के टुकड़े से रगड़िए।

बर्फ से सिकाई सिर्फ दो-तीन मिनिट तक कीजिए ज्यादा देर तक न करें।

2. नींबू

नीबू

नींबू में एंटीमाइक्रोबायल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो पिंपल उत्तपन्न करने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं आप एक नींबू लीजिए उसको बीच से काटकर उसका रस निकाल लीजिए और रूप की सहायता से फेस पर लगाइए याद रहे आप रात को सोने से पहले इसका यूज कीजिए और रात भर चेहरे पर लगा रहने दीजिए सुबह चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए।

3. हल्दी

हल्दी

हल्दी एक एंटीसेप्टिक औषधि हैं त्वचा पर संक्रमण होने पर हल्दी का उपयोग किया जा सकता हैं आप एक चम्मच हल्दी पाउडर लीजिए उसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाइए और उसका पेस्ट बना लीजिए अब इस पेस्ट को उंगली की मदद से चेहरे पर लगाइए इसे 10 से 15 मिनिट तक लगा रहने दीजिए सुख जाने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लीजिए।

4. नीम

नीम के पत्तों को धूप में सुखा कर पाउडर बना लीजिए अब एक चम्मच नीम पाउडर लीजिए उसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाइए और जरूरत के हिसाब से गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए फिर चेहरे के ऊपर इस पेस्ट को लगाइए सुख जाने के बाद फेस धो लीजिए आपकी पिंपल जल्द ही ठीक हो जाएगी।

5. टूथपेस्ट

टूथपेस्ट में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता हैं जो पिंपल हटाने में मदद करता हैं आप थोड़ा सा सफेद टूथपेस्ट (कोलगेट) लीजिए और रुई की मदद से पिंपल के ऊपर लगाइए आपके पिंपल जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

6. एलोवेरा

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में होने वाली सूजन और जलन को कम करता हैं आप एलोवेरा को पेड़ से तोड़कर उसके बीच से जेल निकाल लीजिए अब इस जेल को पिंपल पर लगाइए 10, 15 मिनिट तक चेहरे पर लगा रहने दे सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए।

7. लहसुन

लहसुन में एलिसिन के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मुहासों के लिए बैक्टीरिया से लड़ने की मदद करते हैं आप लहसुन की कलियों को छील कर थोड़ा सा पानी मिला दीजिए और इसका पेस्ट बना लीजिए अब इस पेस्ट को पिंपल पर लगाइए 10, 15 मिनिट तक चेहरे पर लगा रहने दे सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए।

8. शहद

शहद

शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक हैं जो पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता हैं आप थोड़ी सी शहद ले अपनी उंगली की मदद से पिंपल के ऊपर धीरे-धीरे शहद लगाइए अब इसे 20 से 25 मिनिट तक चेहरे पर लगा रहने दे सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए।

9. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी तैलीय त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती हैं मुल्तानी मिट्टी त्वचा की गंदगी को बाहर निकालती हैं और साथ-साथ त्वचा से खराब तेल को भी बाहर निकाल देती हैं।

आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लीजिए उसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाइए और 4, 5 बून्द नींबू के रस को मिलाइए सभी मिश्रण का पेस्ट बना लीजिए अब इस पेस्ट को हाथ की सहायता से अपने फेस पर लगाइए इस पेस्ट को चेहरे पर कम से कम 10 से 15 मिनिट तक लगा कर रखिए फिर सुख जाने के बाद फेस को साफ पानी से धो लीजिए।

10. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल को पिंपल होने पर लगाया जाता हैं इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं आप दो से तीन बून्द टी ट्री ऑयल लीजिए उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाइए अब इस मिश्रण को रुई की मदद से फेस पर लगाइए आप इस मिश्रण को 4 घण्टे के अंतराल से लगाते रहिए आपकी पिंपल जल्द ही ठीक होंगी।

11. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा पिंपल को सुखा देता हैं यह पिंपल की जलन को कम करता हैं और त्वचा को आराम पहुचाता हैं आप एक चम्मच बैकिंग सोडा लीजिए उसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाइए और उसका पेस्ट बना कर अपनी उंगली की सहायता से फेस पर लगाइए इसे 5, 10 मिनिट तक चेहरे पर लगा रहने दे सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए।

12. गुलाब जल

गुलाब जल में एस्ट्रिंजेंट और स्किन टोनर के गुण पाए जाते हैं जो मुहासों के दाग मिटाने में मदद करते हैं आप दो चम्मच गुलाब जल लीजिए उसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाइए और गाड़ा लेप बना लीजिए फिर इस लेप को पिंपल वाली जगह पर लगाइए और लेप सूखने के बाद फेस को धो लीजिए

13. नारियल का तेल

एक कटोरी में नारियल तेल डालकर उसे गुनगुना कर लीजिए फिर अपनी उंगलियों की मदद से पिंपल पर लगाइए और कुछ घण्टो तक लगा रहने दीजिए आपकी पिंपल को मिलेगा।

नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की कोशिकाओं को फिर से भर देता हैं नारियल का तेल ज्यादा ठंडा होता हैं और यह हमारी त्वचा को नर्म रखता हैं

14. जैतून का तेल

जैतून के तेल को गुनगुना करके रख लीजिए रात को सोने से पहले चेहरे को धो कर पोछ लीजिए अब जैतून के तेल से चेहरे की मसाज कीजिए रात भर जैतून के तेल को चेहरे पर लगा रहने दे सुबह उठकर फेस धोए।

जैतून का तेल पिंपल की जलन, सूजन को कम करता हैं और हमारी त्वचा को नमी देता हैं जैतून का तेल लगाने से पिंपल के दाग-धब्बे चले जाते हैं।

15. ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट शरीर मे मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता हैं आप एक गिलास पानी को उबाल लीजिए उसमे कुछ ग्रीन टी की पत्तियां डाल दीजिए जब मिश्रण तैयार हो जाए तो उसमें एक चम्मच शहद डाल दीजिए अब इसे गरमा गरम पी लीजिए आप दिन में दो बार ग्रीन टी पी सकते हैं।

16. अरंडी का तेल

अरंडी के तेल को आप सीधे पिंपल पर ही लगाइए पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए इसके बाद साफ तौलिए से फेस को पोछ लीजिए फिर अरंडी के तेल से फेस की मसाज कीजिए पिंपल में जरूर ही आराम मिलेगा।

17. ग्लिसरीन

रुई की सहायता से ग्लिसरीन को सीधे पिंपल वाली जगह पर लगाइए आप दिन में दो, तीन बार पिंपल पर ग्लिसरीन लगा सकते हैं फेस पर ग्लिसरीन लगा कर कुछ घन्टो के लिए ऐसे ही छोड़ दे फिर सुख जाने पर साफ पानी से मुँह धो लें पिंपल में आराम जरूर ही मिलेगा।

18. पपीता का पेस्ट

ताजे पपीते को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लीजिए फिर इन टुकड़ों को पीस कर पेस्ट बना लीजिए फिर अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो कर पपीते के पेस्ट को पिंपल के ऊपर लगाइए और सुख जाने के बाद फेस को धो लीजिए आपके पिंपल जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

19. टमाटर

टमाटर

एक कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लीजिए अब इसमें आधा चम्मच शहद व आधा चम्मच बैकिंग सोडा डाल कर पेस्ट बना लीजिए अब इस पेस्ट को पिंपल पर लगाइए 10 मिनिट तक लगा रहने दीजिए सूखने के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज कीजिए फिर साफ पानी से चेहरे को धो लीजिए।

20. पुदीना

पुदीना हमारे शरीर में ठंडा पहुचाने का कार्य करती हैं पुदीना को बारीक पीस लीजिए रात को सोने से पहले से लेप को चेहरे पर लगाइए और सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए आप हप्ते में सिर्फ दो बार इस लेप को लगाइए आपके पिंपल जड़ से चले जाएंगे।

पिंपल्स से बचने के 10 उपाय

ऊपर हम पिम्पल्स होने के कारण को पढ़कर समझ चुके है अब पिम्पल्स से बचने के उपाय भी समझ लीजिये ताकि दुबारा पिम्पल्स की समस्या से परेशान न होना पढ़े।

1. गन्दे हाथों को चेहरे पर ना लगाए

गन्दगी की वजह से हमारे चेहरे पर फुंसियां होती हैं हमें अपने गन्दे हाथों को फेस पर नहीं लगाना चाहिए गन्दे हाथों में जीवाणु और बैक्टीरिया होते हैं इसलिए कभी भी गन्दे हाथों से चेहरे को ना छुए पहले हाथ साफ करें फिर अपना फेस छुए।

2. दूध से बने पदार्थो का कम से कम सेवन करे

यदि आपको अपने मुंहासे या पिंपल्स को दूर करना हैं तो आपको दूध से बनी हुई कोई भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए यदि आपको दूध से बने पदार्थों का सेवन करना अच्छा लगता हैं आपको पसंद हैं तो काफी कम मात्रा में इसका सेवन कीजिए।

3. चेहरे की प्रतिदिन साफ़ करे

अपने चेहरे को पिंपल से दूर रखने के लिए रोज फेस की सफाई करना चाहिए आप दिन में 3, 4 बार फेस को धोते रहिए क्योंकि आप पानी से जितने बार फेस को धोएंगे आपका फेस उतना ही अच्छा रहेगा।

4. धूप और प्रदूषण वाली जगहों पर कम जाइए

धूप में ज्यादा देर तक रहने से सूरज की किरणें हमारे फेस को नुकसान पहुचाती हैं सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें हमारे चेहरे के लिए हानिकारक होती हैं यदि आप प्रदूषित जगह पर जाएंगे तो आपको मिट्टी और धूल का सामना करना पड़ सकता हैं जिससे आपको ज्यादा पिंपल्स निकल सकते हैं।

5. वसायुक्त खाना कम खाये

यदि आप वसायुक्त भोजन करेंगे तो आपका पूरा शरीर मोटा हो जाएगा आप अंदर से फूल जाओगे उसका असर हमारे फेस पर भी पड़ता हैं इसलिए आप वसायुक्त भोजन से दूर ही रहें।

6. फेस पर क्रीम या तेल मत लगाइए

आजकल व्यक्ति खूबसूरत दिखने के लिए बाजार में बिकने वाली क्रीम और पाउडर इस्तेमाल करते हैं यह आपके चेहरे को निखारने की वजह और नुकसान पहुँचाती हैं।

7. हार्मोन में होने वाली गड़बड़ी

युवावस्था, मासिक धर्म चक्र, गर्भावस्था के दौरान ज्यादा पिंपल्स होते हैं हार्मोन परिवर्तन या गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन शुरू करने या बंद करने पर भी पिंपल्स निकलते हैं पिंपल्स ठीक होने के बाद चेहरे पर बड़ा स्पॉट बन जाता हैं जो देखने मे खराब लगता हैं।

8. जैनिटेक कारण

यदि आपके माता पिता को अपने युवावस्था में पिंपल्स या मुहासों की समस्या थी तो आपको भी पिंपल्स की प्रॉब्लम हो सकती हैं।

9. तनाव ज्यादा लेना

आप यदि ज्यादा तनाव लेंगे तो आपके चेहरे पर पिंपल्स निकलेंगे क्योंकि टेंशन बहुत बुरी चीज हैं यह हमारे फेस को बिगाड़ देती ज्यादा टेंशन लेने से आंखों के नीचे काले-काले धब्बे हो जाते हैं जो देखने मे बहुत ही खराब लगते हैं तो आप तनाव बिल्कुल भी ना लीजिए।

10. ऑयली स्किन

जिन व्यक्ति की स्किन ऑयली होती हैं उनके चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं आपके चेहरे का ऑयल फेस पर किसी एक जगह जमा हो जाता हैं और गन्दगी के कारण उस जगह पर पिंपल्स निकल आता हैं।

दोस्तो आपको पिंपल्स ठीक करने के घरेलू उपाए वाली यह पोस्ट कैसी लगी आशा करती हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और आप इस पोस्ट के जरिए अपने पिंपल्स को जरूर मिटाएंग।

दोस्तों इस पोस्ट को व्हाट्सएप्प, फेसबुक, इस्टाग्राम, ट्विटर, पर ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर कीजिए जिससे आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को मदद मिल सकें वे अपनी पिंपल्स को जल्दी और आसानी से मिटा सकें धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *