Google Search Engines में Sitemap Submit कैसे करे?

यदि आप एक Blogger है और आपने Blog और Website के Sitemap को अब तक Search Engines में Submit नहीं किया है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभदायक है क्योकि इस पोस्ट में हम Blog और Website के Sitemap को Search Engine Submit करने की जानकारी समझेंगे।

Website या Blog पर trafffic बढ़ाने के लिए आपको सभी Search Engines (GOOGLE , BING, YANDAX) को Website या Blog का Sitemap submit करना होता है।

जिसके लिए आपको सबसे पहले से Search Engines में Website को verify करनी होती है।

जैसे ही आपकी Website और Blog, Search engines में Verify हो जाती है उसके बाद आप आसानी से अपने Blog या Website का Sitemap, Search engines (Yahoo, Google, Yandax) को Submit कर पाएंगे।

चलिए समस्त जानकारी को एक – एक करके समझकर Website और Blog के Sitemap को Search Engine में Submit करना सीखते है।

Website और Blogs के Sitemap को Search Engines में Submit कैसे करे?

जैसे कि हम सभी जानते है दुनिया में बहुत प्रकार के Search Engines है जिसमे कुछ GOOGLE , BING, YANDAX प्रसिद्ध Search Engines है जिनका उपयोग अधिकतम होता है तो इस पेज पर हम सिर्फ इन प्रसिद्ध Search Engines में Website के Sitemap को Submit करना सीखेंगे।

 1. Google Search Engine में Blog के Sitemap को Submit कैसे करे?

Google Search Console में SiteMap Submit करने के लिए आपको अपनी Website के मालिक होने का प्रमाण देना पड़ता है जिसके लिए आपको अपनी website को Google search Console में verify करनी पड़ती है उसके बाद ही आप अपनी website के site map को Google Search Console में submit कर पाएंगे।

Google Search Console में Website को Verify  करे

Step – 1

सबसे पहले Google Search Console पर जाए और अपने Google Account / Gmail Account से Login करे।

Step – 2

Google search Console में login करने के बाद आपको दाये तरफ Add A Property पर click करना है उसके बाद आप जिस website  को Verify करना चाहते है उस website का  URL भरके Add Button पर click करे।

Add website in google

Step -3 

अब आपको अपनी website को Verify करना है उसके लिए आपको सबसे पहले दो option दिखेंगे  Recommend Methods और Alternate Methods जिसमें से आपको  Alternate Methods पर click करना है अब website verify करने के कुछ तरीके दिखेंगे जिसमे से आपको एक तरीका उपयोग करके अपनी website को verify करना है हम इस post में सिर्फ 2 तरीको से website को verify करना सीखगे जो कि सबसे आसान है।

Website Submit in google webmaster

सबसे पहले आपको HTML Tag पर click करना है और जो code दिखेगा उसे पूरा copy करना है code को copy करने के बाद आपको अपनी website के Editor में जाकर <head> tag के नीचे code को paste कर देना है और File को save कर देना है उसके बाद google search console में आकर verify पर click करना है आपकी आपकी Website Successfully Google Search Console में Verify हो जााएगी।

Verify website in google hindi

Note: यदि आप verification code को सही जगह नही लगाते है मतलब <head>  tag के नीचे तो आपकी Website Verify नही होगी।

दूसरी Method बहुत आसान है लेकिन इसके लिए आपकी website का wordpress पर होना जरूरी है

इस method में आपको सबसे पहले आपको HTML Tag पर click करके Code को copy करना होगा उसके बाद WordPress dashboard में Yoast Plugin install करना होगा Plugin Install करने के बाद  आपके WordPress Dashboard के Menu में SEO का option मिलेगा उस में जाने के बाद आपको webmaster पर click करना है और Google Search Console वाले box में code को Paste करके save कर देना है।

Save करने के बाद आपको Google search Console में जाकर verify पर click करना है आपकी website verify हो जाएगी अब अब आप Website का Sitemap Google Search Console में submit कर सकते है।

यदि अपने Website या blog को Webmaster में verify कर दिया है तो आप एक/ एक करके सभी search engines को website या blog का site map submte कर सकते है।

उसके लिए आपको  website या blog के लिए sitemap बनाना होता है इसके लिए नीचे दिए गए stpes follow करें।

  1. सबसे पहले wordpress dashboard में जाकर Yoast Plugin को install करके active करना होता है। यदि आपको plugin install करना नही आता हैं तो Plugin Install करना सीखे
  2. अब WordPress Dashboard में जाकर SEO पर CLICK करके के बाद XML Sitemaps पर click करना है। (SEO » XML Sitemaps)
  3. अब आपको XML Sitemap के नीचे के check box पर click करना है। उसके बाद आप XML Sitemap पर click करके। अपनी website या blog का Sitemap देख सकते हैं।
  4. आप website या blog का sitemap देखने के लिए https://htips.in/sitemap_index.xml का उपयोग भी कर सकते है।

अब आप search engines को website या blog का sitemap submite कर सकते है।

Google Search Engine में Website का SiteMap Submit करे

Google Search Engine में website का sitemap submit  करने के लिए आपको नीचे दिए गये आसान steps को follow करना होता  है।

  • सबसे पहले आपको Google Search console में login करना  होता है।
  • आपने जो website google search console में verify की थी वह आपको दिखेगी उस पर click करना है।
  • अब आपको बाये हाँथ के Menu में Crawl का option मिलेगा उस पर click करे और उसके बाद आपको नीचे Site map का option आएगा उस पर click करे।
  • अब आपको दाये हाँथ के तरफ Add/Test Site Map का option मिलेगा उसपर click करे जिससे एक Pop Up खुलेगा जिसमे आपको sitemap_index.xml भरना होगा और Submit sitmap पर click करना है।

अब आपकी website का sitemap google search engine में submit हो गया है। अब आप जैसे ही नयी post या pages बनायेगे तो वह google में अपने आप submite हो जाएगी।

2. Bing Search Engine (Yahoo) में Website का Sitemap Submit कैसे करे?

जैसे हमने ऊपर Google Search Engine में Sitemap को Submit करने के लिए पहले Website को Search Console में Verify किया है वैसे ही Bing Search Engine में Blog के Sitemap को Submit करने के लिए पहले Bing Search Console Blog को Verify करना होता है जिससे Bing को पता चलता है कि यह Website आपकी है और आप ही इसको Edit करते है।

तो चलिए शुरू करते है।

Bing Search Console में Website को Verify कैसे करे?

Being webmaster tool में Website को verify करने के लिए निम्न steps follow करने होंगे।

Step#1

सबसे पहले Bing Webmaster Tool के Login या Signup पेज पर जाने के लिए आपको यहाँ Click करना है।

Step#2 

अब आपको अपने Website के homepage की URL को पहले box में भरना होगा और दूसरे box में दिए गए captcha को भरना होगा और submit पर click करना होगा।

Step#3

Submit ओर click करने के बाद एक नया page खुलेगा जिसपर लिखा होगा Your Request succefully submitted और नीचे GREAT SIGN ME UP का option होगा जिस पर आपको click करना है।

Step#4

अब आपको Microsoft के खाते से sign in करना होगा और यदि आपका खाता Microsoft पर नही है तो आप Create account ओर click करके खाता बनाकर signin कर सकते है।

Step#5

Signin करने के बाद आप Bing webmaster tool के आने account में पहुँच जाएंगे जहा आपको Add New Site पर click करके अपनी website की URL जैसे – https://htips.in और Sitemap की URL भरनी है (https://htips.in/sitemap.xml) जो आपकी website की URL के पीछे sitemap.xml जोड़ के बनती है उसके बाद add पर click करना है।

Step#6

Add button पर click करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर site को verify करने के कुछ तरीके दिए होंगे आपको उनमे से HTML TAG पर click करना है और verification code (<meta> tag ) को Copy करना है

अब आप दो तरीके से verification code को website में लगा कर website को verify कर सकते है।

तरीका 1 :

Yoast plugin से आप बहुत आसानी से code को website पर लगा सकते है लेकिन इसके लिए आपकी website का WordPress पर होना जरूरी है यदि आपकी website wordpress पर है तो आप इसी method का उपयोग करे।

सबसे पहले WordPress dashboard में जाकर yoast plugin install करे।

फिर आपके wordpress dsshboard में बाये menu में SEO का option मिलेगा जिस पर click करने के बाद आपको Webmaster पर click करना है और copy किये हुए verification code को Bing Webmaster tool के box में paste करके save करना है।

फिर वापिस Bing webmaster tool की tab में आकर verify पर click करना है अब आपकी website Bing webmaster में verify हो जाएगी और bing समझ जाएगा कि website आपकी है और Website का Sitemap google को submit कर चुके है।

तरीका 2 :

इस method में आपको कोई plguin की जरूरत नही होती लेकिन जसमे आपको अपनी theme के editor में जाकर header.php file में head section के बाद code को लगाना होता है जिसके लिए आपको थोड़ा सा code को लगाना आना जरूरी है यदि आप code को सही से नही लगा पाएंगे तो आपको Plugin वाली method use करनी चाहिए।

सबसे पहले अपनी Theme के header.php file में </head>  के बाद verification code को लगाए और file को save करदे और वापिस Being webmaster tool में जाकर verify पर click करे आपकी website verify हो जाएगी और आपकी website का Sitemap Bing को submit हो जाएगा।

Note: यदि आप सही से code को theme में नही लगाएंगे तो website verify नही होंगी error बताएगी और आपका sitemap Bing (search engine ) को submit नही होगा।

आशा है यह पोस्ट Search Engines में Sitemap Submit कैसे करे को पड़कर आप SEARCH ENGINES में WEBSITE का SITEMAP SUBMIT कर पाएंगे।

यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो COMMENT में जरूर पूँछे।

4 thoughts on “Google Search Engines में Sitemap Submit कैसे करे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *