Search Engines Ko Site Map Submit Kare

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम Vandana है और इस पोस्ट में हम Search Engines Ko Site Map Submit Kare की पूरी जानकारी विस्तार में जानेगे।

अपनी website या blog पर trafffic बढ़ाने के लिए आपको सभी Search Engines (GOOGLE , BING, YANDAX)  को Website का site map submit करना होता है जिसके लिए आपको सबसे पहले  से Search Engines में Website को verify करना होगा यदि अपने यदि अपने Search engines में Website को Website को Verify नही किया है तो नीचे दी गयी links से सभी Search Engines में Website को Verify करना सीख ले और सभी Search Engine में Website को Verify करले।

जरूर देखें – Google search Console Me Website Ko Verify Kaise Kare

जरूर देखें – Bing Webmaster Tool Me Website Ko Verify Kaise Kare

जैसे ही आपकी website search engines में Verify हो जाती है उसके बाद आप आसानी से अपने blog या website का Sitemap search engines (Yahoo, Google, Yandax) को submit कर पाएंगे।

Search Engines Ko Site Map Submit Kare

यदि अपने Website या blog को Webmaster में verify कर दिया है तो आप एक/ एक करके सभी search engines को website या blog का site map submte कर सकते है।

उसके लिए आपको  website या blog के लिए sitemap बनाना होता है इसके लिए नीचे दिए गए stpes follow करें।

1) सबसे पहले wordpress dashboard में जाकर Yoast Plugin को install करके active करना होता है। यदि आपको plugin install करना नही आता हैं तो जरूर देखें – HOW TO INSTALL PLUGIN IN WORDPRESS FULL DETAILS IN HINDI

2) अब WordPress Dashboard में जाकर SEO पर CLICK करके के बाद XML Sitemaps पर click करना है। (SEO » XML Sitemaps)

3) अब आपको XML Sitemap के नीचे के check box पर click करना है। उसके बाद आप XML Sitemap पर click करके। अपनी website या blog का Sitemap देख सकते हैं।

4) आप website या blog का sitemap देखने के लिए https://htips.in/sitemap_index.xml का उपयोग भी कर सकते है।

अब आप search engines को website या blog का sitemap submite कर सकते है।

Google Search Engine / Google Search Console Me Website Ka Site Map Submit Kare

Google Search Engine में website Ka site map submit karne के लिए आपको नीचे दिए गये आसान steps को follow करना होता  है।

  • सबसे पहले आपको Google Search console में login करना  होता है।
  • आपने जो website google search console में verify की थी वह आपको दिखेगी उस पर click करना है।
  • अब आपको बाये हाँथ के Menu में Crawl का option मिलेगा उस पर click करे और उसके बाद आपको नीचे Site map का option आएगा उस पर click करे।
  • अब आपको दाये हाँथ के तरफ Add/Test Site Map का option मिलेगा उसपर click करे जिससे एक Pop Up खुलेगा जिसमे आपको sitemap_index.xml भरना होगा और Submit sitmap पर click करना है।

अब आपकी website का sitemap google search engine में submit हो गया है। अब आप जैसे ही नयी post या pages बनायेगे तो वह google में अपने आप submite हो जाएगी।

Bing Search Engine (Yahoo) Me Website Ka Site Map Submit Kare.

Bing Webmaster Tool में WEBSITE को Verify करते समय ही हम website का sitemap bing में submit कर देते है website का sitemap Submit करने के लिए नीचे दी गयी link को जरूर पढे।

Bing Webmaster Tool Me Website Ka Sitemap Submit Kare

आशा है आप HTIPS की POST Search Engines Ko Site Map Submit Kare पड़कर आप SEARCH ENGINES को WEBSITE का SITEMAP SUBMIT कर पाएंगे। यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई बि सवाल है तो COMMENT में जरूर पूँछे।

Search Engines Ko Site Map Submit Kare
Rate जरूर करें

Written by Admin

I am professional Blogger at HTIPS. HTIPS is a Blog which provides information about Internet, technology, Earn Money, Study and Remedies Etc. in Hindi Language.

This article has 6 comments

  1. nissan led headlights Reply

    You have remarked very interesting details! ps decent web site.

Leave a Comment

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.