शुगर कम करने के उपाय

आसान तरीके से शुगर कम करने के उपाय

डायबिटीज या मधुमेह और जिसे हम शुगर भी कहते है यह दुनिया भर में तेजी से फैल रही हैं। इस बीमारी के आने का आपको पता ही नहीं चलता हैं यह धीरे-धीरे आपके शरीर के कई हिस्सों को बीमार बना देती हैं।

शुगर की बीमारी को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा जो बहुत ज्यादा जरूरी हैं आपको ज्ञात होना चाहिए कि आपको क्या खाना है और क्या नहीं खाना है।

यदि आप आने खानपान पर नियंत्रण रख लेते है जो आप जल्द ही शुगर पर कंट्रोल पा सकते हैं।

चलिए इस पोस्ट में हम पढ़ते हैं कि डायबिटीज या शुगर की बीमारी को कंट्रोल कैसे किया जाए।

शुगर क्या हैं?

 शुगर (डायबिटीज) एक ऐसा रोग होता हैं जिसमें रक्त में स्थित ग्लूकोज या शुगर का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता हैं शुगर कंट्रोल नहीं होती हैं।

खाना-खाने से हमारे शरीर को ग्लूकोज मिलती हैं, इंसुलिन नामक हार्मोन इस ग्लूकोज को शरीर की विभिन्न कोशिकाओं में जाने पर मदद करता हैं जिससे उन्हें ताकत मिलती हैं।

ग्लूकोज का आपके खून में ज्यादा हो जाने के कारण बहुत सी गम्भीर समस्याए हो सकती हैं।

जैसे: आपकी आँखों की रोशनी कम हो सकती हैं, किडनी को नुकसान हो सकता हैं, नसों को भी नुकसान हो जाता हैं, हृदय संबंधी गंभीर समस्याएं भी हो जाती हैं।

ज्यादा शुगर बढ़ जाने पर आपके अंग भी बाहर निकालना पढ़ सकते हैं इसलिए यदि आपको शुगर के लक्षण दिखाई देते है तो डॉक्टर को दिखाकर इस पर कण्ट्रोल करना ठीक होता है।

गर्भवती महिलाओं को भी डायबिटीज की बीमारी हो सकती हैं A1C नामक एक टेस्ट होता हैं। जिससे यह पता चलता हैं कि आप शुगर पर कितनी अच्छी तरह से नियंत्रण पा रहे हैं।

महिलाओं को गर्भवती होने पर अपना ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए जिससे शरीर की बीमारियों का पता चल सके।

शुगर के लक्षण

नीचे हमने कुछ शुगर के महत्वपूर्ण लक्षण दिए है यदि आपको लगता है कि इनमे से कोई भी लक्षण है तो आपको शुगर का इलाज जल्द से जल्द करना चाहिए।

  • शुगर की बीमारी होने पर बार-बार पेशाब आती हैं।
  • बहुत तेज प्यास लगती हैं और बार-बार भूख लगती हैं।
  • अपने आप वजन बढ़ना या घटना शुरू हो जाता हैं।
  • पूरे शरीर में थकावट महसूस होती हैं।
  • शरीर में खुजली चलती रहती हैं।
  • आँखों से धुंधला दिखाई देता हैं।
  • दिन भर मुँह सूखता रहता हैं तथा उल्टी आती रहती हैं।
  • घाव या चोट लगने पर जल्दी घाव नहीं भरते हैं।
  • पुरषों में यौन संबंधित समस्याएं उत्तपन्न हो जाती हैं।
  • हाथ-पैर में झिनझिनाहटठ महसूस होती हैं। और हाथ पांव शून्य हो जाते हैं।
  • शुगर ज्यादा बढ़ जाने पर हृदय संबंधी समस्याएं भी उत्तपन्न होती हैं।

शुगर कंट्रोल करने के 23 आसान उपाय

आप डायबिटीज की बीमारी को रोक तो नहीं सकते लेकिन शुगर की बीमारी हो जाने पर आप इससे बचाव जरूर कर सकते हो।

आप शुगर की बीमारी को नियंत्रित करके इससे संबंधित समस्याएं। जैसे: दिल का दौरा, स्ट्रोक, तंत्रिका तंत्र, अंग क्षति और अंधा पन जैसी बीमारियों को रोक सकते हैं।

नीचे हमने शुगर कंट्रोल करने के उपाय दिए हैं जिसका उपयोग करके आप अपने डायबिटीज पर कंट्रोल पा सकते हैं और एक स्वस्थ व्यक्ति की तरह जीवन जी सकते हैं।

तो चलिए पढ़ना शुरू करते हैं।

1. अमरूद

अमरूद में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं फाइबर ब्रेकडाउन होने में और पचने में काफी लंबा समय लेते हैं ऐसे आहार जो पचने में ज्यादा समय लेते हैं वो ब्लड शुगर स्पाइक को कंट्रोल करने का कार्य करते हैं।

अमरूद में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता हैं यह कार्बोहाइड्रेट का रिलेटिव रैकिंग हैं यह आपके शरीर के ब्लड में ग्लूकोज का स्तर तय करता हैं अमरूद का रोजाना सेवन करने से आपका शुगर कंट्रोल में रहेगा।

2. दालचीनी

दाल चीनी

दालचीनी का सेवन करने से हमारे शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता हैं इससे ग्लूकोज और ट्रेग्लासराड्स एक तरह के फेट हैं इनके स्तर को नियंत्रित करने में यह लाभदायक होता हैं।

दालचीनी का सेवन करने से हमारे शरीर का डायबिटीज या ब्लड शुगर कंट्रोल रहता हैं दालचीनी दिल के रोगियों के लिए भी बहुत लाभदायक होता हैं।

3. गाजर

गाजर

गाजर में फाइबर और बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहद के लिए फायदेमंद होते हैं वैसे तो गाजर सभी लोगों को बहुत ही पसंद होती हैं अधिकतर व्यक्ति गाजर खाना पसंद करते हैं।

आप गाजर का हलवा, गाजर की सब्जी या गाजर का जूस का सेवन कर सकते हैं गाजर की सलाद भी बना सकते हैं या इसको ऐसे ही कच्चा खा सकते हैं गाजर खाने से खून में शुगर रिलीज को धीमा करते हैं साथ ही गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता हैं।

4. संतरा

संतरा

संतरे में लो ग्लाइ सेमिक इंडेक्स पाया जाता हैं संतरा डायबिटीज के मरीजो को बहुत लाभदायक होता हैं आप संतरे को छील कर इसका जूस बना कर रोजाना इसका सेवन कीजिए या फिर आप इसको सलाद के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं या आप संतरे को कच्चा ऐसे भी खा सकते हैं आपको शुगर कंट्रोल करने में इससे फायदा जरूर मिलेगा।

5. तुलसी

तुलसी

तुलसी की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिसमें इजिनाल, मेथिल, इजिनाल और कैरियो फैलिन बनते है यह सभी तत्व मिलकर इंसुलिन जमा करने वाली और ठीक करने वाली कोशिकाओं की मदद करते हैं तथा इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती हैं हमारे शरीर में यह सेल्स इंसुलिन को बढ़ाती हैं।

सुबह उठकर खाली पेट आप 3,4 तुलसी की पत्तियों को चबाइए आप चाहे तो तुलसी की पत्तियों को पीस कर इसका रस निकाल कर पी सकते हैं इसका सेवन करने से आपका बल्ड शुगर लेवर को कम होता हैं और आप स्वस्थ रहते हैं।

6. ड्रमस्टिक (अमलतास)

अमलतास की पत्तियों का रस पीने से डायबिटीज कंट्रोल होती हैं अमलतास की पत्तियों को धोकर उसको पीसकर लीजिए फिर उसका रस निकाल लीजिए सुबह खाली पेट इसका सेवन कीजिए इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल होती हैं।

7. जाबुन

जामुन

जाबुन के बीजों का सेवन करने से भी शुगर कंट्रोल रहती हैं जाबुन के बीजों को अच्छी तरह से धूप में सुखा लीजिए जब जाबुन के बीज अच्छी तरह से सुख जाए तब इन्हें पीस कर चूर्ण बना लीजिए सुबह खाली पेट जाबुन के बीजों को गुनगुने पानी के साथ पीने से डायबिटीज कंट्रोल होती हैं।

8. ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलीफिनॉल पाया जाता हैं यह एक सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं आप रोजाना सुबह और शाम ग्रीन टी का एक बैग 2,3 मिनट तक पानी में डुबो कर रखें फिर बैग को निकाल दीजिए और इस चाय का सेवन कीजिए आपको डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद जरूर मिलेगी।

9. नीम

डायबिटीज पर कंट्रोल पाने के लिए नीम का रस भी फायदेमंद होता हैं नीम इंसुलिन संग्राहक संवेदनशीलता को बढ़ाता हैं रक्त वाहिकाओं को प्रसारित करके रक्त परिसंचरण में सुधार लाता हैं, ब्लड लेवर को कम करता हैं आप सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों का रस निकाल कर पीजिए इससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल होगी।

10. लौंग

लौंग

लौंग में वॉलेटाइल ऑयल होता हैं जो एंटीइंफ्लेमेट्री, एनाल्जेसिक और डाइजेस्टिव को फायदा पहुचाती हैं सभी की रसोईघर में लौंग बड़ी आसानी से मिल जाती हैं यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में लाभदायक है लौंग इन्सुलिन बनाने में मदद करती हैं इसलिए डायबिटीज के लिए फायदेमंद होती हैं।

11. सौफ

सौंफ

सौफ खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती हैं इसलिए आपको खाना खाने के तुरंत बाद सौफ खाने की आदत डालनी चाहिए ऐसा करने से बढ़ती डायबिटीज पर कंट्रोल पा सकते हैं।

12. करेला

करेला

करेले का रस पीने से शुगर की मात्रा कम होती हैं रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस पीजिए इससे आप डायबिटीज पर कंट्रोल पा सकते हैं। और एक स्वस्थ व्यक्ति की तरह जी सकते हैं।

13. मैथी

रात को सोने से पहले मैथी के कुछ दाने एक गिलास पानी में भिगोकर रख दीजिए सुबह उठकर मैथी के पानी को छान लीजिए और खाली पेट इस पानी का सेवन कीजिए इसका सेवन करने से आप डायबिटीज की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। आप सुबह खाली पेट मैथी के कुछ अंकुरित दाने भी खा सकते हैं इससे आप शुगर पर कंट्रोल पा सकते हैं।

14. अलसी

अलसी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जिसके कारण यह वसा और शुगर का उचित अवशोषण करने में सहायक होता हैं अलसी के बीज डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं प्रतिदिन सुबह असली का चूर्ण खाली पेट खाने से डायबिटीज की बीमारी पर कंट्रोल पाया जाता हैं।

15. आँवला

आंवला का जूस डायबिटीज पर कंट्रोल करने में लाभदायक है आप आंवले के छोटे-छोटे टुकड़े करके इसको मिक्सी से पीस लीजिए जब आंवला का जूस बन जाए तो 10 मिलीग्राम आंवले का जूस में 2 ग्राम हल्दी पाउडर मिलाइए और इस जूस को पी जाइए इस जूस का सेवन दिन में दो बार कीजिए इससे आप डायबिटीज पर कंट्रोल पा सकते हैं।

16. आम

डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोल करने के लिए आम फायदेमंद होता हैं आप रात में एक गिलास पानी मे 10, 15 पत्तों को भिगो कर रख दीजिए और सुबह उठकर यह पानी छानकर इस पानी को खाली पेट पीजिए।

यदि आपको आम का पानी पीना पसंद नहीं आ रहा हैं तो आप आम के पत्तों को सुखा लीजिए और पत्तों को पीसकर उसका चूर्ण बना लीजिए अब आप इस चूर्ण का सेवन दिन में दो बार कीजिए आप आम के पत्तों का सेवन करके डायबिटीज की बीमारी पर कंट्रोल पा सकते हैं।

17. एलोवेरा

शुगर की बीमारी को ठीक करने के लिए एलोवेरा काफी लाभदायक होता हैं आप रात में एक गिलास पानी मे एलोवेरा के कुछ पत्तो को भिगो कर रख दीजिए और सुबह उठकर यह पानी छानकर इस पानी को खाली पेट पीजिए आपको लाभ जरूर मिलेगा।

18. जामुन

जामुन हमारे शरीर में डायबिटीज को कम करता हैं आप जामुन के बीजों को अच्छी तरह सूखा लीजिए जब बीज सुख जाए तो उनको पीस लीजिए अब जामुन के चूर्ण को पानी के साथ दिन में दो बार लीजिए इससे आप अपने शुगर पर कंट्रोल पा सकते हैं।

19. स्वस्थ आहार का सेवन कीजिए

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपना आहार बदलना सबसे अच्छा तरीका हैं आप अपने आहार में पालक, करेला का जूस, जौ, गेंहू, हल्दी, काली मिर्च, लहसुन, ब्लू बेरी, जामुन, पके हुए चावल आदि का सेवन लाभदायक होता हैं सुबह-सुबह तुलसी की चाय या ग्रीन टी का सेवन कीजिए काली पेट ब्लू बेरी के पत्ते खाना शरीर मे रक्त शर्करा को कम करता हैं यह एक आयुर्वेदिक उपाए हैं।

20. पर्याप्त मात्रा में नींद लीजिए

डायबिटीज को रोकने के लिए भरपूर मात्रा में नींद लीजिए अत्यधिक नींद और नींद की कमी आपकी हालत बिगाड़ सकती हैं आप रात में 6 से 7 घण्टे की पूरी नींद लीजिए नींद पूरी होगी तो आपका शरीर भी स्वस्थ होगा।

21. नियम से व्यायाम कीजिए

डायबिटीज की बीमारी को रोकने के लिए रोज सुबह उठकर व्यायाम करना शरीर के लिए लाभदायक है रोज सुबह आधा या एक घण्टा व्यायाम जरूर कीजिए मधुमेह के लिए एरोबिक्स, तैराकी, जिम्नास्टिक और तेज चलना बहुत ही फायदेमंद होता हैं आप शुरुआत में छोटे व्यायाम से शुरू कीजिए धीरे-धीरे अपनी तीव्रता बढ़ाते जाइए।

22.  धूम्रपान बिल्कुल भी न करें

डायबिटीज की बीमारी होने पर धूम्रपान, शराब या फिर किसी विषैले पदार्थ का सेवन करने से बचिए इसका सेवन करने से शरीर मे कप दोष और बढ़ जाता हैं जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हैं।

23. तनाव से दूर रहें

तनाव शुगर की बीमारी को और भी बढ़ाता हैं इसलिए हो सकें तो टेंशन से दूर ही रहे जिंदगी में कितनी भी प्रॉब्लम आ जाए कभी भी टेंशन ना बनाए।

आशा करती हूं कि शुगर कंट्रोल करने के उपाय वाली यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होंगी और आप इस पोस्ट को शुगर कंट्रोल कर पाएंगे।

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