Website Ke Pages Aur Posts Me Table of Contents Kaise Add Kare

क्या आप अपनी website के pages और post में table of Contents जोड़ना चाहते है जैसे कि लगभग सभी अच्छी website के pages और posts में contents की table add होता है।

Table of Contents का सबसे अच्छा उदाहरण विकिपीडिया है क्योकि विकिपीडिया के सभी pages में table of Contents होता है जिसकी मदद से readers आसानी से महत्वपूर्ण जानकरी को कम समय में पड़ लेता है।

Table of Contents के सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपके सभी headings जो table of contents में दिखती है वह सभी search में आने लगती है।

Google आपकी search pages में Jump link को add कर देता है जिससे readers सीधे आपकी link पर पहुच जाते है।

जरूर देखें – How To Change Footer Credit in WordPress Theme Full Step By Step Details in Hindi

Website Me Table of Contents Ko Post Aur Pages Me Kaise Add kare

WebSite में contents की table को add करने के दो तरीके है।

  •  Manually –  प्रत्येक posts और pages में HTML द्वारा Contents table  add करे।
  • Automatically – of Contents Plugin का उपयोग करके Contents table add करे।

यदि अपनी website को wordpress पर बनाया है तो आओ आसानी से automatically प्रत्येक pages और post में Table of Contents Plugin का उपयोग करके table of contents Add कर सकते है।

Table of Contents Plugin से Post और pages में Table of Contents Kaise Add Kare.

सबसे पहले आपको अपने wordpress dashboard में Table of Contents Plus — WordPress Plugin install करना होगा यदि आपको plugin install करना  नही आता है तो जरूर देखें – How To Install Plugin in WordPress Full Details in Hindi

Table of Contents Plugin को install करने के बाद आपकोWordpress dashboar में Setting >> TOC+ पर जाना है।

Table of contents

जहा आप table of contents plugin की setting में पहुँच जाएंगे जिसमे आप Main Options Tab में table of contents कब और कहा दिखाना चाहते है यह चुन सकते है।

Default setting में Pahle paragraph के पहले आपकी table of contents दिखती है। इसको बदलकर आप Top, Bottom और पहले paragraph के बाद भी table को दिखा सकते है।

अब अगले step में आपको चुनना होता है कि कम आपकी post और pages में Table दिखाई देगी मतलब कितनी headings होने पर website के pages और posts में Table add करना चाहते है।

Default setting में 4 Headings या 4 से ज्यादा headings होने और pages और posts में table दिखती है आप इसको बदलकर अपने अनुसार कर सकते है।

Plugin की Default setting में Table सिर्फ website के pages पर दिखती है यदि आप अपनी website की posts ओर भी Contents की table दिखाना चाहते है आपको नीचे के box पर click करना होता है।

इस plugin में कुछ default design में आते है ये से आप अपने website या blog के लिए बेहतर design की table ऑफ contents चुन सकते है।

Contents table

आप table of contents की design को अपने अनुसार बना भी ढकते है जिसके लिए आप customize पर click करके अपनी table ऑफ Contents की design कोतैयार कर सकते है जैसे ही आपकी पसंद की table of contents taiyar हो जाती है आप save पर click करके अपनी website और blog के post और pages में add कर सकते है।

जरूर देखें – Website Ki Address Bar Ko Coloured Kaise Banaye

Table of Contents Kaise Kaam Karta Hai

यह plugin automatically Website और Blogs के pages एयर post में Table ऑफ Contents add करते है जैसी अपने Plugin की setting की होती है।

इस plugin के द्वारा website के pages और post में उपयोग की गयी हो heading जैसे H1, H2, H3, H4 H5, और H6 को table में दिखता है।

यदि आप contents की table को सभी article में न दिखाकर किसी विशेष articles में दिखाना चाहते है तो आप आसानी से code – [no_toc] को अपने article में उपयोग करके table को add कर सकते है।

याद रहे यदि आप manually code को post में add करना चाहते है तो TOC+ की setting में जाकर auto-insert को बंद करना होगा।

Note – हम आपको auto-insert से ही table of contents का उपयोग करने की सलाह देंगे क्योकि प्रत्येक post में code – [no_toc] लगााना परेशानी वाला होता है।

यदि आप auto-insert का विकल्प बंद कर देते है तो आप code – [no_toc] का उपयोग कर सकते है।

यदि आप आसानी से Website के Widget में Table of contents का उपयोग कर सकते है जिसके लिए आप आसानी से Appearance >> Widgets  में जाकर Widgets को आसानी से Drag करके लगा सकते है।

जरूर देखें – Free Top 11 Popular Responsive WordPress Themes – Tamplates

Conclusion

आपको इस का उपयोग जरूर करे क्योकि इसके बहुत ज्यादा फायदे है और आपके Readers को आपके articles पड़ने में help मिलती है आपके readers का समय बच जाता है।

आशा है आप HTIPS का यह Article लाभदायक होगा और अपने blog और websites के pages और posts में Table add करना सीख जाएंगे।

यदि आपको हमारे इस article से  संबंधित किसी भी तरह का सवाल है तो comment में जरूर पूँछ।

Website Ke Pages Aur Posts Me Table of Contents Kaise Add Kare
5 (100%) 1 vote

2 Replies to “Website Ke Pages Aur Posts Me Table of Contents Kaise Add Kare”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.