Site icon HTIPS

एलोवेरा के फायदे और नुकसान एवं इसका उपयोग

Aloe vera

इस पेज पर आज हम एलोवेरा की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

पिछले पेज पर हमने मन को एकाग्र कैसे करें की जानकारी शेयर की हैं तो उस पोस्ट को भी पढ़े।

चलिए आज हम एलोवेरा का उपयोग, इतिहास, लाभ और हानि की समस्त जानकारी पढ़ते और समझते हैं।

एलोवेरा क्या हैं

एलोवेरा एक रसीला पौधा है जो दुनिया भर में उगाया जाता है। इस पौधे के पत्ती का रस और जेल दोनों स्वास्थ्य को लाभ प्रदान करते हैं। एलोवेरा के रस या जूस को दवा के रूप खाया जाता हैं जबकि एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाया जाता हैं।

एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता हैं। इसके अलावा इसमें मिनरल्स, लिग्निन, सैलिसिलिक एसिड, अमीनो एसिड, कोलिन और फोलिक एसिड जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं।

एलोवेरा के उपयोग का इतिहास

एलोवेरा का उपयोग आमतौर पर पारंपरिक चिकित्सा में त्वचा से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता था। आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि एलोवेरा ठंडक प्रदान करता है जो पित्त दोष की वृद्धि को संतुलित करता है।

एलोवेरा के उपयोग

आज एलोवेरा जेल का उपयोग त्वचा और कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। कई कॉस्मेटिक निर्माता एलोवेरा को मेकअप, साबुन, सनस्क्रीन, शेविंग क्रीम और शैंपू में मिलाते हैं। 

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल अक्सर त्वचा पर सनबर्न, जलन और एक्जिमा के इलाज के लिए किया जाता है। जिन लोगों ने एलोवेरा का उपयोग किया है उनका कहना है कि एलोवेरा घावों को जल्दी ठीक कर सकता है। 

कुछ लोगों का कहना है की एलोवेरा का उपयोग कब्ज, पेप्टिक अल्सर और मधुमेह जैसे बीमारियों के इलाज के लिए किया जा सकता हैं।

एलोवेरा के फायदे

त्वचा के लिए :-

बालों के लिए :-

बीमारियों के लिए :-

एलोवेरा के नुकसान

निष्कर्ष

एलोवेरा एक औषधिय गुणों वाला पौधा है। इसके लाभ तथा हानि दोनों है। इसलिए हमारी यह सलाह है की एलोवेरा का उपयोग करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह लें। बिना चिकित्सीय सलाह के एलोवेरा का उपयोग करने से इसके नुकसान हो सकते हैं।

Exit mobile version