Site icon HTIPS

Online E Challan कैसे भरे

Online E Challan

नमस्कार दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम Online E Challan कैसे भरते हैं की जानकारी पढ़ने वाले हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

आज के समय भारत धीरे-धीरे डिजिटल युग की तरफ बढ़ रहा है। भारत सरकार के द्वारा चलाई गए डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के माध्यम से दिन प्रतिदिन हर चीजों को डिजिटल किया जा रहा है।

इसी को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत ई डिजिटल चालान की शुरुआत की है, यह पूरी तरह से डिजिटल रूप में कार्य करता है।

यदि आप भी जानना चाहते हैं, कि ई डिजिटल चालान क्या है, इसके माध्यम से किस तरह से किसी व्यक्ति को चालान दिया जाता है, तथा आप इसका भुगतान मोबाइल से किस तरह से कर सकते हैं यह संपूर्ण जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि ऑनलाइन ई चालान क्या होता है इसके अलावा ऑनलाइन ही चालान से जुड़ी संपूर्ण जानकारी हम आपके साथ इस पोस्ट के माध्यम से शेयर करने वाले है।

ई डिजिटल चालान क्या है

ई डिजिटल चालान की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा की गई है, भारत में अनेक ट्राफिक के नियमों को बनाया गया है, लेकिन भारत में आज के समय बहुत ही कम ऐसे लोग हैं, जो इन ट्रैफिक नियमों का सही तरीके से पालन करते हैं।

इसी समस्या का समाधान करने के लिए भारत सरकार ने ई डिजिटल चालान की शुरुआत की है। इसके अंतर्गत भारत देश में जगह-जगह पर कैमरे लगाए जाने वाले है।

उन कमरों के अंतर्गत ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाने वाला है, जिसमें वह आटोमेटिक लिए पता लगा सकते हैं, कि कोई वाहन ट्राफिक के नियमों का पालन कर रहा है या फिर नहीं कर रहा है।

यदि कोई भी व्यक्ति बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहा है, या फिर उसकी गाड़ी में आवश्यकता से ज्यादा सवारी सवार है, गाड़ी की स्पीड काफी ज्यादा है, या फिर इस तरह के किसी भी नियम का कोई व्यक्ति उल्लंघन करता है।

तो इन कैमरा के माध्यम से टेक्नोलॉजी से पता लगा लिया जाएगा, तथा उस व्यक्ति को ऑनलाइन माध्यम से यह चालान भेज दिया जाएगा। जिसके माध्यम से वह व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से ही अपना चालान का भुगतान कर सकता है।

इससे पहले यह प्रक्रिया बहुत कठिन थी, जिसके अंतर्गत यदि किसी यातायात पुलिस के द्वारा किसी को यातायात के नियमों का उल्लंघन किया जाता देखा गया, तभी उसको चालान दिया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति यातायात के नियमों का उल्लंघन कर रहा है।

यदि वह व्यक्ति यातायात पुलिस के संपर्क में नहीं आया, तो उसको इसका कोई नुकसान नहीं होने वाला है, लेकिन अब इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से कोई भी व्यक्ति यदि यातायात के नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसे तुरंत इन कैमरों के माध्यम से चालान भेज दिया जाएगा।

अलग-अलग परिस्थितियों के अंतर्गत अलग-अलग ऑनलाइन ई चालान दिया जाता है, जिसके बारे में आपको नीचे इस टेबल के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी गई है।

अपराध का प्रकारजुर्माना की राशि (INR)
सामान्य अपराधपहली बार 500 और दूसरी बार 1500
बिना लाइसेंस के वाहन चलाना5000 रु
बिना लाइसेंस के अवैध वाहन चलाना5000 रु
वाहन की तेज गतिLMV के लिए : 1000 से 2000
वाहनों की रैश ड्राइविंग1 समय : पुलिस कस्टडी 6 महीने से 1 वर्ष और / या 1000 से 5000 तक जुर्माना
नशा के तहत ड्राइविंग1 समय : पुलिस हिरासत 6 महीने तक और 10,000 जुर्माना का ओ.टी.
बीमा के बिना ड्राइविंग1 समय : 3 महीने तक की पुलिस हिरासत या 2000 का जुर्माना
सीट बेल्ट उल्लंघन1000
हेलमेट पहनना उल्लंघन1000
इमरजेंसी वाहन को रास्ता नहीं दे रहा है6 महीने तक कारावास और 10,000 का जुर्माना
दुर्घटना संबंधी दंड1 समय: 6 महीने तक कारावास या 5000 सेकंड का जुर्माना: 1 वर्ष तक कारावास या INR 10,000 का जुर्माना

ऑनलाइन चालान के फायदे 

E-challan के माध्यम से निम्न फायदे होने वाले हैं।

1. इसके माध्यम से भारत में यदि कोई भी व्यक्ति ट्राफिक के नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसके बारे में तुरंत पता लगा लिया जाएगा, तथा उसे चालान भेज दिया जाएगा।

2. यह सारी प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑटोमेटिक होने वाली है, तो इसमें बहुत ही कम खर्च आने वाला है, और देखा भी फास्ट होने वाली है, इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को एक साथ चालान भेजा जा सकता है क्योंकि यह सभी प्रक्रिया टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है।

3. इस योजना के माध्यम से भारत में सभी व्यक्ति यातायात के नियमों का अच्छी तरह से पालन करने वाले हैं, तो ऐसे में भारत में एक्सीडेंट की समस्या कम होने वाली है। आज के समय सैकड़ों लोग प्रतिदिन भारत में एक्सीडेंट की वजह से अपनी जान गवा देते हैं, तो इस समस्या का समाधान करने में सरकार को इसके माध्यम से काफी मदद मिलने वाली है।

4. Online e challan के माध्यम से भारत भी डिजिटल युग की तरफ बढ़ रहा है, और भारत सरकार के द्वारा लाया गया यह प्रोजेक्ट भारत में डिजिटल युग की क्रांति ला सकता है, जो भारत के विकास में काफी मदद करने वाला है।

Online E Challan चेक कैसे करे

यदि आप यह चेक करना चाहते हैं, कि आपको कोई ऑनलाइन इचालान भेजा गया है, या फिर नहीं भेजा गया तो आप इसे निम्न प्रकार से चेक कर सकते हैं।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन ही चालान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। इस होम पेज पर आपको मेन्यू बार के अंतर्गत check online status का ऑप्शन देखने को मिलने वाला है तो आप उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. इस ऑप्शन पर क्लिक कर लेंगे बात आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिस पर आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलने वाले हैं, तो आपको उन तीन ऑप्शन में से किसी भी एक ऑप्शन को क्लिक करना है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं।

4. इसके बाद आपको इनमें से किसी भी एक में अपनी जानकारी बारी देनी है, तथा आपको नीचे एक कैप्चा कोड देखने को मिलने वाला है, तो आप को उस कोड को इंटर करके गेट डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

5. इसके बाद आपके सामने सारी इनफार्मेशन आ जाएगी तथा आपको पता चल जाएगा, कि आपको ऑनलाइन चालान भरना है या नहीं। आपके ऊपर यदि कोई ऑनलाइन चालान फाइल किया गया है, तो उसकी संपूर्ण जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी। 

तो इस तरीके से आप ऑनलाइन माध्यम से ई चालान की स्थिति चेक कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप पर कोई भी ऑनलाइन एक चालान फाइल किया जाता है तो उसकी जानकारी आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के द्वारा दे दी जाती है।

मोबाइल से ऑनलाइन ई चालान कैसे भरे

1. जब आप ऑनलाइन ही चालान की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी स्थिति चेक करते हैं, तो आपको यदि वहां पर कोई ऑनलाइन ई चालान देखने को मिलता है, तो आपको उसके नीचे Pay Now का ऑप्शन देखने को मिलने वाला है, तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

2. यह करने के बाद आपके सामने अलग-अलग पेमेंट मेथड आ जाएंगे, तो आप किसी भी पेमेंट मेथड के माध्यम से यहां पर अपना ऑनलाइन इ चालान भर सकते हैं।

3. इसके पश्चात आपको इस पेमेंट की पूरी प्रक्रिया कंप्लीट कर देना है, तथा आपका ऑनलाइन ई चालान भरा जाएगा।

इस तरीके से आप ऑनलाइन माध्यम से मोबाइल के जरिए ई चालान भर सकते हैं।

जरूर पढ़िए :

आज आपने क्या सीखा

तो आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि Online E Challan क्या होता है, यह किस तरह से काम कर सकता है, आप Online E Challan की स्थिति कैसे चेक कर सकते हैं, तथा ऑनलाइन माध्यम से अपना ई चालान कैसे भर सकते हैं।

यह संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से दी है। हमें उम्मीद है कि आप हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है।

Exit mobile version