Site icon HTIPS

पेट की गैस ठीक करने के घरेलू उपाय

पेट की गैस

पेट में गैस बनने से पेट फूल जाता है वैसे तो गैस की समस्या एक आम समस्या है गैस की समस्या की वजह से व्यक्ति को कभी-कभी शर्मिंदगी महसूस होती है।

पेट में गैस वैसे तो सभी को बनती है किसी को कम तो किसी को ज्यादा जिस व्यक्ति को गैस की समस्या ज्यादा होती है वें खुद को दूसरे व्यक्ति से अलग रखते है जिनका पाचन खराब होता है।

उनको गैस ज्यादा बनती है यदि आंत में गैस बनती है तो पेट दर्द होने लगता है और जब यह दर्द बड़ी आंत की बायीं ओर होता है तो हृदय का रोग होने का भ्रम रहता है और जब दाएं ओर दर्द होता है तो अपेंडिक्स का दर्द भी हो सकता है।

पेट में  गैस बनती है तो आप दवाइयों का सहारा ले लेते है जिससे आप को फायदा तो कम लेकिन नुकसान ज्यादा होता है कोई भी दवाई का दुष्प्रभाव हो जाता है और आपको पता भी नही चलता।

इसलिए इस पोस्ट में घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रही हूँ जिनसे नुकसान तो कुछ भी नहीं लेकिन फायदे बहुत होंगें।

इस पोस्ट में पेट से गैस दूर करने के घरेलु उपाय से संबंधित जानकारी दी गई हैं आप इस पोस्ट को पढ़कर अपनी समस्या का समाधान कर पायेंगे।

यदि आप को पेट से गैस दूर करना है तो ही आप घरेलू नुस्खे से ठीक करे यदि आपके पेट मे कोई बड़ी बीमारी हो रहीं है तो आप डॉक्टर की सलाह लें कोई बड़ी बीमारी इन घरेलू नुस्खे से ठीक नही होगी उसके लिए आपको डॉक्टर को दिखाना पड़ेगा।

पेट में गैस बनने के कारण

पेट की गैस के लक्षण

पेट की गैस ठीक करने के पांच घरेलू उपाय

1. लहसुन

2-3 लहसुन की कलियों को लेकर कलियों को बारीक काट लें और कलियों के ऊपर नींबू का रस और काला नमक डालकर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खा लें इससे आपको गैस में आराम मिलेगा।

2. अजवाइन

अजवाइन, काला नमक, और जीरे को बारीक पीसकर चूर्ण बना लें और खाना खाने के बाद थोड़ा सा चूर्ण गुनगुने पानी के साथ खा लें इस चूर्ण से पाचन ठीक रहता है।

3. नींबू

एक गिलास पानी को गुनगुना करके उसमें नींबू का दो चम्मच रस और उसमें थोड़ा सेंधा नमक मिलाकर पीने से गैस दूर होती है।

4. दालचीनी

आधा चम्मच दालचीनी लेकर पानी में उबाल लें और जब यह पानी ठंडा हो जाए तो उसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से पेट में गैस की परेशानी दूर होती है।

5. अदरक

अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे अपने दांतों से चबाये इसके अलावा एक गिलास पानी गुनगुना करके पिए और आप अदरक को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं इससे भी गैस में आराम मिलेगा।

आशा है कि आपको HTIPS की पोस्ट Pet Ki Gas Theek Krne Ke Gharelu Upay लाभदायक होगी।

यदि इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप comment में जरूर पूछे।

Exit mobile version