Site icon HTIPS

गूगल प्ले स्टोर क्या है, इतिहास और अन्य जानकारी

गूगल प्ले स्टोर

आज हर एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर उपलब्ध है और सभी लोगो की Google Play Store की जानकारी ज्ञात होना आवश्य है इसलिए इस आर्टिकल में हम गूगल प्ले स्टोर के बारे में समस्त जानकारी को समझेंगे।

गूगल प्ले स्टोर क्या है

गूगल प्ले स्टोर, Google द्वारा संचालित एक एप्लीकेशन है जो Android Operating System के लिए App Store के रूप में कार्य करता है जो अपने यूजर्स को विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन, संगीत, फिल्म, पुस्तक और गेम की सुविधा प्रदान करता है।

इसे गूगल कंपनी द्वारा एंड्राइड मार्केट में लाया गया था जैसे Apple का अपना App Store है वैसे ही गूगल के पास गूगल प्ले स्टोर है।

लोग आमतौर पर विभिन्न ऐप और गेम डाउनलोड करने के लिए इसका उपयोग करते हैं हालांकि प्ले स्टोर ई बुक्स, टीवी शो, फिल्में और गाने भी बेचता है। 

गूगल प्ले पर एप्लीकेशन निशुल्क और एक तय की गई कीमत पर उपलब्ध होते हैं।

आप इनमें से प्रत्येक ऐप को अपने फोन, टेबलेट या एंड्रॉयड टीवी डिवाइस पर इंस्टॉल कर सकते हैं। 

गूगल प्ले स्टोर का इतिहास

गूगल प्ले तीन अलग-अलग प्रोडक्ट एंड्राइड मार्केट, गूगल म्यूजिक और Google eBook Store से बना है। 28 अगस्त 2008 को गूगल द्वारा एंड्रॉयड मार्केट की घोषणा की गई और 22 अक्टूबर को यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया।

दिसंबर 2010 में Content Filtering को एंड्राइड मार्केट में जोड़ा गया। जिसमे एक ऐप का अधिकतम आकार 25MB से बढ़ाकर 50MB कर दिया गया।

गूगल eBook Store को 6 दिसंबर 2010 को लांच किया गया था। जिसमें 3 मिलियन eBook के साथ शुरुआत की और यह दुनिया का सबसे बड़ा eBook Store बन गया।

नवंबर 2011 में गूगल ने गूगल म्यूजिक की घोषणा की जो कि प्ले स्टोर का ही एक भाग है। इसके अलावा मार्च 2012 में एंड्रॉयड मार्केट को गूगल प्ले के रूप में पुनः Branded किया गया था।

गूगल प्ले स्टोर सभी Android App के साथ सितंबर 2016 में Chrome OS पर आया। अभी गूगल प्ले स्टोर पर 1,430,000 से भी अधिक ऐप प्रकाशित हुए हैं और 50 अरब से भी ज्यादा डाउनलोड हो गए हैं।

2017 तक गूगल प्ले में 3.5 मिलियन से अधिक एंड्रॉयड एप्लीकेशन थे। गूगल द्वारा गूगल प्ले स्टोर से बहुत सारे ऐप्स को हटाने के बाद ऐप्स की संख्या वापस बढ़कर 3 मिलियन से अधिक हो गई है।

मई 2021 में गूगल प्ले ने अपने स्टोर प्लान में सभी एप्लीकेशन के लिए Privacy Information के साथ एक नया Section लागू करने की योजना की घोषणा की।

यह सुविधा यूजर्स को दिखेगी कि प्रत्येक ऐप किस प्रकार की जानकारी एकत्रित करता है और क्या वह जो डाटा स्टोर करता है वह Encrypted है या नहीं आदि।

गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन के प्रकार

गूगल प्ले स्टोर गूगल द्वारा निम्नलिखित सेवाएं दी जाती है:

Games

यह गूगल I/O 2013 Google Developer Seminar ने गूगल प्ले गेम्स की शुरुआत की घोषणा की। गूगल प्ले गेम्स एंड्राइड के लिए एक ऑनलाइन गेमिंग सेवा है जिसमें Real Time Multiplayer Gaming Capacity और Public Leaderboard इत्यादि शामिल है। इसका Stand-Alone मोबाइल ऐप 24 जुलाई 2013 को लांच किया गया था।

Books

गूगल प्ले Books का एक Book Digital Distributive Service है। गूगल प्ले 50 लाख से अधिक किताबे प्रदान करता है और यूजर अपनी स्वयं की 1000 Ebook PDF, EPUB File के रूप में भी अपलोड कर सकते हैं। जनवरी 2018 तक गूगल प्ले बुक्स 75 देशों में उपलब्ध था।

Films And TV Shows

गूगल प्ले मूवीस और टीवी खरीदने या किराए के लिए एक वीडियो सेवा भी है। जनवरी 2017 तक Movies 110 से अधिक देशों में उपलब्ध थी, जबकि TV Shows केवल ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, स्विट्जरलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में उपलब्ध है। अक्टूबर 2020 में Google Films And TV Shows का नाम बदलकर गूगल टीवी कर दिया गया।

Google Play Pass

23 सितंबर 2019 को गूगल ने US में अपनी Google Play Pass Games और Apps Membership सेवा शुरू की। सितंबर 2019 तक ग्राहक बिना विज्ञापन और खरीदारी के गेम और ऐप तक पहुंच सकते थे।

Device Update

गूगल ने एंड्राइड 10 में प्रोजेक्ट लाइन की शुरूआत की। जिससे Core OS Components को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से अपडेट किया जा सकता है। 4 दिसंबर 2019 को Qualcomm ने घोषणा की कि उनका Snapdragon 865 गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से अपडेट किए गए GPU Driver को सपोर्ट करता है। यह सुविधा शुरुआत में Android Oreo के साथ पेश की गई थी।

गूगल प्ले स्टोर डिजाइन

गूगल ने कई मौकों पर गूगल प्ले के इंटरफ़ेस को फिर से डिजाइन किया है। फरवरी 2011 में गूगल ने एंड्राइड मार्केट के लिए एक वेबसाइट इंटरफेस पेश किया, जो कंप्यूटर के माध्यम से पहुंच प्रदान करता है।

2011 में गूगल ने Top Paid, Top Free, Editor Choice, Top Grossing, Top Developers और ट्रेनिंग सहित एंड्राइड मार्केट में नई एप्लीकेशन सुविधाएं जोड़ी।

जुलाई 2014 में प्ले स्टोर Android App में पुस्तकें और मूवीस Section में नए हेडर जोड़ें। जो इंस्टॉल किए गए Size और Content रेटिंग की एक सूची पेश करती है।

मार्च 2018 में गूगल ने गूगल Web Format से ऐप पेज के लिए उपयोग किए गए स्क्रीन शॉट के Format को PNG में बदलकर प्रयोग किया, लेकिन Photos के धीरे-धीरे लोड होने के कारण उसे फिर से पहले जैसा कर दिया।

गूगल प्ले स्टोर पर अधिक डाउनलोड किए जाने वाले एप्लीकेशन

10 बिलियन से ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप

5 बिलियन से ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले 10 ऐप

1 बिलियन से ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले 10 ऐप

500 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले 10 एप्स

गूगल प्ले स्टोर की मूल बातें

गूगल प्ले स्टोर में कुछ बुनियादी सेटिंग है जो प्ले स्टोर सूचना, डाउनलोड सेटिंग और कुछ अन्य फाइल पर आसान कंट्रोल प्रदान करता है। हम आपको नीचे सभी Basic बातो का छोटा Tutorial बता रहे हैं।

गूगल प्ले स्टोर में लॉगिन करें

गूगल प्ले स्टोर से लॉग आउट करें

आपका गूगल अकाउंट हर दूसरे गूगल एप के साथ प्ले स्टोर से जुड़ा हुआ होता है। इस प्रकार प्ले स्टोर से लॉग आउट करना संभव नहीं है। क्योंकि आपका गूगल अकाउंट ही सब कुछ कंट्रोल करता है। भले ही आपके पास दो गूगल अकाउंट हो वह दोनों एक ही समय में गूगल प्ले स्टोर में लॉगिन होते हैं।

गूगल प्ले डाउनलोड सेटिंग बदले

गूगल प्ले स्टोर थीम बदले

अन्य गूगल प्ले स्टोर सेटिंग

गूगल प्ले पर अपने एप्स और गेम अपडेट करें

गूगल प्ले बैलेंस कैसे चेक करें

Exit mobile version