Android क्या है इसकी विशेषताएं, लाभ और हानि

आजकल लगभग सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और Android Mobile का उपयोग दुनिया में सबसे अधिक होता है ऐसा इसलिए है क्योंकि Android अपने उपयोगकर्ताओं को सामान्य दाम पर अच्छा और भरोसेमंद Service प्रदान करता है।

यदि आप भी एक स्मार्टफोन का उपयोग करते है तो आपको Android की जानकारी होना आवश्यक है इसलिए इस पेज पर हमने Android से संबंधित समस्त जानकारी शेयर की है तो चलिए जानकारी को पढ़कर समझते है।

Android क्या है

Android एक प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि Linux kernel के ऊपर आधारित है। इसे Google और अन्य कंपनियों के मदद से Open Handset Alliance द्वारा डेवलप किया गया है। Linux एक Open Source Operating System है जिसमें बहुत सारे बदलाव करके Android को तैयार किया गया है।

Linux Operating System का इस्तेमाल कंप्यूटर में होता है इसलिए Android को ऐसा बनाया गया है ताकि इसे टच स्क्रीन डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, सेल फोन और टेबलेट के लिए उपयोग किया जा सके। 

इस तरह से हम जो भी चीजे एक कंप्यूटर पर इस्तेमाल करते हैं उसे आसानी से अपने मोबाइल पर उपयोग कर सकते हैं।

Android का इतिहास

Andy Rubin ने Android Inc को 2003 में बनाया था। Android को Officially नवंबर 2007 में Android Corporation ‌द्वारा लांच किया गया और साथ ही Android ऑपरेटिंग सिस्टम Development की घोषणा भी की गई थी। 

Android Corporation की स्थापना 2003 में Andy Rubin ने की थी, जिसे 17 अगस्त 2005 में गूगल ने खरीद लिया था और उसके बाद Andy Rubin को ही Android OS Development का Head बना दिया गया था।

Android Software Development Kit का पहला बीटा संस्करण 2007 में गूगल द्वारा जारी किया गया था। 2008 में HTC Dream लांच किया गया था जो Android Operating System पर आधारित पहला फोन था।

Android Google Play Store के माध्यम से एप्लीकेशन और Third Party Apps को भी सपोर्ट करता था। यह सुविधा 2008 में लांच की गई थी और इसे Android Market कहा जाता था।

विकिपीडिया के अनुसार Android 2011 से स्मार्ट फोन पर और 2013 के बाद से टेबलेट पर दुनिया भर में बेस्ट सेलिंग ऑपरेटिंग सिस्टम रहा है। 

2013 में Andy Rubin ने गूगल को अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए छोड़ दिया गया था। उसके जाने के बाद सुंदर पिचाई को Android का हेड बनाया गया।

मई 2017 तक इसमें 2 अरब से भी अधिक यूजर्स थे और जून 2018 तक गूगल प्ले स्टोर में 3.3 मिलियन से अधिक Apps थे। 

Android Versions

गूगल Android को और बेहतर बनाने के लिए नए-नए Versions लाते रहता है।

नए Version का इस्तेमाल करने के लिए आपको हर बार नया फोन खरीदने की जरूरत नहीं होती है यह Version आपके फोन में अपडेट के रूप में मिलता है जिसे आप फ्री में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

अपडेट करने से आपके फोन में बहुत सारे नए Features आ सकते हैं और इसके साथ हर एक अपडेट के बाद आपके फोन की स्पीड बढ़ जाती है।

गूगल Android के Versions का नाम Dessert के नाम पर रखता है। जैसे Cupcake, Donat, Ice Cream Sandwich, Frayo, Eclair, Gingerbread, Jelly Bean, KitKat, Lollypop, Oreo, Pie इत्यादि।

शुरुआत से लेकर अभी तक के Android Versions को नीचे बताया गया है।

Android Beta

यह सबसे पहला Android Version था जिसे नवंबर 2007 में लॉन्च किया गया था।

Android 1.0

1.0 पहला Commercial Android Version है जिसे 23 सितंबर 2008 को जारी किया गया था। इसका कोई Code Name नहीं था। इसमें Android Market Application, Web Browser, Gmail, Google Contacts, Google Calendar, Google Maps, Google Sync, Google Search, Google Talk, YouTube, Wi-Fi इत्यादि सुविधाएं थी।

Android 1.5

Android Version 1.5 को 30 अप्रैल 2009 को जारी किया गया था और इसका नाम Cupcake दिया गया है। यह Android का पहला Version था जिसका नाम किसी Dessert के नाम पर रखा गया था। इसमें Third Party, Virtual Keyboard, Video Recording and Playback, Animated Screen Transitions जैसी सुविधाएं थी।

Android 1.6

Android Version 1.6 को 15 सितंबर 2009 को जारी किया गया था और इसका नाम Donat दिया गया है। इस Version की विशेषता यह है कि यह अलग-अलग स्क्रीन के आकारों के साथ काम कर सकता है। इसमें Multilingual Speech Synthesis, Gallery, Camera, Camcorder जैसी सुविधाएं थी।

Android 2.0 – 2.1

Android Version 2.0 को Donat Version के 6 सप्ताह के बाद 26 अक्टूबर 2009 को जारी किया गया था और इससे Eclair नाम दिया गया है। इसमें Expanded Accounts Inc, Exchange Email Support, Bluetooth, Contacts, Photo इत्यादि सुविधाएं थी।

Android 2.2

2.1 Version के 4 महीने बाद 20 मई 2010 को Android Version 2.2 को जारी किया गया था और इसे Frayo नाम दिया गया है। इसमें Wi-Fi, Hotspot, Bluetooth, Numeric and Alphanumeric Password जैसे और भी सुविधाएं थी।

Android 2.3

Android Version 2.3 को 6 दिसंबर 2010 को जारी किया गया था और इसे Gingerbread नाम दिया गया है। इसमें Extra Large Screen Size, Virtual keyboard, New Download Manager, Multiple Camera इत्यादि सुविधा थी।

Android 3.0

Android Version 3.0 को 22 फरवरी 2011 को जारी किया गया था जिसका नाम Honeycomb है। इसमें Multitasking, Support Video For Chat Using, Google Talk, Action Bar, Redesign keyboard जैसी सुविधाएं थी।

Android 4.0

Android Version 4.0 को 19 अक्टूबर 2011 को रिलीज किया गया था जिसे Ice Cream Sandwich कहा जाता है। इसमें Screenshot Capture, Face Unlock, Photo Editor, Camera App With Zero Shutter जैसी सुविधाएं थी।

Android 4.1 

Android Version 4.1 को 27 जून 2012 को जारी किया गया था जिसे Jellybean कहा जाता है। इसमें Google Wallet, Offline Voice Detection, Google Now Search Application, USB A, Multichannel Audio जैसी सुविधाएं थी।

Android 4.4

Android Version 4.4 को अक्टूबर 2013 में जारी किया गया था जिसे KitKat कहा जाता है। इसमें Google Now in The Home Screen, Emoji, Full Screen Apps, HDR+ जैसी सुविधाएं थे।

Android 5.0

Android Version 5.0 को  2014 November में लांच किया गया था जिसे Lollipop कहा जाता है। इसमें Notification, Colourful Interface जैसी अन्य सुविधाएं थी।

Android 6.0

Android Version 6.0 को 5 अक्टूबर 2015 को जारी किया गया था जिसे Marshmallow कहा जाता है। इसमें Google Now On Tap, Improvement Voice Search Directly On Lock Screen जैसी अन्य सुविधाएं थी।

Android 7.0

Android Version 7.0 को 4 अक्टूबर 2016 को जारी किया गया था जिसे Naught कहा जाता है। इसमें Daydream VR Mode, Apps Shortcut, Google Assistant जैसी सुविधाएं थी।

Android 8.0

Android Version 8.0 को 18 अगस्त 2017 को जारी किया गया था जिसे Oreo कहा जाता है। इसमें Enhance in Battery Life, Smart Text, Google Assistant, Notification Dot जैसी सुविधाएं थी।

Android 9.0

Android Version 9.0 को 6 अगस्त 2018 को जारी किया गया था जिसे Pie नाम दिया गया। इसमें Adaptive Brightness, Android Dashboard जैसी सुविधाएं थी।

Android 10

Android Version 10 को 13 मार्च 2019 को जारी किया गया था जिसे Android Q नाम दिया गया। इसमें Life Captions, Smart Reply, Sound Amplifier, Chester Navigation, Night Mode, Privacy Control, Location Control जैसी सुविधाएं थी।

Android 11

Android Version 11 को हाल ही में 8 सितंबर 2020 को जारी किया गया था। जिसे Android R नाम दिया गया। इसमें Conversation, Content Capture, Predictive Tools, Accessibility, Device Controls, Privacy and Security Control जैसी सुविधाएं थी।

Android Architecture

Android Architecture या Android Architecture Stack को पांच भागों में बांटा गया है। जिसके आधार पर पूरा Android Platform कार्य करता है। 

1. Linux Kernel

Android Linux Kernel पर आधारित सिस्टम है।

Kernel Open Source होने के कारण Hackers तथा कंप्यूटर प्रोग्रामों में रुचि रखने वालों को अपने प्रोग्राम बनाने में बढ़ावा देता है।

इसका मुख्य कार्य सॉफ्टवेयर तथा हार्डवेयर के बीच Communicate कर सिस्टम को आवश्यकता के अनुसार प्रयोग करना है।

Power Management, Memory Management, Device Management और Resource Access के लिए Linux kernel जिम्मेदार है।

2. Library

यह डिवाइस की प्राथमिक गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए निचले स्तर का सॉफ्टवेयर है।

यह Linux kernel के शीर्ष पर होते हैं जिसमें Opengl, Free Type, Media इत्यादि शामिल है।

SQLite एक डेटाबेस है जो एप्लीकेशन डाटा के स्टोरेज के लिए उपयोगी है।

Webkit लाइब्रेरी Browser Support के लिए जिम्मेदार है, फोन सपोर्ट के लिए Free Type और वीडियो और ऑडियो को चलाने और रिकॉर्ड करने के लिए Media जिम्मेदार होता है।

3. Android Runtime

Android Runtime में कोर लाइब्रेरी और Dalvik Virtual Machine होता है जो Android एप्लीकेशन को चलाने के लिए जिम्मेदार होता है। यह Java Virtual Machine का छोटा रूप है जो खासकर Android के लिए डिजाइन किया गया है।

Dalvik Virtual Machine मेमोरी मैनेजमेंट और Multithreading जैसे लिनक्स और सुविधाओं का उपयोग करता है जो Java Language में होते हैं।

4. Application Framework

Android Framework में Android GPI जैसे यूजर इंटरफेस, टेलीफोन, डाटा और पैकेज मैनेजर शामिल होते हैं। यह Android Application Development के लिए बहुत सारे इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

Application Framework Application को High Level सेवाएं प्रदान करता है जैसे कि Windows Manager, View Finder, Resource Manager इत्यादि।

5. Android Emulator

Android Version Android Operating System में एक नया एप्लीकेशन है।

Emulator एक नया Prototype है जिसका उपयोग किसी भी Physical Device का उपयोग किए बिना Android एप्लीकेशन को Develop और Examination करने के लिए किया जाता है। इसमें फोन कॉल को छोड़कर मोबाइल डिवाइस जैसे सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सुविधाएं होती है। Emulator Android Virtual Device Configuration का उपयोग करते हैं।

Android की विशेषताएं

Android की महत्वपूर्ण विशेषताएं नीचे दी गई है :-

1. Open Source

Android Linux kernel पर आधारित है और यह Android Open Source Project के रूप में जाना जाता है। यह Developers और हार्डवेयर निर्माताओं को ऑपरेटिंग सिस्टम के Core Software में बदलाव करने की अनुमति देता है। जिस कारण सभी मोबाइल निर्माता अपने हिसाब से सॉफ्टवेयर को Customize कर सकते हैं।

2. Connectivity

Android GSM/EDGE, IDEN, CDMA, EVDO, UMTS, Bluetooth, Wi-Fi, LTE, NFC और WiMAX के साथ-साथ और भी Connectivity Technology को सपोर्ट करता है।

3. Multi language

Android अलग-अलग भाषाओं को भी सपोर्ट करता है जैसे अंग्रेजी, जर्मन, चीनी, जापानी, कोरियाई, रूसी, हिंदी इंडोनेशियाई, स्पेनिश, तुर्की इत्यादि। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी भाषा चुन सकते हैं।

3. Multitasking

Multi Tasking का मतलब होता है कि आप एक साथ कई अलग-अलग चीजें कर सकते हैं। Androiy की यह सुविधा बहुत उपयोगी है। इसकी मदद से यूजर एक साथ कई एप्लीकेशन चला सकते हैं।

4. User interface

Android ऑपरेटिंग सिस्टम का यूजर इंटरफेस हमारे काम को बहुत आसान बनाता है क्योंकि Android स्मार्टफोन में आपको Apps खोजने की जरूरत नहीं होती है। यह आपके Main Screen पर ही दिखाई देता है।

5. Security updates

गूगल समय-समय पर OTA Updates के माध्यम से यूजर्स को Bug Fixe और Android Security Update प्रदान करता रहता है।

6. Multi Touch

multi-Touch का मतलब है कि आप अपने स्मार्टफोन को दोनों उंगलियों से चला सकते हैं जैसे आप अपने किसी फोटो पर Pinch Zoom कर सकते हैं। इस सुविधा को सबसे पहले HTC Hero जैसे Handset में उपलब्ध कराया गया था।

7. Media support

Android विभिन्न प्रकार के ऑडियो और वीडियो का सपोर्ट करता है जैसे H.263, H.264, MPEG-4 SP, AMR, AMR-WB, AAC, HE AAC, AAC 5.1, MP3, MIDI, Ogg Vorbis, WAV, JPEG, PNG, GIF, BMP इत्यादि।

8. Screen Capture

Android पर एक ही समय में पावर और होम स्क्रीन बटन दबाकर Screenshot Capture करने के लिए सपोर्ट करता है।

Android के लाभ

Android ऑपरेटिंग सिस्टम के फायदे :

  • Android को कोई भी डेवलप कर सकता है।
  • Android Apps तक पहुंचना बहुत आसान है।
  • यह सभी गूगल सेवाओं को सपोर्ट करता है।
  • Android आपको नए SMS और Email या नए अपडेट के बारे में सूचित करता है।
  • Android फोन इंटरनेट Share करने के लिए Router के रूप में भी काम कर सकता है।
  • यह 2D एंड 3D Graphic को सपोर्ट करता है।
  • इसमें हम लाखों Apps Install कर सकते हैं।
  • Android ऑपरेटिंग सिस्टम में Apps का बैकअप है।
  • यह Third Party Apps को भी सपोर्ट करता है।
  • इसमें अलग-अलग ऐप एक ही समय में चल सकते हैं।

Android के नुकसान

  • Android OS में App Background में चालू रहते हैं। जिससे बैटरी और डाटा की खपत ज्यादा तेजी से होती है।
  • इसमें गूगल अकाउंट की आवश्यकता होती है।
  • इसकी Apps के भीतर कई सारे विज्ञापन होते हैं।
  • कुछ Apps की Quality अच्छी नहीं होती है।
  • Android फोन में कई ऐप पहले से Install होते हैं जिन्हें आप Uninstall नहीं कर सकते है।

2 thoughts on “Android क्या है इसकी विशेषताएं, लाभ और हानि”

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी हमे काफी अच्छी लगी। आपने अपनी वैबसाइट मे काफी मेहनत की है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी हमे ऐसी ही जानकारी देते रहेंगे। हमने भी लोगो की मदद के लिए एक वैबसाइट बनाने की कोशिश की है। जिसमे गूगल के सभी प्रोडक्टस की जानकारी हिन्दी से दी गई है। आप हमारी इस वैबसाइट मे एक बार जरूर visit करे। और हमे कमेंट करके अपनी राय दे। जिससे हम अपनी वैबसाइट को और बढ़िया बना सके। website Link GoogleAdsHindi.com New Post – Android OS Features & benefits Hindi || एंड्राइड की विशेषताएं

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.