Google Kya hai

Google क्या है और कैसे काम करता है | शुरूआती जानकारी

आज कल इंटरनेट की दुनिया में पहला नाम गूगल का हैं इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लगभग सभी लोग गूगल के बारे में तो जानते ही है इसलिए हम आज आप लोग Google क्या है और कैसे काम करता है इस से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी को विस्तार पूर्वक पड़ेंगे।

Google एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी हैं जो इंटरनेट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट और सेवाओं को लोगो को प्रदान करती हैं गूगल की निम्न सेवाएं हैं जैसे:- ऑनलाइन एडवरटाइजिंग टेक्नोलॉजी, सर्च क्लाउड कंप्यूटिंग, साफ्टवेयर, हार्डवेयर आदि।

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं जिस पर आप कोई भी जानकारी ढूढ सकते हैं।

तो चलिए आज आप लोग गूगल के बारे में जानकारी प्राप्त कीजिए, गूगल क्या हैं और कैसे काम करता हैं, इसका इतिहास क्या हैं, इसके आविष्कारक कौन हैं, सभी प्रकार के प्रश्नों की जानकारी आपको विस्तार पूर्वक दी जाएगी तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िएगा।

Google से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी

वैसे तो गूगल इतनी बड़ी company है कि इसके बारे में समस्त जानकारी समझने के लिए आपको बहुत समय की जरूरत है इसलिए हमने इस पोस्ट में गूगल से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है जिसको कम समय में पढ़कर आप google को पूरी तरह समझ जायेगे।

इस पेज पर आप google के बारे में निम्न चीजों को पढ़ेंगे।

  1. Google क्या हैं?
  2. Google का Full From क्या हैं?
  3. Google का इतिहास क्या हैं?
  4. Google का आविष्कार किसने किया?
  5. Google नाम कैसे चुना गया?
  6. Google किस देश की कंपनी हैं?
  7. Google भारत देश में किस तरह पॉपुलर हुआ?
  8. Google पैसे कैसे कमाती हैं?
  9. Google Company के विकास के बारे में सम्पूर्ण जानकारी
  10. Google के फायदे क्या हैं?

तो चलिए Google की जानकारी पढ़कर समझना शुरू करते है।

1. Google क्या हैं?

Google एक अमेरिकन की कंपनी हैं जो सभी जगह गूगल सर्च इंजन के नाम से फेमस हैं गूगल सर्च इंजन के साथ और भी सेवाएं प्रदान करता हैं आज हम सभी लोग एंड्राइड स्मार्ट फोन यूज कर रहे हैं जो गूगल के द्वारा हमें दी जाने वाली सेवा हैं स्मार्ट फोन में गूगल के फ्री एंड्रॉयड एप्प भी दिए जाते हैं जिनका उपयोग पूरी दुनिया कर रही है ।

आज के समय मे गूगल नम्बर 1 पर हैं क्योंकि गूगल को सबसे ज्यादा विजिट किया जाता हैं गूगल का प्रोडक्ट यूट्यूब नंबर 2 पर हैं और गूगल के जितने भी ऍप्लिकेशन्स हैं सभी टॉप 100 में आते हैं आज इंटरनेट की दुनिया हैं और बिना गूगल के कुछ नहीं किया जा सकता।

2. Google का Full From क्या हैं?

GOOGLE शब्द अंग्रेजी वर्णमाला के 6 Letter से मिलकर बना हुआ हैं आज तक गूगल ने गूगल के फूल फ्रॉम की कोई officially जानकारी प्रदान नहीं कि हैं लेकिन google का फूल फ्रॉम बनाया गया हैं वो इस प्रकार हैं।

G – Global
O – Organization
O – Oriented
G – Group
L – Language
E – Earth

3. Google का इतिहास क्या हैं?

Google की स्थापना जनवरी 1995 में अमेरिका देश के दो लड़कों ने की थी जिनका नाम लैरी पेज और सर्जे ब्रिन हैं शुरुआत में यह सर्च इंजन स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के लिए प्रयोग किया गया और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के औपचारिक वेबसाइट के अधीन चलाया गया था आज के समय में Google अरबों खरबों की कंपनी हैं जिसने Oxford Dictionary में अपनी खुद की जगह बनाई हैं

4. Google का आविष्कार किसने किया?

Google Kya hai

Google का आविष्कार दो लड़कों ने मिलकर किया था उनका नाम Larry Page और Sergey Brian हैं इन्हीं दोनों को Google के संस्थापक और अविष्कारक माना जाता हैं यह दोनों लड़के अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स थे ये दोनों इस कॉलेज से पीएचडी की पढ़ाई कर रहे थे तभी उन्होंने गुगल को अपने प्रोजेक्ट में लिया था और इस पर काम करना शुरू कर दिया।

Larry Page और Sergey Brian का उस समय का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट था जो इतनी बड़ी कंपनी के रूप में बन कर तैयार हुआ था इन्हीं की वजह से लोगों की लाइफ बदल गई हैं और आज समय इतने आगे हैं आज काम करने का तरीका ही बदल गया हर चीजे बहुत ही आसान हो गई हैं शायद कभी उन लोगों ने भी कल्पना नहीं कि होगी कि गूगल एक दिन इतना फेमस हो जाएगा।

5. Google नाम कैसे चुना गया?

Larry Page और Sergey Brian ने अपने सर्च इंजन का नाम गूगल इसलिए चुना क्योंकि एडवर्ड कसनेर और जेम्स न्यूमन ने एक किताब लिखी थी उस किताब में Mathematics और Imagination में Googol शब्द लिखा था उसी नाम के जरिए Larry Page और Sergey Brian ने इसका नाम Google रखा था।

6. Google के CEO कौन हैं?

Google Kya hai

गूगल के वर्तमान CEO भारतीय मूल के सुंदर पिचाई जी हैं सुंदर पिचाई भारत के रहने वाले हैं सुंदर पिचाई जी इतनी बड़ी कंपनी में काम करते हैं सुंदर पिचाई जी की एक साल की लगभग कमाई 1200 से 1300 करोड़ रुपए हैं।

7. Google भारत देश में किस तरह पॉपुलर हुआ?

पहली बार भारत में 15 अगस्त 1995 को इंटरनेट सेवा शुरू हुई थी इंटेननेट को भारत में आए करीब 24 साल हो गए जब इंटरनेट शुरू हुआ था तो याहू बहुत फेमस था लोग याहू यूज करते थे यदि आपको इंटरनेट का यूज करना पड़ता था तो साइबर कैफे जाना पढ़ता था और याहू पर अपनी आईडी बना कर उसे चला सकते थे।

सन 1995 में जब देश में इंटरनेट सेवा शुरू हुई थी तो याहू बहुत प्रसिद्ध था चैटिंग करने के लिए लोंग चैटरूम इस्तेमाल करते थे यदि हम साइबर कैफे जाते थे तो 10 से 20 रुपए में एक घण्टा कंप्यूटर चलाने मिलता था।

जब मोबाइल चलना शुरू हुए तो सबसे पहले एयरटेल के मोबाइल में मोबाइल ऑफिस के नाम से सेटिंग को सेव करना होता था और उसके होमपेज पर google. com का एड्रेस डालना होता था इस तरह जो यूजर्स एयरटेल का मोबाइल यूज करते थे उनको धीरे-धीरे गूगल के बारे में पता चलता गया और आज गूगल इतना फेमस हो गया कि हर जगह बस यही छाया हुआ है बिना गूगल के कोई काम ही नहीं होता हैं।

8. Google पैसे कैसे कमाता हैं?

जब कोई भी मोबाइल लेते हैं तो गूगल एप्प के कुछ फक्शन मोबाइल में पहले से ही रहते हैं, गूगल पर कोई भी प्रश्न सर्च करो Google उसका कोई चार्ज नहीं लेता।

आपने जो प्रश्न सर्च किया हैं जिस वेबसाइट पर वो जानकारी या प्रोडक्ट होता है Google उसको खोजकर आपके सामने ला देता है और आप आसानी से उसका उपयोग कर पाते है।

आपके पास इंटरनेट रहता हैं तो आप यूट्यूब पर मन पसंद वीडियो देखते हैं, गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं, प्ले स्टोर में कोई भी एप्प डाउनलोड कर सकते हैं, किसी को भी मेल भेज सकते हैं, किसी के मेल रिसीव कर सकते हैं यह सभी गूगल एक दम फ्री देता हैं। लेकिन इन सभी फ्री सेवाओं के साथ साथ गूगल आपको विज्ञापन भी दिखता है जिसके द्वारा पैसे कमाता है

Google एक एडवरटाइजिंग कंपनी हैं google के सबसे बड़े प्रोडक्ट आप ही लोग हैं, Google की कमाई का जरिया आप ही लोग हैं आपकी ही वजह से गूगल हर रोज इतनी कमाई कर पा रहा हैं गूगल की 96% कमाई विज्ञापन द्वारा होती हैं यह हर दिन गूगल सर्च इंजन के रूप में लगभग 1 बिलियन रिजल्ट विज्ञापन के साथ लोगों को दिखाता हैं।

जिस बिजनिसमैन के विज्ञापन हैं Google उनसे पैसे लेकर दूसरों की वेबसाइट पर डालकर भी पैसे कमाता हैं ।

आजकल सभी लोग शॉपिंग ऑनलाइन करना ज्यादा पसंद करते हैं। आप गूगल पर ऑनलाइन किसी प्रोडक्ट के बारे में सर्च करते हैं और कुछ समय सामान देखने के लिए वही रुकते हैं और फिर वापिस आ जाते हैं तो गूगल उसे सेंस कर लेता हैं और आप जब तक ऑनलाइन रहते हैं तक गूगल आपको उसी सामान का विज्ञापन दिखाएगा। ताकि आप उस उत्पाद को खरीदे और विज्ञापनकर्ताओ को लाभ और और वह गूगल के द्वारा और विज्ञापन करवाए ।

9. Google Company के विकास के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

  • सन 1995 में Google का आविष्कार दो लड़कों ने मिलकर किया था उनका नाम Larry Page और Sergey Brian हैं।
  • मार्च 1999 के समय गूगल ने अपना ऑफिस कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो में बनाया था
  • वर्ष 2000 में गूगल ने बेचने पर विचार विमर्श किया और विचार करना शुरू किया जिसमें कीवर्ड तकनीकी का प्रयोग किया जाता था।
  • कीवर्ड एलवरटाजमेंट सेलिंग का काम सबसे पहले Goto. com के लिए किया गया यह वेबसाइट आइडिया लैब का एक स्पिन आफ था जिसको बिल ग्रॉस ने तैयार किया था।
  • अपने पेज रैंक मैकेनिज्म के लिए गूगल को 2001 में पेंटेट प्राप्त हुआ यह पेंटेट स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय को दिया गया।
  • वर्ष 2003 में गूगल कंपनी ने अपना ऑफिसियल कॉम्प्लेक्स 1600 एम्फीथिएटर पार्कवे, माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में स्थापित किया इस स्थापना को अब गूगल प्लेक्स के नाम से जाना जाता हैं।
  • 2004 में गूगल कंपनी का आईपीओ किया गया था इस प्रोग्राम में Larry Page, Sergey Brian और Eric Schmidt इन तीनों व्यक्तियों ने मिल कर यह डिसाइड किया कि 20 वर्षो तक लगातार इस पर काम करेंगे।
  • 2005 में गूगल के थर्ड कार्टर में 700% का लाभ हुआ।
  • 2009 में गूगल के सर्च इंजन में प्रतिदिन 1 बिलियन से भी ज्यादा राजनैतिक रिसर्च किए गए हैं।
  • मई 2011 में एक महीने में गूगल विजिटर की संख्या पहली बार 1 बिलियन से ऊपर गई थी।
  • वर्ष 2012 में गूगल ने एक साल में 50 बिलियन की कमाई की ऐसा गूगल की लाइफ में पहली बार हुआ था।
  • 2013 में गूगल ने कैलिको नाम से एक कंपनी का गठन किया जिसको एप्पल आईएनसी के साथ संलग्र करके रखा गया।
  • 27 सितम्बर 2013 को गूगल ने अपनी कंपनी का पंद्रह वर्षीय जश्न मनाया था।
  • वर्ष 2016 को गूगल ने 18 वर्षीय जश्न मनाते हुए गूगल ने अपने वेब ब्राउजर पर डूडल नाम का एक एनिमेशम जारी किया था जिसको दुनिया के विश्व भर में गूगल वेब ब्राउजर पर देखा गया था।

10. Google के फायदे क्या हैं?

  • किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें Google पर सर्च करना पढ़ता हैं और गूगल आसानी से हमें जानकारी दे देता हैं।
  • यदि हम कहीं बाहर जाते हैं तो Google Map की मदद से हम आसानी से उस जगह पहुँच जाते हैं और पूरा शहर बिना किसी परेशानी के घूम लेते हैं।
  • आप अपनी खुद की वेबसाइट बना कर उसमें आर्टिकल लिख कर अपने शब्द लोगों तक भेज सकते है और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।
  • आप Google के Youtube चैनल पर अपने Video बना कर डाल सकते हैं और इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं।
  • यदि हम कोई बिजनिस शुरू करते हैं तो Google पर अपने बिजनिस की एड्स लगा कर लोगों तक प्रचार कर सकते हैं और अपने बिजनिस को फैला सकते हैं।

आशा करती हूं कि आपको Google क्या है और कैसे काम करता है यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

आपने इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़ा होगा और इस पोस्ट को पढ़कर आप गूगल के बारे में समझ गए होंगे।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हैं तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें और इस पोस्ट को व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें जिससे लोगों को लाभ होगा सभी व्यक्ति गूगल के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *