Google Ads क्या है और कैसे काम करता है

Google Ads

यदि आप अपने व्यापार, सेवाओ, आदि को अधिक से अधिक लोगो तक पहुचना चाहते है तो आपको सबसे पहले व्यापार या सेवाओं का विज्ञापन करने की जरूरत होती है।

अब विज्ञापन करने के अनेको तरीके है जैसे Newspaper, TV पर विज्ञापन, लाउडस्पीकर और सबसे ताकतवर इंटरनेट आदि।

आज के समय में 87% लोग इंटरनेट पर सबसे अधिक समय व्यतीत करते है जिसकी वजह से इंटरनेट पर विज्ञापन करना सबसे अधिक लाभदायक है और आप घर बैठे आसानी से दुनिया के किसी भी स्थान के लोगो को अपने व्यापार के उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन दिखा सकते है।

अब आप सोच रहे होंगे इंटरनेट पर व्यापार का विज्ञापन कैसे करे?

इंटरनेट पर व्यापार का विज्ञापन करने के अनेको प्लेटफार्म है जैसे: फेसबुक, इंस्टाग्राम, Google Ads आदि। जँहा आपके लिए आपके ग्राहक मिलेंगे।

आज इस पर हम Internet पर विज्ञापन करके के तरीके Google ads के बारे में लगभग समस्त जानकारी पढ़ेंगे।

चलिए शुरू करते है।

Google Ads क्या है?

Google Ads को पहले Google Adwords के नाम से जाना जाता था लेकिन 2018 में Google ने Google Adwords का नाम बदलकर Google Ads रख दिया और अब इसे Google Ads के नाम से जाना जाता है

जैसे की हम जानते है कि Google की आय का प्रमुख स्त्रोत Google Ads है। 2010 में Google ने Google Ads सेे 28 Billions Dollar कमाए थे इसके बाद निरन्तर इसकी आय बढ़ती जा रही है।

Google Ads पर PPC (Per Click Cost) , CPM (Click Per Thousand), Text, Banner, Videos Ads आदि विज्ञापन की सुविधाएं प्रदान की गयी है।

आप अपनी सेवाओं और उत्पादों का विज्ञापन Google Ads पर बहुत आसानी अपने Budget के अनुसार कर सकते है।

आप Ads ( विज्ञापन ) को Youtube Videos मे दिखा सकते है, लोगो की Website, Blogs और Search Engine में जहा चाहे वहा दिखा सकते है।

आसान तरीके से कह सकते है कि Google Ads विभिन्न प्रकार के विज्ञापन करता है Google विज्ञापन को अपनी Website जैस Blogger, Youtube पर करने के साथ दूसरे लोगो की Self Hosted Websites और Blogs पर भी करता है।

Google Search Engine में विज्ञापन दिखाने के लिए किसी की मदद नही लेता क्योकि Google Search Engine है Google Search Engine पर विज्ञापन को Google की Team और Software की मदद से दिखाया जाता है इसलिए Google Search Engine पर दिखाए जाने वाले सभी विज्ञापन का पूरा पैसा Google को मिलता है।

Google Ads पर जो लोग विज्ञापन कराते है वह Search Engine के अलावा Websites और Blogs पर भी विज्ञापन दिखाना चाहते है इसके लिए Google लोगो की Websites और Blogs पर भी विज्ञापन दिखता है जिसके लिए Websites और Blogs के मालिक को विज्ञापन के पैसो का पैसा देता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि Google अपने Customers मतलब विज्ञापन करवाने वालो कभी धोका नही देता है। उसके लिए Google ने बहुत ही बेहतर Terms and conditions  बनाये है।

आप भी Google के साथ काम करके घर से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपके पास Website, Blog या Youtube Channel होना चाहिए जहा आप लोगो के विज्ञापन को Google से लेकर लगाएंगे।

यदि आपके पास Blog या Website है तो आप भी अपनी Blog या Website पर विज्ञापन लगा कर पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको अपनी Website को Google Adsense से जोड़ना होगा।

उसके बाद Google, Google Ads से विज्ञापन लेकर Adsense को  देता है जो विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर दिखाए जायेगे और उसके पैसे आपको मिलेंगे

Google Ads कैसे काम करता है?

Google Ads बहुत आसान तरीके से काम करता है इसके लिए Google लोगो से उनके सेवाओ और व्यापार के विज्ञापन को Google Ads की सहायता से लेता है।

उसके बाद लोगो की Ads को Software और Google Team की मदद से Search Engine के Search Result में दिखता है।

लोगो के Blog और Website पर विज्ञापन को दिखाने के लिए Google Ads सभी ads को Adsense को दे देता है और फिर Websites और blogs के मालिक जिनके पास  Approved A dsense Account है वह अपने Adsnese account से ads निकल कर Website और Blogs पर लगा सकते है।

जो Adsense ads को Blogs या Website पर लगा देता है उनकी website और blogs जो भी website पर जाता है उन सभी लोगो को विज्ञापन (ads) दिखाई देती है।

इस प्रकार विज्ञापन करने से मिलने वाले पैसे का 30-40% हिस्सा Google रखता है और बाकी का 60-70% हिस्सा website और blog के मालिक को Adsense account के द्वारा दे देता है।

यदि आप Website Blog पर ads लगा कर पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले Website या Blog की जरूरत होती है उसके बाद आपको Adsense Account बनाना होता है।

यदि आप Google Ads पर विज्ञापन देकर अपनी व्यापार या सेवाओ को अधिक से अधिक लोगो तक पहुचना चाहते है तो उसके लिए आपको Google Ads Account बनाना होता है।

Google Ads Account कैसे बनाये?

आपको Google AdWords पर Account बनाने पर एक Promotional Code मिलता है जिसको Apply करके आप Rs- 500 रुपये का विज्ञापन दिखाने पर आपको Google Ads Rs2000 मुफ्त देता है

जिससे आप अपना Rs 2000 का विज्ञापन  मुफ्त कर सकते है।

मुफ्त में Rs 2000 पाने के लिए आपको Google Ads में नया खाता बनाना होगा। इसके लिए आपको निम्न  Steps को Follow करने होंगे

Step#1. आपको Google में Google Ads लिखकर Search करना है। जहा आपको Google Ads की खोज में पहली Google Ads की Link पर click करना है।

Google AdWords

Step#2. अब अगले पेज पर आपको जिस Email से Account बनाना है उस Email Address को Enter करके Get Offer Code पर Click करना है।

Create AdWords account

यदि आपके पास Gmail Account है तो आप Google Email Address का उपयोग कर सकते है।

steps #3 – अब अगले पेज पर आपको  Thanks For Submitting Your details लिखा मिलेगा उसके नीचे आपको Start advertising पर click करना है।

Advertisement on AdWords

Step4#. अब आपको चुनना होगा कि आपका Account individual है या Business के लिए आप इस Account को बना रहे है।

Step#5. अब आपको अपनी Website या Youtube channel या जिस भी व्यापार का विज्ञापन करना है उसका Adress (URL) enter करनी है और Continue पर Click करना है।

Step#6. अब आपको अपने Google Account से Sign in करना होगा।

Google Account से Sign in करने के बाद आपका Google Ads Account बन जायेगा और आपके Account में Rs 2000 का Promotional Code भी सफलता पूर्वक apply हो जाएगा।

अब आपको Rs 500 रुपये का विज्ञापन करना होगा जिसके बाद आपके Account में Rs 2000 आ जायेंगे, जिसका उपयोग करके आप आसानी से मुफ्त में Rs 2000 का विज्ञापन कर पाएंगे।

Google Ads पर Campaign बना कर विज्ञापन कैसे करे

एक बार आप Google AdWords पर account बना लेते है उसके बाद आप अपने AdWords account पर Campaign बना कर विज्ञापन चला सकते है यह बहुत आसान है नीचे के सभी steps follow करके आप आसानी से AdWords से विज्ञापन कर पाएंगे।

विज्ञापन चलाने के लिए आपको चार steps Follow करने होते है।

  • Campaign बनाये
  • ad Groups बनाये
  • Ads बनाये
  • Review Ad Groups

चारो Steps बहुत आसान है आप 5 से 8 मिनट में सभी Steps Complete करके विज्ञापन चलाना सीख जाएंगे। चारो Steps को विस्तार में नीचे बताया गया है।

1. Create Campaign

सबसे पहले Google Ads में अपने Google Account के Username और Password से Sign करना होगा।

अब आप Google Ads के Home पेज में होते जो आप नीचे के Screenshot में आसानी देख पाएंगे।

AdWords account

Google Ads के Home पेज में ऊपर आपको Campaigns का विकल्प मिलेगा उनपर आपको Click करना है।

उसके बाद आप नये पेज में नीचे Campaign का विकल्प मिलेगा उस पर आपको click करना है जहाँ आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जैसे Search Network With Display Select, Search Network Only, Display Select Only, Shopping, Video, और Universal App Campaign इन सभी Option को आपको ध्यान से पढ़ना है क्योंकि यह Option यह निर्धारित करेगा कि आपका विज्ञापन कहा दिखाया जाएगा।

Adwords account me Campaign kaise banaye

नीचे सभी विकल्प को बताया गया है कि किस Option से आपके विज्ञापन कहा दिखाया जाएगा इसलिए सभी विकल्प के बारे में अच्छे से पड़ने के बाद ही विकल्प का चुनाव करे।

  • Search Option with Display Network – इस option का मतलब यह है कि आपके विज्ञापन को Google Search में दिखाया जाएगा, उसले साथ आपके विज्ञापन को लोगो की website और blogs पर भी दिखाया जाएगा।
  • यदि आप इस option को चुनते है तो ज्यादा लोग आपके विज्ञापन को देख पाएंगे और यह कम समय मे बहुत ज्यादा विज्ञापन कर सकता है।
  • Search Network only – इस option को चुनमे से आपके विज्ञापन को सिर्फ google search में दिखाया जाएगा।
  • Display Network Only – इस option में आपके विज्ञापन को सिर्फ website और blogs पर दिखाया जाएगा।
  • Shopping – इस option में आपकी ads को shopping websites पर दिखाया जाएगा।
  • Video – इस Option में आपके विज्ञापन को सिर्फ और सिर्फ Youtube videos में दिखाया जाएगा।
  • Universal App Only – इस option में आपके विज्ञापन नको सिर्फ और सिर्फ Android apps में दिखाया जाएगा।

सभी विकल्प के बारे में पड़ने के बाद आप आसानी से विकल्प का चुनाव कर पाएंगे और सभी विकल्प को चुनने के बाद कि प्रक्रिया एक जैसी है। इसलिए विकल्प इन चुनाव करने के बाद नीचे के stpes follow करे।

इस विधि में हमने Search Option with Display Network का चुनाव किया है आप किसी भी विकल्प का option चुनकर आगे के Steps को Follow कर सकते है।

अब आपको अपने विज्ञापन के के campaign को नाम देना होगा जो कुछ भी रख सकते है जैसे – campaign#1 इत्यादि।

आपको किस जगह विज्ञापन दिखाना है वह जगह Select करनी होती है। जैसे India, Pakistan इत्यादि आप अपने अनुसार चुन सकते है।

अब विज्ञापन के लिए Bid Strategy  बनानी होगी जिसमें आपको 3 चीजो को चुनना होगा।

  • सबसे ज्यादा click के लिए Automated- Maximizes Clicks  को चुने।
  • अपने अनुसार CPC रख सकते है यदि आप रखना चाहते है तो या फिर इसे खाली छोड़ सकते हैं।
  • आप कितने रुपये एक दिन में खर्च करना चाहते है।

इसके नीचे आपको तीन option और मिलेंगे। Location, Site links और Call यदि आप यह option को चालू करने चाहते है तो कर सकते है में अपने विज्ञापन के लिए सिर्फ Location और Site links को चालू करता हूं।

नीचे आपको save and Continue पर click करना होता है।

2. Create ad Groups

पहला Step में थोड़ा सा time लग जाता है लेकिन बाकी के तीनों steps बहुत छोटे और आसान है इस Step में आपको Ad Group बनाना होता है।

सबसे पहले आपको अपने Blog, website व्यापार या सेवाओ की URL Enter करनी होती है।

URL enter करते ही आपके विज्ञापन से संबंधित keywords आपको suggestions में दिखेंगे आप अपने अनुसार keywords को चुन सकते है।

अपने अनुसार मन चाहे keywords भी उपयोग कर सकते है।

उसके बाद अपको Group ads का नाम देना होता है जो आप कुछ भी दे सकते है।

अब आपको continue तो ad पर Click करके अगले Step में जाना होता है।

3. Create Ads

उस Step में आपको विज्ञापन लोगो को कैसा दिखे यह बताना और अपने आने विज्ञापन को बनाना होता है। इसके लिए आपको अपने विज्ञापन की URL फिरसे enter करनी होती है headline लिखना होता है जो लोगो को दिखे और थोड़ी सी description लिखनी होती है।

Side में आप आसानी से example देखकर विज्ञापन को तैयार कर पाएंगे।

ads बनाने के बाद आपको Create ad पर click करना होता है और अब आपका विज्ञापन तैयार हो गया है। अब अगले step में पहुच जायेगे।

4. Review Ad Group

पिछले step में आपकी ad बन गयी है अब इस step में आपको आपके विज्ञापन का status दिखाई देता है कि वह अभी चल रही है या नही

जब आप ad बनाकर तैयार कर देते है तो adowrs की team आपकी ads को देखती है कि वह Google AdWords की policy और term and conditions को follow करती है या नही और उसके बाद आपकी ads को approve कर देती है और आपकी ads( विज्ञापन ) चलने लगता है इसके लिए आपके Adwords account में पैसे होने चाहिए।

आप अपने adwords account में payments में जाकर  payments का option चुन सकते है और पैसे adwords account में डाल सकते है जिसकी मदद से आपका विज्ञापन चल सके और आपके विज्ञापन को ज्यादा से ज्यादा लोग देख सके।

Conclusion

HTIPS की post Google Ads की जानकारी आपको पसंद आएगी और आप Google Ads से संबंधित सभी जानकरी लगभग समझ जाएँगे

यदि आपको इस Post में कोई बात समझ नही आयी है या इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप Comment में जरूर पूछे।

Facebook
Twitter
LinkedIn

30 thoughts on “Google Ads क्या है और कैसे काम करता है

  1. meri google ad ID ye 238-846-6427 Hai. maine 2k ad par kharch kiya hai jis karan google ne (You earned a credit ₹1,779.66 is now in your account.) diya hai lekin mai iska use nhi kar pa rha hu. kripaya iska use kaise karna hai btane ka kasht kare jisse ukt dhanrasi use ho sake.

  2. Sir cpalead ka bare mai post daliye kya yah real mai money earn Karne ki website hai

  3. Sir,mera google my business account hi. Or me par months 1000/- pay karta hu.
    Par mujhe itana kuchh inquiry nahi mil raha hai. Mera Travels /car Rental service
    Ka business hai. Or mera jo Car Rental Service Taxi services rigarding business hai uske liye kuch bhi inquiry nahi ataa hai.or anadhar Services ki inquiry ke google Number se calls ate hi..
    Mene google add account banaya toh isme 500/- Rs pay karne ka options nahi hi. Toh mene par day 33/-Rs vala kiya hi.
    Or Google me call kiya toh koi response nahi mila hai. Please..sir call me. Thanks

  4. Sir jaise hm google ads me paisa na lagaye to kya mera ads dikhe ga site pe aur sir jo ye ads hai ye google adsense se hi mila hai hme please help me

  5. Kya me apne Google ads account se kisi or ke business ka pramotion advertising kar sakta hu?
    Agar apka jawab ha he yes to muje iske liye kya jaruri hoga.. ?
    Jaise koi certificate ya Google ko koi charges dena hoga..? Please ans dijiye sir..

  6. Hi Sir but payment ke bare main nahi bataya aap ne so please payment ki jankari dijiye payment kaise karna hai

  7. आपने बहुत अच्छी और helpful जानकारी दी है….thanks

  8. बहुत ही अच्छी जानकारी दी आपने. धन्यवाद्.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.