Facebook से पैसे कैसे कमाए | सम्पूर्ण जानकारी

Facebook से पैसे कैसे कमाए? इस सवाल के उत्तर आपको इंटरनेट पर बहुत मिलेंगे। लेकिन इस पोस्ट में आपको फेसबुक से आसान तरीके से पैसे कमाने के बारे मे बताया गया है।

Facebook पर करोड़ो लोग हमेशा ऑनलाइन रहते है और जहाँ लोग अधिक होते है वहा विज्ञापन करके पैसा कमाया जा सकता है

वैसे तो विज्ञापन करने के अनेक तरीके है और विज्ञापन करके पैसे कमाने के भी अनेक तरीके है। लेकिन फेसबुक विज्ञापन करके पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।

यदि आप भी जानना चाहते है कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए। तो facebook से पैसे कमाने की जानकारी देने वाली इस पोस्ट को पूरा पढ़े। आप फेसबुक से पैसे कामना जरूर सीख जायेगे।

चलिए फेसबुक से पैसे कमाने की जानकारी को समझते है।

शायद आपको ज्ञात हो कि लाखो लोग, फेसबुक से लाखो रुपये हर महीने कमा रहे है आप भी Facebook से आसानी से पैसे कमा सकते है। शुरुआत में आप कम पैसे कमा पाएंगे। लेकिन जैसे-जैसे आप ज्यादा लोगो से जुड़ते जायेगे आपकी कमाई बढ़ती जाएगी।

Facebook Account कैसे बनाये?

1. सबसे पहले Facebook website (www.facebook.com) पर जाए।

2. आपको account बनाने के लिए कुछ जानकरी देनी होगी जैसे – नाम, email id,  Password, मोबाइल नंबर, आदि जानकरी।

3. सभी जानकरी को भरकर आपको नीचे Signup पर click करना है।

4. आपकी email id पर एक mail आएगा जिसमे verification कोड होगा उससे आपको अपनी emailid verify करनी है।

5. Email Id verify होते ही आपका Facebook Account बन जायेगा।

अब आपको Facebook Account को चलाना सीखना है जिसमे dost बनाना, समूह बनाना और समूहों से जुड़ना पेज बनाना आदि का करने होंगे।

जैसे ही आप Facebook चलाना सीख जाते है उसके बाद आप Facebook से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको Facebook पर Page बनाना होगा

Facebook Page कैसे बनाये?

सबसे पहले Facebook Account में login करें।

Facebook Account के Home पेज पर आपके दाये हाँथ की तरफ एक तीर (Arrow) का निशान होगा जिसपर click करने से आपको Create page का Option दिखेगा आपको उसपर click करना है।

अब आपको अगले page पर कुछ CATEGORY दिखेगी जिसमे से आपको अपने पेज के लिए category चुनना है।

Note – यदि आपको अभी पता नही है को कौनसी category आपके पेज के लिए सही रहेगी तो आप कोई भी category चुन सकते है और बाद में कंही भी बदल सकते है।

Category चुनने के बाद आपको category की कुछ जानकरी भरनी होगी जैसे यदि आप Brand और product चुनते है तो आपको अपनी website चुनकर पेज का नाम देना होगा और get start पर click करना होगा।

इसके बाद आपको पेज के बारे में दो line लिखनी होगी औ website की URL (देकर) save info पर click करना होगा।

अब आपको पेज के लिए Profile picture और cover photo upload करनी होगी।

आपका facebook पेज तैयार हो गया है आप अपने facebook पेज में सभी बदलाव कभी भी कर सकते है।

अब आपको अपने facebook पेज पर ज्यादा से ज्यादा लोगो को invite करना है facebook पेज में को दूसरे Grouos में ज्यादा share करना है जिससे आपके facebook पेज पर ज्यादा से ज्यादा like आ सके।

जैसे ही आपके facebook पेज पर 1000+ like आ जायेंगे उसके बाद आप अपने पेज से निम्न तरीको से पैसे कमा सकते है जो नीचे दिए गए है।

Note – Facebook page को दूसरे groups में share करना और लोगो को invite करना बंद मत करे क्योकि जितने ज्यादा पेज पर like होंगे उतने ज्यादा आप पैसे कमा पाएंगे।

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

Facebook से पैसे कमाने के बहुत तरीके है जिनमे से कुछ तरीके नीचे दिए गए है इनका उपयोग करके आप facebook से पैसा कमा सकते है।

1. Affiliate Marketing से फेसबुक से पैसे कमाए

Affiliate Marketing का मतलब आपको किसी भी Company जैसे Amazon, Hostgator जैसे कंपनी के Affiliate program को join करना है और उसके products और services को facebook पर प्रोमाट करना है।

यदि कोई भी व्यक्ति आपकी Refferal Link के द्वारा उस कंपनी के products या services को खरीदता है तो आपको उसके बदले में अच्छा Comission मिलता है इस पूरी प्रक्रिया को हम Affiliate Marketing कहते है।

यदि आपके Facebook account में बहुत सारे groups add है या facebook page पर अधिक likes है तो आप किसी भी कंपनी के affiliate Programs के लिए Signup करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

2. फोटो बेचकर फेसबुक से पैसे कमाए

आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप आसानी से Photos निकलकर उनको अच्छी तरह edit करके सुंदर बना सकते है और Photos बेचने वाली sites और Facebook पर आसानी से बेंच सकते है।

आप एक फोटो को 100 रूपये से लेकर हजारो रूपये में तक बेच सकते है यह आपकी फोटो की गुणवत्ता और सुंदरता पर निर्भर करता है।

इस तरीके का उपयोग करने से पहले फोटो बेंचकर पैसे कैसे कमाए की जानकारी जरूरी देखे

3. Blog का Traffic बढ़ाकर फेसबुक से पैसे कमाए

सभी Bloggers अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अधिक से अधिक मेहनत करते है क्योकि उनकी कमाई ब्लॉग के ट्रैफिक पर ही निर्भर होती है और फेसबुक से ट्रैफिक मिलना किसी भी ब्लॉग के लिए सोने पर सुहागा होने वाला काम होता है।

इसलिए यदि आपके फेसबुक ग्रुप और पेज पर अधिक Followers है तो आप आसनी से Bloggers से सम्पर्क करके उनकी Blog पोस्ट को अपने फेसबुक पेज और ग्रुप में शेयर करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

किसी भी 10000 पेज लाइक वाले फेसबुक पेज पर एक पोस्ट शेयर करके में 1000 से 3000 रूपये मिलते है।

4. Desipearl के द्वारा फेसबुक से पैसे कमाए

Facebook से पैसे कैसे कमाए? इसके जवाब के लिए Desipearl बहुत अच्छी website है फेसबुक से पैसे कमाने के लिए  के लिए आपको Desipearl पर account बनाना होगा।

जिसके लिए सबसे पहले आपको Desipearl के Home पेज पर जाकर Signup पर click करना होगा और जो आवेदन खुलेेगा उसमे जानकरी अच्छे से भरनी होगी।

जैसे: आपका नाम email id, Mobile नम्बर आदि।

सही जानकारी सही जानकारी दर्ज करने के बाद Desipearl की website पर आपका एकाउंट बन जायेगा।

आपका Account बन जाने के बाद आपके account को desipearl की team check करेगी। जिसमे 1 से 2 दिन लग जाते है उसके बाद आपके Account को Approval मिल जाएगा। जिसका आपको mail आएगा।

आपका account approve होने के बाद आप अपने account में login Social Promo पर click करे। जहाँ आपको links मिलेगी।

उन links को copy करके facebook के groups और pages पर share करना है जिनते भी लोग आपकी links पर click करेंगे। आपको उतने अधिक पैसे मिलेंगे।

Conclusion

यदि आप Facebook से पैसे कमाने चाहते है तो यह सभी Facebook से पैसे कमाने के तरीकों को जरूर उपयोग करे।

आशा है आपके HTIPS की POST Facebook से पैसे कैसे कमाए को पढ़कर आप facebook account और facebook पेज को बना पाएंगे और Facebook से पैसे कैसे कमाए, यह समझ पाएंगे।

यदि आपको HTIPS की POST Facebook से पैसे कैसे कमाए कि कोई भी बात समझ नही आयी है या POST से संबंधित कोई सवाल है तो Comment में जरूर पूछे।

12 thoughts on “Facebook से पैसे कैसे कमाए | सम्पूर्ण जानकारी

  1. Sir mere page par 11000+ likes hai but engagement bahut kam hai. mai rupaye bhi nahi kama pa raha ho kya karo aur kaise Plz sir hame bataye….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *