Facebook से पैसा कैसे कमाए

शायद अब आपको फेसबुक एक पुराना सोशल मीडिया प्लेटफार्म लगता है लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी से कोई अनजान नहीं है लगभग 1.37 billion लोग प्रतिदिन और 2 Billion लोग प्रत्येक महीने फेसबुक का उपयोग कर रहे है।

इतने अधिक प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफार्म से यदि आप पैसे कमाने की सोच रहे है तो यह एक बहुत अच्छा निर्णय है और हम आपकी फेसबुक से पैसे कमाने में पूर्णतः मदद करेंगे।

फेसबुक से पैसे कामना आसान नहीं है क्योकि अब Facebook की Algorithm बहुत अलग तरीके से काम करती है उपयोगकर्ताओं को सिर्फ उनके पसंद की Post, Videos और जानकारी दिखाती है जिससे अधिकतर Facebook Business Page उनके followers में से सिर्फ 2 प्रतिशत लोगो तक ही अपनी जानकारी पंहुचा पाते है।

जब भी कोई व्यक्ति फेसबुक खोलता है तो Facebook Algorithm चार स्टेप्स के अनुसार निर्धारित करती है की उस उपयोगकर्ता को कोन-सी Post दिखाई देगी।

  1. Inventory – Facebook Algorithm उपयोगकर्ता के दोस्तों और फॉलो लिए हुए Pages के द्वारा हाल ही में शेयर की हुई पोस्ट परीक्षण करती है।
  2. Signals – Algorithm उपयोगकर्ता के Past behavior के सभी signals देखती है जैसे Post किसने बनाई है, पोस्ट पर कितना समय खर्च किया, Post engagement, Tagging और Comments, Post कितनी जानकारी देने वाली है आदि। Facebook से पैसे कमाने के लिए Algorithm का जरुरी Signal है कि Facebook Pages से की हुई पोस्ट की तुलना में Person की Profile से की हुई Posts को अधिक महत्व देती है।
  3. Predictions – Signals जानने की कोसिस करते है कि उपयोगकर्ता कैसे किसी पोस्ट पर प्रतिक्रिया देता है – Share करता है, Comment करता है या फिर Ignore करता है।
  4. Score – Facebook Algorithm पोस्ट के Signals और Predictions के आधार पर Relevance Score बनता है।

जब भी Facebook किसी उपयोगकर्ता की Feed तैयार करती है तो उसमे Highest Relevance Scores वाली Posts होती है।

आप कौन है (Business, Influencer या सामान्य व्यक्ति)

Facebook मुख्यतः एक Social प्लेटफार्म है जहा लोग Han out, Socialize, Common interest आदि से संबंधित चीजे शेयर करते है यही एक कारण है कि Facebook किसी Business Page से अधिक महत्व किसी व्यक्ति की Profile से शेयर की हुई पोस्ट को देती है।

अतः Business करने वाले को हमेशा याद रखना चाहिए कि Facebook पर किसी व्यक्ति को जानकारी Viral करना आसान है लेकिन किसी Company को जानकारी Viral करना उतना ही मुश्किल है।

यदि किसी व्यक्ति के बहुत कम Facebook friends है तो वह जानकारी को बहुत दूर तक नहीं फैला सकता है – जब तक Post बहुत उपयोगी और लोगो के पसंद की नहीं है जिसको बार-बार शेयर किया जाये और वह वायरल हो जाये।

एक तरह यदि व्यक्ति अपनी Post के द्वारा कुछ लोगो को Attract करता है और वह नियमित रूप से Posts के साथ Engage होते है तो कुछ समय बाद उस व्यक्ति की पोस्ट बहुत से लोगो की Feeds में दिखने लगती है।

इसलिए Facebook पर अपने Followers और Supporters तैयार करने के लिए आपको ऐसी पोस्ट चाहिए जो लोगो को पसंद आये और वह पोस्ट के साथ Engage हो, उसके पश्चात लोग आपको एक  influencer समझने लगे, जिसके बाद आपके लिए Facebook से पैसे कामना आसान हो जायेगा।

अपनी Audience Build करे

Facebook पर सभी influencers सफल है और अच्छा पैसा कमा रहे है क्योकि उनने पहले अपनी Audience Build की हुई है।

आपको Audience Build करने के लिए Excellent posts – Interesting links, Images, और Videos शेयर करने में Experts होना होगा। जिसके लिए आपको एक अच्छा Niche चुनना होगा जिसमे आपको Knowledge और Interest हो।

आपके  Facebook fan page के मुख्य उद्देश्य होना चाहिए की लोग पेज पर आकर आपको जाने। यदि लोग आपके Content को पसंद करेंगे तो वह आपकी Respect करेंगे और कुछ समय में आपके ऊपर Trust करेंगे और अंत में वह आपके द्वारा शेयर की हुई वस्तुओ और सेवाओं को खरीदेंगे जिससे आप पैसे कमा पाएंगे।

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

Facebook से पैसे कमाने के निम्न तरीके है।

1. Facebook पर Videos शेयर करके पैसे कमाए

वर्ष 2016 से Youtube की तरह अब Facebook भी Videos में विज्ञापन दिखाने लगा है जिससे विज्ञापनकर्ता Facebook को पैसे देकर Facebook पर उपलब्ध Videos में विज्ञापन लगाकर अधिक Sales प्राप्त कर कर रहे है।

Facebook विज्ञापनकर्ताओ के द्वारा दिए गये पैसे का एक हिस्सा Video बनाकर Facebook पर Upload करने वाले व्यक्ति को देता हैं।

यदि आप किसी व Topic (जैसे: Dance, Comedy, Technology, Educational आदि) पर Videos बनाकर Facebook पर Upload करते है और उन्हें लोग पसंद करते है तो आप फेसबुक पर Videos शेयर करके पैसे कमा सकते है।

फेसबुक पर Videos के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको एक Facebook Page, Facebook या Facebook Group बनाना होगा क्योंकि अभी सिर्फ इन तीनो जगह Monetization उपलब्ध है।

अब आपको नियमित Videos को Facebook Page, Group या Event में शेयर करना हैं और अधिक से अधिक लोगो तक videos को पहुंचाना हैं।

जब आपके Videos को अधिक लोग देखने और पसंद करने लगते है तो आप Facebook को Monetize करके इनसे पैसे कामना शुरू कर सकते हैं।

फेसबुक पर Videos अपलोड करते समय याद रहे कि Videos किसी भी तरह से आपत्तिजनक न हो क्योंकि ऐसा होने पर Facebook Monetization Policy के अनुसार वीडियो को Monetize नही किया जा सकेगा।

जरूर देखें:-

2. Facebook Marketplace में Items बेचें

आपकी Location के हिसाब से आप Facebook Marketplace में अनेक Products और Services को Sell होते देख सकते है जो अलग-अलग Categories जैसे Home and Garden, Vehicles, और Property आदि के हो सकते है।

फेसबुक मार्केटप्लेस में लोग Location का चुनाव कर सकते है और Price के अनुसार Products को Filter कर सकते है और पसंद आने पर Products की जानकारी के लिए सन्देश के द्वारा बात कर सकते है और मोल भाव कर सकते है।

आप आसानी से फेसबुक मार्केटप्लेस पर किसी भी प्रकार Products को बेचकर पैसे कमा सकते है।

इसी तरह Facebook Groups भी किसी Location या Niche पर आधारित होते है जिसमे आप Join होकर आसानी से प्रोडक्ट्स को बेच सकते है।

3. Facebook fan page से Products या Services बेचे

Facebook fan page से Products या Services को बेचना थोड़ा Tricky होता है क्योकि Facebook Page, Posts अपने Followers की News feed में आये इसके लिए आपको High enough relevance score बनाना होता है जो आसान नहीं है।

इसलिए Facebook fan page से पैसे कमाने के लिए आपको Page पर नियमित उपयोगी पोस्ट शेयर करनी होती है जो आपके Followers के काम की हो और वह उसके साथ Engage हो।

Kim Garst के अनुसार Facebook page के लिए Selling formula निम्नानुसार है।

“Be Useful + Be Authentic + Sell Occasionally = Big Facebook Sales.”

4. Facebook Group से Products या Services बेचें

Facebook Group बनाकर चलाने में भी बहुत फायदा हो सकता हैं क्योंकि लोग Facebook Groups के द्वारा भी अच्छी Sales पा रहे हैं।

इसके लिए आपको Products या Services से सम्बंधित एक Group बनाना है और अधिक से अधिक लोगो को उसमे जोड़ने की कोसिस करते रहना है।

साथ ही Group में आपके Products या Services से सबंधित जानकरी शेयर करके लोगो को उसके बारे में समझना है।

जब लोगो को उस Products या Service की जरूरत होगी तो लोग आपसे Group में सालाह लेंगे तब आप आसानी से अपने Products या Services को बेच पाएंगे और पैसा कमा पाएंगे।

5. Influencer Marketing से पैसे कमाए

सभी Brands, Products को Promote करने के लिए एक बड़ी Audience को Target करते हैं इसलिए Influencers को पैसे देकर उनके Social accounts पर Promotion करना आम बात है।

यदि आपको या आपके Facebook Page को बहुत लोग फॉलो करते है तो आप Influencer बनकर पैसे कमा सकते है।

इसमें आपको किसी एक Niche पर अधिक से अधिक Followers बनाने है और फिर उस Niche से सम्बंधित Brands आपको Promotion करने के लिए Contact करेंगे और अच्छा Offer देगे।

आप Brands का Promotions करके अच्छा पैसा कमा सकते है इसलिए सिर्फ आपको अच्छे Followers प्राप्त करके एक Influencer बनना है।

6. Facebook Sales Funnel से Products और Services बेचें

यदि आपके पास कोई Products या Services है तो आप Sales funnel बनाकर आप Facebook advertisement करके अधिक से अधिक लोगो को Products या Services बेचकर पैसे कमा सकते है।

उदाहरण के लिए मेरा Blogging Course है जो एक प्रकार की Service है जिसमे मैं लोगो को Live Blogging सिखाता हूँ।

इस Course को मैं Facebook Ads के द्वारा अधिक से अधिक Promote करता हूँ जिससे मुझे अधिक Sales आती है और अधिक पैसे कमा पाता हूँ।

आशा है फेसबुक से पैसे कमाने की जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करें।

36 thoughts on “Facebook से पैसा कैसे कमाए”

  1. Hi mujhe jana hai Facebook per one image bhej per aur use per likes aate Hain to kuchh usmein mat paise milte Hain ya nahin

    Reply
  2. मेरे एक फेसबुक पेज पर 1लाख 70 हज़ार लाइक्स और फॉलोवर्स हैं ।
    और दूसरे पेज पर 5000 लाइक्स और फॉलोवर्स हैं
    मैं किस तरह ज़्यादा कमाई कर सकता हूँ
    हालांकि अभी तक कोई कमाई नही की है ।

    Reply
  3. आजकल मैं किसी स्कूल के पोस्ट को फेसबुक ग्रुप में शेयर करके 4 से 5 हजार रुपए कमाता हूँ। अब मैं आपने जो तरीके बताए है उन तरीको से भी पैसे कमाने की कोशिश करूंगा। शायद इन तरीको की मदद से भी मैं कुछ अच्छे पैसे कमा सकूँ। ऐसी जानकारी देने के लिए आपका धन्यवाद सर जी।

    Reply
    • हमे ख़ुशी है और आपकी जानकारी पसंद आयी है और आशा करते है आप जल्दी ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा पाएंगे

      Reply
  4. सर मेरा एक पेज है उस पर 3500 फॉलोवर कम्पलीट होने वाले ह क्या में अपने पेज से कुछ अर्निंग कर सकता हु।

    Reply
  5. Sir,
    Apka blog bahut informative hai, aur main apse ek advise lena chahta hoon
    Mere FB page hai aur main jo movie comedy video clip upload karta hn to FB se warning message ata hai, music ka.
    please advise kaise upload karu.

    Reply
  6. बहुत सुंदर..
    आपकी वेबसाइट पर पर प्रीति दिन कितना ट्रैफिक आता है,
    क्योंकि मेरे पास भी .in domain h..
    क्या ये रैंक करेगा…

    Reply
  7. Sir mere page par 11000+ likes hai but engagement bahut kam hai. mai rupaye bhi nahi kama pa raha ho kya karo aur kaise Plz sir hame bataye….

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.