Computer से पैसे कैसे कमाएं?

Computer से पैसे कैसे कमाएं? – 16 आसान तरीके

इस आर्टिकल में आपको आसानी से Computer से पैसे कैसे कमाएं? के अच्छे तरीके और समस्त जानकारी मिल जाएगी।

आज के समय में कंप्यूटर सभी क्षेत्र में कार्य कर रहे है और लोग कंप्यूटर से काम करके लाखो रूपये महीने भी कमा रहे है।

ऐसे में यदि आप Computer से पैसे कैसे कमाएं? के बारे में सोच रहें हैं तो आप एकदम सही Page पर आए हैं यहाँ आपको आसानी से Computer से पैसे कैसे कमाएं? के तरीके मिल जाएंगे।

पिछली पोस्ट में हमने Mobile से पैसे कैसे कमाए की समस्त जानकारी विस्तार पूर्वक दी हुई हैं यदि आपने वो पोस्ट अभी तक नहीं पढ़ी तो Link पर Click करके पढ़ सकते हैं।

तो चलिए इस पेज पर Computer से पैसे कैसे कमाए? की समस्त जानकारी विस्तार से पढ़ते हैं।

Computer से पैसे कैसे कमाएं?

यदि आपको भी कंप्यूटर चालाना आता है तो नीचे दिए गए समस्त तरीको के द्वारा आप कंप्यूटर से पैसे कमा सकते है।

1. Blogging से पैसे कैसे कमाएं

 Blog बना कर पैसे कमाए

Blog बनाकर उसमे एक विषय पर बेहतरीन तरीके से जानकारी शेयर करना ही Blogging होती है

आपको जानकारी लिखकर, फोटो के द्वारा या Video के द्वारा Blog पर शेयर करना होता है

जैसे आप इस Blog पर अभी कंप्यूटर से पैसे कमाने की जानकारी पढ़ रहे है इसी तरह लोग भी आपकी जानकारी को पढ़ेंगे

जितने अधिक लोग आपकी जानकारी को पढ़ेंगे उतने अधिक पैसे आप Blogging से कमा सकते है

Blogging शुरू करने के किसी भी तरह के तकनीकी ज्ञान या Coding की जरूरत नहीं हैं

यदि आपको थोड़ा बहुत कंप्यूटर का नॉलेज हैं तो आप Blogging करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Blogging शुरू करने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps Follow करने होने है

Blogging शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉग के लिए Subject का चुनाव करना होता है

  1. Web Hositing का चुनाव करें?
  2. Word Press Install करें?
  3. Word press Theme को चुनकर Blog को Design करें?
  4. Search Engine Traffic के लिए Optimize करें?
  5. सही Perma Links का चुनाव करें?
  6. अपने मन पसंद Topic पर Blog पर पहली post लिखें?
  7. अपने Blog पर Pages बनाएं
  8. Blog को Monetize करें?

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक जरूर करें – Blogging क्या हैं और Blogging कैसे शुरू करें?

2. Youtube पर Videos Upload करें?

Youtube पर Videos Upload करें?

आप Youtube पर Video Upload करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं दुनिया में Youtube 98 प्रतिशत लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला प्लेटफॉर्म बन गया हैं youtube के द्वारा व्यक्ति अपना मनोरंजन करते हैं और साथ ही इससे उपयोगी जानकारी को देखकर नई चीजों को सीखते हैं।

Youtube से पैसे कमाने के लिए नीचे दिए हुए Steps को Follow करें?

  • सबसे पहले अपना Youtube Channel बनाएं।
  • Youtube पर Video Upload करें।
  • Youtube Video को Monetize करें।

यदि आपको एक्टिंग करने का शोक हैं या थोड़ी बहुत एक्टिंग आती हैं तो आप Video बना कर Youtube पर Upload कर सकते हैं आप अच्छे वीडियो बनाएंगे तो लोगों को पसंद भी आएंगे और जितने लोग आपके वीडियो को पसंद करेंगे उतने Like और Subscribe आपके Channel पर आएंगे जिससे आपकी अच्छी कमाई होंगी।

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक जरूर करें – Youtube से पैसे कैसे कमाए?

3. Affiliate Marketing शुरू करके पैसे कमाए

Computer से पैसे कैसे कमाएं

Affiliate Marketing Online Business हैं जिसमें हम किसी व्यक्ति या कंपनी के Products या Services को Promote करते हैं Affiliate Marketing के जरिए एक ब्लॉगर किसी एक कंपनी के प्रोडक्ट को अपने बेवसाइट के जरिए बिक्री कर कमीशन कमाता हैं जो भी कमीशन मिलता हैं वो प्रोडक्ट पर निर्भर करता हैं जिस टाइप का Product होता हैं जैसे फैशन और लाइफस्टाइल कैटेगरी पर ज्यादा कमीशन मिलता हैं और इलेक्ट्रॉनिक Product पर कम कमीशन मिलता हैं।

यदि आप किसी भी तरह के Products को अपनी Website के जरिए प्रमोशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके Blog पर ज्यादा Traffic होना बहुत जरूरी हैं इसके लिए आपकी Website पर 5000 Visitors हर रोज आने चाहिए यदि अपने नया Blog बनाया हैं और आपका Traffic कम हैं तो किसी भी Products का Add अपने Website पर लगाने से आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा इसलिए यदि आपकी Website पर ज्यादा Traffic हो तभी आप Affiliate Products को अपने Blog पर लगाए।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Products और Services को Promote करने के लिए Website, Blog, Youtube Channel या Email Subscriber की जरूरत पढ़ती हैं इन के जरिए आप Affiliate Products या Services को Promote करेंगे यदि आपके पास Website, Blog, Youtube Channel, Email Subscriber इन में से कोई भी चीज हैं तो आप आसानी से Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं यदि नहीं हैं तो पहले आपको इन पर काम करना पड़ेगा और traffic बढ़ाने के बाद Affiliate Marketing से आप अच्छे खासे पैसे काम सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक जरूर करें – Affiliate Marketing क्या हैं? इससे पैसे कैसे कमाए

4. Online English सिखा कर पैसे कमाए।

Online English सिखा कर पैसे कमाए

दोस्तों यदि आपको English आती हैं तो Online Tutoring आपके लिए Best रहेगी आज के समय में ऐसे बहुत से Students हैं जिनकी English कमजोर हैं और वो Offline Study की वजह Online Study करना चाहते हैं ऐसे में यदि आप उन Students के लिए Online Study करवाएंगे तो उनका प्रॉफिट होगा और साथ ही आपका भी जितने यूज़र्स आपकी Video को पसंद करेंगे Like और Subscribe करेंगे उतनी आपकी कमाई ज्यादा होंगी।

5. Online Ebook बेंच कर पैसे कमाए

Online Ebook बेंच कर पैसे कमाए

आज के समय में Internet से पैसे कमाने के लिए ऐसे बहुत से काम हैं जिसको आप घर बैठे कर कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं जिनमे Ebook Selling भी एक अच्छा Business हैं यदि आप एक अच्छे Writer हैं अच्छा लिखते हैं तो आप अपनी Ebook बना कर उसकी Selling करके पैसे कमा सकते हैं।

Ebook को हम मोबाइल, कंप्यूटर लैपटॉप में आसानी से पढ़ सकते हैं Ebook का मतलब किसी भी शब्द को एक Digital रूप में पढ़ना होता हैं Ebook एक file PDF (पीडीएफ) रूप में होती हैं किसी भी Ebook को डिजाइन करके बना सकते हैं आज कल तो मोबाइल लॉन्च हो रहे हैं उनमें Ebook Reader आता हैं ज्यादातर Online Docoment का Format भी PDF के रूप में होता हैं।

Ebook बनाकर Selling करने के लिए नीचे कुछ Step दिए हैं जिसे आप Follow करके अपनी Ebook की Sell कर सकते हैं और घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

  • एक मोबाइल या कंप्यूटर
  • Ebook लिखने के लिए ऐप्प या सॉफ्टवेयर
  • Designing के लिए knowledge
  • पब्लिक करने के लिए platform
  • Fast selling के लिए digital marketing
  • Revenue Collect करने के लिए बैंक एकाउंट या पर्याप्त साधन
  • Pan Card (वैकल्पिक)

6. Online Products बेंच कर पैसे कमाए

Online Products बेंच कर पैसे कमाए

आज के समय मे लोग Online Smart Work कर के उसी काम से दोगुना, तिगुना कमा रहे हैं. इसका एक उदाहरण है कि Online अपना खुद का बनाया हुआ सामान बेच कर पैसा कमाना अगर आपकी दुकान है और आप Offline कुछ भी काम करते हैं, कुछ सामान बेचते हैं तो आप उसी काम को Online ला कर दोगुना मुनाफा कमा सकते हैं।

ऐसे बहुत से बड़े Seller हैं जो Offline के मुकाबले Online Sell करके ज्यादा रुपए कमाते हैं और ऐसे में वो Online और Offline दोनों तरफ से कमाते हैं अगर आप भी ऐसा कुछ करना चाहते हैं तो आप Online Products बेंच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

7. Social Media Marketing शुरू करके पैसे कमाए

Computer से पैसे कैसे कमाएं

Social Media Marketing काफी तेजी से Grow होने वाली बहुत बड़ी इंडस्ट्री बन चुकी है जो दुनिया के लगभग 80% लोग सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं जिसमें Facebook, Whatsapp, Instagram, Twitter, Linkedln, Snapchat जैसी और भी काफी Sites हैं जिस पर हर रोज न जाने कितनी Post Share की जाती हैं और Photos Upload की जाती हैं।

Social Sites को Business के लिए काम में लाया जाता है रोजाना बहुत सारे Business Owner हजारों रुपए Social Media पर खर्च करते हैं और ऐसे बहुत से व्यक्ति हैं जो Social Media Marketing से पैसे कमाते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास थोड़ी बहुत Audience होनी चाहिए।

इसके लिए आप Facebook Page, Instagram Business Account use कर सकते हैं. इसमें आपको हमेशा कुछ न कुछ डालन और Update करते रहना होगा जब आपकी थोड़ी बहुत Fan Following बढ़ जाती हैं तो Companies आपको अपने Product को Promote करने के लिए पैसे देती हैं जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

8. Online Course बेंच कर पैसे कमाए

Affiliate Marketing शुरू करके पैसे कमाए

यदि आपके अंदर कोई टैलेंट हैं और आपके दिमाक में कुछ करने का हुनर हैं तो उस टैलेंट को पहचानिए और Online Course बना कर आप उसे Online बेच सकते हैं. इसे आप PDF बना कर या फिर Video Course बना कर बेच कर अच्छा खासा पैसा बना सकते हो बहुत सारे ऐसे YouTuber और Blogger हैं जो अपना Course लॉन्च कर के उससे भी बहुत सारा पैसा कमाते है।

9. Freelancing से पैसे कैसे कमाए

Freelancing से पैसे कैसे कमाए

Freelancing का अर्थ होता हैं अपने अनुभव का इस्तेमाल करके दूसरों की मदद करना और उसके बदले में धन अर्जित करना इसे ही Freelancing कहाँ जाता हैं Freelancing का काम Online किया जाता हैं ये Job टैलेंट के ऊपर आधारित हैं Freelancing Job में आप अपने हुनर का इस्तेमाल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Freelancing में आपको अपने कौशल का इस्तेमाल करना पढ़ता हैं जो भी प्रोजेक्ट आपको मिलता हैं उसे अपने तरीके से कंप्लीट करके प्रोजेक्ट देने वाले को सौपना होता हैं जिसके बदले प्रोजेक्ट देने वाला आपको उस काम की Payment करता हैं।

Freelancing के अंर्तगत बहुत से काम आते हैं जैसे : Software बनाना, Lagauage को अन्य भाषाओं में Translate करना, Graphics Design बनाना, Computer की सभी समस्याओं को हल करना, Video से Audio Conversation तथा Audio से Video Conversation आदि काम किए जाते हैं आपको इन कामों को करने के लिए Online Payment दी जाती हैं।

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक जरूर करें – Freelancing से पैसे कैसे कमाए

10. Fiverr से पैसे कैसे कमाए

Fiverr से पैसे कैसे कमाए

Fiverr एक Online Freelancing Platform हैं जहां पर दुनिया पर के सभी व्यक्ति अपना काम करवा कर पैसे अर्जित करते हैं इसमें आपको जो भी Online Work पसंद होता हैं उसके लिए आपको GiGs बनाना पढ़ता हैं जिनको देखकर ही क्लाइंट हमें अपना काम ऑफर करते हैं।

जब हमें अपनी पसंद का काम मिल जाता हैं तो काम पूरा करने के बाद क्लाइंट को आपके द्वारा किया हुआ काम भेजा जाता हैं और आपके काम को क्लाइंट के द्वारा पसंद किए जाने पर आपके पैसे Account में Transfer कर दिए जाते हैं इस तरह Fiverr से हमारी इनकम होती हैं।

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक जरूर करें – Fiverr से पैसे कैसे कमाए

11. Online Photos बेच कर पैसे कमाए

Online Photos बेच कर पैसे कमाए

Online Photos बेचकर पैसे कमाने के लिए आपको नीचे दिए हुए Step को Follow करना पड़ेगा।

  • Photos Sale करने वाली Websites पर Register करना होगा।
  • Website पर अपनी जानकारी भर कर Account बना लें।
  • जो photos आपने निकाले हो Website की Policy के हिसाब से Upload करने होंगे।
  • Website की Team आपके द्वारा Upload की हुई Photos जांचेगी जिसके लिए आपको 24 घण्टे से लेकर 72 घण्टे तक इंतजार करना होगा।
  • यदि Website Team को आपके द्वारा Upload की हुई Photos ठीक लगेगी तो आपकी फोटो Approve हो जाएगी।
  • उसके बाद आप जितनी मर्जी हो Photos Upload करके बेंच सकते हैं।
  • आपको सिर्फ अपनी वेबसाइट पर फोटो Upload करना होगा।
  • आपके द्वारा Upload की हुई Photos को लोग Website से खरीदेंगे।
  • जब कोई भी व्यक्ति आपकी द्वारा Upload की हुई Photos को खरीदेगा आपके वेबसाइट के खाते में उसका पैसा आ जाएगा।

ऊपर दिए हुए Step को पढ़कर आप आसानी से Photos Upload करके Computer से पैसे कमा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक जरूर करें – Online Photos बेच कर पैसे कमाए

12. Podcast Stories बनाकर पैसे कमाए

Computer से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों कहानियाँ सुनना या पढ़ना लगभग हर किसी को पसंद होता हैं लेकिन आज के समय में लोग पढ़ने से ज्यादा सुनना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि समय की कमी के कारण लोग पढ़ नहीं पाते ऐसे बहुत से Online प्लेटफॉर्म हैं जहाँ पर कहानियों को बोलकर अपने अंदाज में रिकॉर्ड किया जाता है और इसे Business के तौर पर बेचा जाता है।

यदि आपकी बोली में मिठास हैं आपका शायराना अंदाज हैं और आप अच्छा बोल लेते हैं, आप में बोलने की खूबी हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद हैं आप कोई भी कहानी या स्टोरी अपनी भाषा में रिकॉर्ड करके उसे बेंच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

13. Paid Review करके पैसे कमाए

Paid Review करके पैसे कमाए

आपने बहुत सारी ऐसी Apps या Websites के बारे में सुना होगा जहाँ पर आपको Ads पर Click करने या Ads देखने जैसे Video Ads देखने के बदले में पैसे मिलते हैं इन्ही को PTC Sites कहते हैं.

PTC का फुल फॉर्म Paid To Click होता है जिसका मतलब यह है कि Click करने पर आपको पैसे दिये जाएंगे ऐसी बहुत सारी Websites और Apps मौजूद है जहाँ आप थोड़ा काम करके पैसे कमा सकते हैं।

14. Graphic Designing करके पैसे कमाए

Graphic Designing करके पैसे कमाए

Graphic Designing Words, Images, आकार और रंगों का उपयोग करके किसी संदेश को व्यक्त करने का एक तरीका हैं यदि आप Graphic Designing Creative हैं एक आकर्षक डिजाइन बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली डिजाइनिंग तकनीकों को भी जानते हैं तो आप Graphic Designing करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

नीचे कुछ बिंदु दिए हैं जिन में से आप कोई भी डिजाइन अपनी पसंद से चुन सकते हैं एक Graphic Designing को रचनात्मक होना जरूरी हैं इसलिए अगर आपको एक Graphic Designing बनना हैं तो आपको अपने अंदर रचनात्मक को Develop करना होगा एक सफल डिजाइनर वही होता हैं जिसके पास Creativity होती हैं।

  • Business Card Designing
  • Logo and Identity Designing
  • Advertisement Poster and Promotion Designing
  • Brochure, Books and Notebook Cover Designing
  • Website Layout Designing
  • Magazine Cover and Pages की Designing
  • डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापनों की डिजाइन।

15. Videos बेचकर पैसे कैसे कमाए

Computer से पैसे कैसे कमाएं

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि आप Photos को बेच कर पैसे कमा सकते हैं वैसे ही आप Video Clips को भी बेच सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
लेकिन इसके लिए आपका Photography और Videography में थोड़ा Professional होना जरूरी है

Online बहुत सारी ऐसी Sites हैं जहाँ रोज न जाने कितनी Video Submit होती हैं और इनसे लोग अच्छा खासा पैसे कमाते हैं Drone Shots आज कल काफी फेमस हैं मार्केट में Drone Shots की बहुत ज्यादा डिमांड हैं जिसके कारण बहुत सारे लोग इनसे अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

16. Data Entry के माध्यम से पैसे कमाए

Data Entry से पैसे कमाए

यदि आप कुछ सालों की बात करें तो सभी अपने Business को Digital माध्यम में परिवर्तित करने या फिर उसे Internet से जोड़ना चाहते हैं इसलिए मार्केट में Data Entry Job की ज्यादा Vacancy हैं जिसे आप घर बैठे Online Computer के माध्यम से कर सकते हैं।

यदि आप अखबार पढ़ने का शोक रखते हैं तो उसमें आपने पढ़ा ही होगा कि कितनी Data Entry Job हर रोज निकलती हैं यदि आपको Data Entry के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दु की किसी भी कागज में लिखा कोई भी data या फिर लिखित सामग्री को इलेक्ट्रॉनिक फार्मेट में बदलना Data Entry कहलाता हैं।

जो व्यक्ति Data Entry की Job करता हैं उसे Data Entry Operator कहाँ जाता हैं अगर आपकी Typing Speed तेज हैं तो आप Data Entry का काम अच्छे से कर सकते हैं Online Data Entry की Job के लिए आपको Online Company में आवेदन देना पड़ेगा आप जिस कंपनी में Data Entry का काम करना चाहते हैं उन्हें Contact करके अपना ऑफर फेश कर सकते हैं और Data Entry का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

संक्षेप में,

आशा है इस पेज पर दी गयी Computer से पैसे कैसे कमाएं? की जानकारी आपको पसंद आएगी और आप इसमें से किसी एक तरीके का चुनाव करके बहुत जल्द कंप्यूटर से कामना शुरू करेंगे

यदि आपको Computer से पैसे कैसे कमाएं? की यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसको फेसबुक और व्हाट्सप्प आदि पर शेयर करके अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाये ताकि सभी लोगो को कंप्यूटर से पैसे कमाने के तरीके की जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.