Fiverr क्या हैं

Fiverr क्या हैं इससे पैसे कैसे कमाएं समस्त जानकारी पढ़े?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही Freelancing Website Fiverr के बारे में बताने वाले हैं इस पर काम करके आप महीने के लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं तो इस पेज पर आप Fiverr क्या हैं और इससे पैसे कैसे कमाएं? की जानकारी विस्तार पूर्वक पढ़िए।

आजकल इंटरनेट का जमाना है Internet के आने से हमारी दुनिया में अभूतपूर्व क्रांति हुई है आज हर काम इंटरनेट के द्वारा सरल हो गया है फिर चाहे वह मैसेज भेजना हो या पिक्चर और वीडियो डाउनलोड करना हो।

Internet ने हमारी जिंदगी कुछ हद तक आसान कर दी है। जहां पहले लोग इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन और अपने जरूरी काम करने के लिए करते थे वहीं अब लोग इंटरनेट से पैसे भी कमा रहे हैं।   आज दुनिया भर में ऐसे कई लोगों है जो internet का इस्तेमाल करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं फिर चाहे वह Blog लिखकर कमाई करें या फिर विज्ञापन करके कमाई करें।

आज के जमाने में Online कमाने के बहुत सारे तरीके हैं इसमें से Freelancing एक तरीका है Freelancing आज के समय बहुत ही पॉपुलर काम है।

इसके द्वारा पूरी दुनिया के लोग अपने हुनर का इस्तेमाल करके अच्छे खासे रुपए कमा रहे हैं।अगर आपके अंदर कोई खास हुनर है और आप अपने हुनर का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।

Fiverr freelancing करने के लिए बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है। इस पर दुनिया भर से हजारों लोग काम देने और करने के लिए रजिस्टर्ड है।

अगर आपके पास Data entry, Blogging, Digital marketing,Online marketing, Logo Designing,Web Designing  या कोई भी अन्य काम करने का हुनर है तो आप Fiverr पर ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए यह बताने से पहले हम आपको यह बताते हैं कि Fiverr क्या है और इससे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं।

Fiverr क्या हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Fiverr एक ऑनलाइन Freelancing platform है, जहां पर आप दुनिया भर के लोग अन्य व्यक्तियों के लिए काम करके पैसे अर्जित कर सकते हैं।

इसमें आप जो भी ऑनलाइन वर्क करना चाहते हैं उस वर्क के लिए आपको GiGs बनाना पड़ता है और उन Gigs को देखकर ही क्लाइंट हमें अपना काम ऑफर करता है और फिर जब हम क्लाइंट को उनका काम संपूर्ण करके दे देते हैं और क्लाइंट को हमारा काम पसंद आ जाता है तब वह हमारे कमाए गए पैसे हमारे खाते में ट्रांसफर कर देते हैं।

इस तरह से Fiverr से हमारी इनकम होती है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर यह Gigs होता क्या है और काम देने वाले लोग Gigs देखकर ही क्यों काम देते हैं तो इसका जवाब हम आपको नीचे दे रहे हैं।

Gigs क्या है?

Gigs क्या होता है?Gigs किसे कहते हैं? Gigs बनाना फीवर पर क्यों इंपॉर्टेंट है आपके मन में यह सवाल अब जरूर आ रहा होगा, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता देगी Gigs ही आपके काम की एक पूरी प्रोफाइल होती है।

Gigs के द्वारा ही आप अपने क्लाइंट को अपने द्वारा किए गए काम की पूरी सूचना देते हैं। वह सूचनाएं कुछ इस प्रकार होती हैं।

– आपके द्वारा किए गए काम में क्या खास है ?

– आप कितने पैसे में कितना काम कर लेंगे और क्या-क्या काम करेंगे?

– आप अपने ही काम का कितनी बार रिवीजन कर सकते हैं?

– आपको अपने काम का कितना अनुभव है?

– आपको अपना काम चालू करने के लिए अपने क्लाइंट से क्या-क्या जानकारी चाहिए?

– आप अपने क्लाइंट को कितने दिनों में काम पूरा करके दे सकते हैं?

इस तरह की जानकारियां आप Gigs के जरिए ही अपने क्लाइंट को दे सकते हैं और आपका क्लाइंट भी आपके द्वारा दिए गए Gigs से प्रभावित होकर ही आपको काम देता है, इसलिए जहां तक हो सके अपना Gigs अच्छे से अच्छा बनाने का प्रयत्न करें।

Gigs काम कैसे करता है?

आपके द्वारा बनाया गया Gigs आपको कितना काम दिलवा सकता है यह आपके Gigs के कीबोर्ड और उसके कंपटीशन पर निर्भर करता है। फीवर में कोई भी Gigs पूरी तरह से अपने टाइटल पर ही काम करता है।

जैसे अगर आपके Gigs का टाइटल है I will create A logo तो सकता है कि आपके Gigs को ज्यादा व्यूज और क्लिक्स ना मिले। लेकिन अगर आप I will create a professional logo for your blog लिखते हैं तो आपको ज्यादा व्यूज और क्लिक्स मिलने के चांस बढ़ जाते हैं। यह फीवर का Algoritham है।

क्योंकि सभी को काम अच्छा चाहिए।इसलिए जब कोई भी कुछ सर्च करता है तब उसमें प्रोफेशनल लिख देता है इसीलिए ज्यादातर फीवर में काम करने वाले लोग प्रोफेशनल होते हैं और फीवर भी ऐसे लोगों को जल्दी अकाउंट अप्रूवल दे देता है जो किसी काम को करने में माहिर होते हैं।

मेरे ख्याल से अब आप समझ गए होंगे कि फीवर क्या है? Gigs क्या है और Gigs क्लाइंट को कैसे आकर्षित करता है।

अब हम आपको यह बताने वाले हैं कि आप फीवर पर ऑनलाइन काम करके कैसे अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं, चलिए जानते हैं विस्तार से।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आपको फीवर में अपने Gigs के जरिए ही वर्क मिलता है और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बता दिया है कि Gigs अपने टाइटल के कारण काम करता है तो इसलिए ज्यादा से ज्यादा काम पाने के लिए आपको बहुत ही अच्छे अच्छे कीवर्ड के साथ आकर्षक शीर्षक से Gigs क्रिएट करना है,

जिससे client जब भी कुछ सर्च करें तो उन्हें आपका Gigs सबसे ऊपर दिखाई दे। ऐसा करने से आपको काम मिलने के चांस बहुत बढ़ जाते हैं क्योंकि कोई भी क्लाइंट पहले और दूसरे पेज तक ही अपने काम के बारे में ढूंढता है और उसके बाद वह नेक्स्ट कर देता है।

फीवर पर ऑनलाइन काम करने के लिए और फीवर से पैसे कमाने के लिए आप कभी भी एक ही Gigs पर निर्भर ना रहे बल्कि एक ही काम के लिए आप अलग-अलग कीवर्ड का इस्तेमाल करके अलग अलग Gigs बनाएं।

जैसे कि अगर आप ग्राफिक डिजाइन बनाते हैं तो हर चीज के पहले ऑटोमेटिक ही I Will लिखा रहता है तो बस आपको कुछ इसी तरह का Gigs क्रिएट करना रहता है ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिल सके और आपकी कमाई भी अधिक हो।

उदाहरण :

  • Create a professional logo for your blog.
  • Make a professional logo for blog.
  • Create a unique logo.
  • Make a beautiful unique logo.
  • Create a unique professional logo for your website.

कुछ इस तरह आप एक ही काम के लिए बहुत सारे Gigs बना सकते हैं और अगर आप असली में फीवर पर सफलता पाना चाहते हैं तो आपको कई सारे Gigs बनाना ही चाहिए क्योंकि इससे आपका Gigs ज्यादा से ज्यादा फीवर पर दिखाया जाएगा और आपको आसानी से काम मिल जाएगा।

Fiverr Payment कैसे करता है?

आप फीवर पर अपने कमाए गए पैसों को निकालने के लिए Paypal का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि Paypal से पैसे लेने और देने का सिस्टम पूरी दुनिया भर में मान्य है और पेपाल का इस्तेमाल करने से हमें पांच तरह के फायदे भी होते हैं।

जैसे:

  • Fiverr Website पर अपना Payment Paypal account सेट करना काफी आसान है
  • Paypal सबसे सुरक्षित पेमेंट मेथड होता है। इसमें आपके पैसे कहीं भी फंसते नहीं है और इसमें सही व्यक्ति तक पैसा टाइम से पहुंच जाता है
  • Paypal के द्वारा आप मिनिमम $1 होने पर भी पेमेंट ले सकते हैं
  • Paypal पूरी दुनिया में अवेलेबल है अर्थात लगभग सभी देशों में इस्तेमाल किया जाता है

इसके अलावा आप फीवर से पेमेंट लेने के लिए अपने बैंक अकाउंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको Payoneer वेबसाइट से अपना बैंक अकाउंट लिंक करना पड़ेगा।

इन दोनों विकल्पों के अलावा Feverr Revenue Card और Direct Deposit का ऑप्शन भी मौजूद है पेमेंट लेने के लिए लेकिन यह दोनों विकल्प इंडिया के लिए मान्य नहीं है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए फीवर वेबसाइट पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं।

Fiverr पे Account कैसे बनाएं?

Fiverr पर Account बनाने के लिए और Fiverr Website से Online पैसे कमाने के लिए हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

1. FIVERR पर अपना अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप fiverr.com वेबसाइट पर जाएं। अगर इसे आप अपने स्मार्टफोन में खोल रहे हैं तो आप डेस्कटॉप वर्जन का इस्तेमाल करें।

2. इसके बाद आप JOIN वाली बटन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद एक पॉपअपविंडो आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी जिसमें आपको अकाउंट बनाने के लिए तीन विकल्प दिए जाएंगे।

आप चाहे तो डायरेक्ट अपने Facebook अथवा Goggle Account का इस्तेमाल करके भी फीवर वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं पर अगर आपको यह नहीं करना है तो तीसरा विकल्प भी मौजूद है।

4. तीसरे विकल्प में अपना Email डालें और continue बटन पर क्लिक करें।ऐसा करने के बाद आप दूसरे पॉपअपविंडो में पहुंच जाएंगे।

5. यहां पर आपको अपना कोई यूजर नेम लिखना है। उसके बाद आप अपना PassWord डालें। इस बात का ध्यान रखें कि आपका पासवर्ड 8 शब्दों से ज्यादा हो और आपका Password ऐसा हो जिसे जल्दी कोई याद ना कर पाए।

इसके अलावा आपके पासवर्ड में बड़े और छोटे अल्फाबेट होने चाहिए। आप चाहे तो नंबर और सिंबल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. इसके बाद ज्वाइन वाली बटन पर क्लिक करें।ऐसा करने के बाद आपके दिए हुए ईमेल पर एक वेरिफिकेशन ईमेल Fiverr Website की तरफ से जाएगा।इसके बाद Verification Link को ओपन करें।

ऐसा करने से आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा। आपका अकाउंट वेरीफाई होते ही आपका account Fiverr पर बन जाएगा।

इसके बाद आप अपनी जानकारियां, अपनी Skills अपने एजुकेशन के हिसाब से फीवर वेबसाइट पर अपने Profile को कंप्लीट करें तथा अपने प्रोफाइल में मांगी गई सभी जानकारियां जैसे आप कहां रहते हैं? क्या करते हैं?आपकी पढ़ाई? आपकी प्रोफाइल फोटो सभी ध्यान पूर्वक संपूर्ण करें। ऐसा करने से Client का आपके ऊपर विश्वास बढ़ता है।

Fever website से कितनी कमाई ?

Fiverr freelancing website से कमाई आपके काम के ऊपर निर्भर करती है। अगर आप fiverr website से ज्यादा से ज्यादा रुपए कमाना चाहते हैं तो अपनी प्रोफाइल को अच्छे से भरें और जब भी आपको कोई काम किसी भी क्लाइंट द्वारा दिया जाता है तब उस काम को पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ करें,

क्योंकि जब आप कोई काम इमानदारी के साथ करेंगे तब वह काम अच्छा ही होगा और जब क्लाइंट को आपका काम पसंद आएगा तब वह आगे भी आपको order देगा।

Fiverr freelancing website के विकल्प

ऐसा नहीं है कि सिर्फ फीवर ही Freelance करने के लिए अकेली वेबसाइट है। इसके अलावा भी अन्य कई वेबसाइट है जहां पर आप काम करके अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं।

Fiverr के अलावा अन्य कौन सी वेबसाइट Freelancing काम देती है उसकी लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं। आप अपनी पसंद के हिसाब से इनमें से किसी भी Freelancing Website को काम करने के लिए पसंद कर सकते हैं।

Guru.com

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक indian Freelancing Website है।

इस पर अकाउंट बनाना और काम करना काफी सरल है। आप फ्रीलांसिंग करने के लिए इस वेबसाइट को आजमा सकते हैं।

Upwork.com

Freelancer की दुनिया में Upwork का अपना अलग ही नाम है

हालांकि यहां पर अकाउंट बनाना काफी मुश्किल है परंतु एक बार अकाउंट बन जाने पर अगर आपको काम मिले लगता है तब आपकी कमाई बहुत अधिक होती है

Toptail.com

Freelancing करके पैसे कमाने के लिए यह वेबसाइट भी बहुत अच्छी है। इस पर आपको Freelancing के लिए काम करने के लिए अलग-अलग प्रकार के काम आसानी से मिल जाएंगे और यह वेबसाइट आपको फास्ट पेमेंट करती है।

आप चाहे तो अपनी पेमेंट paypal, पायनियर अथवा अपने बैंक अकाउंट में भी ले सकते है।

Elance.com

फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाने के लिए यह वेबसाइट भी बहुत अच्छी है। यह वेबसाइट फॉरेन बेस्ट है।

यहां पर आपको फ्रीलांसिंग करने के लिए तरह-तरह के काम आसानी से मिल जाएंगे और इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर पैसे कमाना भी काफी आसान है। इसमें भी आप अपनी पेमेंट Paypal, Payoneer अथवा अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं।

Peopleperhour.com

फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाने के लिए यह वेबसाइट भी बहुत अच्छी है। यह वेबसाइट फॉरेन बेस्ट है।

यहां पर आपको फ्रीलांसिंग करने के लिए तरह-तरह के काम आसानी से मिल जाएंगे और इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर पैसे कमाना भी काफी आसान है। इसमें भी आप अपनी पेमेंट Paypal, Payoneer अथवा अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *