Freelancing

Freelancing क्या है और फ्रीलांसिंग कैसे शुरू करे

Last Updated on May 22nd, 2020 by Bhupendra Singh

आज इंटरनेट का समय है और आप घर पर बैठे बैठे Freelancing के द्वारा लाखो रूपये महीने के कमा सकते है।

और मैं Freelancing के द्वारा नियमित पैसे कमाता हूँ और ऐसे सैकड़ो लोगो को जानता हूँ जो Freelancing करके अच्छी कमाई कर रहे है

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं परंतु ज्यादातर तरीकों में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको काफी समय और मेहनत की आवश्यकता होती है लेकिन Freelancing एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा कम समय में अच्छे रुपए कमा सकते हैं।

तो चलिए इस आर्टिकल Freelancing के बारे में समस्त जानकारी को समझते है।

Freelancing क्या है?

अपने कौशल का इस्तेमाल करके दूसरों की मदद करना और उसके बदले में धन अर्जित करना Freelancing कहलाता है यह काम ऑनलाइन किया जाता है।

Freelancing आपके ज्ञान और हुनर के ऊपर आधारित जॉब है इसमें आप अपने हुनर का इस्तेमाल करके रूपये कमाते हैं।

Freelancer में आपको अपने कौशल का इस्तेमाल करना होता है और आपको जो भी प्रोजेक्ट मिलते हैं उसे कंप्लीट करके प्रोजेक्ट देने वालों को सौपना होता है जिसके बदले में प्रोजेक्ट देने वाला आपको पेमेंट करता है।

Freelancing के तहत अनेक कार्य आते हैं जैसे : सॉफ्टवेयर बनाना, वेबसाइट बनाए, भाषाओं को अन्य भाषा में ट्रांसलेशन करना, ग्राफिक डिजाइन बनाना, कंप्यूटर की समस्याएं हल करना,वीडियो से ऑडियो कन्वर्सेशन तथा ऑडियो से वीडियो कन्वर्सेशन, ट्रांसक्रिप्शन तथा अन्य कई काम।

आपको इन कामों को करने के बदले ऑनलाइन पैसे दिए जाते हैं। यह काम आपको पूरी दुनिया से अलग-अलग प्रकार के लोग देते हैं इसके लिए अनेक वेबसाइट भी बनाई गई है।

जरूर देखें :

Freelancing कैसे शुरू करें?

अगर आप Freelancing शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले इस विषय पर मंथन कीजिए कि आपको कौन सा काम सबसे अच्छा आता है।

क्योंकि जब आप किसी विषय में पारंगत होते हैं तभी आप उस विषय में अपना 100 प्रतिशत दे पाते हैं। इसीलिए Freelancing का काम करने से पहले इस बारे में विचार अवश्य कर लें।

अगर आपको यह समझने में कठिनाई आ रही है कि आप कौन सा काम अच्छा कर पाते हैं तो इसके लिए शांत मन से एक जगह बैठ जाएं और सोचे कि आपको कौन सा काम सबसे अच्छा आता है और बाद में उसी काम को Freelancing के लिए पसंद करें।

Freelancing शुरू करने के लिए जरूरी चीजे

Freelancing शुरू करने के लिए निम्न चीजों की जरूरत होती है।

फ्रीलांसिंग विश्व स्तर पर होती है इसलिए आपको दुनिया के किसी भी देश से पेमेंट प्राप्त होती है इसलिए ऑनलाइन पेमेंट लेने के लिए Payoneer, Paypal, Paytm, Google pay पर या फिर डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं।

आपकी Payment इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप को काम देने वाले लोग किस देश से हैं।

अगर आपको काम देने वाले लोग भारत से हैं तो वह आपको Paytm अथवा आपके बैंक अकाउंट में Payment कर देंगे और अगर काम देने वाले लोग बाहर के देशों से हैं तो वह ज्यादातर आपको Payoneer अथवा Paypal में Payment करेंगे।

Freelancing में क्या क्या कार्य प्राप्त होते है

वैसे तो फ्रीलांसिंग में अनेक काम प्राप्त होते है लेकिन नीचे हम कुछ प्रसिद्ध काम की लिस्ट शेयर कर रहे है।

Freelancing में काम कैसे खोजे?

अब बात आती है कि फ्रीलांसिंग जॉब करने के लिए freelancing जॉब कैसे खोजे?

तो इसमें सबसे पहले आपके पास यह विकल्प है कि आप पहचान वालों का काम करें और उसके बदले उनसे धन अर्जित करें।

इसके अलावा दुनिया में ऐसी अनेक वेबसाइट है जो फ्रीलांसिंग का काम देती है आप चाहे तो इंटरनेट पर Freelancing का काम देने वाली वेबसाइट के बारे में सर्च कर सकते हैं।

नीचे हमने दुनिया की Top Freelancer का काम देने वाली वेबसाइटों की लिस्ट दी है आप इसमें से किसी भी वेबसाइट को पसंद कर सकते हैं और उस पर काम करना चालू कर सकते हैं।

Top Freelancer Websites

1. Fiverr

फ्रीलांसिंग का काम देने वाली दुनिया में fiverr.com का नाम सबसे पहले आता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है।जहां पर पूरी दुनिया से लाखों लोग फ्रीलांसिंग का काम देने और करने के लिए रजिस्टर्ड है।

हालांकि इस पर अकाउंट अप्रूव करवाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इस पर बहुत सारे लोग पहले से ही काम कर रहे हैं। Freelancing का काम करने के लिए हर वेबसाइट का अलग अलग रेट है।

परंतु फिर भी आमतौर पर किसी भी काम को करने के लिए किसी भी वेबसाइट पर कम से कम $5 का रेट होता ही है और अगर आप $5 को इंडियन रूपीस में कन्वर्ट करते हैं तो लगभग ₹350 होते हैं।

जरूर देखे : Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

2. Upwork

फ्रीलांसिंग की दुनिया में अपवर्क भी बहुत ही विश्वसनीय वेबसाइट है। इस पर भी अकाउंट अप्रूव करवाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इस पर भी लाखों लोग पहले से ही काम कर रहे हैं।

अगर आप इस वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसे एक बार ट्राई जरूर करें।अपवर्क वेबसाइट पूरी दुनिया में बहुत ही लोकप्रिय है।

3. People Per Hour

इस वेबसाइट पर काम करके आप सरलता से पैसे कमा सकते हैं।

इस वेबसाइट पर काम करने के लिए बहुत सारे श्रेणियां है जिसमें से आप अपने कौशल की श्रेणी पसंद कर सकते हैं और इस पर काम करके धन अर्जित कर सकते हैं।

4. Freelancer

यह बहुत ही लोकप्रिय और बड़ी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है। यहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के काम मिल जाएंगे।

यहां पर छोटी बड़ी कंपनियां अपना काम करवाने के लिए विज्ञापन देती हैं।दुनिया भर के लोग अपना काम करवाने के लिए वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं।

5. Guru

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक भारतीय वेबसाइट है। यहां पर अपना प्रोफाइल बनाना बहुत ही आसान है।

आप अपने अनुभव को यहां पर सही तौर पर दिखा सकते हैं जिससे काम देने वाले आपको आसानी से ढूंढ सकते हैं। यहां पर आपको लगभग सभी कैटेगरी मिल जाएंगे और यह पेमेंट भी तेज देते हैं।

इसके अलावा अन्य Top freelancing website पर भी काम कर सकते हैं और अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।

Freelancing से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता परंतु यह भी सच है कि freelancing से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। Freelancing से आप कितना अधिक कमा सकते हैं यह आपके कौशल और आपके काम मिलने के ऊपर निर्भर करता है।

कई लोग हैं जो फ्रीलांसिंग करके महीने के 5 लाख से अधिक रुपए भी कमा रहे हैं। यह सभी कुछ आप के हुनर के ऊपर निर्भर करता है कि आप कैसा काम करते हैं और कौन सा काम करते हैं तथा आपके काम में क्वालिटी कैसी है।

Freelancing website काम कैसे करती है?

हमें पता है कि आप यह जानने के लिए उत्सुक है कि freelancing वेबसाइट काम कैसे करती है तो हम आपको बता दें कि जब किसी कंपनी अथवा व्यक्ति को अपना कोई काम करवाना होता है और उसके पास उस काम को करवाने के लिए समय नहीं होता है तब वह ऑनलाइन काम करवाने वाली वेबसाइटों का सहारा लेता है।

इसके बदले में वह उन वेबसाइटों को कुछ पैसे चुकाता है और जब उस वेबसाइट पर रजिस्टर्ड लोग उसका काम करते हैं तब वह फ्रीलांसिंग वेबसाइट अपना कुछ कमीशन काटकर बाकी सारा पैसा काम करने वाले व्यक्ति के अकाउंट में डाल देती है। इस तरह Freelancing website काम करती है।

जरूर देखे :

आशा है HTIPS पर दी हुई Freelancing की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

Freelancing से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए आप Comment करे।

यदि Freelancing की यह जानकारी पसंद आयी है तो Article को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.