Email ID

Email ID कैसे बनाए और ईमेल कैसे भेजे आसानी से सीखें?

Last Updated on July 8th, 2020 by Bhupendra Singh

दोस्तों HTIPS के इस पेज पर Email Id कैसे बनाए और ईमेल कैसे भेजें की समस्त जानकारी आसानी से पढ़िए इंटरनेट के बढ़ते उपयोग से पूरी दुनिया डिजिटल होती जा रही है और डिजिटल होने की वजह से बहुत से काम आसान हो गए है। इसी तरह पहले सन्देश (चिट्ठी, पत्र) लिखने के लिए कागज और पेन का उपयोग करते थे और सन्देश (पत्र, चिट्ठी) भेजने के लिए हम पोस्टमेन का उपयोग करते थे और अभी भी करते है लेकिन इसमे बहुत समय लगता है।

इंटरनेट के आ जाने के बाद यह काम बहुत आसान हो गया और संदेश को भेजने के लिए हम Email का उपयोग करने लगे है जिसको लिखने के लिए न तो हमे पेन और कागज की जरूरत होती है और दूसरी जगह भेजने के लिए न ही भेजने पोस्टमेन की जरूरत होती है।

अधिकतर लोगों को Email ID के बारे में जानकारी होती है लेकिन इंटरनेट की दुनिया मे जो भी नए लोग आते है उन्हें Email ID की जानकारी नही होती है इसलिए आज हम email क्या है और Email id कैसे बनाते है कि जानकारी को विस्तार से समझेंगे।

Email id क्या है और email id कैसे बनाये की जानकारी जानने से पहले आपको email के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। तो चलिए सबसे पहले email क्या है email Id के बारे में जानकारी जानते है।

E-Mail क्या है?

E-mail का पूरा मतलब Elecronic mail होता है जो कि email नाम से ही स्पष्ट है जहाँ email में E मतलब इलेक्ट्रॉनिक और Mail मतलब सन्देश (पत्र,चिट्ठी) होता है। अतः इलेक्ट्रॉनिक तरीके से लिखे और इंटरनेट के माध्यम से भेजे गए सन्देश को e-mail कहते है।

विकिपीडिया के अनुसार “परमाणु पत्र (प-पत्र) ईमेल इलॅक्ट्रॉनिक मेल का संक्षिप्त रूप है। यह संगणक द्वारा अंतरजाल के माध्यम से पत्र भेजने का एक तरीका है”

अब आप समझ गए है कि email क्या है और email किस लिए उपयोग किया जाता है। अब समझते है कि email लिखने और भेजने के लिए हमे कौन सी चीजो की जरूरत होती है।

Email लिखने और भेजने के लिए हमे निम्न तीन चीजो की जरूरत होती है।

  1. इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि)
  2. Email सेवा प्रदान करने वाली Website (Gmail, Yahoo outlook आदि)
  3. Email id या email address (इलेक्ट्रॉनिक सन्देश का पता)

अब ऊपर दी गयी तीन चीजों में से पहली चीज इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप) में से एक चीज आज के समय मे सभी के पास उपलब्ध हैं।

Email सेवा प्रदान करने वाली Websites भी इंटरनेट पर बहुत है जैसे Gmail, Yahoo, Hotmail, आदि।

अब बात आती है Email Id या Email address की तो यह भी email सेवा प्रदान करने वाली websites पर आसानी से बनाई जाती है। email id बनाना हम नींचे सीखेंगे उसके पहले हम email id या email address के बारे में जानकारी समझते है।

जरूर देखें – YouTube से पैसे कैसे कमाये?

Email Id या Email Address क्या है?

जब हम संदेश को पत्र पर लिखकर पोस्टमेन के द्वारा भेज करते है तो पत्र पर हम जहाँ पत्र भेजना है वहाँ का पता (Address) लिखते है और जहाँ से संदेश भेजते है वहाँ है पता (address) लिखते है।

Email भेजते समय भी email address या email id भी एक तरह से पते का काम करता हैं। इसमे भेजने वाला की email id और जिसको email भेजना है उसकी email id अलग अलग होती है।

अतः email भेजने और प्राप्त करने के लिए हमे email id की जरूरत होती है जिसके द्वारा हम किसी को भी email भेज सकते है और कोई भी हमे email भेज सकता है।

Email Id को बनाने के लिए हमे email सेवा प्रदान करने वाली website पर खाता बनाना होता है तभी हमारी Email Id बनाई जा सकती है।

जिस Email सेवा प्रदान करने वाली website पर आप खाता बनाकर email Id बनाते है उस email id के द्वारा संदेश भेजने के लिए आपको उसी website के खाते में login करना पड़ता हैं। और यदि कोई व्यक्ति आपकी email id पर email भेजता है तो उसी email सेवा प्रदान करने वाली website पर जाकर अपने खाते में login करके email देख सकते है।

चलिए अब email id कैसे बनाते है यह जानकारी विस्तार से सीखते है।

Email Address या Email Id कैसे बनाते है?

जैसे कि हम ऊपर पड़ चुके हैं कि email भेजने के लिए हमे email सेवा प्रदान करने वाली website पर खाता बनाकर Email id बनानी होती है।

Email सेवा प्रदान करने वाली Website तो बहुत है और सभी मुफ्त में email सेवा प्रदान करती है जैसे Gmail, Hotmail, Yahoo इत्यादि।

इस पोस्ट में हम Gmail के द्वारा Email id बनाना और email भेजना सीखेंगे। क्योकि Gmail, Google की website है। और gmail पर खाता बनाने के बाद इसी Gmail या Google खाते से आप google की सभी सेवाओ (Google Pay, YouTube, Google Ads, Adsense, Phone Pe आदि) का लाभ ले सकते है।

Gmail द्वारा email id बनाने के लिए Gmail Account बनाना होता है।

Gmail account बनाना बहुत आसान है इसके लिए आपको नीचे के कुछ steps को follow करना होता है।

Step#1 – Gmail account बनने के लिए आपको सबसे पहले google mail की official website www.gmail.com पर जाना है। जहा आपको sign up पर click करना होगा।

Signup पर click करने के बाद आपको एक form खुला हुआ मिलेगा। जिसमे आपको पहले box में अपना नाम और दूसरे box में अपनी जाति को भरनी होती है।

तीसरे box में आपको Gmail/Google Account के लिए Username बना होगा। आपका username कुछ भी हो सकता है जैसे [email protected] आदि।

यह जानकारी भरने के बाद आपको next बटन पर click करना होता है।

EMail id kaise banate hai

Note – जो username पहले किसी ने नही बनाया होगा वही username आप बना सकते है। यदि username आपकी email id या email address भी होता है।

Step#2 – अगले पेज पर भी एक फॉर्म खुलेगा जिसमे पहले box में आपको मोबाइल नंबर भरना होता है जो आपके पास सक्रिय अवस्था मे मौजूद हो क्योकि अगले step में यह मोबाइल नंबर google के द्वारा verify किया जाता है।

दूसरे बॉक्स में अपने किसी पहचान वाले कि email id को डालना होता है यदि आपके पास email id नही है तो आप किस विकल्प को खाली छोड़ सकते है।

तीसरे बॉक्स में आपको अपनी जन्म दिनाँक भरनी होती हैं। जो दिन/महीना/साल के फॉर्मेट में होती है।

चौथे बॉक्स में अपना gender चुनना होता है और नीचे next बटन पर click करना होता है।

Email id banaye

Step#3 – Next Step पर Click करने के बाद अगले पेज पर आपका मोबाइल नंबर verify करने की अनुमति मांगेंगे।

यदि आपके पास मोबाइल नही है तो Not Now पर click करके इस step को skip कर सकते है और बाद में verify कर पाएंगे। और यदि मोबाइल आपके पास चालू अवस्था मे है तो नंबर verify करने के लिए send बटन पर click करें।

Email id

Step#4 – इस Step में आपको एक बॉक्स मिलेगा जिसमे मोबाइल पर आया verification कोड को दर्ज करना होता है।

Code भरने के बाद next button पर click करते ही आपका  मोबाइल नंबर verify हो जाएगा और यदि भविष्य में कभी आप gmail account का पासवर्ड आदि भूल जाते है तो इस नंबर के द्वारा नया पासवर्ड बना पाएंगे।

जीमेल ईद

Step#5 – मोबाइल नंबर verify होने के बाद अगले पेज पर आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल में gmail id का उपयोग करके video calls और संदेश आदि का आदान प्रदान आसाानी से कर सकते है।

यह पड़कर आपको नीचे Yes, I’m In पर click करना है। और अगले पेज पर gmail की privacy policy को पढ़कर term and conditions को स्वीकारना है।

Gmail id

Gmail के term and conditions को स्वीकार करने के बाद आपका gmail account बन जायेगा और आप अपनी gmail id का उपयोग email भेजने, email प्राप्त करने के अलावा google की सभी सेवाओ का उपयोग करने के लिए कर सकते है।

जरूर देखें –

Gmail द्वारा Email कैसे करें?

Gmail से mail करना बहुत आसान है इसके लिए आपको कुछ steps follow करने होंगे।

सबसे पहले gmail की Official Website www.gmail.com  पर जाए।

Gmail की website के मुख्य पृष्ठ पर Sign in बटन पर पर click करे।

Sign in बटन पर click करने के बाद आप अगले पेज पर Gmail के sign in पेज पर पहुच जायेगे। इस पेज पर Google Account का Username और Password भरकर gmail खाते में Sign in करें।

Gmail खाते में sign in करने के बाद अगले पेज पर आपको Compose mail का विकल्प मिलेगा उस पर click करना है।

Send mail

Compose mail के विकल्प पर click करने के बाद एक नया popup box खुलेगा जिसमे आपको mail लिखना है।

Popup box में ऊपर To के box में जिसको mail करना है उसका email address enter करना है।

Subject के box में mail का विषय 1 लाइन में लिखे और नीचे के box में mail (पत्र) लिखें। यदि आपको कोई फ़ाइल (media, photo, pdf, video आदि) भेजनी है तो उसे भी attach कर सकते है।

अब आखिर मे आपको  Send पर click करना है।

सैंड ईमेल

आपका Mail जिसको भेजा है उसके पास पहुच जाएगा और इसकी जांच करने के लिए आप sent mail में जाकर भेजे गए mail को देख सकते है।

Sent email

जरूर देखें – वेबसाइट कैसे बनाये

आशा है HTIPS हिंदी में Tips की पोस्ट Email ID क्या है और 2 मिनट में Email Id कैसे बनाते है आपको पसंद आयी होगी।

Email id, email, या gmail से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई प्रश्न है तो Comment में जरूर पूछें।

8 thoughts on “Email ID कैसे बनाए और ईमेल कैसे भेजे आसानी से सीखें?

  1. sir aapne email banane ke bare me bahot achha bataya hai. sabhi chije barike se bataya hai step by step aap ne samjhaya hai thanks.

    sir hum email id ka use kahan kahan kar sakte hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.