Email Marketing से पैसे कैसे कमाये | समस्त जानकारी समझें।

इस post में हम Email Marketing से पैसे कैसे कमाये के बारे मे विस्तार से जानकारी पढ़ेंगे।

Email Marketing से पैसा कमाना बहुत आसान है और Email Marketing, Online Money earn करने वाले का बहुत अच्छा तरीका है।

दुनिया मे Online पैसा कमाने वालो में 90% लोग Email Marketing का सहारा पैसा कमाने के लिए जरूर लेते है और 85℅ लोग  Email Marketing से पैसा कमाने में सफल होते है।

सबसे अच्छी बात यह है कि E-mail Marketing से पैसा कमाने का काम शुरु करने के लिए आपको पैसे खर्च नही करने होते हैं यह बिल्कुल निःशुल्क शुरू होता है।

सबसे पहले में आपको बता की Online पैसा कमाना आसान है लेकिन मेहनत के बिना कुछ नही होता है और Email Marketing से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है लेकिन यदि आपको लगता है कि आप रातो रात हजारो कमाने लगोगे तो आप गलत जगह है।

आप हजारो रुपये earn करोगे लेकिन उसके लिए आपको मेहनत करनी होगी और धैर्य रखना होगा।

Email Marketing क्या है

Email Marketing का मतलब उसके नाम मे ही छुपा है जैसे Electronic mail से Marketing करना ही email marketing कहलाता है या ऐसा कह सकते है कि email के द्वारा व्यापार का Advertisement करना ही Email Marketing है

अपनी सामान्य भाषा मे कह सकते है कि Email द्वारा किसी भी वस्तुओ या सेवाओ कर बारे में लोगो के बताना ही Email Marketing है।

जरूर देखें – Android Mobile Se Paisa Kamaye – Best App Phone Pe

Email Marketing कैसे शुरू करे

Email Marketing शुरू करना बहुत आसान है उससे पहले यह जान लीजिए कि email marketing लोग 2 तरीके से करते है।

एक तो Email Address पर अपनी बस्तुओं और सेवाओं Direct भेजकर जिसके लिए आपको एक Email Account की जरूरत होती है जो आपको कही भी मुफ्त में बनने को मिल जाता है।

दूसरा तरीका लोग Email Marketing के Software को उपयोग करके करते है जिससे आपको बहुत नए Tools मिलते है जिनसे आप बिना मेहनत केAutomatic Email अपर Subscribers को भेज सकते है आसानी से Email Marketing कर सकते है।

Email marketing शुरू करने लिए आपको सबसे पहले email address का संग्रहण करना होगा और सभी email address ऐसे होने चाहिए जिन्हें लोग खोलकर पड़ते हो तभी आप सफल email marketing कर पाएंगे और email marketing से पैसा कमा पाएंगे।

आपके पास कम से कम 5000 email address होने चाहिए तब आप इससे earning कर पाओगे।

Email address का संग्रहण कैसे करे?

Email address का संग्रहण करने के बहुत सारे तरीके है लेकिन हम आपको 2 तरीको के बारे में बता रहे है बहुत आसान है और बिल्कुल मुफ्त है इसको सीख के आप बहुत email address का संग्रहण कर पाओगे।

1. Social Sites

Email marketing शुरू करने के लिए email address का होना बहुत जरूरी है और आप मुफ्त में बहुत आसानी से social media से email address का संग्रहण कर पाओगे।

इसके किये आपको social Media (facebook, twitter, instagram) पर Online Earn money, Marketing, व्यापार, इत्यादि groups join करने होंगे और उनमे आकर्षक पोस्ट डालनी होंगी जो लोगो के काम की होंगी।

जैसे – Online पैसे कमाने की 10 tips जिनसे आप घर बैठे 10,000 रुपये हर महीने कम सकते हो tips प्राप्त करने के लिए Email Address Comment करे।

ऐसी पोस्ट पर लोग अपनी Email Address देते है और आप बहुत बड़ी Email list बना सकते है।

3. Website और blog पर Subscriber से

यदि आपके पास Website या blog है तो आप अपने Website या Blog पर subscription box लगा कर लोगो को subscribe करने को बोले और फिर आप आने Blog के subscriber  के email Address को उपयोग कर सकते हो।

Website और blog से भी आप Email Address की list बहुत बड़ी तैयार कर सकते हो।

जरूर देखें –Website Kaise Banaye Full Guide in Hindi

Email Marketing से पैसे कामने के 6 तरीके

एक बार आपके पास 5000+ email address हो गए फिर आप इससे पैसा कमाना चालू कर सकते है लेकिन याद रहे email address की list को बड़ा करते रहिएगा क्योकि जितनी ज्यादा email address उतने ज्यादा पैसा आप कम पाओगे।

Email marketing करके आप बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते है लेकिन इस ओसत में आपको सिर्फ 5 तरीके बताए है जो कि सबसे अच्छे और आसान है।

1. Amazon Affiliate Programs 

आप email marketing से Amazon की वस्तुओं को बेंच के बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है क्योंकि amazon आज के समय मे बहुत विश्वसनीय websites है जिसके product सभी खरीदते है इसलिए आप amazon के affiliate program के लिए signup करके बस्तुओं की link को email के द्वारा लोगो को भेजके अच्छे पैसे earn कर सकते है।

जरूर देखे – Affiliate Marketing Se Paisa Kaise Kamaye Full Detail in Hindi

2. Websites या Blog

आपके पास blog या websites है तो आप उस पर traffic भेज कर अच्छा पैसा कमा सकते है और email marketing से आपकी website का traffic 1 लाख प्रतिदिन भी आसानी से हो सकता है जिससे आप बहुत पैसा कमा पाओगे।

3. Reviews

आज के समय मे review अच्छा होने पर ही product log खरीदते है इसलिएसभी companies paid reviews करवाते है और आप भी reviews email marketing share से करके पैसा कमा सकते है

4. Sell own products

Email marketing से आओ पाने कुढ़ के prodduct sell करके अच्छा पैसा कमा सकते है आपके product digital या physical दोनो तरह के हो सकते हैं।

5. Subscriber sell

आप email address को sell करके भी अच्छा पैसा एरन कर सकते है क्यो सभी blog और websites की ranking और traffic के लिए subscriber जरूरी है इसलिए आपकी email address बहुत आसानी से अच्छे पैसो में sell हों जाएँगी।

आशा है आपको HTIPS (हिंदी में Tips) की पोस्ट Email Marketing से पैसे कैसे कमाये आपको पसन्द आएगी।

Email marketing से संबंधित किसी भी तरह नके प्रश्न के लिए comment करें।

Email Marketing से पैसे कैसे कमाये | समस्त जानकारी समझें।
4.4 (88%) 5 votes

“Email Marketing से पैसे कैसे कमाये | समस्त जानकारी समझें।” पर 4 विचार

प्रातिक्रिया दे

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.