PayPal Account Full Details in Hindi

इस पोस्ट में हम Paypal Account से संबंधित सभी जानकारी के बारे में सीखेंगे, जैसे Paypal Account क्या है, Payapl account कैसे काम करता है, Paypal Account कैसे बनाये, और Paypal Account कैसे उपयोग करे, Paypal Account के लाभ क्या – क्या है इत्यादि,

यदि आपको paypal account के बारे में कुछ भी जानना है यो आप इस पोस्ट PAYPAL ACCOUNT FULL DETAILS IN HINDI को पूरा जरूर पड़े आप को PAYPAL ACCOUNT की सम्पूर्ण जानकारी आपको मिल जाएगी।

जरूर देखें – Earn Online Money – Best 7 Tips in Hindi

PayPal Account Full Details in Hindi

Paypal Account क्या है

Paypal एक American कंपनी है है जो सभी लोगो को ONLINE पैसा TRNSFER करने की सुविधा प्रदान करती है और यह पूरी दुनिया मे सब जगह उपयोग की जाती है यह पूरी तरह सुरक्षित पैसे को एक ACCOUNT से दूसरे ACCOUNT में भेज देती है और उसका उपयोग करना बहुत आसान है आप PAYPAL के द्वारा दुनिया मे कही भी और किसी को भी पैसा भेज सकते हो।

PAYPAL और EBAY एक ही मालिक की दो COMPANY है जो पूरे vविश्व मे उयोग होती है PAYPAL का उपयोग अधिकतर अंतराष्ट्रीय लेन देन में होता है मतलब यदि आप यह से दूसरे देश में पैसा भेजना चाहते है तो बहुत आसान तरीके से PAYPAL के द्वारा आप पैसे भेज सकते है।

सरल भाषा मे यदि आप किसी भी व्यक्ति से दूसरे देश से पैसा प्राप्त करना या पैसा भेजना चाहते है तो PAYPAL से बहुत आसानी से पैसो का आदान प्रदान कर सकते है।

Paypal अपने लेनदेन करने पर कुछ commission भी लेता उदाहरण के लिए यदि आपने किसी को $1000 भेजे तो आपको paypal को कुछ पैसे commission के रूप में देने है जो $1-$5 हो सकता है या कम या ज्यादा भी हो सकता है यह ओकी राशि और निर्भर करता है।

यदि आप Online कोई वस्तुएं खरीदना चाहते तो आप आसानी से खरीद सकते है और पैसे paypal से मांग सकते है  paypal सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत आसान और पूर्ण रूप से सुरक्षित हैै।

Important- यदि आप भारत के नागरिक है तो आजके लिए कुछ सीमाएं भारतीय रिजर्व बैंक ने बनाई है जिसके अनुसार आप भारत मे किसी भी व्यक्ति से पैसो का आदान प्रदान नही कर सकती है paypal से सिर्फ अंतरराष्ट्रीय लेनदेन ही संभव है

जरूर देखें – How to Make Free Website in 5 Minute Full Details in Hindi

Paypal Account काम कैसे करता है

Paypal बहुत आसान तरीके से काम करता है उसके लिए आपको सबसे पहले paypl पर account बनाना होता है जो आप अपनी email id और bank की जानकारी से आसानी से बना सकते है और इसके बारे में हम नीचे बात करेंगे, जैसे ही आपका paypal account बन जाता है आपको paypal आपके bank account के verification के लिए कुछ पैसे 2 राशि के रूप में भेजते है जिन राशियो को आपको अपने paypal account में verify करना पड़ता है जिससे paypal यह समझ जाता है कि account आपका है और आप अपने पैसो को सुरक्षित receive कर पाओगे।

Paypal account बनाते समय आप जो email उपयोग करते हज वही आपका username होता है जिससे आप किसी से पैसे  मांग सकते है और वह आपको पैसे आसनी से आपके username से ओके कहते में भेज सकता है आप अपने username से पैसा प्राप्त कर सकते हो और दूसरे के username से पैसे भेज सकते हो।

Paypal Account कैसे बनाये

Paypal Account बनाने के लिए आपको सबसे पहले www.PayPal.com पर जाना होगा।

Paypal के home पेज पर जाने के बाद आपको Sign Up for Free पर click करना है।

Paypal account kaise Banaye

जहा आपसे सबसे पहले पूछा जाएगा कि आप Shopping के लिए खाता खोलना चाहते है या व्यापार के लिए तो यदि आपको व्यापार के लिए भी खाता खोलना है फिर भी आपको सलाह दूंगा पहले आप Shopping के लिए खाता खोले उसके बाद आप उसे upgrade कर सकते है।

Paypal account kaise kaam krta hai

Shooping या व्यापार के लिए खाता चुनने के बाद आपको अपना देश भरना है यदि आप INDIA से है तो India  य फिर आओ जहा से है वो देश आपको भरना है और अपनी email id fill करके password बनना होगा।

Paypal accout full details

उसके बाद आपको अपनी पारी जानकारी भरनी होती है जैसे अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, email id इत्यादि।

How to make paypal account in hindi

How to make paypal account in hindi

उसके बाद आप debit card या credit card को अपने paypal account में link करना होगा  या फिर आप इस step को skip भी कर सकते है जब आपको payment की जरूरत होगी आप इसे तब भी कर सकते है।

Paypal account kaise kaam krta hai

अब आपका  Paypal Account  बना गया है लेकिन यदि आप भारत से है तो भारत के नियम के अनुसार आपको paypal से payment का आदान प्रदान करने के लिए पहले कुछ task पूरे करने होंगे।

Paypal account kaise kaam krta hai

Task पूरे करने का मतलब यह है कि आपको अपनी कुछ जानकारी अपने paypal account में जोड़नी होती है आपकी वो जानकारी इस प्रकार है

  1. Bank account की जानकारी

  2. Tax की जानकारी ( Pancard )

  3. Debit card या credit card की जानकारी

  4. अपना email id को verify करना होगा।

5. Account बन जाने के बाद आपको paypal के bank aacount में पैसो के रूप में दक राशि जमा करेगी जिस राशि की संख्या को आपको paypal account में डालना पड़ेगा जिससे paypal को यह ज्ञात हो जाएगा कि पैसे आपके account में ही जा राई है यह एक verification का उद्देश्य होता है जो आपके पैसो की सुरक्षा के लिए होता है।

Bank Account verify करने के बाद। आपका verified paypal account तैयार ही जायेगा जिससे आप पैसो का आदान प्रदान सुरक्षा के साथ कर सकते है।

Paypal account के लाभ

1. अंतरराष्ट्रीय लेनदेन – Payapal account की वजह से आप बहुतब आसानी से विदेश से सीधे पैसो का आदान प्रदान कर स्कटभै इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नही आओ सब कुछ online कर सकते है।

2. सुरक्षा – Paypal बहुतभी सुरक्षित websites हो जी आपको बहुत सुरक्षा के साथ सेवाओं का लाभ देतिभाई इस पर आप बिना किसी भय के पैसों का आदान प्रदान। कर सकते है।

3. बिना debit card aur credit card Kई जनकारी शेयर किये आप  online shopping कर सकते है।

आशा है आपको HTIPS की post Paypal full details in hindi से paypal  की सभी जानकारी मिल गयी होगी यदि अभी भी आपको कोई बात समझ नही आई है तो आप comment में जरूर पूछे।

 

PayPal Account Full Details in Hindi
5 (100%) 2 votes

Written by Admin

I am professional Blogger at HTIPS. HTIPS is a Blog which provides information about Internet, technology, Earn Money, Study and Remedies Etc. in Hindi Language.

This article has 2 comments

  1. Norang Singh Reply

    Sir Muje America me kisi company ko money transfer krni h

    • Bhupendra Singh Lodhi Reply

      किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा करके पैसे ट्रांसफर न करें।
      और यदि किसी पहचान वालो व्यक्ति को वैसे transfer करने है तो आप Western Union आदि website का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Comment

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.