क्रेडिट कार्ड क्या है इसके लाभ, हानि और सावधानियाँ

क्रेडिट कार्ड

इस पेज पर आप बैंकिंग में महत्वपूर्ण टॉपिक क्रेडिट कार्ड की जानकारी को पढ़ेंगे जिसकी जानकारी समस्त नागरिको को होना आवश्यक है।

पिछले पेज पर हम बैंकिंग के टॉपिक Home Loan की जानकारी शेयर कर चुके है उसे जरूर पढ़े।

चलिए अब Credit Card की जानकारी को पढ़कर समझते है।

ग्राहक Bank से Online Shopping के लिए Credit Card को लेता हैं यह एक प्रकार का लोन होता हैं जिससे Shopping करने के बाद आपको बैंक में राशि चुकानी पड़ती हैं वैसे तो आम व्यक्तियों के लिए Credit Card लेना काफी मुश्किल का काम होता हैं लेकिन यदि आप Government या Privet Jobs करते हैं तो आपको Bank द्वारा आसानी से Credit Card की सुविधा मिल सकती हैं।

दोस्तों आपके मन में एक प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि Credit Card लेने की जरूरत कब पड़ती हैं तो आपको बता दे कि  Online Shopping करते समय जब आप Payment करते हैं तो आपको Credit Card का Option दिखता हैं यदि आप Credit Card का Use करके Payment करते हैं तो आपको कुछ प्रतिशत छूट मिल जाती हैं।

तो दोस्तों यदि आप Bank से Credit Card लेना चाहते हैं या फिर आपके पास पहले से Credit Card की सुविधा उपलब्ध हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए और Credit Card के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कीजिए।

क्रेडिट कार्ड क्या है?

Credit Card प्लास्टिक का एक चौकोर कार्ड होता हैं जो Bank या अन्य प्राइवेट संस्थाओ द्वारा जारी किया जाता हैं यह दिखने में बिल्कुल Atm Card की तरह होता हैं लेकिन इसमें कुछ अन्य विशेष प्रकार की सुविधाएँ होती है जिसके अर्तगत यदि आपके बैंक खाते में पैसे न हों तब भी आप ऑनलाइन खरीद कर सकते हैं और ATM से पैसे भी निकाल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड की निर्धारित लिमिट होती हैं, आप लिमिट के अनुसार ही शॉपपिंग और पैसे की निकासी कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से की गयी खरीद या पैसो की निकासी का भुगतान आपको Due Date से पहले करना होता है।

सभी बैंक के Credit Card के नियम अलग अलग होते है लेकिन एक दूसरे से लगभग मिलते जुलते होते है।

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता हैं?

Credit Card के द्वारा जब आप किसी विक्रेता को भुगतान करते हैं तो आपके बैंक द्वारा उस मर्चेंट को भुगतान कर दिया जाता हैं और बैंक का आप पर उधार हो जाता हैं जिसे बाद में आप अपने बैंक में जमा कर सकते हैं।

यदि आप पैसों का भुगतान Due Date पर नहीं करते तो इसके लिए आपसे बैंक कुछ ब्याज लेती हैं फिर ब्याज सहित आपको भुगतान करना पढ़ता हैं।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट होती हैं लिमिट के अनुसार आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं यह लिमिट मासिक होती हैं।

बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट का निर्धारण आपके खाते में होने वाले Transactions के हिसाब से करता हैं।

क्रेडिट कार्ड के प्रकार

Credit Card कई प्रकार के होते हैं कुछ Credit Card के बारे मेें आपको बताऊँगी

  1. Simple Credit Card: सादे Credit Card में ग्राहकों को बहुत से विशेष लाभ तो नहीं मिलते लेकिन इस प्रकार के Credit Card में Bank अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बहुत ही कम ब्याज दर पेश करते हैं।
  2. Balance Transfer Credit Card: यह एक ऐसा Credit Card होता हैं जिसमे Balance Transfer करने पर आपको कम शुल्क का भुगतान करना पड़ता हैं।
  3. Reward Credit Card: पुरस्कार एक ऐसा Credit Card होता हैं जिसमें आपके द्वारा ज्यादा खरीदारी पर आपको पुरस्कार दिया जाता हैं।
  4. Premium Credit Card: प्रीमियम Credit Card एक ऐसा Credit Card होता हैं जिसमें बहुत से तरह के लाभ और सुविधाएं दिए जाते हैं इन लाभ और सुविधाओं के लिए कभी-कभी ज्यादा शुल्क लगाया जाता हैं।
  5. Retail Credit Card: Retail के Credit Card में एक जैसा Retail Record’s होता हैं जिसमें बहुत से तरह के लाभ और सुविधाएं दिए जाते हैं।

Credit Card कौन बनवाता है?

जब आप Online Shopping करते हैं तो Payment करते समय आपको Credit Card का option दिखता हैं तो हर व्यक्ति चाहता हैं कि उसका भी अपना Credit Card हो नीचे मैं Credit Card बनवाने के लिए कौन सी पात्रता की जरूरत पड़ती हैं उसी के बारे में बताने वाली हूँ तो पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़िए।

  • Credit Card आवेदन कर्ता भारत देश का निवासी होना चाहिए।
  • Credit Card आवेदन कर्ता की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता के पास वेतनभोगी या स्व रोजगार कर्ता आय का स्त्रोत होना चाहिए जिससे वो Credit Card के बिलों का भुगतान कर सकें।
  • Credit Card आवेदनकर्ता के पास अपना खुद का बचत बैंक में खाता होना चाहिए।
  • Credit Card के क्षेत्र में आवेदनकर्ता का व्यवहार मतरब उसका रिकार्ड अच्छा होना चाहिए।

Credit Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपको अपना Credit Card बनवाना हैं तो आपको आवेदन करने से पहले अपना दस्तावेजों की पूरी तरह से जाँच कर लेनी चाहिए नीचे मैं आपको बताऊँगी की आपको Credit Card बनवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती हैं।

1. पहचान प्रमाण पत्र (ID Proof):- आपको Credit Card बनवाने के लिए पहचान पत्र के रूप में Pan Card, Aadhar Card, Passport, Voter ID Card, Driving license आदि की जरूरत पड़ती हैं।

2. पता का प्रमाण पत्र (Address Proof):- पता प्रमाण पत्र के लिए कम से कम 2 महीने का बिजली बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड Bank Statment, Passport, Driving license, Voter ID Card आदि होना अनिवार्य हैं।

3. आय प्रमाण पत्र (Cost Certificate):- आय प्रमाण पत्र के लिए आपके पास 3,4 महीने की वेतन की स्लिप और 6 महीने का bank Account का Statment होना चाहिए।

4. आयु प्रमाण पत्र (AGE Proof):- आयु प्रमाण पत्र के लिए आपके पास जन्म प्रमाण पत्र, आधार Card, वोटर ID Card, पासपोर्ट या फिर माध्यमिक विघालय हाईस्कूल का प्रमाण पत्र चाहिए पड़ेगा।

Credit Card के लाभ

1. Credit Card के द्वारा आप आसानी से अपने टेलीविजन, मोबाइल, बिजली बिल्ज़ इंश्योरेंस, रेल टिकिट, एयरप्लेन का टिकिट आदि के बिलों का भुगतान कर सकते हो।

2. Credit Card का उपयोग करने वाले व्यक्ति यदि कहीं बाहर जाते हैं तो उनको अपने साथ नगद धनराशि ले जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ती कोई भी समान खरीदने पर Credit Card द्वारा Online Payment हो जाती हैं।

3. Credit Card से व्यक्ति अपने खाते में जमा राशि से Online Shopping कर सकता हैं यदि आपके खाते में पर्याप्त balance नहीं हैं तब भी आप समान खरीद सकते हैं।

4. अगर आप उदार ली हुई राशि को समय पर चुकाते हैं तो आपका Credit Score अच्छा होता जाता हैं Credit Score अच्छा होने से आपको Bank द्वारा जल्दी Loan मिलने की संभावना बढ़ जाती हैं।

5. यदि आप अपने Credit Card से Shopping करते हैं तो आपको रिवार्ड पॉइंट और Case back मिलता हैं हालांकि यह थोड़े कम मात्रा में मिलते हैं।

6. आप Credit Card से जितनी Shopping करते हैं रिवार्ड पॉइंट और Case back उतना ही बढ़ता जाता हैं आप रिवार्ड पॉइंट और Case back का उपयोग अपनी Shopping के लिए कर सकते हैं।

7. बहुत से Credit Card ऐसे होते हैं जिसमे एनुअल Charge नहीं लगता मतलब इन Card का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई Fess नहीं लगती।

8. Credit Card का उपयोग करके आप किसी भी सामान को किस्तों पर यानी EMI पर ले सकते हैं EMI की राशि अपने आप आपके खाते से कट जाएगी।

9. किसी भी प्रकार की Payment के लिए आपको बार-बार बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ते आप Credit Card के द्वारा Online Payment कर सकते हैं।

10. हर महीने बैंक द्वारा आपको एक Statment दिया जाता हैं जिस पर यह जानकारी दी जाती हैं कि कब आपने कितनी Shopping की और कहाँ पैसे खर्च किए इससे आपको अपना बजट बनाने में आसानी होती हैं।

Credit Card के नुकसान

1. Credit Card में बहुत से ऐसे हिडन चार्जेज और फीस होते हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता और Bank भी इनके बारे में आपको Information नहीं देता इसके लिए आपको एक बिल मिलता हैं उसमें हिडन चार्जेज और फीस शामिल होती हैं।

2. Credit Card से की गई Shopping का यदि आप late Payment करते हैं तो bank भी आपको इसके तहत ज्यादा Fess लेता हैं।

3. आप जितना late Payment करोगें बैंक आपसे ब्याज सहित इसके पैसे वसूल कर लेती हैं।

4. यदि आप International Website में Payment करते हैं तो बैंक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं रखता Bank के द्वारा सिर्फ देश मे किए गए Payment को ध्यान में रखता हैं।

5. यदि आप Credit Card की Limit से ज्यादा Shopping करने के पर अतिरिक्त फीस बिल में जोड़ दी जाती हैं।

जैसे: आपके Credit Card की limit 75 हजार हैं और आप 75 हजार से ज्यादा की Shopping करते हैं तो bank के द्वारा इसका अतिरिक्त Charge ब्याज सहित आपके बिल में जोड़ दिया जाता हैं।

6. यदि हम Credit Card से की हुई Shopping के बिल का भुगतान निश्चित समय पर नहीं करते तो आपको बिल की राशि पर हर रोज ब्याज लगता हैं और यह ब्याज दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जाता हैं।

आज के समय में Credit Card का उपयोग करना दैनिक आवश्यकता बन गया हैं यदि खरीदारी से लेकर बिलों का भुगतान भी लोग Credit Card की मदद से ही करते हैं एक प्रकार से Credit Card का इस्तेमाल करना लाभदायक है और इसके कई नुकसान भी देखने को मिलते हैं तो दोस्तों इस पोस्ट को पूरा पढ़कर Credit Card के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जरूर प्राप्त कीजिए।

आशा है क्रेडिट कार्ड की जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए लाभदायक होगी।

क्रेडिट कार्ड से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

यदि क्रेडिट कार्ड की जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ शेयर करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top