Blog Par Traffic Kaise Badhaye 100% Working Tips For Beginners

नमस्कार दोस्तो, इस post में  Blog Par Traffic Kaise Badhaye की जानकारी विस्तार में  जानेंगे।

सभी bloggers और webmasters websites पर traffic बढ़ाने के लिए रोज काम करते है और internet पर लाखों articles ट्रैफिक बढ़ाने की जानकारी भी देते है। लेकिन हिंदी भाषा मे traffic kaise badhaye की जानकारी पूरी जानकारी नही दी गयी है इसलिए सभी हिंदी bloggers के लिए हिंदी भाषा में traffic kaise Badhaye की जानकारी दी गयी हैं।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye

शुरुआत में New Bloggers सिर्फ website और blog को design करने में समय बर्बाद करते है और बिना research और अधिक जानकारी के post और pages बनाना चालू कर देते है जिससे उनको website और blog पर traffic increase करने में समय लगता है क्योकि यदि Blog या website को launch करने के बाद पहली पोस्ट और पेज बनाते समय से ही Blog और Website पर traffic को बढ़ाने के लिए काम किया जाए तो Blog और Website को search engine optimization के लिए बेहतर रूप से तैयार करके पहली पोस्ट और पेज को Search engines में पहले पेज पर कम समय मे rank कर पाते हैं।

लेकिन यदि आप बहुत समय से अपने blog या website पर काम कर रहे है और website design हो गयी है post और pages भी publish हो गए है तो भी आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही अपने अभी तक जो समय बर्बाद किया उसे भूलकर अब आगे अपने blog या website पर सही तरीके से काम करके blog और website पर traffic बढ़ा सकते है।

अगले 10 minute तक इस post को अच्छे ध्यान से पढ़िए और नीचे दिए गए सभी तरीको को अपनी website या blog की सभी post और pages पर उपयोग कीजिये उसके बाद कम समय मे आपके blog और website की सभी posts और pages सभी search engines (Google, Bing, Yandex) में पहले पेज पर होंगी।

Professional Blog Design

जिस तरह एक पीले रंग के background, लाल रंग के text और बेकार font साइज वाली website पर आप कभी दुबारा नहीं जाएँगे उसी तरह बेकार design वाली website या blog पर कोई दुबारा नही जाएगा।

यदि लोग दुबारा website या blog पर नही आएंगे तो website पर traffic नही आएगा इसलिए website और blog पर traffic बढ़ाने के लिए website की design बहुत महत्वपुर्ण है।

अपने blog या website के लिए एक proffessional design वाली अच्छी theme का चुनाव करें जिससे आपके सभी पाठकों को design पसंद आये और आप Blog या website के contents को अच्छे तरीके से manage कर सके।

Theme का चुनाव करने से पहले देख ले कि वह proffessional दिखती हो, आपकी जरूरत के सभी विकल्प theme में हो और आपकी theme lightweight होनी चाहिए जिससे website loading speed न बढ़े और Theme Responsive भी होनी चाहिए जिससे सभी device में लोग आपके blog या website का उपयोग कर पाएं।

High Quality Content

सभी जानते है कि Blogging की दुनिया मे Content ही राजा है मतलब जितना अच्छा blog या website की posts का Content होगा उतने अधिक पाठक blog को पसंद करेंगे इसलिए Google ने भी साफ कहा है सिर्फ पाठको के लिए post लिखिए आपकी पोस्ट अच्छी होगी तो google अपने आप आपकी post को rank करेगा।

Reasearch – Blog post को बेहतर बनाने के लिए पहले topic पर पूरी तरह research करना और समस्त जानकरी को समझ लेने के बाद ही post लिखना आरम्भ करे।

Create Great Headings – अच्छे से अच्छी headings का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है क्योकि जितनी अच्छी headings का आप उपयोग करते है उतने अधिक लोग आपकी पोस्ट पर click करते है। यदि आपकी post पर 10 लोगो में से 8 लोग click करते है तो आपकी headings अच्छी है इससे आप viral contents produce कर सकते है।

Remove Boaring Content – लोगो को अपना समय बर्बाद करना पसन्द नही होता है इसलिए contents को बड़ा करने के चक्कर मे boaring contents को मत जोड़ें और जो पुरानी posts है उनमें से boaring contents को remove करे।

Article Length

आज भी में जब लोगो के blogs को देखता हूं तो अधिकतर posts में लगभग 500 words होते है यही कारण है कि उनके posts कभी viral नही होते है अधिक traffic के लिए Post को viral करना बहुत लाभदायक होता है और Contents को viral करने के लिए articles का long होना बहुत जरूरी है।

Buzzsumo के अनुसार 3,000 से 10,000 words के Posts अधिकतर शेयर होते है और अधिक words मतलब अधिक consrvasion दर और जो आपके posts को viral करती है अतः यदि आपको पोस्ट को  Search engines में show करके viral करनी है तो 2000+ Words जरूर लिखें।

Analyse Keywords

पोस्ट लिखने से पहले keywords research करना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आप बिना keyword research के post लिखेंगे तो वह अंधेरे में तीर चलाने जैसा काम होगा और आपके post बहुत मुश्किल से rank होंगे और हो सकता है rank न भी हो। इसलिए पोस्ट लिखना शुरू करने से पहले keywords Research जरूर करके।

Keywords Research में मुख्य तीन चीजे आती है।

1) Find Keywords

2) Analyse Competition On keywords

3) Choose low Competition Keywords

Keywords Research सम्बंधित सभी कामो को Semrush (paid) tool का उपयोग करके आसनी से कर सकते है।

Free में keywords research करने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी क्योकि लिए आपको दो तीन tools का उपयोग करना होगा।

1) पहला tool google keywords planner का उपयोग करना बेहतर रहेगा क्योकि इस tool से keywords की average monthly searches आसनी से पता कर सकते है।

2) keywords everywhere का उपयोग करके आप आएसनी से सभी keywords पर competition  check कर सकते है। इसके लिए आपको keywords everywhere को install करके chrome या firefox browser में add करना होता है उसके बाद आप किसी भी keywords को google में search करते है तो आपको Competition, Search Volumes और CPC show होता है।

3) LSI Graph – Long tail keywords खोजने के लिए आप LSI Graph का उपयोग कर सकते है यह बहुत ही आसान है और अच्छे Long Tail keywords प्रदान करता है।

Google में search करके आप related Searches का उपयोग करके भी बेहतरीन long tail keywords खोज सकते हैं। नीचे की image देखकर google से long tail keywords खोजना सीख सकते है।

Blog Traffic Kaise badhaye

Reduce Loading Time

दुनिया मे सभी top Rank websites और blogs की loading time 2 seconds से कम है और हर बढ़ते हुए 1 second time से आपकी websites Rank होने से 100 कदम पीछे हट जाती है।

सबसे पहले तो अपनी website का loadind time check करे जिसके लिए आप pingdom speed test, gtmetrix, या google page speed insights का उपयोग कर सकते हैं यदि आपकी website या blog की Loading time 4 second से अधिक है तो आपको तुरंत इसके लिए काम करना होगा।

Loading time कम करने के लिए आपको वेबसाइट पर बहुत सारी चीजें देखनी होती है।

1) optimize Images

2) Minify java script and css

4) Reduce server response time

5) Use light weight Theme

6) Reduce Redirection

7) Leverage Browse Cache etc.

Optimize for SEO

SEO के बिना किसी Blog या Website पर अच्छा TRAFFIC बहुत मुश्किल से आता है क्योकि Website या blog पर traffic का सबसे अच्छा source, Search engine है जिससे website या Blog पर लाखो visitor आ सकते है लेकिन यदि website या blog को search engines के लिए Optimize नही किया तो Website या blog पर organic traffic नही आएगा।

अपनी website पर traffic बढ़ाने के लिए आपको भी आज से अपनी website और blog पर SEO के लिए काम करना है और सभी search engines में अपने blog को rank करना है।

SEO में बहुत सारी algorithms होती है और आपको सभी को ध्यान में रखकर अपनी Website और Blog पर काम करना है वैसे तो SEO की कोई 100% सही परिभाषा नही है लेकिन पुराने bloggers और webmasters के experiance के हिसाब से इसके लिए काम कर सकते है।

Website को SEO Friendly बनाने के लिए आपको रोज कम से कम एक घण्टा रोज देना होगा आप एक महीने में पूरा SEO सीख जायेगे और अपनी website को SEO FRIENDLY बना पाएंगे।

SEO को मुख्यतः 2 भागो में बांटा गया है।

1) on-page optimization

2) Off page optimization

  • On-page optimization – जब अपनी वेबसाइट या blog पर काम करते है  जैसे pages बनते है posts बनाते है blog design आदि सभी काम on page optimization के अंतर्गत आते है।

On page optimization के लिए आपको Websites या blog की Design, Theme Responsibility, Title Tag, meta tag, Focus keywords, tags, internally Links और Externally links आदि को Search Engines के लिए optimize करना होता है।

On-page optimization में हमे सभी काम अपनी website पर करने होते है इसलिए यह सभी काम हम आसनी से कर सकते है।

  • Off-page Optimization – Off Page Optimization के सभी काम हमे अपनी website के बाहर करने होते है जैसे backlinks create करना, social sites, Forums से traffic drive करना आदि।यह काम थोड़ा सा कठिन होता है क्योंकि इसके लिए हम दुसरो पर निर्भर होते है और इसको optimize करने में हमे अधिक समय लगता है।

Guest Blogging

Guest Blogging बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे आपको प्रत्येक guest post से पूरी जिंदगी के लिए दूसरे अच्छे ब्लॉग से traffic और  एक नयी Do Follow backlink भी मिलती हैं जो आपके SEO के लिए बहुत लाभदायक होती हैं।

इसलिए आपको Blog और website से सम्बन्धित Top Blogs पर week में कम से कम एक guest post जरूर करनी चाहिए क्योकि एक top blog पर guest पोस्ट से आपको 10,000 per day traffic मिक सकता है।

Guest Blogging करते समय याद रहे कि आप High DA, PA और Trafficवाले Blog और websites पर ही guest post करनी है traffic के साथ DA और PA में भी imorovments दिखाई दे।

Blog Commenting

यह traffic और backlinks बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है आपको अपनी website और blog से सम्बन्धित Top blogs को खोजना है और उनकी post पर comments करने होते है जिसमे आप अपने blog या website की links शेयर कर सकती है जिससे आपको no follow backlinks मिलती है जो कुछ हद तक आपके blog के SEO के लिए लाभदायक होती है और आपकी COMMENTS देखकर लोग आपके Blog के बारे में जानने के लिए कोशिस भी करते है जिससे आपके ब्लॉग या websites का traffic बढ़ता है।

Blog Commenting करते समय याद रहे कि आपको किसी भी low quality website पर Comments नही करने है और एक दिन में अधिक Comments नही करनी है। एक दिन में अधिक से अधिक 10 comments आप करेगे तो लाभदायक होगा।

Reply On Comments

आपके ब्लॉग और आनी वाली सभी Comments का reply  जरूर दे क्योकि इससे आपके readers के बीच अच्छा connection बनेगा और readers आपके blog पर अधिक time रहेंगे ।

Google भी Comments अधिक होने और आपके posts को बेहतर समझता है और सर्च result में rank करता है।

Share On Social Sites

Social sites पर आज के समय मे बहुत traffic होता है और आप Blog या website पर आसानी से traffic बड़ा सकते है इसके लिए आपको सभी social sites पर account बना कर अपने blog की सभी post शेयर करनी है 24 घण्टे में आपको कम से कम 4 बार सभी social sites पर अगल अगल posts को share करना चाहिए।

Social Sites पर Blog या website के नाम से पेज बनाकर भी आसानी से लोगो को target कर सकते है और blogs या websites का traffic increase कर सकते हैं।

Blog posts और pages पर social share icon लगाए जिससे लोग आपके webpages को आसानी से social sites पर share पर पाएंगे औ कुछ हद तक आपके blog का traffic जरूर बढेगा।

पुरानी posts को भी समय पर social sites शेयर करते रहने से भी आपकी पुरानी posts पर traffic बढ़ता है जिससे आपकी पुरानी posts भी google search में first rank पर बनी रह सकती है।

Publish List Posts

List post publish करने से आपके readers की संख्या बढ़ेगी और list post को पढ़ने के लिए लोग बार बार आपके blog पर आएंगे जिससे आपका traffic जरूर बढेगा।

अपने blog पर list posts publish करने के लिए एक topic पर कई posts लिखनी होती है जैसे – 31 तरीको से traffic कैसे बढ़ाएं?, बिना SEO के TRAFFIC कैसे बढ़ाएं? और 7 आसान तरीको से ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? इत्यादि।

Join Forums

forums join करने से आपको बहुत सारी नयी चीजे सीखने को मिलेगी और यदि आपको कोई भी problem आती है तो forum में questions पूछने पर जल्दी solution मिल जाता है जिससे आपके से की बचत होती हैं।

यदि आप किसी के questions के answers देते है तो आप blog की links को भी शेयर करके backlinks और अच्छा traffic forums में थोड़ा बहुत समय देकर generate कर सकते है।

Forums में आपकी दूसरे Bloggers से पहचान होती है जिससे Guest Blogging आसान होती है आसानी से Backlinks exchange कर सकते है।

यदि आप 10 से 15 minute रोज fourm के question के answers देने में दे तो अच्छा traffic forums से generate कर सकते है।

Join Question Answer Sites

Questions और answers websites से आप अच्छा traffic generate कर सकते है रोजना 10 से 15 minute  questions answers sites पर लोगो के questions के answers दीजिये और answer में अपने blog के post की link भी दीजिये। यदि आपके answers अच्छे हुए तो लोग आपकी websites या blogpost पर जरूर आएंगे।

आज ही कुछ अच्छी question answers sites जैसे Quora पर account बनाइये और questions के answers देने start कीजिये। एक महीने में आपके blog पर traffic में improvment दिखायी देने लगेगा।

Create Youtube Channel

आज के समय मे Google के बाद सबसे अधिक trends में Youtube है इसलिए Traffic बढ़ाने के लिए youtube की मदद जरूर लिए।

Youtube से traffic पाने के लिए अपनी website या blog के topic से संबंधित videos बनाकर youtube channel पर upload कीजिये और video की discription में blog post की link दे और video में blog के बारे में बताए।

youtube पर काम करके आप  youtube से पैसे कमा सकते है इसलिए आपको Youtube पर blog के लिए videos बनाकर दुगना लाभ जरूर लेना चाहिए।

Search engine भी visual contents को अधिक प्राथमिकता देता है इसलिए अपने blog की पोस्ट में भी Youtube वीडियो को लगाए जिससे आपकी Blog पोस्ट search engine में rank होगी और सभी लोगो को आपकी post को समझने मे आसनी होती है।

Share Video On LinkedIn

Traffic बढ़ाने के लिए linkedin भी बहुत अच्छा social sites है आप अपने blog के post को और Youtube Videos को linkedin पर share कीजिये इससे भी कुछ traffic आपकी website पर आने लगेगा जो आपके traffic को बढ़ाएगा और social sites पर शेयर होने की वजह से Blog की search engine rank बढ़ेगी।

Optimize For Google Mobile Test

आज के समय मे 80% लोग मोबाइल से internet चलते है इसलिए अपनी website और blog को mobile friendly जरूर बनाये ताकि सभी मोबाइल user आएसनी से आपके blog को mobile पर read कर पाए। mobile users blog पर आने से traffic अपने आप increase होगा।

Google, mobile friendly blogs और websites को अधिक प्राथमिकता देता है इसलिए google ने blogs और website, को mobile- friendly test करने के लिए tool बनाया है जिसकी मदद से अपनी website और blogs की mobile frendly test कर सकते हैं और google में websites को Rank करने के chances बड़ा सकते है।

Write Trends article

Blog के topic से सम्बन्धित trends topics पर post लिखना बहुत लाभदायक होता है यदि आपकी trends article की कोई post google search में first page पर तो एक single पोस्ट पर एक दिन में लाखों views मिलते है जिसकी वजह से आपकी पूरी website या blog की rank बढ़ जाती है।

Trends topics का पता करने के लिए आप google trends का उपयोग कर सकते है और normal trends जैसे diwali, holi, ईद आदि पर भी आप पोस्ट लिखकर अच्छा traffic बड़ा सकते है।

Post Regularly

Regular traffic बढ़ाने के लिए आपको blog पर regular new posts update करनी जरूरी होती है क्योंकि जितना नया contents आपके ब्लॉग और होगा उतने नए readers आपके ब्लॉग पर आएंगे।

Google भी new posts को update करने से आपके blog को Rank करेगा। जिससे आपके blog पर अधिक traffic आएगा।

Update Old Posts

सभी जानकरी समय के साथ बदलती रहती है इसलिए अपने पाठकों को हमेसा updated जानकारी देने के लिए posts को समय से पर update करना चाहिए जिससे आपके सभी पाठकों ही जानकारी मिलेगी।

Posts को update करते समय आपको posts में new photos और Videos लगाना लगाना अधिक असर दायक होता है इसलिए posts visual contents जरूर जोड़े।

पुरानी posts को update करने से आपकी पुरानी posts नयी हो जाती है google और अन्य search engine आपकी posts को दुबारा index करता है जिससे आपकी posts भी search में first पेज पर आने लगती है और पुरानी posts पर भी traffic बढ़ जाता है।

Transform Content

यह points आपके लिए बहुत फायदे मंद होने वाला है क्योंकि इसके लिए आपको अधिक मेहनत नही करनी है और ट्रैफिक boost होने वाला है।

BLog की सभी posts के लिए EBOOKS बनाकर ebooks में अपने blog की links भी दीजिये ताकि जिनके पास ब्लॉग POSTS को पढ़ने का समय नही है वह आपकी ebooks को download करके बाद में पड़ सकेंगे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करेगे जिससे आपके blog का advertisment होगा और अधिक लोग आपके ब्लॉग और आएंगे।

आप blogs की सभी posts को videos में transform करके भी दूसरी sites पर शेयर करके अपने blog का traffic बड़ा सकते है और videos से भी पैसे कमा सकते है

Reduce bounce Rate

Search engines में अपनी posts को rank करने के लिए blog की bounce rate को जितना कम हो सके उतना कम करना है। आप अपने blog या website की bounce rate को Google analytics  या Alexa ranking के द्वारा देख सकते है।

Bounce Rate को कम करने के लिए आपको Blog articles को interesting और उपयोगी बना होगा posts में जितनी अधिक photos और videos का उपयोग करेंगे Bounce rate उतनी कम होगी लेकिन videos और images topic रे संबंधित होने के साथ साथ उपयोगी होना बहुत जरूरी है।

Increase CTR

Click through Rate (CTR) का मतलब आपकी posts search Engines  मे दिखने के बाद कितनी लोगो ने आपकी पोस्ट पर click किया। मतलब यदि आपके blog की कोई post search engine में 100 बार लोगो को दिखी तो 60 बार लोगो ने आपकी post पर click किया तो आपकी post की CTR 60 होती है।

किसी भी ब्लॉग की CTR को Google analytics account में या alexa ranking site पर देखी जा सकती है और CTR को बढ़ाने के लिए आपको BLOG POSTS के title और meta tag को आकर्षक बनाना होता है।

ब्लॉग के title और meta tag को imorove करने की लिए आप WordPress plugin Yoast या All in one Seo उपयोग करे।

Build Email list

Email marketing को कभी neglect न करे क्योकि email के द्वारा आप आपमे blog का 30%  Traffic increase कर सकते है क्योकि email के द्वारा readers को अपने blog पर आने के लिए invite कर सकते हैं।

Email List Build करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा सा subscription box blog पर लगाये। और free ebooks download करने के लिए subscription जरूरी करदे अपने subscriber को  schedule में email भेजे weekly email भेजना सबसे बेहतर होता है।

Post on medium.com

Medium.com भी Traffic बढ़ाने का अच्छा source है क्योंकि medium.com से आपको backlinks मिलती है और यदि आपका content अच्छा है तो medium.com से अच्छा traffic आपके blog पर  drive हो सकता है। अभी medium.com पर जाए और signup करके post करना चालू करे।

Create free Courses

यदि आपके blog की posts लोगो को कुछ भी सिखाती है तो आप ebooks बनाकर udemy और techable पर free courses प्रदान कर सकते है। ebooks में आपके blogs की links होगी जिससे आपके blog पर अच्छा traffic generate होगा।

यह मत सोचिए कि बहुत कम traffic आएगा इसलिए समय बर्बाद नही करना चाहिए थोड़े थोड़े traffic से ही आप 10,000 page views आसनी से अपने ब्लॉग और ड्राइव कर पाएंगे इसलिए यदि किसी जगह से एक भी पेज view मिलता है तो उसके लिए काम कीजिये आओ जल्दी ही लाखो पेज views per day अपने blog पर देखेंगे।

Use SSL Certificate FREE

Google ने कुछ अब secured websites अजर blogs को Rank करना और unsecured website और blogs को Down करना चालू कर दिया है और google chrome browser में unsecured websites और blogs को warning शो करना चालू कर दियाहै जिससे यदि आप SLL Certificate का उपयोग नही करते है तो आपकी website या blog के लिए chrome browsser का 90% traffic loss में जा रहा है।

Free SLL Certifcate के लिए Cludflare बहुत ही बेहतर website है जिसका उपयोग करके आप free में Website और blog को secure कर सकते है इसलिए Traffic increase करने के लिए आज ही अपनी website  या blog के लिए 5 मिनट में FREE SLL Certificate का setup जरूर करें।

Use browse cahche

अपनी Website या blog के लिए Browse Cache का उपयोग जरूर करे क्योकि यह आपकी वेबसाइट या blog के लिए यह Mobile या comouter में store कर देता है जिससे यदि दुबारा कोई पेज को visit करता है तो पेज को load होने में बहुत कम समय लगता है।

Browse cache enable करने के लिए आप W3 total cache या Wp Super cache plugin का उपयोग कर सकते है।

Accept for guest Blogging

दूसरे bloggers कोनोने blog पर guest post के लिए invite करने से भी आपके blog पर new bloggers के आने से decent amount का traffic आपके blog पर आएगा और external links और author को देखकर भी google और other search engines में आपके blog की ranking बढ़ेगी।

Guest post accepte करने का सबसे बड़ा फायदा  यह है कि आपको बिना मेहनत के बहुत अच्छा contents और एक post मिलती है जो आपके readers के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है इसलिए अपने blog पर guest post जरूर accepte करे।

Active on social media

आज के समय मे सबसे ज्यादा traffic social sites पर है जहा 24 घण्टे लाखो का traffic होता है इसलिए कुछ समय social sites पर अपने blog को promote  करने में जरूर दे और अच्छा traffic अपने blog पर Drive करे।

Never Anger Google

Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है इसलिए इससे हमेसा दोस्ती बना कर रखे क्योकि एक गूगल ही ऐसा रास्ता है जो आपको success तक पहुच सकता हैं।

यदि आप google से दोस्ती करके उसेक term और conditions के हिसाब से काम करेंगे तो एक दिन आपके blog पर लाखों का traffic सिर्फ गूगल की मदद से मिलेगा।

GOogle आपको block न करे इसके लिए हमेसा ध्यान रखे और कभी fake traffic, fake backlinks ना बनाये और google को धोखा देकर success होने की कोशिस कभी ना करें।

आशा है HTIPS की यह POST Blog Par Traffic Kaise Badhaye आपके लिए लाभदायक होगी और यदि मैंने traffic बढ़ाने का कोई point छोड़ दिया है जो आपके ब्लॉग पर traffic लेन में मदद करता है तो कृपया comment में हमारे साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस post Blog Par Traffic Kaise Badhaye से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो comment में जरूर पूछे।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye 100% Working Tips For Beginners
4.5 (90%) 4 votes

36 Replies to “Blog Par Traffic Kaise Badhaye 100% Working Tips For Beginners”

  1. बहुत सारे टॉपिक आपने इसमें कवर कर लिए है जैसे की ebook लिखना, youtube पर काम करना ये सभी काफी मददगार साबित होते है. medium का मेने अभी shoutmeloud पर ही पढ़ा था और अब में भी इसे आजमाना चाहूँगा.
    thanks for sharing this post.

  2. बहुत ही बढ़िय जानकारी शेयर की है आपने.blog पर Traffic कैसे बढ़ाये इसके बारे में पोस्ट तो बहुत पढ़ा लेकिन.आपने सभी टोपिक को अछे से समझाया है.आप के ये पोस्ट सभी Blogger के लिए बहुत ही मददगार साबित होगी.इस प्रकार की जानकारी शेयर करने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद

  3. बहुत ही शानदार पोस्ट …… सच में बेहतरीन तरीके से समझाया है। हर टॉपिक को अच्छी तरीके से बताया है। आप ऐसी ही जानदार पोस्ट लिखती रहे

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.