How to Increase Domain Authority

Domain Authority क्या है और Domain Authority कैसे बढ़ाएं

इंटरनेट की दुनिया मे Google सभी Websites और Blogs की Search Engine Ranking निर्धारित करने के लिए अनेको Factors का उपयोग करता है जिसमे Domain Authority भी एक महत्वपूर्ण Factort है।

Domain Authority एक Metric है जो Moz के द्वारा बनाया गया है इसके अनुसार जितनी अधिक Website की Domain Authority होती है Website की Search Engine Ranking भी उतनी ही अधिक होती है और उतना ही अधिक Web Traffic आपकी Website पसर Search engine से आता है।

इस प्रकार Domain Authority आपके SEO के Efforts को जांचने और Competitors की Website से अपनी Website की तुलना करने के लिए अच्छा Metric है।

Domain Authority और Page Authority में क्या अंतर है?

इससे पहले की हम Domain Authority कैसे मापी जाती है और Domain Authority बढ़ाने की जानकारी पढ़े उससे पहले हमे Domain Authority और Page Authority में अंतर पता होना बहुत जरूरी है

Page Authority भी बिल्कुल Domain Authority के जैसा Metrics है लेकिन उसमें हम सिर्फ एक Webpage की मजबूती को मापते है लेकिन Domain Authority में हम संपूर्ण पेज की मजबूती को मापा जाता है।

Moz, Domain Authority कैसे जांचता है

Domain authority को हम 1 से 100 तक कि स्केल के द्वारा मापते है जहाँ 1 सबसे कम Domain Authority और 100 सबसे अधिक Domain Authority होती है। जिसका निर्धारण Moz के द्वारा बनाई गई Algorithm के द्वारा किया जाता है।

यदि आपकी Domain Authority 20 से 30 के बीच है तो इसका मतलब है कि आपकी Domain Authority आसानी से बढ़ायी जा सकती है।

40 से 50 के बीच की Domain Authority को सामान्य Domain Authority माना जाता है। लेकिन यदि आपकी Domain Authority 50 से 60 के बीच है तो आपकी Website की अस्तिथि अच्छी मानी जाती है।

तो चलिए जानते है  Website की Domain Authority निर्धारित की जाती है।

वैसे तो Moz Domain Authority को 40 Factors को check करके निर्धारित करता है लेकिन नीचे हमने निम्न महत्वपूर्ण Factors की जानकारी दी हुई है।

  • Linking Root Domains: आपकी Website को कितनी Root Domain के द्वारा backlink प्राप्त हैं। इसका मतलब यदि आपको किसी एक Domain से एक Backlink प्राप्त हो या उससे अधिक लेकिन Moz सिर्फ एक ही गिनती करता है। इसलिए अलग अलग websites से कम एक या दो Backlink लेकर भी आप अपनी Website की Domain Authority को आसानी से बड़ा सकते है।
  • Moz Rank: Moz rank आपकी website की External links पर निर्धारित होता है। जितनी अधिक अधिक External links आपके website पर होगी उतनी अधिक आपकी Moz rank होगी। लेकिन External Links भी Good Quality Websites की होनी चाहिए।
  • Moz Trust: Moz Trust भी Moz Rank के जैसे Good Qualtity External Links के ऊपर निर्धारित होती है लेकिन आपकी website और अन्य Good quality websites के कनेक्शन को देखती है। मतलब आपकी Website .edu या .gov  sites से जितना अधिक सम्बन्ध रखती है उतनी ही Moz trust आपकी website का बढ़ता जाता है।
  • Quality Content: यह तो सभी जानते है कि Quality Content ही Blogging को सफल बना सकता है इसलिए यह भी Domain Auhtority को बढ़ाने के लिए सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण Factor है। इसलिए Qualtiy Content जरूर लिखे ताकि आपकी Website की Domain authority के traffic भी बढ़ता जाए।
  • Social Signals: Google किसी भी Blog या Website की Ranking निर्धारित करने के लिए Social Signals को जरूर जांचता है क्योकि यह भी लोगो की पंसद और Website की गुणवत्ता पता करने का आसन तरीका है। इसलिए अपने Website Content को Social Sites पर Promote करना न भूले। जितनी अधिक Social Marketing आप करेगे उतनी अच्छी Website की Domain Authority होगी।
  • Search Engine Frindliness: Search Engine Frindiliness का मतलब आपकी Website, Search Engine और User दोनों के लिए आसानी से समझ आनी चाहिए जिसके लिए आपको अपनी Website के Structure के बेहतर बनाना होगा और SEO Friendly Blog Post लिखनी होगी।

Moz Page Authority कैसे Check करता है

Domain Authority आपकी Website की performance का निर्धारण करने के लिए अच्छा Score है इसका मतलब यह नही की Page Authority की जरूरत नही है। जबकि आपके Website के Webpages की Page Authority का सीधा प्रभाव आपकी Website की Domain Auhtority और Search Engine Ranking पर पड़ता है।

Moz, Page Authority को जांचने के लिए भी Domain Authority के जैसे ही Scale का उपयोग करता है जिसमे 100 Points का होता हैं।

याद रखें यदि आप अपनी Website के Pages पर कोई बदलाव नही भी करते है फिरभी Page Authority कम ज्यादा होती रहती है क्योंकि Moz अपनी Alogorithms में लगातार बदलाव करता रहता है।

नीचे कुछ महत्वपूर्ण Ranking Factors दिए गए है जिनको देखकर Moz Page Authority का निर्धारण करता है।

  • Social Signal में Facebook Likes Share, Twitter Retweets और Linkedin Share आदि
  • Root Domain से प्राप्त Backlinks
  • Backlinks के Anchor text
  • Sub domain Backlinks
  • Good quality External links आदि।

जरूर देखें – Page Authority कैसे बढ़ाएं

Domain Authority कैसे बढ़ाएं

अब आप समझ गए है कि Domain Authority क्यो महत्वपूर्ण है और Moz Domain Authority का निर्धारण कैसे करता है।

आप नीचे के कुछ आसान से Steps को Follow करके Domain Authority को आसानी से बड़ा पाएंगे।

यह Points आपको Website बनाते समय से ध्यान में रखने होते हैं।

चलिए शुरू करते है

1. अच्छी Domain का चुनाव करें।

यदि आप अभी Website बनाने की सोच रहे है तो Domain Name का चुनाव करने में थोड़ा समय और Research जरूर दे। आपकी Domain आपकी Website के Niche से मिलती जुलती होनी चाहिए।

हमारी Domain में देखगे HTIPS, हम मुख्यतः TIPS प्रदान करते है इसलिए हमने Keyword को अपनी Domain में रखा हुआ है।

आपका Domain Name आपकी Website के Niche से सम्बंधित और याद करने में आसान होना चाहिए जिससे आपके Visitor आसानी से आपकी Website पर वापिस आ सके।

यदि कोई पुराना Domain Name उपलब्ध हो तो उसे खरीदे जिसकी वजह से आपको Domain Name की उम्र की चिंता नही करनी होगी।

यदि आपकी Domain Name नई है तो तो याद रहे कि आपकी Domain name Expire न हो इसलिए एक साथ 3 से 5 साल के लिए Domain Name Renew करके रखें।

2. Content को On Page Optimize करें।

अपनी Website को सभी Web Pages के Content के On Page Optimize रखें क्योंकि Search Engine Ranking और Domain Authority दोनों के लिए On Page Optmization बहुत जरूरी है।

जिसमे आप Webpages के Title, Images, Links Headings आदि को Optimize कर सकते है।

Body के Text के लिए Sans- Serif Fonts का उपयोग करे जो स्क्रीन पर पढ़ने में आसान होता है। आप Arial और Helvetica का भी उपयोग कर सकते है।

आप Body Content को सजाने के लिए Bold, Italic, और Underline आदि का उपयोग कर सकते है जो Page की Readability बढ़ता है।

सभी Webpages के लिए एक विशेष Keywords का निर्धारण करके Keywords को Webpage जरूरत के अनुसार रखें और Permalinks को छोटा और पेज से सम्बंधित बनाये।

Post के पेज ओसर Sidebar का उपयोग करे और उसमें अतिरिक्त चीजो को Advertise करने के लिए उपयोग करें।

3. Linkable Content लिखे।

High Quality Backlinks प्राप्त करने के लिए Good Quality Content का होना क्योंकि Quality Content को लोग अपनी Website पर जगह देते है और Link प्रदान करते है

जिससे आपको अधिक से अधिक Root Domains से Backlink प्राप्त होगी जो कि MozRank और MozTrust दोनों को बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी हैं।अतः नियमित रूप से Quality Content को अपनी Website पर शेयर करते रहें।

4. Internal Linking का Structure बेहतर करें।

अपने Blog पर की पुरानी पोस्ट को लोगो तक पहुँचाने और Blog की Bounce Rate कम करने के लिए Internal Linking सबसे अच्छा और आसान तरीका है लेकिन यदि आप इसे सही Structure में नही रखते है तो इससे आपके Users को Content read करने में Problem होती है और Bounce rate बढ़ता है साथ ही साथ आपकी Ranking भी कम होती है।

इसलिए अपने Webpages पर जरूरत के अनुसार ही Internal Linking का उपयोग करें और उसे बेहतर से बेहतर Structure में जमाये।

जैसे यदि कोई उपयोगकर्ता आपके Post को पढ़ने के लिए Link ओर click करके दूसरे पेज पर जाता है तो वह आसानी से वापस उसी पेज या होम पर जा सके।

हम HTIPS पर Internal Linking के लिए सुझाव पोस्ट का उपयोग करते है जिसमे Article से सम्बंधित पोस्ट को सुझाव पोस्ट के रूप में रखते है यदि उपयोगकर्ता की रुचि होती है वह उन सुझाव वाली पोस्ट को भी पढ़ता है।

Internal Links आपकी Website के संपूर्ण Pages को Index करने में मदद करता है।

5. Bad और Toxic links को हटाए।

जैसे कि हम सभी जानते है कि Bad और Toxic Links हमारी Website की Ranking के लिए बहुत नुकसान दायक है उसी तरह Bad और Toxic Links, Website की Ranking को भी नुकसान पहुचाती है

इसलिए आपको अपनी सभी Profiles में Login करके जिन भी बुरी Websites पर अपने  Website की Links को शेयर किया है उनको Delete करना हैं।

साथ ही Websites के सभी Webpages से सभी Bad और Toxic Links को हटाना है।

Website के प्रत्येक Link को खोजकर हटाना मुश्किल काम होता है जिसके लिए आप SEO PRESS LINK MANAGER का उपयोग करके Website की सभी Links को एक ही Dashboard से Manage कर सकते है।

यहाँ तक की आप Website की Links के Status को भी जांच सकते है कि Link Live या Broken Link है।

6. Website को Mobile Friendly बनाये।

Mobile friendly test

आज के समय मे लगभग 80 प्रतिशत Traffic Mobile से आता है जिसकी वजह से मोबाइल को सभी Search Engine प्राथमिकता दे रहे है।

ऐसे भी यदि आपकी Website Mobile Friendly नही है तो आपकी Search Engine Ranking तो कम होगी ही साथ ही जो भी व्यक्ति रोकी Website पर Mobile से जाएगा वो दुबारा रोकी Website पर जाना पंसद नही करेगा।

Website का Mobile Friendly Test करने के लिए आप Google Developers Tool का उपयोग कर सकते है और यदि आपकी Website मोबाइल Friendly नही है तो तुरंत उसको मोबाइल के लिए Optimize करें।

7. Niche के अंदर Authority बनाये।

यह काम आप अच्छा Content लिखकर और Social Media पर Follower और Consumer को मतलबी तरीके से Engage करके भी कर सकते है।

Website की Reputation Authority के रूप में बढ़ाने से एक Brand बनेगा जो traffic बढ़ाने के साथ साथ आपको अधिक External Links Good Quality स्त्रोतों से प्राप्त करने में मदद करेगा।

8. Website Loading Speed बढ़ाये

Domain Authority

अधिकतर Visitors के पास धैर्य की कमी होती है और वह अधिक देर तक आपके Webpages को Load होने तक इंतज़ार नही करते है। इसलिए खराब Loading Speed, Website की Bounce Rate बढ़ता है जो कि आपकी Ranking को करती है।

Ranking से साथ Domain Authority भी कम होती है अतः Website की Loading Speed को Optimize करना बहुत जरूरी है।

Website Loading Speed को Check करने के लिए आप GTmetrix, Pingdom, और Google Page Insights का उपयोग कर सकते है।

यदि Website की Loading Speed कम है तो उसे Optimize करें।

9. Content को Social Media के द्वारा Promote करें।

क्योकि Social Signals, Ranking के लिए बहुत बढ़ा factor होता है इसलिए आपको सभी Bloggers को अपना Content Social Sites पर Promote करना चाहिए। वरना आपका Content सिर्फ Website पर रख रहेगा लोगो तक नही पहुँचेगा जिससे Domain Authority कम रहेगी।

अतः Social Accounts की Post में Articles की Links को Include करें और सभी जगह Promote करें ताकि अधिक से अधिक Share, Likes और Comments प्राप्त हो और Content Viral हो।

सारांश

Domain Authority निम्न चीजों  महत्वपूर्ण है

  • यह आपकी सम्पूर्ण Website की Performance जांचने में मदद करती है
  • इससे आप अपनी Website को Competitors से तुलना कर सकते है क़ि Website किस नंबर पर आती है
  • किसी भी Website से Link प्राप्त करने से पहले  Websites की Domain Authority भी जाँच सकते है और अधिक से अधिक Domain Authority वाली Websites से ही Backlink प्राप्त करे
  • नीचे भी  हमने Quick Guide दी है जिसमे आप Domain Authority Check करके Domain Authority Increase कर पाएंगे इनको Follow करना न भूले
  • अपनी Website के Niche से संबंधित Domain Name का चुनाव करे
  • On Page Optimization ध्यान दे जिसमे Title tags, image alt tags, और Content पर Focus करे
  • उच्च गुणवत्ता वाला content लिखे जिसको लोग link करना पसंद करे
  • उपयोगकर्ता को अच्छी जानकारी देने के लिए Internal Linking उपयोग करे
  • Website को Healthy बनाने के लिए बुरी और Broken Links को Website से हटाए
  • Website को Mobile Friendly बनाये
  • अपनी Website की Domain Authority, Small SEO Tool या Robin Gupta DA Checker आदि से जांचे
  • अपने Niche में महारत हासिल करे
  • Website की Loading Speed को Fast बनाये
  • Website के Content को Social Media पर Promote करे
  • Page Authority बढ़ने के लिए भी काम करे

इस पेज पर हमने Domain Authority Increase करने के सभी Points को बताया है फिरभी यदि कोई Points जो आपके लिए काम करता है और हमने इस पेज में नहीं बताया है तो Comments में हमारे साथ शेयर जरूर करे

आशा है HTIPS की यह पोस्ट आपको पसंद आएगी और आप इसको पड़कर Website की Domain Authority बड़ा पाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *