content sharing websites

5 Content Sharing Websites जो ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने में Help करेगी

5 Content Sharing Websites जो ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने में Help करेगी
5 (100%) 3 votes

डिजिटल मार्केटिंग के इस दौर में हर कोई यह चाहता है की उस की साइट पर traffic बढे और ज्यादा फॉलोवर्स बने। यह इतना आसान नहीं है की क्यूंकि उस के लिए आपको पहले अपनी साईट या ब्लॉग को अच्छे से प्रेजेंट करना जरूरी है। लोग वही information पढ़ना पसंद करते है जो की सही तरीके से प्रेजेंट की गई हो। इस का साफ़ मतलब यह होता है की आप की साईट या ब्लॉग पर जो माहीती आप देते हो वो well-researched होनी चाहिए और कोई भी ऐसी बात नहीं होनी चाहिए जिससे रीडर को ऐसा लगे की आप subject या topic से भटक गए हो।

यह भी एक important बात है की आप को अपने ब्लॉग या साइट के settings को सही रखना चाहिए। जो ब्लॉग या वेबसाइट कम समय में load हो और अच्छे से चले रीडर्स उसी site पर आते है। अगर आप की साइट ज्यादा समय लेगी तो वो उसे बंद कर देंगे की जिससे आपका bounce rate भी बढ़ जाएगा।

Google के हिसाब से भी जो साइट्स अच्छी information देती है उन्ही को रैंक मिलती है और रेंक मिलने से उन पर traffic बढ़ता है इसलिए आपको अपनी साइट या अपने ब्लॉग के settings को सही करना बहुत ही जरूरी है।

जो लोग article sharing करते है उन के लिए जरुरी है कुछ ऐसी साइट्स देखना जो की इसी field में काम करती है और काफी अच्छा रेंक और ट्रैफिक मैनेज करती है। आइये देखते है ऐसी 5 साइट्स जिनके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है।

जरूर देखे – Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

5 Content Sharing Websites जिसकी जानकारी सभी Bloggers को होनी चाहिए

वैसे तो इंटरनेट पर अनेको content sharing webistes है जिनकी मदद से आप अपने Blog Content को आसानी से शेयर कर सकते है और कुछ ट्रैफिक बढ़ा सकते है लेकिन इस पोस्ट में हमने सबसे अधिक प्रभावकारी Content Sharing Websites की जानकारी जी है जीका उपयोग सभी ब्लॉगर  चाहिए

1. Letsdiskuss:

Lets diskuss content sharing website

यह एक Question and Answer Website है उस में से एक जाना माना नाम इस साइट का है। यह साइट भी क्वालिटी कंटेंट को बढ़ावा देती है और रीडर्स को अगर कोई सवाल हो तो वो भी इस प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किये जा सकते है। रीडर्स के सवालों के जवाब दूसरे जो भी इस प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ता है जिन का सम्बंधित विषय में अच्छा नॉलेज है वो देते है।

इस प्लेटफॉर्म की ख़ास बात यह है की यहाँ रीडर हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओ में सवाल कर सकता है और जवाब भी इन्ही दो भाषाओ में पा सकता है। इस साइट पर पोस्ट हुए जवाब को आप अन्य प्लेटफॉर्म जैसे की WhatsApp और facebook एवं tweeter पर भी डाल सकते हो। यह प्लेटफॉर्म भी आपको अपने क्वालिटी कंटेंट को पब्लिश कर link बनाने का मौका देता है जिस से आपके ब्लॉग या वेबसाइट का ट्रेफिक बढ़ सकता है।

अन्य प्लेटफॉर्म की तरह यहाँ पर भी क्वालिटी कंटेंट ही पब्लिश कर सकते हो और साथ में आप relevant video या image भी लगा सकते हो। जिस से आपके ब्लॉग की visibility और भी बढ़ सकती है। यह प्लेटफॉर्म अन्य साइट्स एवं प्लेटफॉर्म की तुलना में नया है पर इतने कम समय में भी काफी सारे रीडर्स इस से जुड़ चुके जो की इस प्लेटफॉर्म की क्वालिटी और वर्क स्टाइल को दर्शाता है।

इस उभरते हुए प्लेटफॉर्म के डीए पीए भी काफी हाई है जो की आपको ट्रैफिक बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। इस साइट का DA 17 और PA 36 है जब की ranking 209918 है।

जरूर देखें – Search Engine Optimization क्या है और क्यों जरुरी है?

2. Quora:

quora content sharing website

यह एक ऐसी site है जिसका नाम शायद ही किसीने ना सूना हो। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ कोई भी user कोई भी सवाल कर सकता है जिसका जवाब कोई भी expert जो की इस फील्ड का ख़ास नॉलेज रखता है वो सही जवाब देता है जिस से सवाल करनेवाले को को उचित जवाब मिल सकता है और अगर उसे कोई भी शंका हो तो उस का समाधान भी मिल सकता है। यह एक ऐसी साइट है जो कंटेंट के जरिये मार्केटिंग करने की तक भी देती है।

यहाँ पर सवाल का जवाब देने से आप लोगो को अपनी प्रोडक्ट्स या सर्विसेस के बारे में भी बता सकते हो जिससे आपकी साइट पर ट्रैफिक बढ़ सकता है। इस साइट पर करीब 700000 फॉलोवर्स है जो हर माह साइट विजिट करते है, प्रश्न पूछते है और उन के अच्छे से जवाब भी पा सकते है। इस साईट का डीए पीए भी काफी अच्छा माना जाता है जो की यूजर को अपनी साइट पर ट्रैफिक डाइवर्ट करने में सहायरूप होता है। इस साइट का डीए 93 है जब की पीए 76 है। अगर रैंकिंग की बात की जाए तो यह साइट 84 की रेंक रखता है।

जरूर देखें – Wining Keywords Reseach कैसे करे

3. Scoop.It:

scoopit content sharing website

 

सोशल मार्केटिंग साइट्स में Scoop.It साइट का भी बड़ा नाम है। यह साइट आप के क्वालिटी कंटेंट को दुसरो को दिखाने और पब्लिश करने में काफी सहाय कर सकती है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप के चुनिंदा टॉपिक को कंटेंट हब पर दिखाया जाता है जिससे जो भी रीडर्स हो वो वहां से आपकी साईट पर डाइवर्ट हो सकते है। इस साइट पर शुरुआत करना बड़ा ही आसान है।

आप को एक अकाउंट create करना होता है जिस के बाद आप अपने जो कंटेंट डालना चाहो उस के रिलेटेड सब्जेक्ट्स को सर्च कर के उसे आपके विषय के relevant subject तक सिमित कर सकते हो। इस की वजह से लोगो को आप के क्वालिटी कंटेंट का पता चलता है और वो आप के ब्लॉग के रीडर बन सकते है। अच्छे response के लिए आपको इस प्लेटफॉर्म पर उन विषयो को और पेजेज को पसंद करना है जिस के प्रतिमाह कम से कम पांच हजार रीडर्स हो।

इस प्लेटफॉर्म पर कंटेंट लाइव करने से पहले उसे Scoop.It से approve करवाना जरूरी है। इस लिए आपको सिर्फ क्वालिटी और relevant कंटेंट ही डालने है और उस को सही से डिज़ाइन भी करना जरूरी है वरना आपका कंटेंट रिजेक्ट हो सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर एक बार आपका कंटेंट अप्रूव हो गया तो वहां से आपको एक लिंक दी जाती है जिस से रीडर आपके प्रीमियम कंटेंट या ब्लॉग तक पहुँच सकते है। अगर इस साइट के DA PA देखे जाए जो की 92 और 73 है तो इस साइट की पहुँच का अंदाजा लगाया जा सकता है। यह साइट 2337 की rank पर है।

जरूर देखे – Bing Webmaster में Sitemap कैसे सबमिट करे

4. Outbrain:

Outbrain content sharing website

प्रसिद्ध और जानी मानी साइट्स पर दिखने के लिए यह एक काफी अच्छा प्लेटफॉर्म है। यहां से आपके कंटेंट बड़े बड़े प्लेटफॉर्म जैसे की CNN , ESPN और पीपल पर दिखाया जा सकता है जो की इस का सबसे बड़ा फ़ायदा है। यह साइट अन्य प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले इस तरह से अलग है की यहां PPC मॉडल का इस्तेमाल होता है। इस का मतलब यह है की आप को सिर्फ जितने क्लिक अपने ब्लॉग या साइट पर हो उतने ही पैसे चुकाने होते है।

आपको यहाँ सिर्फ अपने अच्छे कंटेंट को सबमिट करना होता है और एक बजट तय करना होता है की आप हर क्लिक का कितना चुकाना चाहते हो और कब तक इस information को वहां पर दिखाना चाहते हो। इस प्लेटफॉर्म की सबसे बड़ी खासियत यह है की आप तय कर सकते हो की कौन कौन से लोकेशन में आप अपने कंटेंट को दिखाना चाहते हो और कौन कौन से प्लेटफॉर्म पर आप इसे शेयर करना चाहते हो। यहाँ पर यह याद रखना जरूरी है की आपका कंटेंट अच्छी क्वालिटी का और सब्जेक्ट से related ही हो। इस साइट की ग्लोबल ranking 379 है जब की DA 82 और PA 62 है।

जरूर देखे – Website को Nagetive SEO Attack से कैसे बचाये

5. Linkedin Slideshare:

slideshare content sharing website

बेसिकली यह प्लेटफॉर्म कम्पनियो के एम्प्लाइज को स्लाइड शेयर करने के लिए बना था जो की अब सबके लिए open source बन चुका है। इस प्लेटफॉर्म पर कंटेंट बनाने के लिए एक अकाउंट क्रिएट करना पड़ता है और अकाउंट अप्रूव होने के बाद ही कंटेंट डाला जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर open office, PDF और slide एवं power point और word के जरिये भी कंटेंट डाले जा सकते है।

इसी के चलते यह एक प्रोफेशनल कंटेंट प्लेटफॉर्म माना जाता है। इस प्लेफॉर्म पर वीडियो और वेबिनार भी लोड किये जा सकते है। मार्केट में इस प्लेटफॉर्म की काफी अहमियत है और इस के कंटेंट भी काफी रिलाएबल माने जाते है। इसीलिए जो लोग प्रोफेशनल तौर पर कंटेंट डेवेलोप कर के उसे विज़िबल बनाना चाहते है उन के लिए यह प्लेटफॉर्म बहुत ख़ास है। इस साइट पर करीबन 80 लाख नए विज़िटर्स हर माह आते है

जिस से पता चलता है की इस साइट की पहुँच कितनी है। बेहतरीन डीए और पीए के साथ के इस प्लेटफॉर्म पर कंटेंट डालने से आप के साइट या ब्लॉग पर काफी ट्रैफिक बढ़ाया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर अच्छी रेंक पाने के लिए आप के कंटेंट का क्वालिटी, प्रेजेंटेशन और इमेज एवं ग्राफिक का होना जरूरी है। इस साइट के DA 95 और PA 85 है जब की ranking 175 है।

जरूर देखें – Guest Post क्या है और क्यों जरूरी है

Quality Content के लिए कुछ Important Points:

चाहे आप कोई भी प्लेटफॉर्म पर अपना कंटेंट डाले कुछ ख़ास बाते है जो की आपको यहां पर याद रखनी होती है। चाहे गूगल हो या कोई और प्लेटफॉर्म आप के कंटेंट का क्वालिटी अच्छा होना जरूरी है।

आप को क्वालिटी कंटेंट के लिए पूरा रिसर्च करना और relevant information क्वोट करना पड़ता है की जिससे रीडर्स को कुछ नया जानने को मिले। अगर आपके कंटेंट में कुछ खास information नहीं होगा तो ना तो Google उसे रेंक करेगा ना तो कोई अन्य प्लेटफॉर्म। इसके अलावा आपको अपने ब्लॉग या साइट का थीम और डिज़ाइन पर भी ध्यान देना होता है।

ब्लॉग या साइट का response, loading time और mobile एवं computer पर उस की visibility भी अहम् रोल अदा करते है की जिससे आपके ब्लॉग या साइट का bounce ratio कम हो सकता है या बढ़ सकता है। अगर यह ratio बढ़ जाता है तो आपके ब्लॉग या साइट की visibility कम हो सकती है।

1 thought on “5 Content Sharing Websites जो ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने में Help करेगी”

Leave a Comment

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.