Digital Marketing

Digital Marketing क्या है और यह क्यो जरुरी है

आपको आजकल Digital Marketing शब्द सुनने को बहुत मिलता होगा लेकिन क्या आप इसके बारे में सभी जानकारी जानते हैं?

यदि नहीं तो आज आप सही पेज पर आये है क्योकि इस पोस्ट में Digital Marketing के बारे में पूरी जानकारी भी मिलेगी और क्यों आज के दौर में यह बहुत जरुरी है यह भी आज आप जान पाओगे।

दोस्तों ! इंटरनेट हमारे जिंदगी में आज बहुत मायने रखता है इस बात को हर कोई मानता है हमे किसी चीज़ के बारे में जानना है तो Google पर जाते हैं, हमे कोई वीडियो देखनी है तो आज हम Youtube का use करते हैं और दोस्तों से बात करने के लिए हम Whatsapp, Facebook, Instagram आदि इनका प्रयोग करते हैं।

जब हर कोई इंटरनेट पर हैं तो बिज़नेस करने वाले लोग अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे है।

इंटरनेट की मदद से व्यापार को बढ़ाने के लिए उपयोग की वाली मार्केटिंग ही Digital मार्केटिंग है।

तो चलिए Digital Marketing क्या है और क्यों जरुरी है यह जानकारी विस्तार से समझते है।

Digital Marketing क्या है?

3 से 4 दशक पहले जब इंटरनेट का इतना प्रसार नहीं था तब बिज़नेस करने वाले लोग सिर्फ पारम्परिक तरीके यानि – पब्लिक प्लेस पर पोस्टर लगाकर, होल्डिंग, बैनर या कार्ड के जरिये आदि तरीकों से अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करते थे ताकि उन्हें ग्राहक मिले।

लेकिन जैसे-जैसे लोगों के पास इंटरनेट आया और बिज़नेस वर्ग के लोगों ने इस बात को देखा अब हमारे ग्राहक इंटरनेट पर ज्यादा समय रहते हैं तो क्यों न हम भी अब इंटरनेट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करें।

और आज के दौर में आपको जानकर हैरानी होगी हर कोई बिज़नेस चाहे वो कोई स्टार्टअप हो या फिर कोई बड़ी Establish कंपनी हो, सभी अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग में प्राथमिकता सिर्फ इंटरनेट को दे रहे है।

Digital marketing : “जब कोई व्यापारी व्यापार को बढ़ाने के लिए प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से करते हैं तो इसे Digital Marketing कहते हैं।”

सभी व्यापारी और कंपनी डिजिटल तरीके से अपने बिज़नेस को प्रमोट कर रही हैं क्योंकि उन्हें इससे 10 गुना अधिक लाभ मिल रहा है।

आखिर Digital Marketing ने कैसे पारम्परिक मार्केटिंग को पीछे कर दिया है? यह हम तभी समझ पाएंगे जब हमे ज्ञात होगा कि डिजिटल मार्केटिंग करने से बिज़नेस वर्ग को कौन-कौन से लाभ होते हैं जिसकी वजह से उन्होंने पारम्परिक मार्केटिंग को छोड़ दिया है।

तो चलिए सभी जानकारी को एक एक करके नीचे समझते है।

Digital Marketing क्यों जरुरी है?

अब हम कुछ पॉइंट्स के द्वारा समझते है कि Digital Marketing क्यों जरुरी है।

1. Targeted Reach

किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग का सबसे पहला रूल यही होता है कि आपके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में उन्ही लोगों को बताया जाये जिन्हे उसकी जरुरत हो। इससे प्रोडक्ट की बिक्री के अधिक चांस होते हैं।

Digital Marketing के द्वारा आप सिर्फ जो प्रोडक्ट या सर्विस खरीदना चाहते है सिर्फ उन्ही लोगो को आसानी से टारगेट कर सकते है।

जबकि जब हम पारम्परिक तौर से मार्केटिंग करते है मतलब की बड़े -बड़े होलडिंग, बैनर किसी Public place पर लगाते है तब हम बिलकुल भी टार्गेटेड मार्केटिंग नहीं करते जिससे मार्केटिंग का अधिक लाभ भी नहीं मिलता।

2. No time limitation

जब आप  Digital marketing  के जरिये प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करते हो तो उसे दुनिया के किसी भी कोने में आप ग्राहकों को किसी भी टाइम पर दिखा सकते हो क्योंकि यह सब इंटरनेट के माध्यम से होता है तो जब -जब ग्राहक इंटरनेट पर होगा वो आपका प्रोडक्ट के Ads  को देख सकता है।

जबकि पारम्परिक मार्केटिंग में ऐसा नहीं होता आप एक Time लिमिट तक ही अपने प्रोडक्ट या सर्विस से रिलेटेड Ads को दिखा सकते हो दूसरा आप पारम्परिक तरीके से  किसी खास जगह पर ही कुछ लोगों के बीच में ही अपने Ads  को दिखा सकते हो।

3. Cost

कोई भी बिज़नस तभी सफल हो सकता है जब उसकी Cost यानि लागत कम हो, क्योंकि अगर प्रॉफिट के मुकाबले Cost ज्यादा है तो व्यापार का कोई फायदा नहीं हुआ। इसलिए Product Cost जितनी कम हो उतना अच्छा है।

Digital marketing के जरिये आप बहुत कम खर्चे में बिज़नस की मार्केटिंग कर सकते है जिससे मार्केटिंग का खर्चा बहुत कम हो जाता है।

जबकि पारम्परिक मार्केटिंग में Cost बहुत ज्यादा आती है जैसे कि जब आप किसी Newspaper में Ads प्रकाशित करते हो या किसी Advertising Company से Ads बनवाते हो तो जितना उसका पूरा खर्चा आता है उतने में आप एक साल Digital Marketing में खर्च कर दे तो आपको Result पारम्परिक मार्केटिंग से 10 गुना अधिक मिलेगा।

मुझे लगता है की ये तीन कारण बहुत हैं यह बताने के लिये कि Digital Marketing क्यों जरुरी है।

लेकिन अब बात आती है की Digital marketing के तरीके क्या हैं? किन-किन तरीकों से हम अपने  प्रोडक्ट या सर्विस को इंटरनेट के माध्यम से ग्राहकों तक पंहुचा सकते हैं तो चलिए अब उन तरीकों की बात करते हैं –

Digital Marketing के प्रकार

अगर Digital marketing के तरीकों की बात करूँ तो बहुत से तरीकें हैं लेकिन हर तरीका एक दूसरे से जुड़ा हुआ है।

सबसे पहले जब हम किसी बिज़नेस के लिए Digital marketing करना शुरू करते हैं तो हमे  एक प्लानिंग के साथ शुरू करते हैं।

हम समझते हैं कि वो कौनसे लोग हैं जो हमारे बिज़नेस से संबंधित जानकारी Google, Youtube और Social media पर खोजते है और वो लोग क्या लिखकर, बोलकर जानकारी को खोजते हैं।

इस जानकारी के हिसाब से अपना Content इंटरनेट पर डालते हैं ताकि वो लोग हमसे जुड़ सके तो इसका पूरा एक Process होता है।

इस Process में आपको नीचे के Steps को Follow करना होता है।

1. Website बनाये

सबसे पहले हमे Website बनानी होती है क्योंकि हमारे पास इंटरेनट पर कोई तो ऐसा प्लेटफार्म  होना जरुरी है जहाँ ग्राहक हमारे प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी देख सके।

आप आसनी से WordPress का उपयोग करके Website बना सकते है या फिर किसी कंपनी या फ्रीलांसर के द्वारा Website बनवा सकते है।

वेबसाइट बनाना सीखने के लिए Website कैसे बनाये पोस्ट को पढ़े और वेबसाइट बनवाने के लिए Contact us पेज के द्वारा हमसे संपर्क करे।

2. SEO

वेबसाइट पर प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित जानकारी शेयर करने के बाद ग्राहकों को वेबसाइट पर लाना होता है क्योकि जितने अधिक ग्राहक वेबसाइट पर आएंगे उतने ही अधिक लोग आपके Product और Service को खरीदेंगे।

वेबसाइट पर अधिक लोगो को लाने के लिए आपको के लिए आपको Website को Google Friendly बनाना होता है जिसके लिए SEO अर्थात Search Engine Optimization की जरूर पड़ती है।

Google पर करोड़ों लोग रोज अपने सवाल पूछते हैं उनमे से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो आपके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी  भी जरूर पूछते होंगे।

अब Google से Website पर Traffic पर लाने लिए वेबसाइट को Google के अनुसार बनाना होता है ताकि कोई भी व्यक्ति आपके Product या Service इसे संबंधित जानकारी Google पर Search करे तो आपकी Webiste सबसे ऊपर दिखे और ग्राहक आपकी Website पर उसकी जानकारी को पढ़ने के लिए आये।

उसके लिए जरुरी है की आपको अपने  वेबसाइट के पेज  को Google के List में Rank करवाने होंगे जिसके लिए आप SEO मतलब Search Engine Optimization की जरूरत होती है।

Search Engine Optimization में आप अपने वेबसाइट के Pages को गूगल की Guideline के अनुसार ऑप्टिमाइज़ करते हो और साथ ही Website के बहार भी काम करते हो और कुछ समय बाद आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगता है।

SEO के बारे में अधिक जानकारी के लिए SEO क्या है और कैसे करे पोस्ट को पढ़े।

3. Email marketing

Email marketing, मार्केटिंग का एक ऐसा तरीका है जहाँ आप Loyal Customer बनाते हो मतलब की अगर आपकी Email लिस्ट में 1000 लोग हैं और अपने उन्हें अपना कोई New Product के बारे में कुछ जानकारी Mail की, तो करीब 800 लोग तो जरूर वहां से आपके वेबसाइट पर आएंगे और प्रोडक्ट को Buy करेंगे।

Email Marketing में आप अपनी वेबसाइट पर एक Email newsletter का बॉक्स add करते हो और जो भी लोग आपकी वेबसाइट पर आते हैं और आपके साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो वह Newsletter को Subscribe कर देते हैं जिससे वो आपकी Email List में Add हो जाते हैं और अब आप उन्हें अपने हर New Product की Mail कर सकते हो। जिससे वो आपका एक परमानेंट ग्राहक बन जाता है।

4. PPC

जैसे मैंने आपको ऊपर बताया था SEO के बारे में की आपको Google के हिसाब से अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना पड़ेगा।

उसके बाद भी Google काफी समय बाद आपके पेज को गूगल में रैंक करता है लेकिन तब भी आपको वहां पर कम्पटीशन बहुत मिलेगा और कई बार आपके बहुत सारे पेज शायद फर्स्ट पेज में रैंक भी न हो पाएं तो अब आप PPC के द्वारा वेबसाइट पर ग्राहक को ला सकते है।

उसके लिए Google ने एक Paid advertising का प्लेटफार्म Google Ads बनाया है जहाँ आप कुछ पैसे देकर अपने प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित Ads बना सकते हो और गूगल के फर्स्ट पेज पर दिखा कर ग्राहक को अपनी वेबसाइट पर ला सकते हो ।

5. Social Media Marketing

Google के जैसे Facebook, Instagram आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी लोग बहुत ज्यादा प्रयोग करते हैं तो यहाँ पर भी आप अपने Business से संबंधित अलग से पेज बनाकर अपने ग्राहक को अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हो और आप इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी Paid Ads के जरिये भी ग्राहकों को अपने वेबसाइट तक ला सकते हो।

6. Video Marketing

Youtube पर भी आप जानते हो कि लोग हर रोज अपने पसंद के हिसाब से वीडियो देखते हैं कुछ सिखने के लिए या फिर एंटरटेनमेंट के लिए।

आप अपने बिज़नेस से रिलेटेड यूट्यूब चैनल बनाकर ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते हो और Videos के द्वारा भी Products और Service को बेंच सकते है।

7. App  Marketing

स्मार्टफोन भी आज हर किसी के पास है।

मै आपको बताऊं 21 वी सदी जहाँ एक तरफ इंटरनेट की है तो वहीँ दूसरी तरफ स्मार्टफोन की है इसलिए आप आपने बिज़नेस से रिलेटेड App बनाकर वहां पर भी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ग्राहकों तक पंहुचा सकते हो।

8. Google  Analytics

अब आपने प्रमोशन तो कर दिया लेकिन आपको ये भी पता है होना चाहिए  की कितने लोग आपके वेबसाइट पर आ रहे हैं कौनसे वर्ग के लोग ज्यादा आ रहे हैं कौनसे प्लेटफार्म से ज्यादा आ रहे हैं

यह सभी जानकारी आपको Google Analytics पर मिलती है जो Google का ही एक प्लेटफार्म है।

यहाँ पर आप पूरा अपने वेबसाइट का स्टेटस ट्रैक कर सकते हो जिससे आपको New प्लानिंग करने में काफी हेल्प मिलती है ।   

 Digital marketing का भविष्य

अगर आप एक बिज़नेस करते हैं और अपने बिज़नेस का प्रमोशन इंटरनेट के माध्यम से करने जो सोच रहे हैं तो बिलकुल भी सोचने में समय बर्बाद न करें और आज से ही इंटरनेट के जरिये बिज़नेस को प्रमोट करना शुरू करे और फ्यूचर की तो बिलकुल भी टेंशन न लो। 

हाँ डिजिटल मार्केटिंग में नये-नये अपडेट जरूर आएंगे जिसके लिए आपको भी Aware रहना होगा। लेकिन आने वाला समय Digital marketing का है।

इंडिया में तो अभी इसकी बस शुरुआत ही हुई है । आने वाले 20 -25 सालों तक डिजिटल मार्केटिंग  इंडिया में एक नई क्रांति लेके आने वाला है।

और अगर आप Career के लिए Digital marketing के बारे में सोच रहे हो, तो कुछ मत सोचो आज से ही सीखना शुरू कर दीजिये।

अभी भी Digital marketing में बहुत डिमांड है और आगे भी रहेगी। आप न सिर्फ कंपनी से अच्छा पैसा  कमाने वाला बल्कि आउटसाइड भी आपको बहुत क्लाइंट मिलने वाले हैं जो आपको काफी बढ़िया पैसा देंगे तो बस इस bright करियर के ऑप्शन को स्किप मत करो मेहनत से सीखने की कोशिश करो।

Digital Marketing कैसे सीखें

अब मुझे पता है आप क्या जानना चाहते हो की हम Digital marketing कैसे सीख सकते हैं?

Digital marketing सीखने के मेरी नजर में दो बढ़िया तरीके हैं जिनमे से आप किसी एक को चुन सकते हो वो क्या चलिए जानते हैं –

1. Digital Marketing का इंस्टीट्यूट ज्वाइन करें

सबसे पहला जो तरीका है जो सभी जानते ही हैं की कोई Digital marketing सिखाने वाला इंस्टीट्यूट ज्वाइन करो।

जो  की काफी लोग आजकल करते भी हैं और हर जगह आजकल बढ़िया-बढ़िया इंस्टीट्यूट ओपन भी हो चुके हैं जो Digital Marketing सिखाते हैं।

इसके अलावा काफी ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध हैं जहाँ से आप घर में ही बैठे Digital marketing सीख सकते हो।

2. खुद की वेबसाइट बनाकर प्रैक्टिस करें

यह जो दूसरा तरीका है इसे मै खुद आपको Personally Recommend करता हूँ।

आप Youtube या कोई ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन करके Digital Marketing सीखे और Step-by -step अपने Blog या Website पर Practice करे।

इससे आप Practically सीख पाते हो और कल आप इंटरव्यू देने जाओगे तो आप वहां पर अपनी वेबसाइट दिखा दो जो आपके इंस्टीट्यूट से मिले सर्टिफिकेट से कई गुना ज्यादा इम्पैक्टफुल होगा।

अंतिम शब्द

 मुझे पूरी आशा है दोस्तों की मेरे इस पोस्ट को पढ़ने  Digital Marketing क्या है इस सवाल का एक संतोषजनक जवाब मिल गया होगा।

अगर इस पोस्ट को लेकर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप हमसे कमेंट करके  पूछ सकते हो।

Author : दीपक भण्डारी

मेरा नाम दीपक भण्डारी है और मै DeepakBhandari.in फाउंडर हूँ। मै उत्तराखंड का रहने वाला हूँ और अभी New Delhi मे जॉब करता हूँ।

मुझे डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे जानना और लोगों के साथ जानकारी शेयर करना बहुत अच्छा लगता है इलसिए मैंने अपना यह हिंदी ब्लॉग स्टार्ट किया हैं जहाँ पर में Regularly आर्टिकल पब्लिश करता रहता हूँ।

8 thoughts on “Digital Marketing क्या है और यह क्यो जरुरी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.