Digital Marketing

Digital Marketing क्या है और यह क्यो जरुरी है

Digital Marketing : आज का Internet का जमाना है इंटरनेट ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है और हम घर बैठे ही इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपने फोन और लैपटॉप से विभिन्न प्रकार की सेवाओं का आनंद ले सकते हैं।

जहां पहले हमें किसी भी काम या खरीदी के लिए दुकानों पर जाना पड़ता था वहीं अब अधिकतर काम जैसे Online recharge, Online shopping, Online Payment घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से हो रहे है।

ऐसे में आप चाहे एक व्यापारी है, या उपभोक्ता या सरकारी कर्मचारी सभी को Digital marketing की जानकारी होना अत्यधिक आवश्यक है।

इसलिए इस पेज पर हमने Digital marketing से संबंधित समस्त जानकारी शेयर की है।

तो चलिए Digital marketing को पड़ना शुरू करते है।

Digital marketing क्या है?

इंटरनेट का इस्तेमाल करके किसी सामान को बेचना अथवा किसी उद्योग का प्रचार प्रसार करना ही Digital marketing कहा जाता है।

जैसे कि किसी भी सामान को ऑनलाइन खरीदना अथवा बेचना या फिर लोगों को उसके बारे में जानकारी प्रदान करना डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आता है।

Example: पहले के समय में अगर आपको कोई Smartphone खरीदना होता था जिसकी कीमत 15000 से अंदर की है और उस फोन में लगभग सभी खूबियां है।

तो पहले आप दुकानों पर जाकर दुकानदार से पूछते थे कि क्या कोई ऐसा फोन है जो पंद्रह हजार के नीचे हो और उसमें सारी खूबियां हो।

परंतु अब के समय में अगर आपको किसी भी फोन के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो आप उसके बारे में तुरंत ही इंटरनेट पर सर्च करके आसानी से पता लगा सकते हैं और जो मोबाइल आपको पसंद आता है उसे घर बैठे ही आसानी से खरीद सकते है।

इस तरह लोगो को ऑनलाइन अपने व्यापार, उत्पाद आदि की जानकारी देना और उसको इंटरनेट की मदद ही बेचना Digital Marketing है

Digital Marketing के फायदे क्या हैं ?

1. कम समय में ज्यादा फायदा

Digital marketing का इस्तेमाल करके आप काफी कम समय में अपने उत्पादन की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिससे वह आप के उत्पादन को खरीदेंगे और आप बहुत कम समय में ही अधिक लाभ प्राप्त करेंगे।

2. कम पैसों की जरूरत

Digital marketing के लिए बहुत ही कम रूपयो की जरूरत होती है इसलिए आप काफी कम रुपए खर्च करके आसानी से इंटरनेट पर अपने प्रोडक्ट या सेवा का प्रचार-प्रसार करवा सकते हैं या आप चाहे तो खुद भी Digital marketing कर सकते हैं।

3. Digital Marketing करना आसान है

Digital marketing करना कोई बड़ा काम नहीं है आप इसे आसानी से सीख सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट और ब्लॉग और वीडियोस उपलब्ध है जहां आप Digital marketing सीख सकते हैं।

4. कम लोगो की जरूरत होती है

इस काम को करने के लिए ज्यादा लोगों की आवश्यकता नहीं होती है।एक Digital marketing करवाने वाली कंपनी में 20 से 30 लोग आराम से ऑफिस में बैठकर Digital marketing के माध्यम से अपने किसी भी Product का promotion अथवा प्रचार करवा सकते हैं।

Digital marketing करने के लिए आपको Graphics की अच्छी समझ होनी चाहिए क्योंकि अच्छा ग्राफिक लोगों का ध्यान आपके विज्ञापन की तरफ आकर्षित करता है।

इसलिए अपने Poster अथवा Graphics में photos Videos और Editor का अच्छे तरीके से इस्तेमाल करें और अट्रैक्टिव इमेज बनाएं।

Digital marketing कैसे करें?

1. Social Media Marketing

आज हर व्यक्ति Social Media से एक दूसरे से जुड़ा हुआ है इसलिए अगर आप अपने किसी प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताना चाहते हैं या किसी भी चीज का प्रचार करना चाहते हैं, तो आप सोशल मीडिया के द्वारा अपने प्रोडक्ट का लिंक अथवा बैनर अलग-अलग ग्रूपो में शेयर कर सकते हैं। ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके काम अथवा प्रोडक्ट के बारे में जानने लगेंगे।

इसके अलावा बहुत सारी social media sites आपको विज्ञापन करवाने की फैसिलिटी भी देती है इसमें आप थोड़े पैसे इन्वेस्टमेंट करके अपनी पसंद के अनुसार अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करवा सकते हैं।

2. Email Marketing

आप Email का इस्तेमाल करके भी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने Email में अपने प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी लिखना है और साथ में अपने प्रोडक्ट से संबंधित कुछ Images को भी ऐड करना है। ऐसा करने से User को आपके प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी।

3. Video Marketing

YouTube आज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Popular Search Engine है क्योंकि आज ज्यादातर लोग वीडियो देखना काफी पसंद करते हैं। आप चाहे तो YouTube videos के माध्यम से भी अपने ग्राहक तक अपने प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचा सकते हैं।

इसके लिए आप अपने Product का एक अच्छा सा वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करें और उस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

ऐसा करने से अधिक से अधिक लोगों तक आपका वीडियो पहुंच जाएगा और लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानने लगेंगे। यूट्यूब के दुनियाभर में अरबों उपयोगकर्ता है, इसलिए यह आपके लिए काफी फायदेमंद है।

Digital Marketing की आवश्यकता क्यों है?

वर्तमान के समय में Online marketing लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहा है। आज Digital marketing की आवश्यकता बहुत ही ज्यादा हो गई है क्युकी हर व्यक्ति यह चाहता है कि वह कम समय में अच्छी से अच्छी जानकारी प्राप्त करें।

वही Business करने वाले लोग यह चाहते हैं कि उनका व्यापार कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रसिद्ध हो। 

इसके लिए अब सभी लोग Digital marketing का सहारा ले रहे हैं और कई लोग तो ऐसे हैं जो किसी संस्था को हायर करके उनसे अपनी मार्केटिंग करवाते हैं।

इसके जरिए लोग अपनी चीजों का प्रचार काफी आसानी से कर पा रहे हैं और इसके लिए उन्हें ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ रहे।

वही पहले के समय में जब भी किसी व्यक्ति को अपने किसी भी उत्पादन का प्रचार करना होता था तब वह प्रिंट मीडिया, टीवी अथवा रेडियो का सहारा लेता था या फिर बैनर और पोस्टर के जरिए लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में बताता था जो काफी महंगा पड़ता था परंतु digital marketing से वैसे लोगो का काम काफी आसान हो गया है।

जरूर पढ़े :

आशा है HTIPS की यह पोस्ट Digital Makreting आपको पसंद आएगी और आप इसको आसानी से समझ पाएंगे।

इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न के लिए Comment करे और यदि पोस्ट पसंद आयी है Social Media Sites पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

6 thoughts on “Digital Marketing क्या है और यह क्यो जरुरी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.