Adsense Approval

Adsense Approval Trick in 2020

हाँ जी सर तो आप भी Adsense से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है अपने Blog पर Adsense Approval पाना चाहते है?

तो आज आप सही पेज पर लैंड हो चुके है क्योकि इस पेज पर आपको पहली बार में Adsense Approval प्राप्त करने की समस्त जानकारी विस्तार पूर्वक मिलेगी।

वैसे तो Google Adsense Approval  प्रक्रिया को लोगो ने बहुत कठिन बताया है क्योकि अधिकतर लोगो को Google Adsense का Approval नहीं मिलता है या फिर बहुत मुश्किल से मिलता है जिसकी वजह उनके द्वारा की गयी कुछ गलतिया होती है

यदि आप Google adsense के term and Conditions को ध्यान से पढ़कर सभी बातो को Blog पर follow करेंगे। तो पहली बार मे ही बहुत आसानी से Adsense Approval मिल जाएगा।

मैंने पिछले दो सालो में 6 Blogs पर पहली बार में Adsense Approval लिया है वो भी सभी blogs पर अधिकतम 30 पोस्ट थी और Blog सिर्फ दो महीने पुराने थे।

इसलिए मैं पूरे विस्वास से कह सकता हूँ कि Adsense Approval प्राप्त करना बहुत आसान है और यदि आप नीचे की जानकारी को ध्यान से पढ़कर समझ लेते है तो आपके लिए भी Adsense Approval लेना बाये हाथ का काम हो जायेगा

Note : पहली बार में Adsenes Approval लेना आसान होता है इसलिए जल्दबाजी न करे नीचे दी गयी सभी चीजों को ध्यान से समझकर ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करने के बाद ही Adsense के लिए।

यदि आपको Adsense की समस्त जानकारी नहीं है तो पहले Adsense क्या है और कैसे काम करता है पोस्ट को जरूर पढ़े।

Adsense Approval कैसे प्राप्त करे

पहली बार में Adsense Approval पाने के लिए आपको निम्न चीजों को ध्यान में रखकर Optimize करना होता है

Blog Design

Google सिर्फ प्रोफेशनल Blogs को ही Adsense Approval देता है क्योकि वह Unprofessional Blogs पर Google Ads नहीं दिखाना चाहता है इसलिए आपके Blog की Design आसान और सुन्दर होनी चाहिए।

Blog दिखने में अच्छा होनी चाहिए, जो लोगो को देखने और पढ़ने में अच्छा और सुविधाजनक हो। Blog व्यवस्थित होनी चाहिए जिससे Visitor आसानी से समझ पाए और आसानी से Blog के समस्त Functions को देख पाए।

सोचो यदि आप किसी Blog पर जाते है जिसका Background Colour पीला है और Text Colour लाल है तो आप क्या करोगे। आप तुरंत उस Blog को close कर देंगे और दुबारा कभी उस Blog को देखना नहीं चाहेंगे।

Blog की theme दिखने में अच्छी होनी चाहिए जो Responsive होना बहुत जरूरी है जिससे Blog, Mobile Tablet और desktop जैसी सभी डिवाइस में बेहतर दिखे।

यह Adsenes के लिए पहला कदम है इसलिए यदि आपको वेबसाइट को सुन्दर डिज़ाइन करना नहीं आता है तो आप किसी वर्डप्रेस एक्सपर्ट की मदद ले सकते है।

Blog Posts

ब्लॉग पर लिखे प्रत्येक Articles का content बहुत बढ़िया होना चाहिए। जो Readers को आकर्षित करे और लोगो को articles पसंद आने चाहिए। आपकी articles में लिखे हर शब्द का मतलब हो तभी आपके articles लोगो को पसंद आएंगे।

नोट: Google ने साफ-साफ कहा है कि आप अपने blog पाठको के लिए बनाए Google के लिए नही।

  • Blog पर कम से कम 20 Articles होना चाहिए।
  • प्रत्येक आर्टिकल में 700+ Words होना आवश्यक है।
  • समस्त आर्टिकल Blog विषय से संबंधित होना चाहिए।
  • Article में Images का उपयोग जरूर होना चाहिए।

जरूर देखे: SEO Friendly Articles कैसे लिखे

Pages

AdSense apply करने से पहले आपको अपनी Blog पर कुछ महत्वपूर्ण pages बनाने होंगे जो website की privacy को बताएंगे, आपकी website के मालिक और सदस्यों के बारे में जानकरी देंगे,आपसे संपर्क करने की जानकारी देंगे तथा आपकी Blog के नक्शे को भी बताएंगे।

Adsense के लिए Blog पर निम्न मुख्य Pages का होना बहुत जरूरी है

  • Contact Us
  • About Us
  • Privacy Policy
  • Disclaimer
  • Sitemap इत्यादि।

About Us: BLog के मालिक और सदस्यों  की जानकारी बताने के लिए आपको एक pages जरूर बना लेना चाहिए क्योंकि Google adsense की Team यह सबसे पहले देखता है कि Blog का मालिक कौन है और adsense के लिए apply किसने किया है।

Google Adsense के liye आप जिस नाम से apply करना चाहते है उसी नाम को About Us page में Blog का मालिक बताये।

आप About Us page का Sample देखने के लिए HTIPS blog के पेज को देख सकते है जिसे बनाना बहुत आसान है।

Contact Us: यदि लोगो को आपसे संपर्क करने की जरूरत होती है तो आसानी से लोग ओसे संपर्क कर सके इसलिए आपको website में एक  Contact Us पेज जरूर बना चाहिए जिसमे आपसे contact करने की सभी जानकारी दी गयी हो।

क्योकि Google adsense team यह जरूर देखती है कि website के मालिक से सम्पर्क करना कितना आसान है और लोगो को इस website से कितना support दिया जा रहा है।

Privacy Policy:  Google सभी उपयोग कर्ताओ को ध्यान में रखकर अपनी Privacy Policy बनाये है और चाहता है कि सभी websites अपनी अपनी Privacy Policy बनाये और उनसे अपने readers को बताए।

Sitemap: आपकी website को आसानी से देेेखने के लिए sitemap बहुत जरूरी होता हैै

इसलिए google adsense team आपकी website को आसानी से देख पाए इसके लिए आपको website के लिए Sitemap page जरुर बनाना चाहिए।

Disclaimer: यह पेज लोगो को wesite के Rights के बारे में बताता है कि आप कौन से अधिकार रखते हैै तथा कौन से अधिकार आपके readers के पास है।आप एक बार HTIPS का Disclaimer पेज जरूर देखें। जिससे आसानी से पेज बना पाये।

इसलिए आपको Adsense approval के लिए इस page को जरूर बनाना चाहिए।

Google analytics

अपनी website पर आने वाले visitors को track करने के लिए आपको Google Analytics का account बनाना होगा और websites पर google analytics का code लगाना होगा जो कि आपको Adsense Approval के लिए  बहुत मदद करता है क्योकि adsense देखता हैकी आप अपनी websit और website के उपयोग कर्ताओ पर कितना ध्यान दे रहे है।

इसलिए adsense को apply करने से पहले आपको Google Analytics का Code Website पर जरूर लगाना चाहिए।

Search engines को Sitemap Submit करे

Google adsense Approval के लिए आपको पहले अपनी website के बारे में google को बताना हो जिसके लिए website के sitemap को  Google Webmaster Tool को submit करना बहुत जरूरी है।

Website या blog का sitemap submit करने से पहले आपको अपनी website को search engine में add करके Verify करना होता है उसके बाद आप website या blog के sitemap को Submit कर सकते है।

Adsense approval के लिए आपको google webmaster को sitemap submite जरूर करना चाहिए।

यदि आप दूसरे Search engine में website को Rank करना चाहते है तो आप Bing webmster Tool और Yandax Webmaster Tool को भी अपनी website का sitemap Submit कर सकते है।

Custom Domain

यदि आप अपने gmail id से adsense के लिए apply करोगे तो approval के chance कम होते है लेकिन यदि आप  custom domain जैसे admin@htips.in से adsense को apply करेगे तो google आपको professional समझता है और आपकी website को serious लेता है जिससे Website या blog के लिए adsense approval के chance बहुत हद तक पड़ जाते है इसलिए आपको अपनी website के लिए एक custom domain से apply करना चाहिए।

Note: ऐसा Google adsense की policy में कही नही लिखा है कि custom domain को अधिक महत्व दिया जाएगा।

HTIPS Blog ने Adsense के लिए htips7@gmail.com से apply किया था custom domain की जरूरत पड़ी थीं

यदि आप Google adsense के सभी Policy,  term और conditions को follw करते है तो आप बिना custom domain के भी Adsense approval पा सकते है।

Increase Blog Traffic

सभी जानते है कि google adsense traffic के आधार पर aporoval नही देता है मतलब आप Zero Traffic पर भी आपको aporoval दे देता है लेकिन यदि आपको sure 100% approval चाहिए है तो आपकी website ओर कम से कम 50+ visitor का Traffic होना बहुत जरूरी है।

यदि आपके Blog पर zero traffic है तो आप Adsense को apply न करे क्योकि यदि आपको Adsense approval मिल भी गया तो आपको कुछ earning होगी इसलिए पहले अपने blog या website पर Organic Traffic के लिए काम करे।

जब आपकी website पर 50+ visiter traffic रोज आने लगे तो आप adsense को apply करे।

जरूर देखे : Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

Copyrights

Copyrigh content सबसे महत्वपूर्ण point है जिसको ध्यान में रखना बहुत जरूरी है यदि आप इसको ध्यान में नही रखेगे तो आपको adsebse approval मिलना बहुत मुश्किल होगा।

इसलिए याद रहे की website पर किसी भी तरह का कोई भी copyrights material नही हिना चाहिए जैसे – images, videos और articles भी 100% आपके होने चाहिए मतलब website 100% Copyrights free होना चाहिए।

Prohibited Content

Website पर आपका content किसी भी तरह से google के term and conditions को न तोड़ता है। Google adsense की सभी privacy policy को भी Folllow करे। जिसमे आपको ध्यान रखना होगा कि  आपकी websites पर कोई भी ऐसा content न हो जिसमें Hacking, Gambling, Sexual और बच्चों को किसी भी तरह से नुकशान होता हो।

यदि आपकी Website hacking, Gambling, sexual etc. से फ्री है तो आपकी website को adsense aporoval मिलने के chance बढ़ जाते है।

Third party Ads

यह बहुत ही जरूरी point है इसलिए यदि आपके blog या वेबसाइट पर किसी भी third party की ads है या affilite marketing links है तो आप इस तरह की सभी links और third party की ads को अपने blog या website से हटा दीजिये।

Google आपको तभी approval देता है जब आपकी website या blog पर कोई भी advertisment ना हो रहा है।

इसलिए adsense को apply करने से पहले किसी भी दूसरे monetization के लिए apply न करे और न ही Affilliate marketing की links को अपनी website ओर लगाए तभी आपको adsense approval मिलेगा।

यदि आप ऊपर दिए गए सभी points को follow करते हो तो आपकी website को adsense approval जरूर मिल जाएगा।

आशा है HTIPS पर दी गयी Adsense Approval Trick आपको पसंद आएगी और आप इसको फॉलो करके Blog पर Adsense Approval ले पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *