Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये।

आप सुबह जागते है और देखते है कि आपकी ऑनलाइन earning लाखो रुपये होने लगी है ऐसा सपना सभी ऑनलाइन पैसे कमाने वाला का होता है। और यह सपना Affiliate Marketing से सम्भव हैं।

सभी यह भी जानते है कि ऐसा दिन लाने के लिए उन्हें पहले बहुत मेहनत करनी होगी इसलिए वह दिन रात ऑनलाइन काम करते रहते हैं।

तो आपके इस सपने को पूरा करने के लिए हम आज इस पोस्ट में Affiliate Marketing से पैसे कमाने की पूरी जानकारी विस्तार में जानेगे।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में Affiliate marketing बहुत जाना हुआ और सभी के पंसदीदा तरीको में आता है।

(जल्दी पैसा नही मिलता लेकिन यदि आप मेहनत से काम करेंगे तो बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं)

मेरे और कुछ pro bloggers जैसे हर्ष अग्रवाल और नील पटेल के अनुभव से affiliate marketing पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

Affiliate marketing के बाद online पैसे कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका adsense है जिसके बारे में जानकारी के लिए Adsense क्या है और Adsense से पैसे कैसे कमाये पोस्ट को पड़े।

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक तरह की ऑनलाइन Business है जिसमे हम किसी व्यक्ति या कंपनी के products या services को promote करते है और यदि promotion से Sale होती है तो उस sale पर पैसो के रूप में commission हमे मिलता हैं।

Company’s अपनी sale बढ़ाने के लिए Affiliate Programs बनाती है और प्रत्येक sale का commission Promoters को देती हैं। जिससे affiliate program से earning करने वाले अधिक से अधिक products या services sale करने की कोसिस करते है ताकि अधिक से अधिक पैसे वह कर पाए।

आसान भाषा में कहे तो Affiliate marketing किसी व्यक्ति या कंपनी के products ओर services को promote करके अधिक से अधिक साले करने को कहते है जिससे Commission के रूप में अधिक से अधिक पैसा कमाया जा सके।

Affiliate Marketing पर Part Time काम शुरू कर सकते है।

Affiliate marketing पर काम करना बहुत आसान है क्योकि इसके लिए आपको किसी भी company के affiliate program के लिए sign up करके उनके products और services को लोगो तक पहुचना है।

जो आप बहुत आसानी से Email Marketing, Websites, Blog या फिर Youtube Channel बना कर सकते हैं।

Example – यदि अपने कोई Rs-100 के Product की  Link अपनी Website, email गया Youtube Videos पर डाली है उस Link से वह Product आपके Subscriber ने खरीद लिया तो आपको उसका Commission 30% के हिसाब से Rs-30 रुपये मिलेगा।

अब आप सोच रहे होंगे आपको किस Company के affiliate Program के लिए Signup करना चाहिए। तो नीचे कुछ अच्छी earning ओर विस्वाश पात्र Website की link दी गयी हैं।

आप Website, ब्लॉग या youtube channel के niche के अनुसार products के लिए बेहतर Website का चुनाव कर सकते है।

आप इन Website पर Affiliate Account बनाकर इन website के products और services को Website, Blog या Youtube Channel आदि पर promote करके Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये।

जैसा कि हम ऊपर पड़ चुके हैं कि affiliate marketing क्या है और कितनी आसान है लेकिन किसी भी तरीके से पैसे कमाने के लिए शुरुआत में आपको मेहनत करनी ही होती है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले Products और services को Promote करने के लिए website, Blog, Youtube channel या email Subscriber की जरूरत होती हैं।

जिसके द्वारा आप Affiliate products या services को Promote करेंगे।

यदि आपके पास इनमे से कोई भी चीज नही है तो आप पहले website, blog, youtube channel या email list को बनाएं।

जरूर देखें – Website कैसे बनाते है 10 minute में Website बनाना सीखें।

जरूर देखें – YouTube क्या है और YouTube से पैसे कैसे कमाए?

जैसे ही आपकी website, youtube channel या Blog बन जाता हैं उसके बाद आपको Website Blog या Youtube channel के niche के अनुसार products का चुनाव करना है कि कोनसा products आपके viewers या subscribers के लिए उपयोगी होगा।

प्रोडक्ट्स का चुनाव करने के बाद आपको  अच्छी और विस्वाश पात्र company के affiliate program को join करना है।

अच्छी affiliates program वाली कंपनी का चुनाव करने के लिए आप ऊपर दी गयी websites को देख सकते है।

Company का चुनाव करने का बाद आपको सिर्फ affiliate program के लिए Signup करना है और उसके बाद Company के products और services को referral या affiliate links, banners आदि के द्वारा promote करना है।

जैसे ही लोग आपके द्वारा promote किये गए products को खरीदेंगे आपको fixed पैसे प्रत्येक products की sale पर मिलने लगेंगे।

Conlcusion

HTIPS की पोस्ट Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये आपको पसंद आयी होगी और आप Affiliate Marketing से पैसे कमाना सीख पाएंगे।

यदि HTIPS की इस Post Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये से संबंधित कोई भी सवाल है तो Comment में जरूर पूँछे।

Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये।
5 (100%) 9 votes

13 Replies to “Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये।”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.