Blog पर Free SSL Certificate कैसे Setup करे?

Last Updated on March 31st, 2020 by Bhupendra Singh

इस पोस्ट में Cloudflare के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से पडेंगे, जैसे Cloudflare क्या है Cloudflare कैसे काम करता है और Cloudflare उपयोग करने के फायदे क्या है।

WordPress Blog पर Cloudflare का Setup कैसे करे।

यदि आप किसी भी Website या Blog को चलाते है तो आपको Cloudflare के बारे में समस्त जानकारी ज्ञात होना बहुत जरूरी है।

तो चलिए Cloudflare की जानकारी को समझते है।

Cloudflare hindi

Cloudflare क्या है?

Cloudflare US की कंपनी है जो सभी Websites, mobile applications, APIs, E-commerce Store, Saas Products, को Faster और Safer बनाता है। यदि आप Business को विश्व रूप से बढ़ाना चाहते है

तो Cloudflare आपके बहुत काम मे आ सकता है क्योकि Cloudflare के पास विश्व मे 15 Tbps और 119 Data Centre है। Cloudflare आपको सभी चीजो को Online बनाने में मदद करता है और Internet को शक्तिशाली बनाता है।

Cloudflare कैसे काम करता है

Cloudflare को समझने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि Internet कैसें काम करता है तो जैसे ही कोई व्यक्ति किसी भी Website को Access करने की कोशिस करता है तो उसे Domain name को type करना पडता है और जो Domain name जिस Server पर Host होती है उस Server का ip Address को संदेश मिलता है और वह Server Website को Show करता है।

लेकिन जब आप Cloudflare का उपयोग करते है तो Website को Access करने से पहले सभी को Cloudflare से होकर गुजरना होता है जहाँ Cloudflare traffic को Scan करता है और Spam और illegal क्रियाओं को रोकता है अतः आपको अपनज website की सुरक्षा और Website को Faster बनाने के लिए Cloudflare का उपयोग जरूर करना चाहिए।

  • Performane: Cloudflare आपकी website की performance को Global CDN और Web Optimization के द्वारा बढ़ाता है।
  • Security: आपकी website को SSL Certificate प्रदान करते है आपकी सभी online property को सुरक्षा प्रदान करता है।
  • Faster:  दुनिया केे 35%  बाजार में Clodflare का DNS आपकी website को faster बनाता है इसलिए आपको उसका उपयोग जरूर करना चाहिए।

Cloudflare उपयोग करने के क्या लाभ है?

Cloudflare website और blog के लिए बहुत ही उपयोगी है और यदि आपके पास wordpress website या blog है तो आपको Cloudflare का उपयोग जरूर करना चाहिए।

Cloudflare दो VERSION में आता है एक Free और एक Paid version तो आपको Clodflare का उपयोग शुरआत में free version से करना चाहिए और जैसे आपको इसके फायदे दिखने लगते और समझ आ जाते है अपनी जरूरत के अनुसार आप इसके paid version को upgrade कर सकते है।

जब तक आपको Cloudflare के paid version के जरूरत नहीं पडती है आपको सिर्फ free version का उपयोग करना है क्योंकि free version बहुत हु अच्छा है और मैं भी free version ही उपयोग करती हूं।

Cloudflare को उपयोग करने के निम्न फायदे है।

Free SSL Certificate

Cloudflare का उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि Clodflare आपको free SSL Certificate देता है SSL Certificate से आपकी website सुरक्षित होती है।

जरूर देखें – Free SSL Certificate Setup For Website Full Detail in Hindi

Save Bandwidth

Cloudflare का उपयोग करने से आपकी website पर आने वाले spam traffic और illegal traffic को रोक कर bandwidth को save करता है Bandwidth कम होने से आपकी website की loading speed fast होती है जो SEO के लिए बहुत अच्छा होता है।

DNS Propagation के लिए wait नही करना पड़ता

यदि आप Cloudflare का उपयोग करते है तो जब आप अपनी website की hosting को change करते उसके लिए आपको DNS Propagation के लिए wait नही करना पड़ता है। आप अपने cloudflare dashbard में जाकर आसानी से SERVER IP ADDRESS बदल सकते है जिससे तुरंत domain name, host को point करना चालू कर देता है।

जरूर देखें: Website की Address Bar को Coloured  कैसे बनाये?

Blog पर Free SSL Certificate Setup कैसे करे?

Free SSL certificate का setup करने के लिए आपको Cloudflare का उपयोग करना होगा जो कि बहुत अच्छी website है और Free और paid दोनो तरह की सेवाएं प्रदान करती है

Free SSL Certificate  के लिये पहले  आपको Cloudflare पर account बनाना होगा उसके बाद आप Clouflare से Free में अपनी website के लिए SSL certificate का Steup करके Website को सुरक्षित और website की loading speed बड़ा पाएंगे।

1. Cloudflare पर Account बनाये?

सबसे पहले आपको Cloudflare Singup पेज पर जाना है

Signup पर click करने के बाद आपको email address और password  डालकर create account पर click करे।

Create Cloudflare account

अब आपको अपनी Website का domain name डालकर Begin Scan पर click करना है।

domain name में www लगाने की कोई जरूरत नही है आप सिर्फ आने domain name जैसे example.com डालकर scan कर सकते है

अब cloudflare आपकी website के domain DNS को record को scan करेंगे। जिसमे लगभग 60 second लगते है। जैसे ही scaning complete होती है आप Continue पर click करके अगले steps पर जाए।

अब आपकी domain के DNS records की list को दिखेगी सभी DNS RECORDS को देखकर आपको Process and Continue पर click करना है।

अब आपको एक plan choose करना होगा जो आपके लिए बेहतर लगता है आप चुन सकते है लेकिन HTIPS आपको free plan से शुरुआत करने की सलाह देता है।

Free Plan भीबहुत अच्छा हैयदि आपको लगता है कि आपको paid plan की जरूरत पड़ेगी है तो आप free plan से paid plan में किसी भी समय upgrade कर सकते है। Plan choose करने के बाद आपको Process and Continue पर click करना है।

अब आपको आखरी step में अपनी domain के name server को cloudflare के name server से change करना होगा। आपको Cloudfalre के name server Cloudflare dashboard पर दिखेंगे।

Nameserver Change कैसे करे? 

  • Control pannel में login करे।
  • अपनी domain name पर click करे।
  • Nameserver पर click करे।
  • Custom Nameserver पर click करे।
  • Cloudflare के Nameserver को Copy करके Paste करे।
  • Save button पर click करके नये namserver save करे।

आपके Domain Nameserver जैसे ही Cloudflare के nameserver से बदल जाएंगे आपको एक mail प्राप्त हो जाएगा कि अपने आने namserver को change कर लिया है।

जैसे ही आप अपनी Domain के name server को cloudflare के nameserver से बदल देंगे तो आपका Cloudflare account सफलता पूर्वक  Create हो जाएगा। Cloudflare की सभी settings सामान्य रहती है जिसमे performance setting CDN Only रहती है Security profile, Medium रहती है। आप Cloudflare की सभी settings को बाद में कभी भी बदल सकते है।

Cloudflare Account Create हो जाने के बाद आप आसानी से Free SSL Certificate का उपयोग  website के लिए कर सकते है।

Website के लिए Free SSL Certificate Setup करे

Free SSL certificate का steup website पर करने के लिए आपको Cloudflare का उपयोग करना होता है जिसके लिए ऊपर cloudflare account बनाना सीख लिया।

एक बार Cloudflare पर आपका account बन जाये फिर आप नीचे के steps को follow करके आसानी से Free SSL Certificate का उपयोग कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपनी cloudflare dashboard में जाकर ऊपर Crypto tab के icon पर click करना है।
  • Crypto कि tab में पहला Option, SSL का दिखेगा जिसके बायीं ओर आपको Flexible पर click करना है।
  • अब आपको नीचे जाना है जहाँ आपको Always use https का option मिलेगा जिसको ON कर देना है।
  • अब आपको ऊपर जाकर FIREWALL  की tab में जाना है। जहा आपको secuirty level का option मिलेगा जिसके बायीं ओर आपको medium select करना है। आपकी website ओर SSL Certificate सफलता पूर्वक add हो जायेगे और आपकी website सभी तरह से सुरक्षित ही जाएगी।
  • अब आपको google webmaster tool में भी https वाली domain ko submit करना होगा और homepage को fetch as google करना होगा।

आशा है HTIPS की यह पोस्ट Website पर Free SSL Certificate Setup कैसे करे पसंद आयी होगी और इसको पढ़कर आप SSL certificate का उपयोग अपनी website के लिए कर पाएंगे।

14 thoughts on “Blog पर Free SSL Certificate कैसे Setup करे?

  1. Sir help me mene cloudfare so https to enable Kat Liya blog me but green padlock show ne horayhelp Me kya Karu plz help me

    1. Mixed Content problem ho skti hai,
      Ya fir browser cache ki problem ho skti hai,
      Ya fir Cloudflare ke account me crypto tab ke andr HTTPS disable ho skta hai.

      Sbse pahle browser cache ko clear kro,
      Ydi problem solve na ho to crypto tb me HTTPS enable kro,
      Fir bhi problem solve no to Sabhi URL ko update kro..

  2. Bahut acchi jaankari . New blogger ko jaldi hi iska upyog karna chahiye. maine bhi apne blog hindionweb.com par kar liya hai.

      1. lekin abhi Status me likha aa raha hai
        Status: Website not active (DNS modification pending)
        Please ensure your website is using the nameservers provided:

        eric.ns.cloudflare.com
        kim.ns.cloudflare.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.