Amazon Pay

Amazon Pay क्या है इससे RS 50 से RS 2000 तुरंत कैसे कमाए

इस पेज पर हम AMAZON PAY क्या है और कैसे काम करता है कि जानकारी समझकर इससे तुरंत RS 50 से RS 2000 सीखेंगे जो कि बहुत आसान है।

दुनिया में लगभग सभी लोग AMAZON के बारे में जानते है क्योकि यह बहुत ही बढ़ा और विश्वास Online Store है जिस पर लाखो लोग प्रत्येक घंटे शॉपिंग करते है।

इतना बढ़ा ऑनलाइन स्टोर होने की वजह से लाखो लोग Amazon Seller बनकर और Amazon Affiliate Program से जुड़कर भी लाखो रूपये प्रत्येक महीने कमा रहे है।

Amazon Pay भी Amazon के द्वारा बनाई गयी एक सेवा है जिसकी जानकारी हम इस पोस्ट में विस्तार से समझेंगे।

Amazon Pay

Amazon Pay क्या है?

इंटरनेट के इस बढ़ते दौर में Money Transfer, Mobile Recharge, Online Shopping और Bill Payments आदि को आसान और सुरक्षित बनाने के लिए Amazon ने Amazon  Pay का निर्माण किया है।

Amazon Pay बिलकुल Google pay और Phone pe के जैसे काम करता है जो भी व्यक्ति Goolge Pay या Phone pe का उपयोग करते है उनके लिए इसका उपयोग करना बहुत आसान है।

Amazon Pay में आप अपने Bank account को UPI द्वारा जोड़कर आसानी से Online Money Transfer, Mobile Recharge और Bill Payments कर सकते है।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको अलग से कोई नया Mobile Application Download करने की जरूरत नहीं है। यह सेवा Amazon के Shopping app में ही दी गयी है और Amazon pay प्रत्येक लेनदेन पर आपको Cashback के रूप में कुछ पैसे मिलते है जो आपके Amazon pay के wallet में आते है जिनका उपयोग आप Mobile Recharge और shoping आदि के लिए कर सकते है।

Amazon pay कैसे काम करता है?

जैसा कि  हम आपको पहले भी बता चुके है कि Amazon Pay भी Google Pay और Phone pe के जैसे ही काम करता है।

Amazon Pay में एक Wallet होता है जिसमे आप अपने बैंक खाते से ATM, Net Banking, Credit Card आदि से पैसे डालकर Amazon की समस्त सेवाओं का लाभ ले सकते है।

जिसमे आप amazon pay के wallet से Shopping, Mobile Recharge और Bill Payments आदि कर सकते है।

आप Amazon Pay की UPI  भी अपने बैंक खाते को Amazon pay से जोड़कर Amazon की समस्त सेवाओं का लाभ ले सकते है।

UPI के द्वारा Amazon Pay और Bank Account को जोड़ने के बाद आप सीधे अपने बैंक खाते के पैसे से Mobile Recharge Money Transfer और अन्य Amazon की सेवाओं का लाभ ले पाएंगे।

Amazon Pay का लाभ लेने  आपको सबसे पहले Amazon App को Install करना होगा यदि आपके मोबाइल में app पहले से है तो उसको Update जरूर करले।

Amazon App को Install करने के बाद Amazon account में अपने Usernmae और password से Login करे।

यदि Amazon account का password भूल गए है तो Reset कर सकते है और यदि आपका अकाउंट Amazon पर नहीं है तो आप आसानी से Email id और Mobile number के द्वारा नया Amazon खाता बना सकते है।

Amazon Pay से तुरंत Rs 50 से Rs 2000 कैसे कमाए

जैसे कि हम ऊपर ही बता चुके है कि Amazon pay से online money transfer, mobile recharge और अन्य कोई लेनदेन करने पर Amazon आपको Cashback के रूप में पैसे देता है जिसमे पहले लेनदेन पर Rs 50 से Rs 2000 और साथ ही Amazon Pay के एक Refer and Earn offer के द्वारा आप अपने दोस्तों और रिस्तेदारो को Invite करके भी Rs 35 से अधिक प्रत्येक सफर Referral पर कमा सकते है।

सबसे पहले तो मैं आपको Amazon pay से मिलने वाले Cashback का Proof दिखाना चाहुगा ताकि आपको विस्वास हो जाये कि हाँ इससे सच में पैसे मिलते है।

नोट: वैसे तो जो हमारी वेबसाइट के बारे में जनता है उसको पता है कि हम सिर्फ काम करने वाले और सुरक्षित तरीको की जानकारी ही HTIPS पर शेयर करते है।

Amazon Pay

Amazon Pay से पैसे कमाने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्न Steps Follow करने होते है।

Step 1: Amazon App Download करे

यदि आपको मोबाइल में Amazon App नहीं है तो सबसे पहले यहां क्लिक करके प्लेस्टोर में जाना है।

जिसके पश्चात आपके सामने amazon का official app आ जायेगा जिसको आपको Install करना है।

Amazon Pay

यदि आपके Mobile में amazon app पहले से है तो Playstore में जाकर जांचना है कि वह updated है या नहीं है और यदि Amazon app update नहीं है तो उसको Update कर लेना है।

Step 2: Amazon Account में Login करे

Amazon Install या Update करने के बाद आपको Amazon app को खोलना है जिसमे आपको पहले पेज पर ही Login करने को कहता है।

Amazon Pay

इस पेज पर आपको Amazon खाते के username और password से login करना होता है तो यदि आपका खाता पहले से Amazon पर है तो उस username और password उपयोग करके login करे।

यदि आपका Amazon Account नहीं है तो आप New to Amazon.in? Create an account पर click करके नया खाता बनाए।

नोट: जो मोबाइल नंबर बैंक खाते से जुड़ा है उसी मोबाइल नंबर के द्वारा Amazon Account बनाये क्योकि हमे Amazon खाते से बैंक खाते को जोड़ना होता है ।

Step 3:  Amazon Pay में बैंक खाता जोड़े

Amazon account बनाने और लॉगिन करने के बाद आप amazon app के मुख्य पेज पर होते है जिसमे आपको ऊपर Menu के Button पर क्लिक करना होता है।

Amazon Pay

जैसे ही आप Menu के Button पर click करते है आपको Menu में कुछ विकल्प दिखते है जिसमे से आपको Amazon Pay के विकल्प पर Click करना होता है।

Amazon Pay

आप आप Amazon Pay के पेज पर पहुंच जाते है जहा आप अपने Amazon Pay के बैलेंस को देख पाते है जो शुरुआत में शुन्य होता है।

Step 4: Amzon pay को बैंक खाते से जोड़े

अब Amzon pay के मुख्य पेज पर आपको Amazon Pay UPI के नीचे Get Started का button दिखाई देगा उसपे Click करना है।

Amazon pay

जैसे ही आप Get Started पर Click करेंगे एक नया पेज आएंगे जिसमे आपको अपने Mobile में लगी हुई SIM के नाम दिखाई देंगे।

जिसमे से आपको जो SIM बैंक खाते में जुडी है उसका चुनाव करना है और नीचे Proceed Button पर click करना है।

Amazon pay

जैसे ही आप Proceed के बटन पर Click करेंगे आप Amazon Pay UPI के पेज पर पहुचेगे।

अब आपको तीन प्रोसेस 1. Verifying your mobile number, 2. Select your bank account और 3. Set your UPI PIN दिखेगी जिसमे पहला विकल्प स्वतः Processing हो रहा होता है।

Amazon Pay

पहली Process पूरी करने के लिए आपकी SIM में कम से कम RS 1.5 का बैलेंस होना जरूरी है क्योकि Amazon pay आपके नंबर को verify करने के लिए एक सदेश भेजता है जिसके लिए Rs 1.5 का चार्ज लिया जाता है।

यदि आपकी SIM में बैलेंस होता है तो सन्देश चार्ज कटकर पहली PROCESS स्वतः ही पूरी हो जाती है ।

Amazon Pay

अब आपको Choose Your Bank पर click करना होता है और अगले पेज पर जिस बैंक में आपका खाता है उसका चुनाव करना होता है जैसे मेरा बैंक खाता State Bank of India में है तो मेने SBI का चुनाव किया।

Amazon Pay

जैसे ही आप BANK का चुनाव करते है आपके मोबाइल नंबर से जुड़े खाते को Amazon pay खोज लेता है जिसको आप देखकर जाँच सकते है कि वह आपका ही खाता है या नहीं है।

नीचे के स्क्रीनशॉट में देख सकते है कि मेरे बैंक खाते नंबर के पीछे के चार अंक 6845 है मतलब यह मेरा ही बैंक खाता है।

Amazon Pay

जैसे ही आप अपने खाते को जाँच लेते है उसके बाद आपको अगले step पर जाने के लिए Next बटन पर Click करना होता है।

अब यदि आप पहले से Google Pay, Phone pay आदि का उपयोग करते है तो आपका UPI PIN बना होता है और अगला तीसरा स्टेप स्वतः पूर्ण हो जाता है ।

Amazon Pay

लेकिन यदि आप Google pay या अन्य कोई UPI सर्विस का उपयोग नहीं करते है तो आपको UPI PIN बनाने की जरूरत होती है जिसकी मदद से आप अपने बैंक खाते से सीधे मोबाइल रिचार्ज और अन्य Amazon pay की सेवाओं का लाभ ले पाएंगे।

UPI PIN बनाने के लिए आपको बैंक खाते से जुड ATM CARD की जरूरत होती है क्योकि उसमे लिखे ATM Number, Expiry date और CVV Code से आप आसानी से UPI पाएंगे।

जैसे ही आपका UPI PIN बन जाता है आप AMAZON PAY का उपयोग करके Cashback प्राप्त कर सकते है।

Step 5: पहला लेनदेन करे

अब आपका Amazon Pay का खाता लेनदेन करने के लिए तैयार है इसमें offer के अनुसार Cashback प्राप्त करने के लिए किसी भी UPI उपयोगकर्ता को Rs 250 या उससे अधिक पैसे भेजने होते है जिससे आपको Rs 50 से Rs 2000 तक का cashback मिलता है।

Amazon Pay

पैसे भेजने के बाद आपको तुरंत कैशबैक मिलता है जैसे की आप नीचे की स्क्रीनशेट में देख सकते है कि मैने अपनी Friend को Rs250 भेजे है जिसका Cashback मुझे Rs62 मिला है।

Amazon pay

Step 6 : दोस्तों और रिस्तेदारो को Invite करे

पहला लेनदेन करने पर आपको Rs 50 से 2000 तक मिल गए होंगे अब आप Amazon Pay के बारे में अपने दोस्तों और रिस्तेदारो को बता कर भी पैसे कमा सकते है।

जिसके लिए आपको Amazon pay की Refferal link को amazon pay के खाते से निकाल कर को Whatsapp, Facebook आदि के माध्यम से दोस्तों को भेजनी है और यदि आपकी link के द्वारा कोई व्यक्ति Amazon pay का उपयोग करना शुरू करता है तो उसके पहले लेनदेन करने पर आपको Rs 31 मिलते है।

Amazon Pay

इतना ही नहीं दोस्तों Amazon pay समय समय पर नए ऑफर लाता रहता है जिसमे Amazon pay की सेवाओं का उपयोग करने से आपको हमेशा कैशबैक मिलता रहेगा।

आशा Amazon pay की जानकारी की यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी और इसको पढ़कर आप amazon pay का उपयोग कर पाएंगे।

Amazon pay से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न Comment करे और यदि पोस्ट पसंद आयी हो तो facebook whatsapp पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

2 thoughts on “Amazon Pay क्या है इससे RS 50 से RS 2000 तुरंत कैसे कमाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *