WhatsApp क्या है और Download कैसे करें

इस पोस्ट में हम मोबाइल में WhatsApp डाउनलोड करने की जानकारी को समझेंगे।

WhatsApp क्या हैं

Whatsapp एक Mobile Application है जो 2015 में बनाया गया था और इसका मुख्य उद्देश्य संदेश के आदान प्रदान को आसान करना था।

Whatsapp की मदद से लोग ऐसे सन्देश का आदान प्रदान कर सकते है जैसे सामने बैठकर बात कर रहे हो।

पहले Whatsapp में सिर्फ संदेशो का आदान प्रदान होता था लेकिन समय के साथ Whatsapp में बदलाव हुआ और अब Whatsapp के द्वारा संदेश, फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो, संपर्क, स्थान (location) और पैसे भेजने का काम भी आसानी से आदान प्रदान किया जा रहा है।

आज के समय मे Whatsapp का उपयोग 15 अरब से अधिक लोगो द्वारा पूरी दुनिया में किया जा रहा है जिससे Whatsapp, Facebook के बाद सबसे लोकप्रिय Application बन गया है।

WhatsApp के बढ़ते उपयोग के बाद इसको Computer, Laptop आदि के लिए भी बनाया गया है और अब लोग WhatsApp को कंप्यूटर या लैपटॉप में चला सकते है।

Whatsapp Download करना या Mobile में Whatsapp Install करना बहुत आसान है तो चलिए अब Whatsapp Download करने की जानकारी समझते हैं।

WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

Mobile में WhatsApp Install करके खाता बनाने के लिए आपको नींचे दिए गए कुछ आसान से Steps को follow करना होता हैं।

सबसे पहले तो आपको मोबाइल में Whatsapp को Install करना है जिसके लिए आप Playstore में जाकर Whatsapp को खोज सकते है या फिर Download Whatsapp पर click करके भी Whatsapp को खोज सकते है।

Whatsapp को खोजने के बाद Whatsapp को अपने Mobile में Install करने के लिए Whatsapp App के नीचे Install बटन पर click करना है जैसा आप नीचे के screenshot में देख सकते है।

WhatsApp Messenger

Install बटन पर click करने के बाद आपके mobile में Whatsapp Downloading शुरू हो जाएगी।

Whatsapp Download हो जाने के बाद Whatsapp स्वतः आपके मोबाइल में Install हो जाएगा और mobile में notification दिखेगा कि Whatsapp Successfuly Installed.

व्हाट्सएप्प डाउनलोड

मोबाइल में Whatsapp Install करने के बाद उसका उपयोग करने के लिए WhatsApp पर खाता बनाना पड़ता है। चलिए नीचे Whatsapp पर खाता बनाना सीखते है।

जरूर देखें – Whatsapp से पैसे कैसे कमाये

WhatsApp पर खाता कैसे बनाये

Whatsapp पर खाता बनाना बहुत आसान है इसके लिए आपको Install किए हुए Whatsapp को खोलना है जिसमे पहले Page पर Whatsapp के Term और Conditions होते है जिनको पड़कर स्वीकार करना होता है।

Term और conditions स्वीकार करने के लिए Whatsapp app खोलने पर आने वाली पहली screen पर Agree and Continue बटन पर click करना है।

WhatsApp account kaise banaye

Whatsapp Term और Conditions स्वीकार कर लेने के बाद आप अगले पेज पर पहुच जायेगे जहाँ आपको जिस मोबाइल नंबर से Whatsapp उपयोग करना है उस नंबर को दर्ज करके Next बटन पर Click करना है।

Whatsapp install kaise kare

अगले पेज पर आपके द्वारा दर्ज किया हुआ मोबाइल नंबर Whatsapp द्वारा Verify किया जाता है यदि आपके द्वारा दर्ज किए गए नंबर वाली sim उसी मोबाइल में लगी है तो Whatsapp इसको स्वतः Verify कर लेगा।

लेकिन यदि आपके द्वारा दर्ज किए गए नंबर की SIM किसी दूसरे मोबाइल में लगी होगी तो उस sim पर गए OTP को आपको देखकर दर्ज करना होगा। जिससे आपके द्वारा दर्ज किया नंबर Verify हो जाएगा।

Mobile नंबर Verify हो जाने के बाद आपका Whatsapp खाता बन गया है अब अगले पेज पर आपको नाम दर्ज करना होता है और Photo लगानी होती है फ़ोटो लगाने के बाद next बटन पर click करना होता है।

WhatsApp install kaise kare

अगले पेज पर आप Whatsapp खाते के मुख्य पेज पर पहुच जाएंगे। अब जब आप अपने Whatsapp app को खोलेंगे तो यही पेज खुलेगा।

Whatsapp के मुख्य पेज पर आप Chat वाले विकल्प पर click करके लोगो को संदेश, photo, video संपर्क आदि भेज सकते है। जैसा आप नीचे की फ़ोटो में देखकर समझ सकते है।

whatsapp chat

यदि कोई आपको Whatsapp पर सन्देश आदि भेजेगा तो मुख्य पेज पर दिखाई देगा।

अब आपका Whatsapp Account बन गया है और आप Whatsapp की सभी सेवाओ का उपयोग कर सकते है।

WhatsApp पर आप और भी अनेक Settings कर सकते है जैसे नए समूह बना सकते हैं नए प्रसारण सूची तैयार कर सकते हैं जिसमे एक Click से कई लोगो को सन्देश भेजा जा सकता है।

WhatsApp की Setting में जाकर Account Settings में आप Privacy दाल सकते है कि आपकी profile picture को देख सके। आपके status को देख सकें आदि।

यदि आप WhatsApp पर अन्य नए features का उपयोग करना चाहते है तो GB WhatsApp का उपयोग कर सकते है।

आशा है WhatsApp की जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

WhatsApp से सम्बन्धित किसी भी तरह के प्रश्न के लिए Comment जरूर करें।

4 thoughts on “WhatsApp क्या है और Download कैसे करें”

  1. Amazing post.thanks for sharing this article. i am truly motivated by you for blogging.
    thanks again

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.