sim क्या है

SIM क्या है और SIM का FULL FORM क्या होता है?

दोस्तों आज आप लोग इस आर्टिकल में सिम क्या हैं, और सिम फुल फॉर्म क्या होता हैं कि जानकारी प्राप्त करेंगे।

सिम के द्वारा ही हम एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में बात कर बाते हैं अगर सिम न होती तो आज हम बात न कर पाते तो दोस्तों इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िएगा और सिम के बारे में जानकारी प्राप्त कीजिएगा चलिए पढ़ना शुरू करते हैं।

SIM क्या हैं?

वैसे तो आज कल लगभग सभी लोग मोबाइल का यूज कर रहे हैं जब मोबाइल चलाते हैं तो उसमें सिम तो होता ही है क्योंकि मोबाइल में बिना सिम डाले आप किसी से बात नहीं कर सकते और मैसेज भी नहीं भेज सकते है, इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते है

बिना सिम के मोबाइल सिर्फ डिब्बा होता हैं जिसका यूज कुछ नहीं होता हैं प्रत्येक मोबाइल के लिए सिम की जरूरत पढ़ती हैं तभी जा कर आप सब कुछ कर सकते हैं।

सिम का आकार बहुत ही छोटा एक मेमोरी कार्ड के बराबर होता है सिम कार्ड दिखने में प्लास्टिक जैसा होता हैं लेकिन इसमें इंटिग्रेटेड चिप लगा होता हैं जिसका काम सिर्फ मोबाइल पढ़ना होता हैं सभी कंपनीयों की सिम में Unique Informatiom, Phone Number और Data Store होता हैं जो सभी प्रकार के नेटवर्क के लिए निश्चित हैं।

SIM कार्ड में थोड़ी मेमोरी उपलब्ध होती हैं जो लगभग 250 कॉन्टेक्ट को सेव रखता हैं और मैसेज को भी सेव रखता हैं मोबाइल में सिम की वजह से ही हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बात कर पाते हैं उनको मैसेज कर पाते हैं और इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं।

सबसे पहले जो सिम बना था वो क्रेडिट कार्ड या एटीएम कार्ड के बराबर था लेकिन धीरे-धीरे इसका आकार छोटा होता गया और आज के समय में मिनी और माइक्रो सिम बन गए हैं जिनका आकार बहुत छोटा हैं।

हिंदी भाषा में सिम का पूरा नाम “ग्राहक पहचान मॉड्यूल” होता हैं

SIM का FULL FORM क्या होता है?

SIM FULL FORM

सिम का फुल फॉर्म Subscriber, Identity, Module दिया गया हैं।

S – Subscriber

I – Identity

M – Module

SIM के प्रकार

मोबाइल में इस्तेमाल होने वाली SIM दो प्रकार की होती हैं।

1. GSM (Global System for Mobile Networks)

“GSM सिम सभी प्रकार के मोबाइल फोन में यूज की जाती हैं” आज कल ज्यादातर GSM वाली सिम का यूज हो रहा हैं।

उदाहरण: यदि आप बाहर हैं और आपके मोबाइल की बैटरी खत्म हो गई हैं मोबाइल बंद हो गया हैं आपको बहुत ही अर्जेंट किसी को कॉल करना है आपको जिस से बात करनी हैं उसका नाम याद नहीं हैं और उसका नम्बर आपकी सिम में सेव हैं तो आप किसी भी व्यक्ति से मोबाइल लेकर अपनी सिम उस मोबाइल में डालकर बात कर सकते हैं GSM सिम सभी मोबाइल में आसानी से लग जाती हैं।

2. CDMA

“CDMA सिम को कुछ ही मोबाइल में यूज किया जा सकता हैं”

CDMA सिम आपको मोबाइल फोन के साथ ही मिलता हैं यह सिम मोबाइल फोन के बाहर नहीं निकाल सकते जिस कंपनी का मोबाइल फोन होता हैं उसी कंपनी की सिम होती हैं।

उदाहरण: रिलायंस कंपनी का मोबाइल फोन आता हैं जिसमें CDMA सिम लगा हुआ होता हैं जिसे आप निकाल नहीं सकते और किसी दूसरे मोबाइल में डाल नहीं सकते वो सिम सिर्फ उसी मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ समय पहले jio कंपनी का 1500 रुपए वाला मोबाइल फोन लॉन्च हुआ था उस मोबाइल फोन में सिम पहले से लगी हुई रहती हैं जिसका इस्तेमाल आप किसी दूसरे फ़ोन में नहीं कर सकते हैं।

SIM का आविष्कार किसने किया?

सबसे पहले सिम कार्ड का आविष्कार वर्षब1991 में एक जर्मन कंपनी जिसेक और डेविएन्ट (Giesecke & Devrient) के द्वारा किया गया था सबसे पहले सिम कार्ड की तकनीकी विशेषताओं का ब्यौरा यूरोपीय दूरसंचार मानक संस्थान ने तय किया था।

जिसेक और डेविएन्ट कंपनी जर्मनी के म्यूनिख में स्थित हैं सबसे पहले विभिन्न यूरोपीय देशों में सिम कार्ड लांच करके GSM सेवा प्रदान की गई थी उस समय यूरोप में GSM प्रोटोकॉल को लागू कर लिया गया था।

सन 1991 में जिसेक और डेविएन्ट ने जब सिम का आविष्कार किया जा तब केवल 300 सिम कार्ड ही बनाए थे उन्होंने सिम कार्ड को बना कर फिनलैंड की वायरलेस नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी रेडिओलिंजा को बेच दिए थे।

SIM से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

  • 1991 में ही दुनिया का पहला GSM कॉल रेडिओलिंजा कंपनी के नेटवर्क पर ही किया गया था।
  • 1 जुलाई 1991 को फिनलैंड के तत्कालीन प्रधानमंत्री हर्रि होलकेरी ने हेल सिंकी फिनलैंड में दुनिया का पहला GSM कॉल किया था।
  • 9 नम्बर 1992 को नोकिया मोबाइल में पहला सिम का इस्तेमाल किया गया 1992 में नोकिया फोन दुनिया का पहला व्यावसायिक जीएसएम डिजिटल मोबाइल फोन नोकिया लॉन्च हुआ था।
  • 1993 को सिम द्वारा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को मैसेज भेजा गया था।
  • वर्ष 2012 में पहली बार नैनो सिम कार्ड दुनिया के सामने पेश किया गया था।
  • सन 2013 में पहला ESIM लांच हुआ था।

SIM आपको कहाँ और कैसे मिल सकती हैं?

Sim आपको आसानी से मोबाइल की शॉप पर मिल जाएगी आप मोबाइल की शॉप पर जाए और जिस कंपनी की आपको सिम चाहिए हैं जैसे:- आइडिया, एयरटेल, वोडाफोन, jio, आप किसी भी कंपनी की सिम खरीद सकते हैं।

सिम खरीदने के लिए आपकी उम्र 18 साल होना जरूरी हैं सिम खरीदने के लिए आपको आइडेंटी और अपनी स्वयं की फोटो की जरूरत पढ़ती जिसमें आप अपना आधार कार्ड लगा सकते हैं और पासपोर्ट साइज फोटो लगा सकते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने सिम क्या है और सिम का फुल फॉर्म क्या होता हैं? इसके बारे में जानकारी प्राप्त की और इसके साथ आपने सिम कितने प्रकार की होती हैं इसके बारे में भी पड़ा।

आशा करती हूं कि आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपने इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़ा होगा यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न हैं तो कमेंट द्वारा जरूर पूछे।

दोस्तों इस आर्टिकल को व्हाट्सएप, फेसबुक, इस्टाग्राम, ट्विटर पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए जिससे सभी के पास यह जानकारी पहुँच सके और सिम का फुल फॉर्म सभी यूजर्स को पता हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *