Internet kya hai

Online Business Ideas in Hindi । इंटरनेट के व्यापार

हमारे जीवन में इंटरनेट के आ जाने से जिंदगी ही बदल गई हैं क्योकि इसके उपयोग से अनेको काम बहुत आसान हो गए है ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन बुकिंग, ऑनलाइन बिल पेमेंट यहां तक कि ऑनलाइन खाना तक आर्डर किया जा रहा है इसलिए यदि आप Online Business करने के बारे में सोच रहे है तो आप सही निर्णय ले रहे है ।

ऑनलाइन व्यापार करने का मुख्य फायदा यह हैं कि यह व्यापर कम समय और कम निवेश के साथ शुरू करके अधिक से अधिक लाभ तेजी से कमाया जा सकता हैं। इसलिए इस पेज पर हम Online Business Ideas in hindi की समस्त जानकारी विस्तार से पड़ेंगे।

नोट: Online Business शुरू करने के लिए किसी भी तरह की डिग्री की जरूरत नहीं होती है इसके लिए आपको सिर्फ कंप्यूटर और इंटरनेट का ज्ञान होना जरूरी हैं चलिए अधिक बात किये बिना हम नीचे Online Business Ideas को पढ़कर समझते है।

Top 11 Online Business Ideas in Hindi

आज के समय में 25% लोग Internet की मदद से Online Business करके अच्छा पैसा कमा रहे है वो भी इतना पैसा शायद जितना वो एक नौकरी करके कभी ना कमा पाते।

ऐसी बहुत सी Company हैं जो Online business करके लाखों-करोड़ो रूपये हर महीने कमा रही हैं।

जैसे: Amazon, Flipkart, Paypal, Google, Adsense, Bitcoin, Freelancer etc.

यह ऐसी Company हैं जिन्होंने अपना एक Unique Online business Idea निकाला जो आज के समय में सभी की जरूरत बन गया है और लोग इसका उपयोग कर रहे है और Companies अच्छा व्यापार करके लाखो कमा रही है।

तो यदि आप भी Online Business Ideas खोज रहे है तो नीचे हमने बेहतरीन Online Business Ideas की जानकारी विस्तार पूर्वक दी है जिसको पढ़कर आप ना केवल Online Business का चुनाव कर पाएंगे बल्कि आसानी से उस ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू भी कर पाएंगे।

1. Blogging

Internet kya hai

Blogging का मतलब इंटरनेट पर एक Blog बनाकर उस पर अपने ज्ञान के अनुसार नई-नई और उपयोग जानकारी लिखकर शेयर करते रहना होता है और यदि आप उपयोगी जानकारी को आसान तरीके से बताते है तो उसको पड़ने के लिए आपके Blog पर लोगो आने लगते है और जब अधिक लोग आने लगते है तो आप इसके द्वारा अच्छे पैसे कमा सकते है।

शायद आप Blogging के नाम से अनजान हो लेकिन इंटरनेट की दुनिया में यह पैसे कमाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है मेरा सबसे पसंदीदा तरीका भी Blogging ही है क्योकि इसको लगभग नाम मात्र के निवेश में शुरू किया जाता है और यदि आप धैर्य से साथ सीखते हुए इस Online Business में लगे रहते है तो आप जरूर सफल होते है।

Blogging को Online Business के रूपये में चुनने के निम्न लाभ है

  • ब्लॉग्गिंग को कम से कम निवेश में शुरू किया जा सकता है।
  • इसको शुरू करने के लिए किसी भी तरह के तकनिकी ज्ञान की जरूरत नहीं है।
  • किसी भी उम्र का व्यक्ति इस Online Business को शुरू कर सकता है।
  • एक फैक्ट्री जितना कमाती है उससे अधिक पैसे आसानी से कमा सकते है। आदि

Blogging के Field में बहुत से लोग किस्मत आजमा चुके हैं, कुछ सफल blogger बन चुके हैं तो कुछ असफल बने हैं

सफल ब्लॉगर बनने के पीछे उनकी काम के प्रति लगन सीखना की आदत और धैर्य है वही असफल होने की वजह हजारो है

जो व्यक्ति blogging में सफल हुए हैं आज के समय में घर बैठे महीने का लाखों कमा रहे हैं।

यदि आपको भी Blogging करनी हैं तो इसके लिए आपको लगन, इच्छा और धैर्य की जरूरत पढ़ती हैं जो बहुत ही जरूरी बिना लगन और इच्छा के कोई भी काम नहीं कर सकते यदि आप कोई भी काम कर रहे हैं तो उसके लिए आपको धैर्य की जरूरत भी पढ़ती हैं क्योंकि blogging करते समय शुरुआत में आपको काफी मेहनत की जरूरत पढ़ती हैं इसमें आपको धीरे-धीरे Success मिलती हैं।

Blogging में ऐसा तो हैं नहीं कि रात में Website बनाई और सुबह ये पैसे देने लगे इसमें ऐसा नहीं होता यदि आप Hard Work करेंगे तो 8 महीने से 1 साल बाद आप अच्छे पैसे कमा पाएंगे शुरुआत में आपको काफी ज्यादा मेहनत की जरूरत पढ़ती हैं।

यदि आप Blogging के द्वारा पैसे कामना चाहते है तो Blogging क्या है और कैसे शुरू करे पोस्ट को जरूर पढ़े।

2. Affiliate Marketing

Internet kya hai

Affiliate Marketing में आपको किसी भी अच्छी कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को Website, Videos या अन्य किसी तरीके से अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचना होता है और जब वह लोग आपके  शेयर किये गए उत्पादों या सेवाओं को खरीदते है तो कंपनी आपको Affiliate Commission के रूपये में पैसे देती है

पहली बार सुनने में मुश्किल सा लगता है लेकिन यह बहुत ही आसान काम है क्योकि सभी काम सॉफ्टवेयर के द्वारा होता है आपको सिर्फ उत्पादों और सेवाओं की Links को Copy करके अपने Blog, फेसबुक आदि पर शेयर करना होता है और जब कोई व्यक्ति उस लिंक के द्वारा वो उत्पाद या सेवा को खरीदता है तो आपको उसका कुछ Commission मिलता है।

बहुत से Bloger ऐसे भी होते है जो Google Adsense से ज्यादा पैसा Affiliate Marketing से कमाते हैं यदि आप भी Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक ऐसा Blog, Website, Facebook page या Youtube Channel आदि मे से कुछ एक होने चाहिए। जिसमें बहुत ज्यादा लोग आते हो (कम से कम 20,000 Visitor प्रतिदिन) तब आप Affiliate marketing से अच्छा पैसा कमा सकते है

यदि आप Affiliate marketing के बारे में अधिक जानकारी समझकर इसको Online Buisness के रूप में शुरू करना चाहते है तो Affiliate maketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए पोस्ट को जरुर पड़े।

3. Online Teaching

Blogging

आजकल बहुत सी चीजें digital रूप से बदल रही हैं जब से हमारे पास Computer, Mobile और Internet की सुविधा आई हैं हमारी जिंदगी ही बदल गई हैं आप जिस Field में Expert हो Online Teaching करके अच्छा पैसा Earn कर सकते है।

आप पढ़ाना चाहते हैं तो आप Unacademy पर खाता बनाकर Student को online पड़ा सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं हैं आप घर बैठे अपनी Online Class चला सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप Unacademy पर Online Teaching शुरू  करना चाहते है तो Unacademy पर Online Teaching शुरू कैसे करे पोस्ट को जरूर पढ़े।

4. E-commerce Business

Men with computer

eCommerce का Business आजकल बहुत ज्यादा चल रहा हैं यदि आप पहले से Offline Business कर रहे हैं जिसमें आप खुद कोई Product की Selling करते हो तो आप अपने Product को केवल Offline बेचने की जगह Online भी बेच सकते हो।

Online Product बेचने के लिए आपको eCommerce Website बनानी पढ़ेगी। उसमें आप अपने Product की फोटो डालकर ऑनलाइन Selling कर सकते हो। यदि आप अपना सामान online बेचेंगे तो इससे आपको ज्यादा फायदा होगा इससे आपके Customers बढेगे और Income भी अच्छी होगी eCommerce Business Setup करने के लिए आपको शुरुआत में काफी मेहनत करनी पढ़ेगी।

यदि आप Ecommerce site बनाकर Online Selling शुरू करना चाहते है Ecommerce Website बनाकर सामान कैसे बेचे की पोस्ट को जरूर पढ़े।

5. SEO Consultant

Seo Graph

आज के समय में सभी अपने व्यापर को ऑनलाइन सेटअप करना चाहते हैं लेकिन उनको इसके बारे में कुछ जानकारी नहीं होती है तो आप SEO सीखकर आसानी से SEO Consultant बनकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

यदि आप SEO सीख गए तो Online Business की दुनिया में बादशाह बन जायेगे क्योकि SEO के द्वारा अपने या किसी भी Customer के किसी भी व्यापार को ऊचाई के शिखर तक आसानी से पंहुचा सकते है।

SEO सीखने के  बाद अपना कोई भी ऑनलाइन व्यापार शुरू करके आसानी से कोई भी उत्पाद या सेवाओं को आसानी से बेच सकते है या फिर किसी भी व्यापारी के व्यापार में बढ़ाने में मदद करके लाखो रूपये कमा सकते है

यदि आप SEO सीखना चाहते है तो Search Engine Optimization क्या है और कैसे काम करता है पोस्ट को जरूर पढ़े।

6. Social Media Consultant

Social Media icon

आज के समय में सभी व्यक्ति Facebook, Twitter, Instagram आदि तो चलाते ही होंगे क्योंकि आज के समय मे बिना social Media चालाए दिन की शुरुआत ही नहीं होती आपने देखा होगा जो बड़ी-बड़ी company होती हैं उनका social Media पर अपना एक page बना रहता हैं और वो लोग ज्यादा से ज्यादा लोगो को उस पेज पर जोड़ते रहते हैं जिससे उनके पेज पर ज्यादा से ज्यादा लोग आए और उनके Product को खरीदे।

यदि आपको social Media की अच्छी जानकारी हैं तो आप उन Company में जाकर बात कर सकते हो जिन्ह Company के पास ज्यादा Work होने की वजह से Active होने का समय नहीं मिलता या तो फिर वो social Media के बारे में ज्यादा Knowledge नहीं रखते आप social  Markting का work करके उनके Business को बदल सकते हो ओर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

7. E-book Selling Business

Mobile

Online पैसा कमाने के लिए आप E – book बना कर भी बेच सकते हो इसके लिए आपको पहले कुछ खर्चा करना पड़ेगा यदि आपको E – Book बनानी नहीं आती तो किसी से E – book बनवानी पढ़ेगी जिसमें पैसा खर्चा होगा।

यदि आप खुद एक अच्छे Writer हैं किसी भी चीज के बारे में अच्छा लिखते हैं तो फिर आप अपनी E-book खुद से लिख कर बना सकते हैं E-book बनने के बाद आप इसको Online Publish करके कुछ चार्ज लगा सकते हैं जितने का आपका मन हो।

अपनी E-book को आप Amazon, Kindle, Google पर Online बेच सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है आप अपनी E-book ऐसी बनाए जो लोगों को पसंद आए जिससे वो आपकी ही E-book खरीदना चालू करेंगे और आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

8. Content Writer

Content marketing

यदि आप अच्छा Quality Articles लिख सकते हैं तो आप उससे ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं ऐसे बहुत से Blogger होते हैं जिनको अपने Blog के लिए Quality Article Writer की जरूरत पढ़ती हैं और वो blogger Writer की तलाश में होते हैं ऐसे में यदि आप उनके Blogger पर Artical लिख कर अच्छे पैसे कमा सकते हो।

इसमें आपको पैसे word के हिसाब से मिलते हैं एक word के आपको 25 से 35 पैसे तक मिल सकते हैं आप बिल्कुल भी Copy करके ना लिखे जो भी लिखे मन से लिखे क्योंकि यदि आप दूसरी वेबसाइट का Copy करके लिखेंगे तो जिस Blogger के लिए आप post लिख रहे हैं वो आपकी post को Publish करने के पहले Plagiarism check करके Post Publish करेगा यदि उसको आपके द्वारा लिखी गई post 100% Unique न मिला तो वो Blogger आपसे लिखवाना बन्द कर देगा इसलिए जो भी लिखे 100% Unique ही लिखे।

9. Youtuber

Youtube

Online पैसे कमाने के लिए Youtube एक अच्छा तरीका हैं आप Youtube पर Video Upload करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको खुद का Youtube चैनल बनाना पड़ेगा Youtube पर हर रोज नए-नए Video Upload हो रहे हैं जिससे आप Youtube पर video डालकर पैसे कमा सकते हो।

Read More : Youtube से पैसे कैसे कमाए

10. Digital Marketing

Digital Marketing

Digital Marketing में इंटरनेट और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके विभिन्न उत्पादों या सेवाओं को किया जाता है जबकि बड़ी कंपनियों के पास अपनी डिजिटल मार्केटिंग जरूरतों का ध्यान रखने या बाहरी एजेंसियों, छोटी कंपनियों और पुराने स्कूल व्यवसायों को आउटसोर्स करने के लिए पहले से ही समर्पित टीमें हैं, जो अक्सर एक ही लक्जरी का आनंद नहीं लेते हैं।

अपनी डिजिटल मार्केटिंग आवश्यकताओं को आप तक पहुंचाने के द्वारा, वे लागतों को बचा सकते हैं और अपने बड़े प्रतिद्वंद्वियों के साथ समान डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रतिस्पर्धा करने का आश्वासन दिया जा सकता है, जबकि आप अपने ग्राहकों को सौंपने और डीएम सलाहकार के रूप में कुछ गंभीर धन अर्जित करने के लिए तैयार हैं।

11. Freelancer

Freelancing Online Quickly पैसे कमाने का एक अच्छा और बढ़िया तरीका हैं Freelancing से Online Services ऑफर करने के काफी तरीके हैं यदि आपके अंदर कोई Talent हैं, कोई कला हैं, उस कला को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए इस्तेमाल करे और वो दूसरा व्यक्ति उसके बदले में हमें पैसा देता हैं इससे आप आसानी से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

freelancing

संक्षेप में 

उम्मीद करती हूं कि आपको आज की यह Online Business Ideas in Hindi वाली Post पसंद आयी होगी इस पोस्ट में, मैंने 11 Online Business Ideas के बारे में बताया हैं जिसको पढ़कर आपको जरूर ही आइडिया आ गए होंगे कि कौन सा बिजनिस आपके लिए सही रहेगा

यदि Online Business Ideas की यह पोस्ट आपको पसंद आयी है तो Comment करके हमे जरूर बताये और पोस्ट को facebook, whatsapp के द्वारा अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ शेयर जरूर करे।

One thought on “Online Business Ideas in Hindi । इंटरनेट के व्यापार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *