Amazon Kya hai

Amazon क्या हैं और कैसे काम करता हैं?

Amazon के आने से Online Shopping करना बहुत ही आसान हो गया हैं Online shopping करने के लिए आपको दुकान पर जाकर परेशान नहीं होना पड़ता है आप घर बैठे अपनी मन पसंद सामान को Order कर सकते हैं और अपने घर पर मंगा सकते हैं इसलिए सभी व्यक्तियों को Amazon के बारे में जानना बहुत ही जरूरी हैं इस Post में आप Amazon क्या हैं और कैसे काम करता हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी को पड़ेंगे।

Internet पर बहुत सी e-commerce website उपलब्ध हैं जैसे Flipkart, Myntra, Amazon, Snapdeal, Shopclue आदि जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है लेकिन आज इस पोस्ट में हम सिर्फ Amazon के बारे में जानकारी पढेंगे क्योकि अब Amazon सिर्फ एक E-Commerce Website नहीं है यह अनेको उपयोगी सेवाएं प्रदान करने लगी है जो हम नीचे विस्तार से पड़ेंगे।

वैसे तो Amazon को लगभग सभी लोग जानते है क्योकि यह दुनिया की बढ़ी विश्वासपात्र Ecommerce Company है लेकिन 84 प्रतिशत लोगो को Amazon की समस्त जानकारी नहीं है जिसकी वजह से वह Amazon की समस्त सेवाओं का लाभ नहीं ले पाते है।

इसलिए इस ब्लॉग में हम Amazon के बारे में लगभग समस्त जानकारी शेयर करने वाले है जैसे Amazon क्या है? Amazon का इतिहास क्या था? Amazon पर Account कैसे बनाये? Amazon Shopping के अतिरिक्त और क्या-क्या सुविधाएं प्रदान करता है आदि।

तो चलिए Amazon की समस्त जानकारी पढ़ना शुरू करते है।

Amazon क्या हैं?

Amazon एक E-commerce Website है जिस पर दुनिया के लाखों लोग Online Shopping करते हैं और यह दुनिया की लोकप्रिय Website है जिसपर लोग आँखे बंद करके विस्वास करते है।

दुनिया पर में अरबो लोग प्रतिदिन Amazon से Shopping करते है और घर बैठे अपना सामान प्राप्त करते है वही लाखो लोग अपने सामान को आसानी से Amazon पर ऑनलाइन बेचकर अपने व्यापार को बढ़ाते है।

इसके साथ साथ हजारो लोग अपनी Website पर Amazon के सामान का सुझाव देकर Affiliate Marketing के द्वारा लाखो रूपये कमा रहे है

इस प्रकार Amazon व्यापार के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी Company है जिसपे आप दुनिया भर में कही भी कोई भी Products आसानी से बेच और खरीद सकते है

Amazon ने ऑनलाइन शॉपिंग के साथ साथ अब Amazon Pay के नाम से नई सेवा शुरू की है जिसमे हम अपने Amazon के App या Website के द्वारा Mobile Recharge, Money Transfer, DTH Recharge आदि भी कर सकते है यह बिलकुल Google Pay और Phone pe के जैसे काम करता है इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए Amazon Pay क्या है और इससे turnt Rs 75 रूपये कैसे कमाए पोस्ट को पढ़े

Amazon का इतिहास क्या हैं?

5 जुलाई 1994 को Jeff Bezos ने Amazon.in के नाम से एक Website को launch किया था Amazon एक American International Company हैं इस Company ने भारत देश में अपनी Website का Business Amazon.in के नाम से शुरू किया हैं तभी से भारत में Online Shopping करना शुरू हुआ हैं।

आज के समय में सभी व्यक्ति ज्यादातर Online sopping करना पसंद करते हैं Amazon दुनिया की सबसे बड़ी मशहूर website हैं जिस पर Online Shopping की जाती हैं और अपने मन पसंद सामान को Order करके मंगाया जाता हैं।

जरूर पढ़े:

Amazon के बारे में महत्वपूर्ण बिंदु

  • Amazon Company की उत्तपत्ति 5 जुलाई 1994 को हुई थीं।
  • Amazon का मुख्यालय (हेडक्वार्टर) सिएटल वाशिंगटन, अमेरिका में हैं।
  • Amazon Company के संस्थापक जेफ बेज़ोस जी हैं।
  • जेफ बेजोस जी को प्रमुख (चेयरमैन, प्रेसिडेंट, सीईओ) का पद प्राप्त हैं।
  • Amazon पर Online Sopping, web hosting की service उबलब्ध हैं।
  • Amazon की company में लगभग 2 लाख तीस हजार पांच सौ लोग काम करते हैं।
  • इस company की कुल आय 600 मिलियन हैं और कुल सम्पत्ति 65.500 बिलियन हैं।

Amazon पर अपना Account कैसे बनाए?

Amazon पर अपना Account बनाना बहुत ही आसान हैं इसके लिए आपके पास Android Phone होना बहुत ही जरूरी हैं Android Phone के आलावा उसमें Internet Connection होना बहुत ही जरूरी हैं।

Amazon पर अपना Account बनाने के लिए आपको सबसे पहले Amazon को Play Store से download करना पड़ेगा फिर जा कर आप अपना Account बना पाएंगे इसके लिए नीचे कुछ step दिए गए हैं उनको फॉलो करके आप Amazon पर अपना Account बना पाएंगे।

Step1. सबसे पहले आप Amazon की Official Site को Open कीजिए और Sign In Button पर Click कीजिए।

Step2. उसके बाद Sign In Page open हो जाएगा उस पर Create Your Amazon Account पर Click कीजिए।

Step3. Amazon Account पर Click करने के बाद आपको अपनी parsnal Details को Fill करना हैं।

जैसे:- Mobile Number, Email Address, Password Fill करने के बाद Continue बटन पर Click कीजिए।

create account

Step4. Continue बटन पर Click करने के बाद आपके Mobile Number पर एक Verification Code (Otp) का एक मैसेज आएगा।

Step5. आप के पास मैसेज द्वारा जो OTP आया हैं उसको अपने account में डाल कर Confirm बटन पर click कीजिए।

Step6. जैसे ही आप Otp डालोगे आप Amazon के Home Page पर आ जाओगे यहाँ पर Continue Shopping के बटन पर click कीजिए आपका Account तैयार हैं।

amazon home page

Amazon काम कैसे करता हैं?

आजकल Online Sopping ने हमारी जिंदगी को आसान बना दिया हैं Amazon एक ऐसी Website हैं जिस पर Recharge, Electronic Bill’s, DTH Recharge, Landline Recharge, Broadband Recharge Water Bill’s, Gas Connection etc. आप Amazon पर के जरिए Recharge or Bill’s को Online घर बैठे online payment करके भर सकते हैं।

Amazon एक ऐसी Company हैं जो स्वंम कोई भी वस्तु नहीं बनती यह अलग-अलग Company से उचित मूल्य पर समान को खरीद कर अपने ग्राहकों को बेचती हैं।

Amazon पर सभी प्रकार का सामान मिलता हैं जैसे:- किताबे, इलेक्ट्रॉनिक के सामान, (पुरुषों, महिलाओं और बच्चों) के सभी प्रकार के कपड़े, घर की छोटे से लेकर बड़ी वस्तुएं, मोबाइल फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर, किराने का सामान, सभी प्रकार के गहने आदि इस पर आसानी से मिल जाते हैं।

Amazon Online Sopping के लिए बहुत ही मशहूर website हैं इस website पर आप अपना account बना कर Online sopping कर सकते हैं sopping के लिए आपको अच्छा discount भी मिलता हैं और Mobile Recharge करने पर आपको offer के अनुसार Cash back भी मिलता हैं।

Amazon Service के मामले में बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं जैसे:- Cash on delivery, credit Card, Online Payment, Net Banking etc आप अपनी सुविधा के अनुसार चयन कर सकते हो यदि आपको समान आने के बाद पसंद नहीं आता हैं या सामान में कुछ mistake होती हैं तो आप उसे वापिस भी कर सकते हो।

जरूर पढ़िए

इस Post में आज आपने Amazon क्या हैं और कैसे काम करता हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त की उम्मीद करती हूं कि आप अमेज़न के बारे में समझ गए होंगे यह Post आपके लिए Helpfull साबित होगी।

दोस्तों यदि ये post आपको सच में पसंद आई हैं तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर कीजिए और साथ ही इस पोस्ट को अपने Whatsapp, Facebook, Instagram पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना न भूलिए जिससे हमारे दोस्तों तक ये जानकारी आसानी से पहुँच सके और सभी को Amazon के बारे में जानकारी प्राप्त हो धन्यवाद।

2 thoughts on “Amazon क्या हैं और कैसे काम करता हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.