Dropshipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Dropshipping Business

किसी भी व्यक्ति के लिए Dropshiping व्यापार करना एक बहुत अच्छा कदम है क्योकि इसमें आप Online Products Sell कर सकते है जिसमे अपने हिसाब से Products का चुनाव करके अपने हिसाब से Price रख सकते है और इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसमें Products का Stock रखने की जरूरत नहीं होती है।

यदि आप अच्छी मेहनत से सीखते हुए काम करते है तो Dropshipping में अपना ब्रांड बना कर अच्छा पैसा कमा सकते है।

यदि आप आसानी से अपना Dropshipping Businesss शुरू करना चाहते है तो आप सही पेज पर आये है क्योकि इस पेज पर हमने Dropshipping से संबंधित समस्त जानकारी जैसे : Dropshipping क्या है, Dropshipping के लिए अच्छे Products का चुनाव कैसे करे, Dropshipping Business के लिए Supplier कैसे खोजे आदि) शेयर की है जिसको पढ़कर आप आसानी से Dropshipping शुरू कर पाएंगे।

Dropshipping क्या है?

Dropshiping एक व्यापार है जिसमे आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाकर Products को ऑनलाइन बेचते है और इसमें आपको Products को खरीदकर Store करने की जरूरत नहीं होती है क्योकि जब आप कोई Products बेचते है तो आपका Supplier आपके Products को आपके ग्राहक के पास भेजता है आपको Product खरीदकर Inventory में रखने की, Packaging और Delivery की चिंता करने की जरूर नहीं होती है।

Dropshiping को हम Supply Chain Managment भी बोलते है।

Dropshiping Business कैसे काम करता है?

इस व्यापार में Manufaturer, Retailer, और Customer तीन लोग मुख्य रूप से होते है।

  1. Manufaturer का काम Products को बनाकर Stock में रखना और ग्राहक तक भेजना होता है।
  2. Retailer मतलब आप का काम Online Store बनाकर Products को Website पर List करना और विज्ञापन करके बेचना होता है।
  3. Customer आपकी वस्तुओं को खरीदकर उपयोग करता है।

इस Process में आप Manufaturer के Products को, आपके Brand name के साथ अपना Profit Margine Set करके ऑनलाइन बेचते है और जब ग्राहक आपके Online Store पर Products खरीदता है तो Manufaturer आपके नाम Products को ग्राहक पहुँचता है।

यदि ग्राहक को Products से सम्बन्धित कोई जानकारी चाहिए होती है या फिर उसको कोई उत्पाद वापिस करना होता है तो वह Retailer अर्थात आपसे सम्पर्क करता है।

Dropshipping कितना लाभ हो सकता है?

Dropshippng बिज़नेस सभी के लिए अच्छा लाभ देने वाला बिज़नेस है क्योकि इसमें आपको Products बनाने और भेजने का खर्च भी नहीं लगता है।

आपको सिर्फ अच्छा Supplier खोजकर Products को Online बेचना शुरू करना है और बाकि का काम आपका Supplier देखता है।

मेरे सम्पर्क में कुछ लोग है जो Dropshipping Business से लाखो रूपये महीने के आसानी से कमा रहे है।

Dropshipping Business शुरू करना अच्छा आईडिया क्यों है

Dropshipping Business एक कम निवेश में शुरू होने वाला कम रिस्क वाला वाला व्यापार है इस व्यापार में आप सिर्फ उन्ही प्रोडक्ट्स के लिए पैसे देते है जिसके आर्डर आपके पास पहले से होते है इसलिए इसमें Products के भंडार, Maintainace आदि का खर्चा नहीं होता है।

इस व्यापार में आप अपने अनुसार जब चाहे तब कार्य कर सकते है और एक बार Store Setup हो गया तो फिर आपको सिर्फ Online Marketing के अलावा कोई कार्य करने की जरूरत नहीं होती है।

Dropshipping Business कैसे शुरू करे?

Dropshipping Business शुरू करने के लिए निम्न Steps फॉलो करने होते है।

1. Products का चुनाव करे

सच्चाई यह है कि आप क्या बेचते है यह बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आपको अधिक बिकने वाला और अधिक लाभ वाला अच्छा प्रोडक्ट खोजने के लिए Research Work करना जरुरी है।

बहुत से लोग बोलेगे की आपको जिस प्रोडक्ट की जानकारी है और आपको जो प्रोडक्ट पसंद है उसको बेचे लेकिन मेरे अनुसार पसंद और जानकारी के साथ प्रोडक्ट में लाभ भी होना चाहिए।

आपको Trending Products पर भी ध्यान रखना चाहिए क्योकि Market में Trend के अनुसार प्रोडक्ट का चुनाव करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते है।

प्रोडक्ट का चुनाव करते समय कम्पटीशन का ध्यान रखना भी जरुरी है क्योकि अधिक कम्पटीशन वाले प्रोडक्ट्स में भी बहुत परेशानी हो जाती है।

Fitness, Fashion, Jewelry, Beuaty, Purses, और Backpacks Evergreen Products है जो सभी बड़े ऑनलाइन स्टोर पर होते है और अच्छी बिक्री भी करते है।

आप अपने अनुसार कुछ समय देकर एक अच्छे Products का चुनाव करे जिसके लिए आप नीचे दिए गए बिंदु Follow कर सकते है।

  • Google Trend का उपयोग करके आप Products के Search Demand का अंदाजा लगा सकते है लेकिन इससे आपको Products की Exact डिमांड का पता नहीं चलता है आप सिर्फ Graph से समझ सकते है कि Demand बढ़ती जा रही है या फिर कम हो रही है।
  • किसी भी विशेष प्रोडक्ट के Search Volume की Research के लिए आप Ubersuggest Keywords Tools का उपयोग कर सकते है।
  • Products का Idea लेने के लिए आप बड़े Dropshipping Stores को देखे और Best Selling Products की जाँच करे।
  • आप Products का order volumeभी check करें जिसके लिए आप Oberlo का उपयोग कर सकते है।

सबसे अधिक लाभ देने वाला products चुनने से अच्छा है सामान्य लाभ और अधिक बिक्री वाला products का चुनाव करें।

2. Competitor Analysis

जब आप Products का चुनाव कर लेते है तो आपको अपने Competitor का Analysis करना हैं कि वह कितने प्रकार के products बेच रहा हैं किस तरह से बेच रहा है Marketing strategy क्या उपयोग कर रहा है आदि।

यह सभी Analysis आप अनेक तरीको से कर सकते हैं।

आपके एक Product का नाम Google में Search करे और देखें पहले पेज पर 10 Result में कौन-कौन है।

  • Google के पहले पेज परआने वाले online store आपके Competitors है जिनके ऊपर Research करना बहुत जरूरी है। यदि आप किसी दूसरे स्थान पर Products बेचना चाहते है जहाँ आप नही रहते है तो आपको Competitors का पता लगाने के लिए Ahref या Semrush जैसे tools का उपयोग करना होगा।
  • Alexa और Similer Web पर Research Work करके आप Niche competitors की जानकारी खोज सकते है Alexa और Similer Web आपके Competitors की Social profile, Advertising details और Webiste traffic Information की जानकारी देगी।
  • Dropshipping Business को grow करने के लिए Competitors के social strategy और Viral posts की जानकारी आप Buzzsumo से ज्ञात कर सकते है।

3. Find a Supplier

Dropshipping Business में अच्छा Supplier खोजना खोजना मुश्किल काम है लेकिन ऐसे भी अनेक प्लेटफॉर्म्स है जहाँ आप आसानी से अनेक supplier खोज सकते है।

  • Supplier खोजने के लिए आप Oberlo Olatform का उपयोग कर सकते हैं जिसमेOverlo पर जाकर Produtcs search करने है और आपको उन products के supplier की लिस्ट प्राप्त हो जाएगी।
  • Supplier की List में से 5 से 6 Supllier से Contact करे और महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जैसे Minimum Order quantity क्या होगी और शिपिंग में कितना समय लगेगा आदि।
  • 5 से 6 Supplier में से किन्ही 2 या 3 Supplier का फाइनल चुनाव करें। और sample order place करें। जो supplier time पर अच्छी गुणवत्ता वाले products भेजे उसके साथ काम शुरू करे।

4. Build a Dropshipping Business Store

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि ड्रॉप शिप्पिंग का कान्सैप्ट Ecommerce से जुड़ा हुआ है तो इसके लिए आपको एक Website की जरूरत होगी जो आप Website कैसे बनाये पोस्ट को पढ़कर आसानी से बना सकते है यदि आपके पास समय की कमी है तो फिर किसी Developer से कांटेक्ट करके Website Design करवा सकते है।

Shopify एक वैबसाइट है जो आपको ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस के लिए वैबसाइट बनाने में मदद करती है और आपको एक ऑनलाइन स्टोर प्रदान करती है जहाँ पर ऑर्डर प्लेस किया जायेगा।

Dropshipping Business की Website बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी।

  • Domain Name – किसी भी Business के लिए Domain Name बहुत महत्वा रखता है और यदि आप लम्बे समय कार्य करके बड़ा ब्रांड बनाने की सोच रहे है तो आपको बहुत सोच समझकर Domain Name का चुनाव करना चाहिए Domain Name आपके Products Niche से संबंधित होना चाहिए आप Free Business Name Generator की मदद से Domain name सकते है।
  • Sign Up for Shopify – Dropshipping के लिए Shopify बहुत अच्छा Platform है क्योकि इसमें सभी तरह के नए Features और Tools दिए गए है जिनका उपयोग करके मिनटो में अपना Online Store बनाया जा सकता है।
  • Shopify Themes – Shopify पर अनेक Theme उपलब्ध है जिनका उपयोग करके आप आसानी से Online Store सुन्दर और आकर्षक बना सकते है और हमारा सुझाव है की आप Minimal Vintage थीम का उपयोग करे क्योकि यह उपयोग करने में आसान है और सभी जरुरी फीचर्स इसमें उपलब्ध है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत सस्ती है जो कम से कम budget वाले लोग भी खरीद सकते है।
  • Install Oberlo – Oberlo के द्वारा आप अनेक ऑनलाइन Products खोज सकते है और उन्हें अपने Store पर लिस्ट कर सकते है शुरुआत में 10 – 15 Products को Shopify में जोड़े क्योकि अधिक Products को जोड़कर उनकी Title, Description आदि लिखना बहुत मेहनत और समय लगने वाला काम होता है।

5. Marketing Your Dropshipping Store

अब आपके प्रोडक्ट्स और ऑनलाइन स्टोर तैयार हो चुके है अब आपको Online Store की marketing पर पूरा ध्यान देना है।

आप अभी शुरू कर रहे बजट की कमी है तो नीचे दिए गए मार्केटिंग फॉलो कर सकते है।

Facebook Advertising – आप सोच रहे होंगे की Facebook पर Campaign चलाएंगे और बहुत से Orders आना शुरू हो जायेगे लेकिन ऐसा नहीं होता है शुरुआत में बहुत से Experients करने होते है जिनमे से अनेक fail भी होते है’मैंने बनाई थी और 1000 रूपये खर्च किये लेकिन कोई भी Order नहीं आया था लेकिन फिर कुछ दिनों बाद मेने New Ads बनाई कुछ Ads काम करने लगी कुछ काम नहीं की तो मैं आपको सुझाव दूंगा शुरुआत में एक से अधिक Ads बनाये और Testing करे और धीरे धीरे सीखते हुए आगे बढ़े।

Retargeting Ads – Retargeting Ads बहुत सस्ती होती है क्योंकि यह आपक Web-store पर आये हुए लोगो को Re-target करती हैं और इससे Sales के चांस बढ़ते है अतः आप Facebook Retargeting और Google Retargeting Ads का उपयोग करके बहुत सस्ते में कम पैसे में Web Store की Marketing कर सकते है।

Google Ads – Google Ads दुनिया का सबसे अधिक Conversion देने वाला Advertisment System है क्योकि यहां आपको Buying Customer Keywods Optimization के द्वारा बहुत आसानी से मिल जाते है लेकिन दूसरे Ads की तुलना में Google Ads थोड़ा महगा होता है आपको इसका उपयोग ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस में जरूर करना चाहिए।

Influencer Marketing – Dropshipping Business में बहुत मुश्किल लगता है क्योकि इसकी मार्केटिंग और सेल्स बहुत मेहनत और पैसे खर्च करने है ऐसे में Influencer को देने के लिए पैसे नहीं है तो आप उन्हें Affiliate Commssion Offer कर सकते है। Affiliate Commission Offer करने से आपको और Infulencer दोनों को लाभ होगा क्योकि आपको Advertising के पैसे Sales आने पर देने होंगे और Influencer को Life Time जितनी Sales आएगी उतने पैसे मिलते रहेंगे।

6. Optimize

अब आपका Dropshipping Business शुरू हो गया है और मार्केटिंग थोड़ा बहुत Sales आना भी शुरू हो गया है अब आपको सभी चीजों का Analysis करते रहना है कि कौनसा Product अधिक sell हो रहा है Web Store कौन Design अधिक बेहतर है कौनसे मार्केटिंग के तरीके अधिक लाभदायक है आदि और उसके अनुसार सभी चीजों में बदलाव करते रहना है।

Optimization के लिए आप Market में उपलब्ध Tools जैसे Google Search Console, Analytics आदि का उपयोग करके Website के ट्रैफिक Track और Optimize कर सकते है।

जरुर पढ़े :

Dropshiping Business के लाभ

Dropshinping Business के अनेको लाभ है लेकिन नीचे हमने सिर्फ महत्वपूर्ण लाभो को बताया है।

1. कम निवेश

सामन्यतः किसी व्यापार में आपको अधिक निवेश को जरूरत है लेकिन Dropshinoing business में आपको बहुत कम निवेश की जरूरत होती है क्योंकि बिस व्यापार में आपको वस्तुओ को खरीदकर भंडार में रखने की जरूरत नही होती है।

जिससे वस्तुओ की लागत और भंडार का खर्च कम हो जाता है।

अतः Dropshiping business में आपको सिर्फ एक Online Store बनाने के लिए लागत लगानी होती है।

2. Business चलना आसान

Dropshiping Business में वस्तुओ का भौतिक लेनदेन नही करना होता है जिससे यह बहुत आसान बन जाता है इसमे आपको किसी भी तरह से वस्तुओ को खरीदना और उनको भंडार करने की जरूरत नही होती है।

Dropshiping Business आसान है क्योंकि

  • Warehouse की जरूरत नही होती जिससे समय मेहनत और पैसे की बचत होती है।
  • आपको वस्तुओ को pack करने और भेजने की जरूरत नही होती है।
  • वस्तुओ के stock की चिंता नही होती है।
  • वस्तुओ के वापिस आने पर कोई चिंता नही होती है।

3. Flexible Location

Dropshiping business आप किसी भी स्थान से सिर्फ Internet Connection के द्वारा कर सकते है जबकि अन्य कोई व्यापार आप सिर्फ किसी निर्धारित स्थान से चला सकते है।

अधिक वस्तुओ का चुनाव : Dropshiping व्यापार में आपको वस्तुओ का भंडार नही रखना होता है इसलिए इस व्यापार में आप अधिक से अधिक उत्पादों का चुनाव करके अपने business को बढ़ा सकते है।

Dropshiping Business में समस्याए

जिस तरह सभी व्यापारों में कोई न कोई परेशानी और हानि होती है उसी तरह Dropshiping business में भी कुछ हानि होती है।

1. Low margin

Dropshiping आसान होने की वजह से अत्यधिक लोगो को द्वारा किया जा रहा है जिसके फलस्वरूप Competetion बहुत अधिक हो गया है और Margine बहुत कम हो गया है।

अतः अधिक लाभ के लिए आपको अधिक orders की जरूरत होती है इसलिए Dropshiping business में  low margin एक बहुत बड़ी हानि है।

2. Products Availability Problems

यदि आप अपने सभी उत्पादों को अपने पास भंडार करके रखते है तो आपको ज्ञात होता है कि कितनी वस्तुओ की जरूरत है और कितनी stock में है।

लेकिन Dropshiping व्यापार में हम दूसरे  पर निर्भर होते है और कभी कभी Stock की उपलब्धि नही होती है और इसे हम manage नही कर सकते।

तो दोस्तों, अब मैं इस लेख को यही पर समाप्त कर रहा हूँ, जिस में मैंने आपको ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों को शेयर किया है।

आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तो के साथ सोश्ल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं, ताकि उनकी ड्रॉप शिप्पिंग से जुड़ी जानकारी बढ़े और वो भी बिज़नस करने के बारे में सोचे।

यदि आपके साथ आपके दोस्त भी इस बिज़नस को कर के अच्छा मुनाफा कमाते हैं तो दोस्तों आप लोगो के साथ भारत का भी विकास होगा जो आपका, मेरा और हर भारतवासी का सपना है।

इस लेख को आपने अपना कीमती समय निकाल कर अंत तक पढ़ा उसके लिए धन्यवाद।

6 thoughts on “Dropshipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

  1. सर अपने काफी अच्छा समझया हैं मुझे आपका article बहुत ज्यादा पसंद आया धन्यवाद !

  2. हेल्लो भूपेंद्र,
    आपका कंटेंट काफी अच्छा है और सबसे अच्छी बात यह हिंदी में है। मैंने भी हिंदी ब्लॉग शुरू किआ है। क्या हम बैकलिंक एकदूसरे को शेयर कर सकते हैं ?
    धन्यवाद !
    जानकारी4u

  3. Wow man amazing content. Helped me a lot. I have a blog on Goverment job information, study material. And I want a backlink from you. Can you help me with that. I can do a guest post for this. Please email me if you want. This is my website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top