Ecommerce Business कैसे शुरू करे

आप Ecommerce Business शुरू करने की सोच है तो यह फैसला आपके लिए भविष्य में वरदान साबित होने वाला है।

आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके बहुत कम निवेश में Ecommerce Business शुरू कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको Ecommerce Business की पर्याप्त जानकारी ज्ञात होना आवश्यक है इसलिए इस लेख में हमने Ecommerce Business की समस्त जानकारी शेयर की है जिसको पढ़कर आप आसानी से सफल Ecommerce Business शुरू कर पाएंगे।

Ecommerce Business क्या है

online shopping

इंटरनेट के माध्यम से वस्तुओं को वेबसाइट या एप्लीकेशन की मदद से बेचने का व्यापार ही Ecommerce Business कहलाता है।

Ecommerce Business का पूरा नाम Electronic Commerce है और इसे ऑनलाइन बिजनेस के नाम से भी जाना जाता है।

ऑनलाइन बिजनेस में भी आप ऑफलाइन बिजनेस की तरह लोगों को सेवाएं या सामान बेचते हैं फर्क बस इतना होता है कि सामान खरीदने और Payment की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है।

इंटरनेट की मदद से लोग अनेक प्रकार ऑनलाइन बिज़नेस (जैसे Ecommerce Business, Dropshipping Business, Blogging, Affiliate Marketing इत्यादि) कर रहे है।

Ecommerce Business कैसे शुरू करें

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps को एक-एक करके पूरा करना होगा :-

Step#1. Business Idea पर रिसर्च करे

Research in Hindi

किसी भी बिजनेस या काम को शुरू करने के लिए आपको उसके बारे में सोचना होता है। यह किसी भी बिजनेस का पहला कदम होता है।

सबसे पहले आप यह सोचे कि आप किस तरह की Service और Product बेचना चाहते हैं और इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी विकल्प चुन रहे है वह प्रसिद्ध है या नहीं।

इसके लिए आप ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में रिसर्च कर सकते हैं।

पूरी तरह से सोचने के बाद आप बिजनेस का एक Structure बना सकते हैं, जिससे आपको बिजनेस शुरू करने में आसानी होगी।

Step#2. Business Name का चुनाव करे

Domain name

जब आप यह तय कर लेते हैं कि आप ऑनलाइन क्या बेचना चाहते हैं तब आपको Business के लिए नाम का चुनाव करना होता है जो आपके Ecommerce Website का नाम होता है इसे हम Domain Name भी कहते है।

बिजनेस का नाम चुनते समय निम्न बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैं:-

  • नाम छोटा होना चाहिए जो याद रखने में आसानी हो। उदाहरण के लिए अगर हम बहुत बड़ी कंपनीयों के नाम देखे तो वह बहुत छोटे होते हैं जैसे Google, Youtube, Amazon इत्यादि।
  • ऐसा नाम चुनें जो आपके बिजनेस को दर्शाता हो। जैसे यदि आपको ऑनलाइन कपड़े बेच रहे हैं और बिजनेस का नाम Tastyfood.com रखा है तो किसी भी Customer को यह पढ़कर ऐसा लगेगा कि आपकी साइट खाने से सबंन्धित है। इसलिए आपको अपने बिजनेस का नाम ऐसा रखना होगा जिससे आपके बिजनेस के बारे में पता चलता हो।
  • नाम Unique होना चाहिए और जिसका किसी और भाषा में कोई और मतलब ना हो। ध्यान रखें कि आपके डोमेन नेम में किसी प्रकार के विशेष चिन्ह का उपयोग ना हो क्योंकि इन्हें याद रखने में लोगों को परेशानी होती है।

Step3#. Business का Registration करें

बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन करने के दो Step होते है।

1. Business Registration के प्रकार को चुने

आप निम्न प्रकार के Business Registration में से किसी एक का चुनाव कर सकते है।

  • Sole Proprietorship :- Sole Proprietorship को हिंदी में एकल स्वामित्व कहा जाता है और इससे Sole Trader के नाम से भी जाना जाता है। इस तरह के बिजनेस का मालिक है सिर्फ एक व्यक्ति होता है। यदि वह चाहे तो Employee’s भी Hire कर सकता है।
  • Limited Liability partnership :- Limited Liability Partnership को LLP भी कहते हैं। इस तरह का बिजनेस दो या दो से अधिक लोग मिलकर करते हैं।
  • Coperative :- इस तरह के बिजनेस में Liability सीमित होती है। जिसे Profit और Non Profit के लिए Organize किया जा सकता है। इसमें Members होते हैं।
  • Franchises :- Franchises एक सिस्टम है जिसमें Entrepreneur एक बड़े Corporation से बिजनेस शुरू करने और चलाने के अधिकार को खरीदते हैं। यह बिजनेस सिस्टम United State में ज्यादा लोकप्रिय है।
  • Company Limited by Guarantee :- इस तरह की कंपनियां Non Commercial मकसद के लिए बनाई जाती है। जैसे कि Club और Charities यह आपको England में ज्यादा देखने को मिल जाएंगे।
  • Company Limited by Shares :- यह एक बहुत ही Common प्रकार की कंपनी है जिसे Business Venture के लिए उपयोग किया जाता है।

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप है क्योंकि अगर आप Partnership या Cooperative पर आधारित बिजनेस चुनते हैं तो आपको एक Tax ID Number देना होगा। इस टाइप की ऑनलाइन बिजनेस में Employer Identification Number देना पड़ता है जिसके बाद आपको एक Business Bank Account खोलवाना होता है जिससे आप बिजनेस टैक्स भर सकें।

लेकिन अगर आप Sole Proprietorship को चुनते हैं तो आपको Tax ID Number देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपने Social Security Number को यूज कर सकते हैं जो आपको Registration के वक्त दी जाएगी।

2. Registration के लिए Apply करे

यह ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने का सबसे महत्वपूर्ण काम है।

सबसे पहले Directors Identification Number के लिए आपको Ministry Of Corporate Affairs के ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर Form भरना होगा। Form भरने के लिए आपके पास आपका Aadhar Card, Pan Card और Digital Signature Certificate होना चाहिए।

अपनी कंपनी का Registration करवाने के लिए आप एक Business Chartered Account की मदद ले सकते हैं। कुल मिलाकर ₹7000 से अधिक खर्च नहीं होगा। 

भारत में एक ऑनलाइन व्यवसाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको GST Tax के लिए भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आप इसे भारत सरकार के GST Portal पर जाकर कर सकते हैं।

Step#4. बैंक खाता खुलवाए

कंपनी रजिस्टर होने के बाद आपको कंपनी के ही नाम से एक बैंक अकाउंट ओपन करवाना होगा।

आप अकाउंट किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं।

अगर आपने अपने बिजनेस के लिए Proprietorship Model को चुना है तो GST Registration कराना होगा। उसके बाद ही आप कंपनी के नाम से अकाउंट खुलवा सकेंगे।

Step#5. Logo Design करें

जब आप सभी तरह की Legal Documentation कर लेते है तो आपको एक Logo डिजाइन करवा देना चाहिए।

आप चाहें तो अपने बिजनेस के नाम के पहले लेटर से Logo डिजाइन करवा सकते हैं जैसे Amazon का A और Flipkart का F इत्यादि।

आप Canva और DesignCap जैसे मुफ्त Software का उपयोग करके आसानी से Logo Design कर सकते है या फिर किसी Freelancer को Hire करके Logo बनवा सकते है।

Step#5. Website Design करें

E-commerce वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास अनेक विकल्प है जैसे WordPress, Shopify और Codecanyon आदि।

Domain Name और Web Hosting खरीदकर आप WordPress पर स्वयं ही Website बना सकते है। WordPress पर Website बनाने की जानकारी पढ़े

Shopify Platform पर Ecommerce Business से संबंधित सभी चीजे उपलब्ध होती है आप आसानी से Website बनाकर एक दिन में Ecommerce Business शुरू कर सकते है। Shopify पर Ecommerce Website बनाना सीखें

Codecanyon पर अनेक प्रकार के Tools उपलब्ध है इसलिए आप यहाँ से Website की Script खरीदकर आसानी से Ecommerce Website बना सकते है Ecommerce की Script खरीदकर Website बनाना सीखे

यदि आपको Domain और Web hosting खरीदना नहीं आता है तो Domain Name और Web Hosting खरीदने की जानकारी Step by Step समझे

Note : आप Website बनवाने के लिए या Website की जानकारी समझने के लिए हमारी मदद ले सकते है सिर्फ 500 रूपये खर्च करके अभी ऑनलाइन मीटिंग बुक करे

Step#6. Payment Gateway Setup करे

ऑनलाइन बिजनेस में Order और Payment ऑनलाइन ही प्राप्त होती है इसलिए Payment प्राप्त करने के लिए हमे Payment Gateway सेट करने की जरूरत होती है। जिस सभी प्रकार के Payment विकल्प जैसे Credit Card, Debit Card, Net Banking और Cash Transaction के विकल्प उपलब्ध होते है।

भारत के लिए Razorpay, Instamojo और Paypal जैसे Payment Gateway बहुत अच्छे है।

वेबसाइट पर Payment Gateway सेटअप करने के लिए आपको कुछ Documents Submit करने होंगे जैसे Bank Account (जो बिजनेस के नाम से हो), Business Pan Card, Business Registration Certificate, आदि। 

एक बार जब आपके‌ यह सभी Documents Approve हो जाएंगे तब आप अपनी वेबसाइट पर Online Payment लेना शुरू कर पाएंगे।

Step#7. Logistic का Setup करे

Dropshipping Business

भारत में एक सफल बिजनेस के लिए यह स्टेप बहुत जरूरी है।

Logistic का मतलब किसी ग्राहक को ऑर्डर भेजने के पूरे Process से है। यह प्रोसेस Ship किए गए सामानों पर तब तक नजर रखती है जब तक कि वह ग्राहक को मिल ना जाए। इसमें ग्राहक भी अपने प्रोडक्ट को Track कर पाता है। जिससे उसे आपकी वेबसाइट पर भी भरोसा होता है। 

इसके लिए आपको किसी ऐसी कंपनी के साथ Contract करना चाहिए जो सस्ते दामों पर Service देने के लिए तैयार हो। क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते है जिन्हें सामान पसन्द आने के बाद भी अधिक Delivery Charges होने के कारण ऑनलाइन सामान नहीं खरीदते हैं।

Ecommerce Business को पॉपुलर कैसे बनाएं

ऐसा नहीं है कि आपके बिजनेस शुरू करते हैं आप पॉपुलर हो जाएंगे इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी। अपने बिजनेस को पॉपुलर बनाने के लिए कुछ Steps हम नीचे बता रहे हैं :

Step-1. SEO Marketing

Smart Marketing के लिए पूरी दुनिया आज Search Engine Optimization की Marketing Strategy का यूज कर रही है। अगर आपको ऑनलाइन ग्राहकों को अपने बिजनेस की तरफ Attract करना है तो आप SEO का यूज कर सकते हैं। यह आपको Search Engine में नंबर वन पर लाने में मदद करती है।

Step-2. Advertisement

यह दूसरा तरीका है जिससे आप अपने Customer बढ़ा सकते हो। इसके लिए Google Ads, Facebook Ads आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार लोगों ने Ads पर क्लिक किया और वह आप की वेबसाइट पर आ जाते हैं। इस तरह से आप Ads देखकर अपने बिजनेस को पॉपुलर बना सकते हैं।

Step-3. Retargeting

Retargeting एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें जो लोग एक बार आपके साइट पर आ जाते हैं और बिना कुछ खरीदें वापस चले जाते हैं तब उनके कंप्यूटर पर एक Cookie बन जाती है जिसके बाद आपके Customer जब किसी और वेबसाइट पर जाते हैं तब Retargeting Network से उनके स्क्रीन पर आपके वेबसाइट के Ad दिखते हैं।

Step-5. Old Methods

अगर आपका बजट कम है जिससे आप ऑनलाइन Customers को Attract नहीं कर सकते हैं तो आप पुराने तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पेपर पर अपने बिजनेस का Advertisement कर सकते हैं या अपने Customers को कह सकते हैं।

आप प्रोफेशनल ब्लॉगर और YouTubers के साथ Contact करके यह कह सकते हैं कि वह आपके ब्रांड के आर्टिकल लिखें या वीडियो बनाएं। 

Step-6. Social Media

सोशल मीडिया आपके बिजनेस को पॉपुलर बनाने का एक बेहतरीन तरीका है क्योंकि दुनिया के अधिकतर लोग अपने खाली समय में सबसे अधिक सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।

आप अपने बिजनेस को अपने सोशल मीडिया साइट पर शेयर करके या अपने सर्विस और प्रोडक्ट के विज्ञापन देकर पॉपुलर बना सकते हैं।

Ecommerce Business FAQs

Q1. बिना पैसे के Ecommerce Business कैसे शुरू करें?

Ans: Ecommerce Business शुरू करने के लिए आपको पैसे की आवश्यकता होगी। बिजनेस शुरू करने का खर्च आप पर निर्भर करता है क्योंकि ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने मैं ₹12000 से लेकर लाख रुपए तक का खर्च आ सकता है।

यदि आप बिना निवेश किये पैसे कामना चाहते है तो बिना निवेश के पैसे कमाने के तरीको की जानकारी को पढ़े

Q2. क्या Ecommerce Business लाभदायक है?

Ans: हां, लेकिन इसमें कुछ समय लग सकता है। यह आप की मेहनत पर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस को कितना पॉपुलर बनाते हैं और कितने अच्छे प्रोडक्ट्स भेजते हैं। इसलिए मेहनत करने के साथ-साथ आपको धैर्य भी रखना होगा।

Q3. ई-कॉमर्स के माध्यम से ऑनलाइन क्या बेचें?

Ans: चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन आप कोई भी वस्तु बैंच सकते हैं लेकिन कुछ भी बेच कर आप बहुत अच्छी कमाई नहीं कर सकते हैं। इसलिए अपना बिजनेस मैं ऐसी चीजें बेचे जिसकी मांग अधिक हो और मुनाफा भी अच्छा हो।

आशा है Ecommerce Business शुरू करने की जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

Ecommerce Business संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

2 thoughts on “Ecommerce Business कैसे शुरू करे”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
Share
Tweet
Pin
Share