ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके | 29 बेहतर तरीके

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो एक दम सही पेज पर आए है क्योंकि इस पेज मैंने ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की जानकारी शेयर की है और इसको पढ़कर आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से एक बेहतर तरीके का चुनाव कर पाएंगे।

पिछले पेज पर हम मोबाइल से पैसे कमाने की जानकारी शेयर की है उसे जरूर पढ़े।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

नीचे दिए गए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों का उपयोग करके लोग लाखों रूपये कमा रहे है लेकिन इनमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको मेहनत, लगन और धैर्य के साथ नियमित सीखते हुए काम करने की जरूरत होती है।

1. Blogging

Blog
Blog

ब्लॉगिंग में आपको एक ब्लॉग बनाकर एक टॉपिक जैसे बिज़नेस, हेल्थ, फिटनेस, टेक्नोलॉजी आदि पर आर्टिकल के रूप में जानकारी शेयर करनी होती हैं।

जिसके बाद यदि लोग Google और Yahoo जैसे सर्च इंजन का उपयोग करके उस जानकारी को खोजते हुए आपके ब्लॉग पर आते है तो आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ता हैं

ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने के बाद आप Adsense और Affiliate marketing जैसे तरीकों से ब्लॉग को Monetize करके पैसा कमा सकते हैं।

मैं अक्टूबर 2017 से ब्लॉगिंग के कर रहा हूँ आप मेरे ब्लॉग की कमाई देखने के लिए HTIPS Adsense Earning Report को देख सकते है।

मुझे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में सबसे आसान काम ब्लॉगिंग लगता हैं क्योंकि इसको शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह के तकनीकी ज्ञान की जरूरत नही होती है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको अलग से कोई भी समान खरीदने की जरूरत नही होती है आप अपने कम कीमत वाले कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल और इंटरनेट की मदद से आसानी शुरू कर सकते है।

Blogging in Hindi

सबसे अच्छी बात यह कि आप Blogger.com, Medium.com और Wordoress.com पर फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

लेकिन मैं आपको फ्री प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग करने की सलाह नही दूंगा क्योकि वह सफलता की उम्मीद बहुत कम हो जाती है जिसके अनेक कारण है।

इसलिए आपको Domain Name और Web Hosting खरीदकर एक Self Hosted Blog शुरू करना चाहिए जिस पर आपका पूरा नियंत्रण होता है जिसकी वजह से सफलता की उम्मीद कई गुना बढ़ जाती है।

यदि आप भी Blogging शुरू करके ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो Blogging कैसे शुरू करें आर्टिकल को पढ़कर आसानी से समस्त जानकारी विस्तार में समझ सकते है।

2. Vlogging

Youtube से पैसे कैसे कमाए
Youtube

किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाकर जानकारी लोगों तक पहुंचना Vlogging कहलाती है और भी ब्लॉग्गिंग के जैसी ही होती है फर्क सिर्फ इतना है कि Blogging में हम Articles लिखकर जानकारी लोगों तक पहुंचाते है और Vlogging में हम वीडियो के द्वारा जानकारी लोगों को प्रदान करते हैं।

वीडियो बनाकर आप Youtube, Vimeo, और Facebook जैसे Platforms पर Publish कर सकते हैं और जब आपके वीडियो को अधिक लोग देखने लगते है तो आप अनेक तरीको से इन्हें Monetise करके पैसा कमा सकते है।

वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसे कामना आसान नही होता क्योंकि अच्छे वीडियो बनाने सीखने में बहुत मेहनत औऱ समय लगता है।

वैसे तो आप मोबाइल से वीडियो बना सकते है और Edit कर सकते और Youtube और फेसबुक आदि पर Upload करके  Vlogging शुरू कर सकते है

लेकिन अच्छी गुणवत्ता के Video बनाने के लिए आपको एक महंगे कैमरे की जरूरत होती है और वीडियो में रोचक बनाने के लिए Editing के लिए एक महंगे कंप्यूटर की जरूरत होती है। अच्छी गुणवत्ता की आवाज रिकॉर्ड करने के लिए एक अच्छे माइक्रोफोन की जरूरत होती है। जो सभी लोगों के लिए खरीदना संभव नही होता है।

यदि आप वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो Youtube से पैसे कमाने की जानकारी को पढ़कर समस्त जानकारी विस्तार में समझ सकते हैं।

3. E-commerce Business

Ecommerce Business
E-commerce Business

ऑनलाइन खरीदारी बढ़ती ही जा रही है ऐसे में आप भी इंटरनेट के माध्यम से समान बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

E-commerce Business में आपको सबसे पहले सोचना होता है कि आप क्या समान ऑनलाइन बेचना चाहते हैं।

आप कपड़ा, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक समान, बर्तन खिलौने आदि कोई भी सामग्री ऑनलाइन बेच सकते हैं।

समान का चुनाव करने के बाद आपको समान खरीदकर अपने गोदाम में स्टॉक के रुप में रखना होता हैं

आप Indiamart, AliExpress, Alibaba, जैसी वेबसाइट से Wholesale कीमत पर सभी सामान खरीद सकते है।

सामग्री आ जाने के बाद आपको एक वेबसाइट की जरूरत होती है जो आप WordPress, Shopify जैसे प्लेटफार्म की मदद से आसानी से बना सकते हैं या फिर किसी Developer से वेबसाइट बनवा सकते हैं।

जरूर देखें :- वेबसाइट कैसे बनायें

वेबसाइट बन जाने के वेबसाइट पर सभी सामग्री को List करना होता है ताकि कोई व व्यक्ति वेबसाइट के द्वारा समान खरीद सके।

प्रोडक्ट लिस्ट होने के बाद आप Google Ads और Facebook Ads के द्वारा अपनी वेबसाइट और Products का प्रचार कर सकते हैं।

जितने अधिक लोग आपकी Website पर आएंगे उतने अधिक लोग समान खरीदेंगे और उतनी अधिक आपकी ऑनलाइन कमाई होगी।

यदि आप इस तरीके से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो E-commerce Business शुरू कैसे करें की जानकारी पढ़कर समस्त जानकारी विस्तार में समझे।

4. Dropshipping Business

Dropshipping Business
Dropshipping

Dropshiping Business में भी हमे Ecommerce Bussiness के जैसे एक वेबसाइट बनाकर प्रोडक्ट्स बेचने होते है लेकिन समान पहले से स्टोर करके नही रखना हैं।

आप Supplier से कॉन्ट्रेक्ट करते है जिसमे प्रोडक्ट्स भंडारण और भेजने का कार्य आपका Supplier करता है।

आपको सिर्फ वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स को लिस्ट करके अधिक से अधिक बिक्री पर ध्यान देना होता है।

Dropshiping की सबसे अच्छी बात हैं कि आपको इसमे सिर्फ एक वेबसाइट बनाने का निवेश लगता है और वेबसाइट के प्रोडक्ट्स के प्रचार पर ध्यान देना होता है।

लेकिन इसमे प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता और डिलेवरी का समय आपके कंट्रोल में नही होता है जो आपके ब्रांड को नुकसान पहुँचा सकता है इसलिए सिर्फ अच्छे Supplier के साथ ही Dropshipping Business शुरू करें।

Dropshipping Website बनाने के लिए आप Shopify का उपयोग कर सकते है और Supplier के साथ Contract करने के लिए Oberlo का उपयोग कर सकते हैं।

यदि Drop shipping का व्यापार आपको पसंद आया है तो Dropshipping कैसे शुरू करें आर्टिकल को पढ़कर समस्त जानकारी को समझे।

5. Video Editing

video editing
Video Shooting

जब से इंटरनेट सस्ता हुआ है तब से Videos का जमाना आ गया हैं और इनकी इतनी अधिक है कि वीडियो बनाने से लेकर Edit करने वालो की तक कमाई बहुत अधिक हो रही हैं।

ऐसे में आप Video Editing सीखकर आसानी से इससे पैसे कमा सकते है।

वैसे तो Kinemaster और FilmoraGo जैसे Mobile App से भी Editing हो जाती है लेकिन एक Professional Video Editor बनने के लिए आपको एक शक्तिशाली कंप्यूटर की जरूरत होती है।

Professional Video Editing के लिए आप Premier Pro और Final Cut Pro जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करें।

वीडियो Editing सीखने के लिए कही Coaching Class की जरूरत नही हैं आप Youtube पर Video Editing सीख सकते हैं।

Video Editing सीखने के बाद आप Fiverr जैसे Freelancing Platform पर आसानी से Video Editing का काम प्राप्त कर सकते हैं।

या फिर Facebook और Youtube पर Video Creators से सम्पर्क करके भी Video Editing का काम आसानी से मिल जाता है।

काम मिलने के बाद बेहतरीन Video Editing करो और ऑनलाइन पैसे कमाओ।

6. Article Writing

Article Writing
Article Writing

आर्टिकल राइटिंग भी एक Skill है जो लिखते-लिखते समय के साथ बेहतर होता जाता हैं इसलिए यदि आप आर्टिकल Writing से पैसा कमाना चाहते है तो आज से ही 1000 से 2000 शब्द प्रतिदिन लिखना शुरू कर दीजिए।

जब आपको लगने लगता है कि आप किसी टॉपिक पर अच्छी गुणवत्ता वाले आर्टिकल्स लिख सकते है तो कम से कम 10 Articles अलग अलग टॉपिक  पर लिखे जो इंटरनेट पर उपलब्ध आर्टिकल्स से बेहतर हो।

आर्टिकल्स लिखने के बाद इंटरनेट पर उपलब्ध Websites और Blogs के द्वारा Bloggers, और Web Developers आदि के Email Address निकाल औऱ उन्हें ईमेल लिखे।

ईमेल में लिखें की आप कितने समय से आर्टिकल राइटिंग का कार्य कर रहे है औऱ किन किन टॉपिक्स पर अच्छे आर्टिकल्स लिख सकते हैं।

साथ ही आपके द्वारा लिखे हुए 5 से 10 आर्टिकल्स भी ईमेल के द्वारा नमूने के रूप में भेजे और काम देने का आग्रह करें।

यदि आप 50 लोगो को ईमेल करते है यो 20 लोग जवाब देंगे और आपकी आर्टिकल राइटिंग की गुणवत्ता बेहतर हुई तो 10 लोग आपको आर्टिकल लिखने का कार्य जरूर दे देंगे।

फिर उनके हिसाब से आर्टिकल्स लिखे औऱ घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए।

आर्टिकल राइटिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने की अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने की जानकारी को पढ़े।

7. Graphics Design

Graphic Design
Graphic Designing

इंटरनेट पर कोई भी कार्य करना हो जैसे वेबसाइट बनानी हो, मोबाइल एप्लीकेशन बनाना हो या वीडियो या आर्टिकल की जरूरत हो सभी चीजों में कही न कही ग्राफ़िक डिज़ाइन की जरूरत होती हैं जिसकी वजह से ग्राफ़िक डिज़ाइनर की डिमांड बढ़ती जा रही हैं।

आप Graphic Designing सीखकर अच्छे पैसे कमा सकते है लेकिन Professional Graphic Designer बनने के लिए को Coral Draw जैसे सॉफ्टवेयर को अच्छे से चलना सीखना होता है जो आप Youtube Videos की मदद से आसनों से सीख सकते हैं।

यदि आपके पास अच्छा कंप्यूटर या लैपटॉप नही है तो आप Canva, और Designcap आदि जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करके भी छोटे मोटे ग्राफ़िक डिज़ाइन वाले कार्य कर सकते है और ब्लोग्गेर्स, यूटूबर्स और मार्केटर्स आदि के लिए काम करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

8. Podcast

Podcast Recording
Podcast

कुछ सालो पहले वीडियो को कोई नही देखता था जिसके अनेक कारण थे उसी तरह अभी Podcast बहुत कम लोग सुनते है लेकिन अमेरिका और विकसित देशों में podcast की डिमांड बहुत बढ़ती जा रही है।

अतः कुछ समय मे Podcast की डिमांड भारत जैसे देशों में भी बहुत बढ़ने वाली है और यदि आप अभी Podcast बनाना शुरू करते हैं तो भविष्य आपको इसमे सफल होने और ऑनलाइन पैसे कमाने से कोई नही रोक पाएगा।

Podcast बनना बहुत आसान है आप आसानी से मोबाइल या किसी भी अन्य Recording Device में किसी भी टॉपिक पर Podcast Record कर सकते हैं और उन्हें प्रसिद्ध Podcast Platform पर upload कर सकते हैं

Podcast Platforms:

  • Buzzsprout.
  • Captivate.
  • Transistor.
  • Castos.
  • Podbean.
  • Simplecast.
  • Resonate.

जब आपके Podcast को लोग सुनने लगेंगे तो आप उन्हें विज्ञापन के द्वारा Monetize करके ऑनलाइन पैसा कमा पाएंगे।

9. Unacademy

Blogging
Online Study

लोकडौन के बाद ऑनलाइन पढ़ाई ने बहुत तेज़ रफ़्तार पकड़ी है जिसमे अनेक नए प्लाफॉर्म निकल कर आये है जिनका उपयोग करके आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है और यदि आप पढाना पसंद करते है तो उन प्लेटफार्म पर ऑनलाइन टीचर भी बन सकते हैं।

अच्छी बात यह हैं कि ऑनलाइन टीचर बनने में आपको कही बाहर नही जाना होता आप घर पर अपने अनुसार समय का चुनाव करके बच्चों को पढ़ा सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते है।

Unacademy पर अनेक छात्र पढ़कर अच्छा प्रदर्शन कर रहे है और वही टीचर्स भी प्रसिद्धता प्राप्त करने के साथ अच्छी कमाई कर रहे हैं।

यदि आप भी ऑनलाइन पढ़ना पसंद करते हैं तो Unacademy पर ऑनलाइन पढ़ना शुरू करने की जानकारी पढ़े

10. Social Media Account Manage करे

Social sites
SOCIAL MEDIA

दिसंबर 2019 में मैं सुबह-सुबह फेसबुक चला रहा था तभी एक ग्रुप में मुझे एक Businessmen की पोस्ट दिखी जिसमे लिखा था कि उन्हें एक Facebook Marketer की जरूरत है।

मैने कमेंट में उनसे बोला कि मैं उनका यह काम कर सकता हूँ और फिर उनसे फ़ोन पर बात भी हुई।

मैन उनको समझाया कि किस तरह मैं Facebook Page Manage करूँगा और फेसबुक से lead generate करूँगा और उन्हें कंपनी की सर्विस बेचूँगा।

मेरी द्वारा दी गयी जानकारी उन्हें पसंद आयी और उन्हें लगा कि मैं उनका सोशल मीडिया का सभी काम सम्भाल सकता हूँ और उन्होंने मुझे काम पर रख लिया और मैं आज भी उस कंपनी के लिए ऑनलाइन काम कर रहा हूँ।

ऐसे ही अनेक Businessmen, Personal Brands, Companies सोशल मीडिया के एकाउंट्स को मैनेज करने के लिए मैनेजर की तलाश में रहते हैं आपको उनको खोजना हैं और उनको समझना है कि आप उनको कैसे फायदा पहुचा सकते है।

Social Media Account manage करने में आपको अनेक काम करने पढ़ते है जैसे प्रतिदिन सभी Social Media Accounts में Post Publish करना, Comments का Reply करना, पोस्ट को अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने के लिए Groups में शेयर करना और विज्ञापन करना आदि।

11. SEO

SEO kya hai
SEO

मेरे हिसाब से इंटरनेट की दुनिया मे सबसे अधिक पैसे देने वाला का SEO हैं लेकिन यह सीखना और करना आसान नही हैं।

SEO का मतलब Search Engine Optimisation है अथार्त किसी Website को ऐसा ऑप्टिमाइज़ करना कि वह किसी भी सर्च इंजन जैसे Google, Yahoo और Yandex आदि में पहले पेज पर दिखने लगे।

अब किसी भी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए पहले आपको सीखना होगा कि SEO क्या है और कैसे काम करता हैं उसके बाद यह काम करके आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

नोट : SEO का काम आसान नही है क्योंकि इसमे अनेक चीजे सीखनी होती है और उसके बाद Competition का सामना करना होता हैं।

फिर भी ज्यादा पैसा है वहाँ कम्पटीशन तो होगा ही तो SEO सीखो और फिर Companies की website के लिए SEO का काम करके ऑनलाइन पैसा कमाए।

12. Website Design

Website
Website Design

आज कल सभी छोटे बड़े व्यापारियों को वेबसाइट की जरूरत है तो क्यो ना आप वेबसाइट बनाना सीखकर इनके लिए वेबसाइट बनाये और ऑनलाइन पैसा कमाए।

अब आप सोच रहे होंगे वेबसाइट बनाना आसान नही है तो मेरा विश्वास करो CMS Platforms की मदद से आप बिना किसी तकनीकी ज्ञान के मिनट में बहुत अच्छी व वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन नाम और वेब होस्टिंग खरीदनी होती है जो आप Bhupendra Lodhi website से सबसे सस्ते में खरीद सकते हैं।

Domain Name और Web Hosting खरीदने के बाद आप WordPress की मदद से 1 घंटे में अच्छी Website बना पाएंगे।

वेबसाइट बनाने की अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट कैसे बनाये वाले आर्टिकल को पढ़े।

वेबसाइट बनाना सीखने के बाद आप Facebook पर Business Groups में जुड़कर व्यापारियों को बोलो की 4000 से 5000 रुपये वेबसाइट बनाओ और Business को ऑनलाइन ले जाओ।

फिर व्यापारी आपसे बात करेंगे की कैसी वेबसाइट होगी, कितने दिन में बनेगी आदि।

उनको सब समझाओ और 50% Advance लेकर वेबसाइट बनाना चालू करो और इस तरह घर बैठे-बैठे ऑनलाइन पैसे कमाओ।

13. Application Development

Application Kaise Banaye
Application

वैसे यह काम तो मुझे आसान नही लगता क्योकि इसमे आपको Coding अर्थात C++, Java, Python जैसे Language सीखनी होगी।

लेकिन जंहा चाह है वहां राह है।

आप Youtube पर जाकर घर बैठे 2 से 3 महीने में यह भाषाएं मुफ्त में सीख सकते है और फिर कंप्यूटर में Android studio download करके Application बनाना सीख सकते हैं।

जब आपको Application बनाना आने लगता है तो आप Companies या Businessmen के लिए Application बनाकर पैसे कमा सकते है या फिर लोगो के लिए उपयोगी application जैसे PDF Reader, Games, आदि बनाकर Play Store पर Upload करके Google Admob से पैसे कमा सकते हैं। जिसमे आपको महीने का 50000 से 1 लाख कामना बहुत आसान होगा।

यदि आपका Application अच्छा बहुत उपयोगी हुआ तो हो सकता Google या कोई बड़ी कंपनी उसे 100 या 200 करोड़ में खरीद ले।

फिर देर किस बात की कंप्यूटर की भाषाएँ सीखो और बनाओ application और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाओ।

14. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing
Affiliate Marketing

Affiliate marketing में हमे लोगो को सलाह देने का कार्य करना होता है कि आप यह Product या Service खरीद कर उपयोग कीजिए और जिस कंपनी के Product और Service की आप सलाह देंगे वह आपको उसके लिए Commission देगे।

Affiliate marketing जितना आसान लगता है उतना आसान काम नही है क्योंकि आज के समय मे लोग किसी की सलाह नही मानते है इसलिए Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए हमें लोगों का विश्वास जीतना होता हैं।

एक बार लोग आपके ऊपर विस्वास करने लगते है तो आपके द्वारा बताए हुए products और Service को खरीदकर जरूर उपयोग करेंगे।

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए आपको एक Blog, Youtube Channel या Social Media Account की जरूरत होती है जहाँ आप लोगो को किसी Topic से सम्बंधित जानकारी शेयर करके उनका विश्वास जीत पाए और Companies के Products और Services को Promote करके Affiliate Marketing से पैसे कमा पाए।

Affiliate Marketing में पैसा कमाने में समय लगता है लेकिन जब भी आप इससे पैसा कमाना शुरू कर देते है तो फिर कमाई बढ़ती ही जाती है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने की अधिक जानकारी के Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए पोस्ट को जरूर पढ़ें।

15. Sell Ebook

Ebook
Ebook

इंटरनेट के आने के बाद लोगो ने Boos की जगह Ebooks को पढ़ना शुरू कर दिया है इसलिए Ebooks बेचने वालों की कमाई दिन दूनी एयर रात चौगनी बढ़ती जा रही हैं।

ऐसे में आप भी किसी टॉपिक ओर Ebook बनाकर उसे बेचना Amazon ebook जैसे Platoform पर बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप Ebook नही लिख सकते तो किसी पुरानी प्रसिद्ध किताब को Ebook में Convert करके भी यह काम किया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको Book के Publisher बात करनी होगी और कमाई का 10 से 15 प्रतिशत हिस्सा Book के मालिक को देना होगा।

ऑनलाइन पैसे कमाने के कार्यो में यह सबसे आसान काम है लेकिन Ebook बनाने के baad उसे बेचना कही न कही मुश्किल काम होता हैं इसलिए कार्य शुरू करने से पहले पूरी तरह planning करे कि आखिर eBooks कैसे बेची जाएगी।

16. Sell Photos

फ़ोटो बेंचकर पैसे कमाये
Sell Photos

यदि आपके पास अच्छा कैमरा है और बेहतरीन फोटो शेयर कर सकते है तो फिर आप आसानी से ऑनलाइन फ़ोटो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर अनेको वेबसाइट उपलब्ध है जो फ़ोटो को खरीदने और बेचने की सुविधा प्राप्त करनी हैं आप उन Websites पर Signup करके बहुत आसानी से फ़ोटो को बेच सकते हैं।

फ़ोटो अपलोड करने से पहले याद रहे कि फ़ोटो की गुणवत्ता बेहतरीन होनी चाहिए अन्यथा आपकी फ़ोटो कोई नही खरीदेगा और आपकी कमाई नही होंगी।

फ़ोटो बेचने के लिए आप नीचे दी गयी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

  • Adobe Stock
  • Shutterstock
  • Alamy
  • Etsy
  • Fotomoto
  • Crestock
  • 500px

फोटो बेचकर पैसे कमाने की जानकारी को विस्तार से समझने के लिए यह आर्टिकल जरूर पढ़े

17. Domain और Web hosting business

Web Hosting
Web Hosting

Website और Application को इंटरनेट पर लाइव करने के लिए Domain Name और Web Hosting की जरूरत होती हैं जिसकी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं इसलिए Domain name और Web Hosting बेचना बहुत लाभदायक व्यापार हैं।

आप भी बहुत कम निवेश (लगभग 50,000 रुपये) के साथ Domain Name और Web Hosting बेचने का व्यापार शुरू कर सकते हैं इसमें आपको अनेक चीजें सीखनी होती है।

सभी व्यापार की तुलना में इसमें बहुत अधिक Competition है इसलिए इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग में अधिक निवेश करना पड़ेगा

आप Web Hosting Business कैसे शुरु करे आर्टिकल को पढ़कर समस्त जानकारी समझ सकते है और आपको कही दिक्कत आती है तो आप मुझसे WhatsApp पर सम्पर्क कर सकते है

 18. Domain Flipping Business

Domain Flipping Business

Domain name की बढ़ती हुई डिमांड के साथ यह बिज़नेस लोगो ने शुरू किया है इसमे लोग ऐसे डोमेन जो भविष्य में एक ब्रांड बन सकते है उनको पहले से अपने नाम पर रजिस्टर करवा लेते हैं और फिर जब कोई उसे डोमेन को खरीदना चाहता है तो बहुत अधिक कीमत में उसे बेचते है।

ऐसे अनेक डोमेन लाखो और करोड़ो रूपये में भी बेचे गए हैं और प्रतिदिन खरीदे और बेचे जा रहे हैं।

इसमे आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है। शुरुआत में कुछ ऐसे डोमेन खरीदे जिनकी जरूरत किसी दूसरे व्यक्ति या कंपनी को हो सकती हैं और डोमेन बेचने वाले प्लेटफार्म पर Resell करने के लिए लिस्ट करें।

Domain Flipping Platforms:-

कुछ समय Domain को खरीदने के लिए सम्पर्क करेंगे और आप उनसे मोलभाव करके अछु कीमत में Domain को बेच कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

Domain खरीदने से पहले अच्छी Research करें और सिर्फ वही Domain खरीदे जो भविष्य में अच्छी कीमत में बेची जा सकती है

गलत डोमेन नाम खरीदने पर आपको डोमेन बेचने में दिक्कत होगी और हो सकता कोई ग्राहक उन्हें खरीदे ही न और आपका पैसा बर्बाद हो जाये।

19. Website Flipping

Blog design
Website For Sell

Domain Flipping के जैसे ही वेबसाइट Flipping होती हैं इसमे आपको Website बनाकर उसे बेचना होता हैं।अच्छी बात यह है कि Domain Flipping से कम Risky काम होता है क्योंकि Website बनाने के बाद आप उसकी Domain Authority बढ़ा के Website को आसानी से अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं।

Website Flipping शुरू करने से पहले आपको Website बनाना और उसकी Authority औऱ Traffic बढ़ाना सीखना होगा क्योंकि बिना Authority और Traffic वाली वेबसाइट को कोई खरीदना पसंद नही करता हैं।

Website बनाने के बाद आप Flippa, जैसे प्लेटफार्म पर Website को आसानी से बेच सकते हैं।

20. Digital Marketing Agency शुरू करें

Digital Marketing

दुनिया डिजिटल हो चुकी है और ऐसे में एक Digital Marketing Agency खोलना बहुत ही लाभदायक कार्य हैं।

आप एक छोटा Office खोलकर कुछ लड़के और लड़कियों को काम सिखाकर आसनी से Digital Marketing Agency चला सकते हैं।

Digital Marketing Agency में आप Article Writing, SEO, SMO, Web Designing, App Development, PPC जैसे अनेक Service प्रदान कर सकते हैं।

21. Share Market में Invest करें

Share marketing

वैसे शेयर मार्केटिंग एक इन्वेस्टमेंट के लिए सही प्लेटफार्म हैं लेकिन अनेक लोग इससे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए भी उपयोग करते हैं।

आप आसानी से एक Demat account खोलकर 10,000 रुपये से भी Trading शुरू कर सकते हैं और यदि आपका Research Work सही होता है तो आप इससे आसानी से पैसे कमा पाएंगे।

नोट :- शेयर मार्केट एक जोखिम भरा काम है इसलिए पूरी तरह जानकारी होने के बाद ही इसमें निवेश करें अन्यथा आपका पैसा Loss में जा सकता है।

शेयर मार्केटिंग से पैसे कमाने की जानकारी विस्तार में समझने के लिए यह आर्टिकल पढ़े

22. Cryptocurrency में Invest करें

crypto
Crypto

शेयर मार्केट की तरह यह भी के निवेश का प्लेटफार्म है लेकिन यह शेयर मार्केट से कही ज्यादा अधिक जोखिम भरा हैं।

इसमे आपको लाभ होता है तो वह भी अधिक होता है और नुकसान होता है तो वो भी बहुत ज्यादा होता है।

लम्बे समय के लिए निवेश करने में इसमे लाभ के अधिक अवसर होते हैं।

फिर भी पहले आपको इसको अच्छी तरह सनझना चाहिए उसके बाद इसमे निवेश करने का सोचे।

23. Email Outreaching

Email

यह एक प्रकार का फ्रीलांसिंग कार्य है जो आप अपने लिए कर सकते हैं या फिर किसी कंपनी, व्यापारी या फिर Digital Marketing Agency के लिए कर सकते हैं।

इसमे आपको जरूरत के अनुसार वेबसाइट्स से Email address निकालने होते है और उसके बाद उनको ईमेल के द्वारा अपनी Service या Products की जानकारी देनी होती हैं।

जिन लोगो को आपको Service या प्रोडक्ट पसंद आता है वह उसे खरीद लेते है जिससे आपको लाभ होता हैं।

Email Out Reaching अनेक प्रकार की होती हैं और इससे अनेक प्रकार के कार्य किए जाते हैं तो यह पूरी तरह आपके Skill ओर निर्भर करता है कि आप किस तरह इसे करते है और इससे कितना पैसा कमा पाते हैं।

24. Moboreader पर Editor बने

यदि आपकी English अच्छी है तो आप Moboreader पर Editor का कार्य करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यह बहुत आसान कार्य है लेकिन सिर्फ English के अच्छे के Knowledge के साथ ही यह कार्य किया जा सकता हैं।

इसमें आपको Story दी जाएगी जो आपको बेहतर बनाना हैं।

Moboreader editor पर जाए औऱ Reference देखें आप समझ जाएंगे कि आपको कैसा कार्य करना हैं।

उसके बाद आपको एक Test देना होगा जिसमें एक Story को Sample के रूप में आपको Edit करके देनी होगी। यदि आपका काम Moboreader वालो को पसंद आएगा तो आप Test में Pass हो जाएंगे और फिर MOBOREADER आपके साथ को Contract करेगा और फिर आपको काम दिया जाएगा जो पूरा होने के बाद अगले महीने की 11 तारीख को आपके Paypal account में पैसे भेज दिए जाएंगे।

इसमे आपकी कमाई आपके काम की Speed पर निर्भर करती है लेकिन Moboreader वाले बहुत अच्छा Payment देते है जिसमे आप 50,000 रुपये बहुत आसानी से कमा पाएंगे।

25. Sell on Amazon

online shopping
Online Selling

यदि कम निवेश में ऑनलाइन समान बेचना शुरू करना है तो Amazon आपके लिए बरदान साबित हो सकता हैं।

आप बहूत आसानी से Amazon Seller बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसमें आपको अच्छी गुणवत्ता वाले Products को एक सही कीमत पर बेचना हैं और आप आसानी से सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंच सकते हैं।

Competition भी है जिसकी वजह से थोड़ा समस्या आएगी लेकिन मेहनत के साथ कार्य करने से सब प्रॉब्लम सॉल्व होते जाएगी।

एक बात हमेशा याद रहे कि कोई भी Fraud काम करके Review पाने की कोसिस न करना वरना आपका Account Suspend हो सकता और आपकी मेहनत बर्बाद हो सकती हैं।

सही तरीके से Amazon पर कार्य करेंगे तो सफलता आपके आपके पास जरूर आयेगी।

26. Quora पर प्रश्न पूछे

Quora से ऑनलाइन पैसे कमाए
Quora

वैसे तक Quora Program से अधिक पैसा नही कमा सकते लेकिन लोग इससे भी ऑनलाइन पैसा कमा रहे है तो इसकी जानकारी शेयर करना भी जरूरी था।

Quora में आपको Quora Partnership Program Join करना है और Question पूछने हैं और जितने अधिक लोग आपके प्रश्न का जवाब देंगे और जितने अधिक लोग सर्च इंजन के द्वारा Quora पर आएंगे उसके हिसाब से आपको Earning होती हैं।

Note : Quora Partnership Program सभी के लिए उपलब्ध नही है जो Quora पर काम करते रहता है उसके लिए Email के द्वारा विशेष आमंत्रण प्राप्त होता है और उसके बाद वह Question पूछकर ऑनलाइन पैसे कमा सकता हैं।

Quora से पैसे कमाने की अधिक जानकारी के लिए Quora से पैसे कैसे कमाए वाले आर्टिकल को पढ़े

27. Bigly पर Resell करें

bigly से ऑनलाइन पैसे कमाए

यदि आप अपना E-commerce Business नही खोलना चाहते न ही आप Amazon पर Products बेचना चाहते है तक फिर Bigly पर Reselling का कार्य करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस पर कार्य करने के लिए आपको Bigly app download करना है और उस पर Account बनाना हैं।

Account बनाने के बाद आप Bigly ओर उपलब्ध उत्पादों को WhatsApp, Facebook और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

यदि कोई आपकी लिंक के द्वारा कोई व उत्पाद खरीदता है तो आपको उसका Commision प्राप्त होता हैं।

इस तरह आप आसानी से Resell करके Bigly के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

28. Refer & Earn App

Google Pay Earning Proof
Earning Proof

यदि ऊपर दिए गए सभी कार्य आपको कठिन लगते है तो Refer and Earn ऑनलाइन पैसे कमाने सबसे आसान तरीका है।

Playstore पर Google pay, Phone Pe, Paytm, Amazon Pay, जैसे अनेक Application है जिनको Refer करके आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आपकी कमाई आपके Refer की संख्या पर निर्भर करती हैं।

जितने अधिक लोग आपकी लिंक से App download करके App का उपयोग करेंगे उतने अधिक पैसे आपको प्राप्त होंगे।

29. Translation

Translate
Translate

अनेक ऐसे लोग और कंपनी है जिन्हें Translation की जरूरत है, यदि आप एक से अधिक भाषा जानते है तो Translation करके आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Translation का काम आपको Freelancing की Websites जैसे Fiverr, Upwork और Payperhour आदि पर आसानी से मिल जाएगा।

ऑनलाइन पैसे कमाने में कितने समय में पैसे आने लगते है?

यदि आप कोई भी नया ऑनलाइन कार्य शुरू करते है तो आपको 3 महीने से 1 साल तक का समय उससे पैसे कमाने में लग सकता है क्योंकि इसमें आपको अनेक नए Skills सीखने की जरूरत होती है। ऑनलाइन कार्य में कमाई आपके कार्य और स्किल पर निर्भर करती है आप जितना अच्छा काम करेंगे और जितना अधिक काम करेंगे उतनी जल्दी आपकी कमाई शुरू होगी।

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कोन-सा है?

मेरे लिए ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन पैसा कमाने के सबसे अच्छा तरीका है लेकिन आपके लिए यह आपके Skill पर निर्भर करेगा। Blogging के अतिरिक्त Freelancing, Dropshipping या फिर E-commerce आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के अच्छे तरीके हो सकते है

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको इंटरनेट और कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत होती है और इनकी मदद से आप ऑनलाइन कार्य शुरू करके पैसे कमा सकते है

ऑनलाइन कार्य करके कौन पैसे कमा सकता है?

यदि आपको कोई कंप्यूटर और इंटरनेट का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है चाहे आप एक छात्र-छात्रा हो, चाहे आप House Wife हो, चाहे आप कोई प्राइवेट या सरकारी नौकरी करते हो या फिर आप किसान हो

ऊपर दिए गए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में किसी भी तरीके से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो कमेंट सेक्शन में जरूर पूछे।

यदि ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई ऐसा तरीका है जो हम ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके वाले इस आर्टिकल में शेयर करना भूल गए है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं हम उसकी जानकारी इस आर्टिकल में जरूर जोड़ना चाहेंगे।

आर्टिकल पसंद आया है तक इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

13 thoughts on “ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके | 29 बेहतर तरीके”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
Share
Tweet
Pin
Share