Share marketing

Share Marketing क्या हैं और Share Marketing कैसे शुरू करें?

लगभग 85% लोगों को शेयर बाजार के बारे में जानकरी होती है लेकिन 62% लोगो को शेयर बाजार के बारे में समस्त जानकारी ज्ञात नहीं होती हैं इसलिए मैं इस Post हम Share Marketing क्या हैं की विस्तृत जानकारी शेयर कर रहे है जिसको पढ़कर आप शेयर बाजार के बारे में जानकारी समझकर Share marketing शुरू कर पाएंगे।

अपनी जिंदगी में सभी लोग पैसा कमाना चाहते हैं और उसके लिए दिन रात मेहनत भी करते हैं जिससे वो अच्छे खासे पैसे कमा कर सुख-शांति से अपना जीवन गुजार सकें यदि हमारे पास पैसे है तभी हम अपने सपनों को पूरा कर पाएंगे बिना पैसों का हमारा सपना सिर्फ सपना बन कर रह जाएगा इसीलिए लोग पैसों को ज्यादा अहमियत देता हैं यदि आपके पास पैसा होगा तभी समाज में आपकी इज्जत होंगी और सब आपको पूछेगें यदि आपके पास पैसे नहीं हैं तो कोई पूछने वाला भी नहीं हैं।

Share bazar में पैसे दाव पर लगाने से आपको मुनाफा होता हैं यह share घटते-बढ़ते रहते हैं जिसका कोई सुनिश्चित नहीं रहता share market करने के Online और Offline दो तरीके होते हैं जहाँ पर share खरीदे और बेचे जाते हैं जो trading करते हैं वो सभी लोग चाहते हैं कि वो share कम दाम में खरीदे और ज्यादा दाम में बेचें जिससे वो अपनी ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकें तो चलिए आज Share Marker क्या हैं और कैसे काम करता हैं इसके बारे में विस्तार पुर्वक पढ़ते हैं।

Share Markting क्या हैं?

शेयर मार्केट में share का अर्थ होता हैं हिस्सा और मार्केट (बाजार) का अर्थ होता हैं जहाँ हम कोई भी सामान की खरीदी या बिक्री करते हैं जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं Share Market एक ऐसा Market होता हैं जहाँ पर बहुत सी Companies के Share खरीदे और बेचे जाते हैं share marketing करने से आपको कभी-कभी लाभ भी हो सकता हैं और कभी बहुत ज्यादा हानि भी हो जाती हैं क्योंकि share Market में उतार-चढ़ाव होते ही रहते हैं।

यदि आप किसी Company के Share खरीदते हैं तो आप उस Company में हिस्सेदार बन जाते हैं आप जितने पैसे share market में लगाते हैं आप उस company में कुछ प्रतिशत के मालिक बन जाते हैं यदि भविष्य में उस company को मुनाफा हुआ तो आपने जितने पैसे लगाए company की तरफ से दुगना पैसा आपको मिलेगा और यदि Company को घाटा हुआ तो आपके पूरे पैसे चले जाएंगे।

जरूर पढ़िए

Demat और Trading Account क्या होते हैं?

यदि आप share market करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना एक demat Account बनाना होता हैं आप दो प्रकार से अपना account बना सकते हैं हमारे देश में दो तरह की Company होती हैं जिसके जरिए हम share markting कर सकते हैं।

1. Demat Account

Demat Account दो तरह की सेवाएं देता हैं NSDL और CDSL जब हम किसी दलाल (broker) से अपना demat account open करवाते हैं तो वो इन्हीं company से मिलकर demat की सेवाएं हमे देते हैं।

निवेशकों के सभी शेयर इन्हीं दोनों company की डिपॉजिटरी में रखे जाते है इन शेयर के साथ कोई भी छेड़छाड़ नहीं कर सकता हैं।

2. Trading Account

Trading Account ब्रोकर की company के द्वारा खोला जाता हैं आप इस Account के द्वारा share की ख़रीदी और बिक्री कर सकते हैं इस Account में आप जितनी खरीदी और ब्रिकी करते है यह Company उसका पूरा रिकार्ड रखती हैं।

जिस तारीख से आप share को खरीदते है और जब-जब आप share को खरीदते या बेचते हैं पूरा रिकॉर्ड उनके पास रहता हैं आपने किस दिन कितने बजे और किस rate पर share खरीदे या बेचे यह पूरी जानकारी ब्रोकरेज हाउस के पास रिकॉर्ड होती हैं इसके अलावा यह रिकॉर्ड स्टॉफ एक्सचेंज के पास भी होती हैं।

Share Markting में अपना Account कैसे Open करें?

यदि आप share markting करना चाहते हैं तो इसके लिए demat or Trading के दो Account होते हैं आपको जो भी account खुलवाना हैं आप आसानी से खुल वा सकते हो।

पहला तरीका: तो दूसरे किसी व्यक्ति यानि कि दलाल (Broker) के पास जाकर अपना Demat Account खुलवा सकते हैं।

दूसरा तरीका: आप किसी भी bank में जा कर अपना demat account खुलवा सकते हो

यदि आप अपना demat account किसी दलाल से खुलवाते हैं तो वो इसके लिए आपसे पैसे भी लेते हैं और आपका demat account बना कर आपको support भी करते है और अच्छी Company का suggestions भी देते हैं यदि आप broker से अपना demat account खुलवाते हैं तो इससे आपको ही फायदा होता हैं।

Share Markting में Account open करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ती हैं?

Trading और demat Account खुलवाने के लिए आपको Pan Card, Aadhar Card, एक अन्य ID, Bank Account passbook की जरूरत पढ़ती हैं इन सभी दस्तावेजों की जरूरत आपको demat और trading account open करवाते समय पढ़ती हैं।

आप अपने demat या trading account को open करवाते समय Online या Offline दो विकल्प आते हैं आपको जिस प्रकार share markting करनी हैं आप विकल्प चुन सकते हो।

Online Share market में आपको एक password दिया जाता हैं जो Account open करने में मदद करता हैं उसी password की मदद से आप account open कर सकते हैं।

Offline share Markting में Company आपके लिए अपने प्रतिनिधि का फोन नंबर देती हैं जिस पर आप Offline ही फ़ोन करके Share खरीद या बेच सकते हैं।

Share कैसे खरीदे?

Demat Account में Share को पैसे लगा कर खरीदते हैं demat Account में हमारे पैसे share की जगह रखें रहते हैं जैसे हम अपने पैसे को bank account में save रखते हैं जो हमेशा ही सेव रहते हैं वैसे ही अपने पैसों से शेयर खरीद कर अपने demat account में रखते हैं जिनके साथ कभी भी कुछ हो सकता हैं जो कभी भी बढ़ घट सकते हैं।

Share Market करने के लिए आपका Demat Account होना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि Company को जब मुनाफा होता हैं तो पैसे आपके demat account में ही आते हैं demat account आपके Saving Account के साथ link हो जाता हैं जिससे आप अपने Bank account में demat account से कभी भी पैसे Trasfer कर सकते हैं।

Share Markting में Share कब खरीदें?

Share Market में Share खरीदना एक Risk का काम हैं इसमें कभी भी पारा ऊपर-नीचे हो सकता हैं जिसका अनुमान कोई नहीं लगा सकता इसीलिए जब आपकी आर्थिक स्थिति ठीक हो तभी आपको इसमें Invest करना चाहिए नहीं तो कभी-कभी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

Share Market में कब Share बढ़ रहा हैं कब घट रहा हैं इसके लिए आप हर रोज Newspaper पढ़ सकते हैं या फिर NDTV Business न्यूज चैनल भी देख सकते हैं इस चैनल पर आपको share market की पूरी Update मिलती रहती हैं।

यदि आप भी share market करना चाहते हैं तो पहले इसके बारे में सही-सही सभी प्रकार के जानकारी को प्राप्त कर लें क्योंकि इस market में धोखे भी बहुत मिलते हैं इसमें कुछ Company Fraud निकलती हैं यदि आपने ऐसी Company के share खरीदे हैं जो Fraud हैं तो आपके सारे पैसे धुब जाते हैं फिर कभी आपको वो पैसे वापिस नहीं मिलते तो company के बारे मे जानकारी प्राप्त करके ही share खरीदें।

Share Markting Tips in Hindi

Share market एक ऐसी टेक्नोलॉजी हैं जिसमें आप थोड़े पैसे लगा कर लाखों कमा सकते हो लेकिन इसमें थोड़ा सा risk भी होता हैं कभी भी आपके पैसे धूब भी सकते हैं नीचे कुछ tips दिए गए है तो उनको ध्यान से जरूर पढ़िए।

  • यदि आप Share market करना चाहते हैं तो इसके बारे में आपको पहले अच्छे से Study करनी होगी और सभी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना होगा।
  • Share market करने के लिए आपको Reseach खुद से करना होगा ये Reseach ही हैं जो आपको Share Markting में सफल बना सकता हैं।
  • यदि आप किसी भी business को ज्यादा समय तक करते हैं तभी आप business में ज्यादा Profit कमा पाते हैं वैसे ही share markting हैं जब आप इसे ज्यादा समय तक करेंगे तभी आपको अच्छा Result प्राप्त होगा।
  • यदि आपको Share Markting में Investment करना चाहते हैं तो Long Time के लिए कीजिए तभी आपको सफलता प्राप्त होगीं।
  • सबके पास अपनी एक risk लेने की Limit होती हैं मतरब आप यह सुनिश्चित कर लीजिए कि यदि आपने इतना पैसा Investment किया और यह पैसे धूब भी जाए तो आपको ज्यादा Loss ना हों।
  • Share market करते समय आपको अपने Emotions पर Control करना पढ़ेगा क्योंकि इसमें ऐसा बहुत बार होगा जब आप अपने Emotions खो देंगे क्योंकि इसमें एक पल में सब चला जाता हैं और एक पल में वापिस भी आ जाता हैं।

Share बाजार के फायदे क्या हैं?

शेयर मार्केट को समझने के लिए लाभों के बारे में पड़ेंगे जो नीचे दिए गए हैं किसी भी देश का शेयर बाजार सिर्फ उस देश के उघोगों को पूंजी उबलब्ध कराता हैं।

  • किसी भी Company के Share खरीदने का अर्थ होता हैं कि आपने Ownership में एक हिस्सा खरीद लिया है आप जितने share खरीदते जाएंगे।
  • Share Market में आप जब तक चाहे उतना Investment कर सकते हैं इसके लिए आपको company द्वारा Compounding का ब्याज मिलता हैं।
  • Share market हप्ते में 5 दिन चलता हैं और एक दिन मतरब 24 घण्टों में सिर्फ 6 घण्टे ही open रहता हैं इसलिए share market करने पर आपको जिंदगी जीने का काफी समय मिल जाता हैं।
  • आप किसी भी उम्र में share marketing कर सकते हो इसकी कोई उम्र नहीं होती हैं यदि आपके पास demat account और trading account हैं और आपके पास ONLINE BANKING की फेसिलिटी हैं तो आप कभी भी trading कर सकते हो।
  • Share बाजार में आप लाभ हानि की कोई Limit नहीं होती यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं कि कब आपको कितना लाभ प्राप्त करना हैं इसमें आप अपने हानि लिमिट को नजरअंदाज करते हुए ही Invest करें नहीं तो बाद में आपको कभी परेशानी उठानी पड़ सकती हैं।
  • यदि आप Long Time के लिए Investment करते हैं तो आपको long term capital gain का लाभ मिलता हैं।

जरूर पढ़िए

संक्षेप में,

उम्मीद करती हूं कि आपको आज की share market क्या है और कैसे शुरू करें यह post पसंद आई होगी यदि आपके मन में अभी भी इस Artical को लेकर किसी भी प्रकार के Doubts हैं तो आप उन्हें Comment द्वारा पूछ सकतें हैं आपको Reply जरूर मिलेगा।

दोस्तों इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिस्तेदारों के साथ शेयर जरूर कीजिए साथ ही अपने Whatsapp, Facebook, Instagram पर इस पोस्ट को शेयर जरूर कीजिए जिससे आपके दोस्तों को share market के बारे में सभी प्रकार की सही-सही जानकारी प्राप्त हो सकें धन्यवाद।

4 thoughts on “Share Marketing क्या हैं और Share Marketing कैसे शुरू करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *