Unacademy

Unacademy क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Unacademy : भारत के वर्तमान के युवा में आज बहुत हुनर है जिसके दम पर वह कई प्रकार के काम कर रहे हैं। पिछले कुछ सालों में भारत के युवा वर्ग में पैसे कमाने का क्रेज उठा है। जिसके कारण भारत का युवा वर्ग अलग-अलग प्रकार के Business में अपना हाथ आजमा रहा है।

पिछले कुछ सालों में भारत में बहुत सारे StartUp भी शुरू हुए हैं जिनमें से बहुत सारे स्टार्टअप सफल हुए हैं, वहीं अब लोग Online पैसे कमाने में भी पीछे नहीं है।

भारत में भी ऐसे कई प्रोग्राम चल रहे हैं जहां पर आप काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं फिर चाहे आप Youtube पर वीडियो बनाएं या फिर Blogging करें।

आज ऑनलाइन पैसे कमाना काफी आसान हो गया है परंतु कई बार लोग Online पैसे कमाने के चक्कर में धोखा खा जाते हैं क्योंकि वह लोग कुछ गलत वेबसाइट के चक्कर में पड़ जाते हैं।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Online Survey करके आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं क्योंकि यह सब काम करवाने वाले लोग जल्दी पेमेंट देते नहीं है। आमतौर पर यह सब काम करवाने वाले फ्रॉड ही होते हैं। इसलिए इन सब कामों से दूर ही रहे।

अगर हम आपसे यह कह कि आप अपने ज्ञान का प्रचार कर के भी पैसे कमा सकते हैं तो आप शायद मानेंगे नहीं परंतु यह बात सत्य है। आप अपने ज्ञान का प्रचार करके भी अब पैसे कमा सकते हैं।

आज ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं और उन्हीं तरीकों में से एक आज हम आपको एक तरीका बताने वाले हैं। आज की पोस्ट में हम आपको यह बताने वाले हैं कि आप Unacademy App से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

इसके पहले हमें आपको यह बताएं कि आप Unacadmy Application से पैसे कैसे कमाए।इससे पहले हम इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेते हैं, चलिए जानते हैं विस्तार से।

Unacademy क्या है?

Unacademy Online पढ़ाई करने और करवाने का एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जो आपको हर तरह की नौकरी और हर तरह के विषय के बारे में जानकारियां प्रदान करता है।

Unacademy Application पर आपको रेलवे, स्टाफ सिलेक्शन कमीशन, यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन, स्टेट पीएससी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के अच्छे तरीके से करवाई करवाई जाती है। यहां पर आपको कई पढ़े-लिखे लोग पढ़ते हुए और पढ़ाते हुए आसानी से मिल जाएंगे।

आप अनअकैडमी एप्लीकेशन पर ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे भी कमा सकते हैं।इस एप्लीकेशन में दो श्रेणियां दी गई है इसमें से एक अनअकैडमी लर्निंग एप्लीकेशन है और दूसरा अनअकैडमी एजुकेटर एप्लीकेशन है।

अगर आप कोई कोर्स सीखने की चाहत रखते हैं तो आपको Unacademy Learning Application को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा।इस एप्लीकेशन की सहायता से आप अपनी पसंद के अनुसार अपने कोर्स और अपने टीचर का चुनाव कर सकते हैं।

यदि अगर आप दूसरों को पढ़ाना चाहते हैं तो आपको Unacademy Educator Application को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा।इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप दूसरों को पढ़ा सकते हैं तथा इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं।

Unacademy Application से आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा इससे आप डिस्टेंस लर्निंग भी कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात यह है कि आप यहां पर शिक्षा का प्रचार कर सकते हैं।

इससे फायदा यह है कि आप अपना ज्ञान दूसरों को दे भी सकते हैं तथा दूसरों से ज्ञान ले भी सकते हैं और यहां आपको अतिरिक्त आय भी अर्जित होगी।

भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी मानी जाती है। आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी अनअकैडमी एप्लीकेशन से कर सकते हैं क्योंकि यहां पर काफी उच्च शिक्षित लोग हैं जो आपको हर विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

अनअकैडमी एप्लीकेशन पर आपको सभी विषयों की जानकारी Video के तौर पर मिलेगी, साथ ही आपको एग्जाम की सॉफ्ट कॉपी भी इस प्लेटफार्म पर प्रदान की जाती है।

Unacademy App Download कैसे करें?

Unacademy Application को अपने फोन में डाउनलोड करने के लिए आपके फोन को स्मार्टफोन होना बहुत जरूरी है (यह सादे फोन पर काम नहीं करता है) इसके बाद आपको अपने स्मार्ट फोन का Google Play Store खोलना है और फिर गूगल प्ले स्टोर के सर्च बारे में आपको Unacademy Application टाइप करना है।

ऐसा करने के बाद आपके सामने Unacademy Application खुल जाएगी। उसके बाद बगल में दी हुई हरे कलर की बटन दबाना है जिस पर install लिखा होगा। ऐसा करते ही कुछ ही देर में आपके स्मार्टफोन में Unacademy Application install हो जाएगी।

नोट : यदि आप पढ़ने की चाहत से यह Unacademy Application download कर रहे हैं तो आपको अनअकैडमी लर्निंग एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना है और यदि अगर आप पढ़ाने की चाहत से यह एप्लीकेशन डाउनलोड कर रहे हैं तो आपको अनअकैडमी एजुकेटर एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना है।

Unacademy App के Founder

Unacademy Application को साल 2015 में पढ़ाई लिखाई के लिए बनाया गया था। अनअकैडमी एप्लीकेशन की स्थापना 4 व्यक्तियों ने मिलकर की थी जिनमें से एक का नाम Gaurav Munjal है, दूसरे का नाम Roman Saini है (यह पूर्व आईएएस है) तथा तीसरे व्यक्ति का नाम Himesh Singh और चौथे व्यक्ति का नाम Sachin Gupta है।

Unacademy app पे अपना Account कैसे बनाएं?

अगर आप पढ़ने के उद्देश्य से अनअकैडमी एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आपको अनअकैडमी लर्निंग एप्लीकेशन पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और अगर आप पढ़ाने के उद्देश्य से इस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आपको अनअकैडमी एजुकेटर एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाना होगा।

हम यहां आपको दोनों प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाने का तरीका बताएंगे चलिए जानते हैं।

Unacademy learning App पर अपना account कैसे बनाए?

Unacademy Learning Application पर अपना अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से अन एकेडमी लर्निंग एप्लीकेशन अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद आप Unacademy Learning Application को Open करें।

Application open करने के बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी डालें और फिर Done की बटन पर क्लिक करे।

ऐसा करते ही अनअकैडमी एप्लीकेशन पर आपका अकाउंट बन जाएगा।आप यह सेम प्रोसेस अनअकैडमी एजुकेटर एप्लीकेशन पर भी करेंगे।इस तरह आप दोनों प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बना लेंगे।

यह सब होने के बाद आपको अपने बारे में जानकारियां इसमें भर देनी है और उसके बाद Submit कर देना है।

इसके बाद कुछ दिनों के बाद आपको अनअकैडमी टीम की तरफ से एक ईमेल आएगा जिसमें यह बताया गया होगा कि आप अनअकैडमी में काम करने के लिए क्वालीफाई हुए हैं या नहीं।

Unacademy कैसे use करें?

सबसे पहले तो यह निश्चित करें कि आप क्या चाहते हैं उसके बाद आप जो भी चाहते हैं वह अनअकैडमी एप्लीकेशन में सर्च करें। इसके बाद आप Lesson,Course और Educator पर क्लिक करें। ऐसा करते ही उस कोर्स का वीडियो चालू हो जाएगा।

Unacademy Application से पैसे कैसे कमाए?

Unacademy Educator एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसमें आप काफी आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इसमें आप लेक्चर देकर, अपने ज्ञानवर्धक वीडियो को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपकी कमाई तब होगी जब लोग आपके वीडियो को देखने लगेंगे।

इसके अलावा अगर आपने कोई Course तैयार किया है और कोई आपके कोर्स को खरीदता है तब भी आपको पैसे मिलेंगे। इसमें पैसे कमाने की अपार संभावना है क्योंकि इस एप्लीकेशन को भारत में कई लोग इस्तेमाल करते हैं।

जब आप अनअकैडमी पर एक निश्चित रकम कमा लेते हैं, तब आप उसे अपने बैंक अकाउंट अथवा पेटीएम अकाउंट में ले सकते हैं।

Unacademy से जुड़ी कुछ अन्य बातें

Unacademy app के फाउंडर रोमन सैनी हिमेश सिंह तथा गौरव मुंजाल है।वर्तमान में Unacademy Application India में ऑनलाइन शिक्षा का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है जहां आसान और फ्री शिक्षा कई लोग प्राप्त कर रहे हैं।

अगर हम Unacademy की बात करें तो यहां पर इस समय 15,000 से अधिक पाठ्यक्रम चलाने वाले लोग हैं और लगभग सभी विषयों पर अपने ज्ञान को आम जन तक पहुंचा रहे हैं। 

Unacademy के YouTube Channel पर 3 Million से अधिक से स्क्राइबर्र है और इस एप्लीकेशन में 6000 से अधिक लोगों द्वारा कोर्स तैयार किए जाते हैं।

Unacademy पैसे कैसे कमाता है?

दुनिया में आजकल पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं और उन्हीं तरीकों में से एक तरीका है फंडिंग का।आप चाहे तो बड़े-बड़े कंपनियों को खुद से यह बोलकर जोड़ सकते हैं कि अगर वह आपको फंडिंग करेंगे तो आप उनकी कंपनी का नाम अपने साथ जोड़ेंगे।

परंतु ऐसा करने से पहले एक बात का ख्याल जरूर रखें कि आपका आईडिया उन्हें पसंद आना चाहिए। ठीक इसी तरह अनअकैडमी भी अपनी कंपनी के लिए पैसे इकट्ठा करती है।

अनअकैडमी को कई कंपनियां करोड़ों रुपए का फंड देती हैं। इसमें से मुख्य कंपनियां Sequoia, Nexus है।इसके अलावा Unacademy Application Unacademy plus नाम से एक कोर्स चलाती है।

जब यह कोर्स कोई पढ़ने वाला खरीदता है तब Unacademy की कमाई होती है। परंतु अनअकैडमी कि ज्यादातर कमाई फंडिंग से ही होती है।

Unacademy पे कौनसा कोर्स पढ़ सकते है?

जैसा कि आप जानते हैं कि Unacademy पर पढ़ाने वाले लोग हाईली एजुकेटेड होते हैं इसलिए आप यहां पर हर तरह के कोर्स सीख सकते हैं।

फिर चाहे वह Graphic से जुड़ा हुआ कोर्स हो या फिर यूपीएससी से जुड़ा हुआ कोर्स। इसके साथ आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी इस एप्लीकेशन के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं।

2 thoughts on “Unacademy क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

  1. Unacademy के बारे में आपने बहुत अच्छा पोस्ट लिखा हैं। 👌👌👌

    Sir, Thanks very much…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *