Yahoo क्या है इसकी सेवाएं, फीचर्स और फैक्ट्स

Yahoo

इस पेज पर आप Yahoo की जानकारी को पढ़कर समझेंगे

पिछले पेज पर हम गूगल की जानकारी शेयर कर चुके है उसे जरूर पढ़े

चलिए अब Yahoo की जानकारी को पढ़कर समझते है

Yahoo क्या है

Yahoo एक अमेरिकी कंपनी है यह 1995 में लॉन्च किया गया, इंटरनेट पर सबसे पुराने नामों में से एक है और सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है। Yahoo, गूगल के बाद दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजनों में से एक है।

Yahoo सर्च इंजन और ईमेल जैसी सेवाएं प्रदान करता है याहू सर्च इंजन प्लेटफॉर्म के अलावा अपने यूजर्स को कई अन्य सुविधाएं प्रदान करता है। Yahoo News, Yahoo Dictionary, Yahoo Map और कई अन्य सेवाएँ प्रदान करता है।

Yahoo का Full From है – ” Yet Another Hierarchical Officious Oracle ” है

जब Yahoo को लॉन्च किया गया तब इसने बहुत अधिक लोकप्रियता हासिल की। बाद में गूगल बाजार में आया और Yahoo से ज्यादा लोकप्रियता हासिल की। 

हालाँकि Yahoo के पास अभी भी Search Activity का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन आप देख सकते हैं कि यह Google Search Engine की तुलना में कितना कम योगदान देता है ।

1994 के पहले दिनों में Jerry Yang और David Filo, Stanford University के दो छात्रों द्वारा याहू का गठन किया। दो साल बाद, Firm ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में व्यापार करना शुरू किया।

इसका नाम याहू क्यों रखा गया, इस बारे में कहना है कि David Filo के पिता Comment करते थे कि उनका बेटा और Jerry Yang दो “याहू” थे। याहू एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल Literature में एक जंगली प्राणी के नाम के लिए किया जाता है। 

फरवरी 2008 में, Yahoo को Microsoft से 44.6 बिलियन डॉलर का एक Purchase Offer मिला। कंपनी ने इस प्रस्ताव को बेहद कम मानते हुए खारिज कर दिया था। हालांकि, डेढ़ साल बाद याहू और माइक्रोसॉफ्ट सर्च इंजन के इस्तेमाल के लिए राजी हो गए।

सेवाएं

याहू की सभी Web Service को एक ही स्थान पर एक्सेस करने का सबसे अच्छा तरीका Yahoo Everything Page के माध्यम से है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि आप Yahoo की वेबसाइट से क्या कर सकते हैं:

  • Yahoo Answers: प्रश्न पूछ सकते है और अन्य Users से उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
  • Yahoo Download : वह Extension जिसे आप अपने ब्राउज़र में इंस्टॉल कर सकते हैं, जैसे कि हर बार जब आप अपना ब्राउज़र खोलते हैं तो Yahoo पर News एक्सेस कर सकते हैं, अपना अधिक इनबॉक्स देख सकते है, Yahoo को अपना डिफ़ॉल्ट खोज इंजन बना सकते है और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।
  • Yahoo Entertainment: मूवी शोटाइम, वीडियो और टीवी, फिल्म, मशहूर कलाकार और संगीत के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • Yahoo Fantasy Sports: स्पोर्ट्स न्यूज, स्कोर,  फैंटेसी गेम्स, और बहुत कुछ के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • Yahoo Finance: शेयर बाजार की जानकारी, उद्धरण, वित्त समाचार, और बहुत कुछ आपको इसपर मिल सकता है।
  • Yahoo Groups : कोई भी ऐसा समूह बना सकते है जिसे अन्य लोग एक्सेस कर सकें और आप इसपर Forum की तरह पोस्ट कर सकते हैं।
  • Yahoo Mail : यह एक फ्री ईमेल सेवा जहाँ आप ईमेल संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं।
  • My Yahoo : इससे आप याहू को अपना Personalized Start Page बनाने के लिए Customize कर सकते हैं ।
  • Yahoo News : दुनिया भर के News को आप यहां देख सकते हैं।
  • Yahoo Search : यह एक वेब सर्च इंजन है जहां आप वेबसाइट, वीडियो, इमेज, रेसिपी और बहुत कुछ ढूंढ सकते हैं।
  • Yahoo Shopping : इसके माध्यम से स्टोर, ब्रांड, इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौने, खेल के सामान, फूल, उपहार, कपड़े आदि जैसी चीजों को ब्राउज़ करके खरीदारी कर सकते हैं।
  • Yahoo Weather: आप यहां वर्तमान मौसम देख सकते हैं और अपना Current Location भी जान सकते हैं।

Yahoo की कुछ अन्य सेवाओं में Yahoo Developer Network , Yahoo Lifestyle, Yahoo Small Business और Yahoo Sports शामिल हैं। Yahoo अन्य सेवाएँ प्रदान करता था जो अब बंद कर दी गई हैं, जैसे Yahoo Messenger , Yahoo People Search और Yahoo 360 ।

फीचर्स

1. User Interface

Yahoo एक आसानी से समझने योग्य यूजर इंटरफेस प्रदान करता है। वर्ल्ड वाइड वेब पर जानकारी खोजने के लिए यूजर्स इसे जल्दी से सीख सकते हैं और इसके साथ Interact कर पाते हैं। 

2. Personal

याहू User Experience और Usability को बढ़ाने के लिए अक्सर उपयोग की जाने वाली याहू सेवाओं को अपने होम पेज पर जोड़ता है। यह अपने उपयोगकर्ता को याहू सेवाओं का उपयोग करने के लिए होम पेज से एक टैप में तेजी से पहुंच प्रदान करता है।

3 Effective Web Search

Yahoo उपयोगकर्ताओं को Effective Web Search सुविधाएँ प्रदान करता है। यह Powerful एल्गोरिथम और क्रॉलर का उपयोग करता है जो इसे Users Query और Keyword से संबंधित वेबपेजों को Listed करने में मदद करता है।

4. Image Search

Keyword Web Search के अलावा याहू ने एक नई सुविधा जोड़ी है जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए इमेज का उपयोग करके उत्पाद या उसके बारे में जानकारी खोजना आसान हो जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो – Yahoo किसी विशेष Product के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए World Wide Web पर Image Search की अनुमति देता है।

उदाहरण के लिए – यदि कोई User Product का नाम नहीं जानता है, तो वह इसकी Photos का उपयोग करके भी इसे खोज सकता है।

5. Compose Email Directly From Yahoo Search Box

Yahoo अन्य सर्च इंजनों की तुलना में एक अलग विशेषता प्रदान करता है। याहू सर्च इंजन में यूजर सीधे सर्च बॉक्स से Email Compose कर सकता है।

उदाहरण के लिए – Yahoo सर्च बार में mail xyz@yahoo.com टाइप करें और एंटर दबाएं। Yahoo मेल में Yahoo Automatically आपके लिए एक ईमेल बनाएगा।

6. Fast Access

Yahoo ने होम पेज को Personalised किया और अपनी सेवाओं, जैसे कि वित्त, खेल, खरीदारी, और अन्य सेवाओं को Page के नीचे बाईं ओर तेजी से एक्सेस करने के लिए जोड़ा। तो, इससे Direct Links में खर्च करने वाले Users का समय बच जाता हैं।

Yahoo की गलतियां जो उसके फेल होने का कारण बनी

Google के साथ एक चूका अवसर 

2002 में, Yahoo के पास Google को $1 बिलियन में खरीदने का मौका था, लेकिन याहू ने इसे अस्वीकार कर दिया। जब तक याहू ने फिर से इस Proposal को आगे बढ़ाने का फैसला किया, तब तक Google की कीमत 3 अरब डॉलर तक बढ़ चुकी थी। 

फ़्लिकर का Mismanagement 

2005 में याहू द्वारा फ़्लिकर को खरीदने से पहले, इसके Founders की योजना फ़ोटो share करने वाली साइट को सोशल नेटवर्क में बदलने की थी। हालांकि, याहू ने फ़्लिकर के Acquisition को गलत तरीके से Mismanaged किया, और सोशल मीडिया से चूक गया।

फेसबुक को Pursuing नहीं करना 

याहू ने 2006 में $ 1 बिलियन में फेसबुक को वापस खरीदने का प्रयास किया, लेकिन CEO मार्क जुकरबर्ग ने Proposal को अस्वीकार कर दिया। रिपोर्टों से यह पता चलता है कि Board of Directors ने जुकरबर्ग को 1.1 बिलियन डॉलर के Proposal को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया, फिर भी याहू के Executive, Increase Bid के लिए सहमत नहीं हुए।

माइक्रोसॉफ्ट के साथ Gracefully Merge करने में विफलता 

हालांकि याहू ने माइक्रोसॉफ्ट की $44.6 बिलियन की Takeover Bid को 2008 में अस्वीकार कर दिया गया था, याहू ने अपने स्वयं के एक प्रभावी सर्च इंजन को विकसित करने में विफल रहने के बाद अगले ही साल माइक्रोसॉफ्ट के साथ बिंग सर्च इंजन का उपयोग करने के लिए एक समझौता करने से मना कर दिया। 

Tumblr के साथ विफलता 

Yahoo ने 2013 में युवा Tumblr माइक्रोब्लॉगिंग संगठन को $1.1 बिलियन में खरीदा, लेकिन उनके Acquisition को कंपनी के एक Profitable Component में बदलने में विफल रहा। इस Project में करोड़ों डॉलर का निवेश करने के बाद, Tumblr गायब हो गया और याहू के लिए Business World में खुद को Redeem करने के अंतिम अवसरों में से एक साबित हुआ।

फैक्ट्स

  • आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि Google को Yahoo ने एक मिलियन डॉलर में खरीदना चाहा था लेकिन ऐसा नहीं हो सका।
  • जुलाई 2016 में याहू को अमरीकी टेलीकॉम कंपनी वेरिज़ोन ने 480 करोड़ डॉलर में खरीदा था।
  • इस खरीद के बाद किसी हैकर्स ने याहू के लगभग 50 करोड़ यूज़र अकाउंट की जानकारी हैक कर ली।
  • 1994 में Yahoo.com का नाम पहले जेरीज गॉइड टू वर्ल्ड वाइड वेब” (Jerry’s Guide to the World Wide Web) था।
  • जनवरी 1995 में जेरी याँग व डेविड फिलो ने इसे Yahoo.com नाम दिया।
  • Yahoo की फुलफार्म – “Yet Another Hierarchical Officious Oracle” है।
  • Yahoo में लगभग 10000 कर्मचारी काम करते है।
  • गूगल के बाद सबसे अधिक Yahoo का प्रयोग किया जाता है।
  • Yahoo दुनिया की पांचवी सबसे अधिक उपयोग होने वाली वेबसाइट है।
  • 2008 में Microsoft ने Yahoo को खरीदना चाहा लेकिन Yahoo ने मना कर दिया।
  • Yahoo की वर्तमान CEO मैरिसा मेयर हैं।

FAQ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.