Web Hosting Kya Hai

Web Hosting क्या है और कितने प्रकार की होती है

Internet की दुनिया बहुत आगे बढ़ गयी है और आने वाले दिनों में इसका महत्व और बढ़ता जा रहा है क्योंकि internet बहुत कामो को आसान और सुविधा युक्त बनाता है। Internet में जब कभी website बनाने की बात है तो हमें दो चीजों पहला तो domain name और दूसरा Web hosting की आवश्यक्ता पड़ती है

हम कह सकते हैं कि domain name internet में परिचय देने और वही web hosting जगह ( place) का काम करता है

इस दोनों के बिना वेबसाइट और ब्लॉग बनाना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन भी है। इनके ना होने के कारण हम website और blog बनाने के बारे में सोच भी नहीं सकते है।

ये दोनों वेबसाइट में आधार और स्तम्भ का काम करती है जिस पर पूरी website और blog टिकी हुई रहती है ।

चलिए Web Hosting के बारे में समस्त जानकारी विस्तार से समझते है

Web Hosting क्या है

Web hosting सेवा एक प्रकार की internet होस्टिंग सेवा है जो व्यक्तियों और संगठनों को वर्ल्ड वाइड वेब (www) अर्थात internet के माध्यम से अपनी वेबसाइट को सरल और सुलभ बनाने का अनुमति देने का काम करता है।

Question – Web Hosting क्या है?

Answer – साधारण भाषा मे Web hosting वह जगह है internet पर उपलब्ध सभी data रखा हुआ है और इस data को दुनिया मे कही भी access किया जा सकता है।

आइये इसे हम एक उदहारण से समझ सकते हैं।

जिस तरह हम सभी धरती पर निवास करते है। यहाँ रहने के लिए हमें स्वयं या किसी दूसरे के जमीन की आवश्यक्ता पड़ती है। यदि हम किसी दूसरे के जमींन या मकान (building ) में रहते है तो हमें उनका किराया (rent) pay पड़ता है।

ठीक उसी प्रकार internet में भी एक website और blog के लिए जगह की जरुरत पड़ती है। जिसे internet की भाषा में web hosting कहा जाता है।

इसी web hosting के अंदर हमारे सारे पोस्ट, फोटो, फाइल्स, वीडियो आदि दुनिया भर की चीजें save रहता है और यह हमेशा मतलब 24 घंटा active अर्थात online रहता है।

ये सभी सुविधाओं जो हमे प्रदान करती है उन्हें हम Web Hosting Company कहते हैं।

Web Hosting एक ऐसी कंपनी है जो client के use के लिए लीज (rent) पर दिए गए सर्वर पर जगह प्रदान करती है, इसके साथ ही साथ internet connectivity भी प्रदान करती है, यह खाश कर डेटा सेंटर जैसे जगहों में देखने को मिलती है।

Web host अपने डेटा सेंटर में स्थित अन्य सर्वरों के लिए इन्टरनेट पर डेटा सेंटर स्पेस (data centre space) और connectivity भी प्रदान कर सकते हैं, जिसे collection कहा जाता है, इसे लैटिन अमेरिका या फ्रांस में (Housing) हाउसिंग के रूप में भी जाना जाता है।

जरूर देखे – Website कैसे बनाये?

Web hosting काम कैसे करता है

हम जब वेबसाइट या ब्लोग बना लेते है तो तो सोच यही रहता है कि अपना activity (knowledge, information etc) लोगों तक कम समय में जल्द से जल्द लोगों तक पहुचाएं और इसके लिए हमें अपने images, files, documents इत्यादि को web hosting पर अपलोड करना जरुरत होती है

ऐसा करने पर कोई भी user अपने web browser जैसे ( opera, internet explorer, chrome, mozilla firefox , safari आदि) पर domain name जैसे- https://htips.in टाइप करता है तो इन्टरनेट इस domain name को उस web server के साथ जोड़ता है जहाँ पहले से ही इस डोमेन name पर file, documents etc अपलोडेड रहता है जिसके बाद इस वेबसाइट पर डाला गया सारी सुचना उन user के system में open हो जाती है और वह अपनी आवश्यक्तानुसार पेज को view करता है और ज्ञान अर्जन कर लेता है।

Web hosting (classification)

जरुरत के हिसाब से web hosting को दो (parts) भागों में बांटा गया है

  • Smaller hosting service
  • Larger hosting service

1. Smaller hosting services

सबसे छोटी वेब पेज होती है और छोटे पैमाने पर फाइल होस्टिंग होता है, जहां कोई भी फाइल्स, डाक्यूमेंट्स, images, videos आदि फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (FTP) या एक वेब इंटरफेस के माध्यम से अपलोड की जाती है। फाइलें आमतौर पर “जैसा है” (“ as is “ ) या न्यूनतम प्रसंस्करण के साथ वेब पर पहुंचाई जाती हैं।

कई internet सेवा प्रदाता (ICP) कस्टमर्स को यह सेवा फ्री में कुछ सीमित सुविधाओं के साथ प्रदान करते हैं। व्यक्ति और संगठन (organigations ) वैकल्पिक सेवा प्रदाताओं से वेब पेज होस्टिंग भी प्राप्त कर सकते हैं।

Different services के साथ विभिन्न company द्वारा मुफ्त वेब होस्टिंग सेवा भी प्रदान की जाती है, कभी-कभी विज्ञापनों द्वारा समर्थित, और अक्सर भुगतान की गई hosting की तुलना में सीमित होती है।

व्यक्तिगत (individuals) वेब पेजों के लिए single page hosting आम तौर पर पर्याप्त होती है। व्यक्तिगत वेब साइट होस्टिंग आमतौर पर मुफ्त, विज्ञापन-प्रायोजित या सस्ती होती है।business website होस्टिंग अक्सर साइट के आकार और प्रकार के आधार पर costly होता है।

2.Larger hosting services

वैसी कई बड़ी कंपनियां जो internet सेवा प्रदाता नहीं हैं, उन्हें अन्य sites पर email, फाइलें आदि भेजने के लिए web से स्थायी रूप से जुड़ने की जरूरत होती है। Company online ऑर्डर के लिए अपने products , services और सुविधाओं का विवरण प्रदान करने के लिए computer को एक website host के रूप में उपयोग करती है।

आजकल बड़े पैमाने पर Complex site बड़े बड़े tenders, पैकेज के लिए कॉल करती है जो डेटाबेस सपोर्ट और एप्लिकेशन डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म (जैसे ASP.NET, कोल्ड फ्यूजन, Java EE, पर्ल / प्लैक, PHP या रूबी ऑन रेल्स) प्रदान करती है।

ये सुविधाएं ग्राहकों को मंचों और सामग्री content management जैसे applications के लिए स्क्रिप्ट लिखने या install करने की अनुमति देती हैं। इसके अलावा, secure socets level (SSL) का इस्तेमाल आमतौर पर उन वेबसाइटों (websites) के लिए किया जाता है जो डेटा (Data) को अधिक सुरक्षित रखने की इच्छा रखते हैं।

जरूर देखे – Blog पर traffic कैसे बढ़ाये

Web Hosting के प्रकार

W eb hosting  निम्न प्रकार की होती है

  • Shared web hosting service
  • Reseller web hosting
  • Virtual dedicated server
  • Dedicated hosting service
  • Managed hosting service
  • Colocation web hosting service
  • Cloud hosting
  • Clustered hosting
  • Grid hosting
  • Home Server

1. Shared Web hosting service

जैसे नाम से ही पता चलता है कि शेयर करना या साझा करना। इस तरह के hosting में एक ही server पर कई अन्य wesites को रखा जाता है

आमतौर पर, सभी domain सर्वर संसाधनों का एक सामान्य पूल, जैसे कि RAM और CPU साझा कर सकते हैं। इस प्रकार की सेवा के साथ उपलब्ध सुविधाएँ software और अपडेट के मामले में काफी बुनियादी और लचीली नहीं हो सकती हैं।

Reseller अक्सर साझा web hosting ही बेचते हैं यही कारन है कि web companies के पास अक्सर customers का hosting प्रदान करने के लिए reseller accounts होते हैं।

2. Reseller web hosting

Web hosting companies ग्राहकों को स्वयं web host बनने देता है Reseller के accounts आकार में काफी different हो सकते हैं: उनके पास अपने खुद का virtual समर्पित सर्वर ( virtual dedicated server) हो सकता है जो किसी colocoded server में हो। कई reseller अपने providers की shared hosting plan के लिए लगभग समान सेवा प्रदान करते हैं और स्वयं तकनीकी सहायता प्रदान करते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपको कोई आपकी hosting के अच्छे पैसे दे रहा है तो आओ इसे आसानी से दूसरों को बेच सकते है और आप अपनी hosting के हिस्से करके भी इसको बेंच सकते है।

जरूर देखे – Webhosting Business कैसे शुरू करे?

3. Virtual dedicated server

Virtual dedicated service virtual private server (VPS) के रूप में भी जाना जाता है, sever संसाधनों को virtual server में बाँटता है, यह बिल्कुल होटल के room जैसा ही होता है मतलब जबतक आप उस रूम में रहे तब तक उस room के सारे सामानों, संसाधनों पर आपका हक़ होता है।

VPS को अक्सर एक server पर आधारित कई VPS संबंधों के लिए संसाधनों , चीजों का virtualization इसलिए कई कारणों से किया जाता है क्योंकि server के बीच VPS container को स्थानांतरित (transfer) करने की क्षमता भी शामिल है। ताकि users को अपने खुद के आभासी स्थान पर root access हो सके।

इसएक अच्छी और अकेले इंसान के लिए प्रदान किया गया server होता है इसमें सिर्फ एक व्यक्ति ही अपनी websites और blogs को host कर सकता है

यह सामन्यतः महंगी होती है इसको उपयोग करने से Website loading speed अच्छी होती है।

एक बगले में अलग अलग room में रहने के समान होता है मतलब आप अपने मुख्य गेट को तो सबके साथ उपयोग करते है लेकिन room सबके अलग अलग होते है।

यह shared hosting से महंगी होती है शुरआत में इसका उपयोग करना पैसे को फालतू बर्बाद करना होता है यदि आपको लगता है कि आपकी website या blog पर ज्यादा traffic आने लगा है जो shared hosting नही संभाल सकती है तो आप अपने hosting plan को बदल सकते है।

4. Dedicated hosting service

इस पर Users अपने खुद के web server को प्राप्त करता है और इस पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करता है। हालाँकि users आमतौर पर server का मालिक (owner) नहीं होता है। Users के पास server का पूर्ण प्रशासनिक अधिकार रहता है, जिसका अर्थ है कि customers अपने स्वयं के server की सुरक्षा (safety)और रखरखाव (maintanance) के लिए खुद ही जिम्मेदार होते है।

Dedicated Hosting मे एक server पर एक website या blog को चला सकते है जिसपर कितना भी traffic आये loading speed हमेसा अच्छी होती है और भी इसके अनेक फायदे है।

लेकिन website या blog की शुरआत करने के लिए इसका उपयोग नही करना चाहिए क्योंकि यह बहुत महंगी होती है और शुरआत में आपको इसकी कोई जरूरत नही पड़ती है।

Dedicated Hosting एक बंगले में अकेले रहने के समान है जहाँ आप ही सब कुछ manage करते है और अकेले होने की वजह से सभी खर्च भी आपको अकेले देने होते है।

5. Managed hosting service

इसमें Users को अपना खुद का web server मिल जाता है, लेकिन उस पर user का पूर्ण नियंत्रण की अनुमति नहीं है । हालाँकि, उन्हें FTP या अन्य दूरस्थ प्रबंधन टूल (remote management tool) के माध्यम से अपने Data को प्रबंधित करने की अनुमति रहता है।

Users का पूर्ण नियंत्रण अस्वीकृत कर दिया जाता है ताकि provider users को सर्वर को संशोधित करने या संभावित रूप से configurations जैसी problems पैदा न करके सेवा की गुणवत्ता की गारंटी दे सके। उपयोगकर्ता आमतौर पर सर्वर का मालिक नहीं होता है। server ग्राहकों को (leage) rent पर दिया जाता है।

6. Colocation web hosting service

Colocation web hosting service समर्पित वेब होस्टिंग सेवा के समान है, लेकिन users colo server का मालिक (owner) होता है; Hosting कंपनियां वैसा space provide करती है जो server लेता है और server का ख्याल रखता है।

यह web hosting services का सबसे शक्तिशाली ( strong) और महंगा (costly) प्रकार है। ज्यादातर मामलों में, colocation provider अपने client की मशीन के लिए सीधे कोई समर्थन नहीं दे सकता है, केवल server के लिए (इलेक्ट्रिसिटी) बिजली, internet का उपयोग और भंडारण की सुविधा provide करता है।

7. Cloud hosting

यह एक नए type का hosting platform है जो customers को सभी प्रकार का संकुल लोड-संतुलित सर्वर प्रदान करता है और uses billing के आधार पर शक्तिशाली, स्केलेबल और विश्वसनीय hosting की अनुमति देता है। Cloud Host की गई website विकल्प से अधिक विश्वसनीय हो सकती है क्योंकि cloud का अन्य कंप्यूटर क्षतिपूर्ति कर सकता है जब हार्डवेयर का एक टुकड़ा नीचे जाता है।

Cloud hosted sites के लिए local बिजली व्यवधान या प्राकृतिक आपदाएँ भी कम समस्याग्रस्त हैं, क्योंकि क्लाउड hosting विकेंद्रीकृत है। cloud hosting भी providers को केवल users द्वारा उपभोग किए गए संसाधनों के लिए users को चार्ज करने की अनुमति देता है, केंद्रीकरण की कमी users को उनके data के स्थान पर कम नियंत्रण दे सकती है जो डेटा सुरक्षा या गोपनीयता चिंताओं वाले users के लिए एक समस्या हो सकती है।

8. Clusterd hosting

बेहतर संसाधन के use के लिए एक ही सामग्री host करने वाले कई server clusterd host कहलाते है । Cluster किए गए server उच्च-उपलब्धता समर्पित hosting के लिए एक ideal solution हैं।
या एक scalable web hosting बनाता है। एक culuster database hosting क्षमता से अलग वेब सेवारत हो सकता है। क्योंकि customers के बड़े पैमाने पर प्रबंधन के लिए कई लाभ भी देते है।

9. Grid hosting

वितरित hosting का यह रूप तब होता है जब एक Server cluster grid की तरह काम करता है और कई नोड्स से बना होता है।

10. Home server

आमतौर पर एक निजी निवास (घर) में रखी गई एक मशीन का उपयोग आमतौर पर उपभोक्ता-grade broadband से एक या एक से अधिक websites की मेजबानी करने के लिए किया जा सकता है।

इस purpose से निर्मित मशीन या अधिक पुराने PC हो सकते हैं। कुछ ISP users के connection के TCP port 80 के लिए आने वाले अनुरोधों को अस्वीकार करके और स्थिर IP addresses प्रदान करने से इनकार करके सक्रिय रूप से home server को अवरुद्ध करने का प्रयास करते हैं।

एक विश्वसनीय DNS host नाम प्राप्त करने का एक general तरीका एक गतिशील DNS सेवा के साथ एक account बनाना है। एक गतिशील DNS सेवा IP addresses को स्वचालित रूप से बदल देगी जो कि IP addresses बदलने पर एक URL को इंगित करता है

Web hosting खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य जानकारी

World में ऐसे ढेरो कंपनियां है जो अच्छे से अच्छा hosting प्रदान करते हैं। लेकिन फिर भी यदि कोई successfully hosting लेना चाहें तो कुछ -कुछ चीजों का ख्याल रखना चाहिए।

जैसे- Bandwidth, Disk Space ,Uptime, customer services आदि।

Bandwidth – किसी website में प्रति second data access करने की क्षमता bandwidth कहलाती है । Website में जब visitors access करता है तो server कुछ data use कर visitors के द्वारा मांगी जा रही informations को उनके computer में open कर देता है।
यदि website पर traffic ज्यादा हो या कह सकते है कि visitors ज्यादा access कर रहा हो तो वैसी situations में वेबसाइट का server डाउन हो जाता है।

Disk space – अपने hosting का स्टोरेज कैपेसिटी ही डिस्क स्पेस कहलाता है जिस तरह computer में 500GB, 1TB आदि स्पेस रहते है , ठीक उसी प्रकार होस्टिंग में भी स्टोरेज रहता है।

Uptime – जितनी देर वेबसाइट online या available रहता है अपटाइम कहलाता है जब website किसी problems के वजह से खुल नहीं पता है तो वैसे time को down time कहा जाता है।

Customer service-कस्टमर सर्विस से मतलब है कि जिस भी web कंपनी से हम web hosting ले वो हमेशा मतलब 24×7 उपलब्ध हो

Customer का response अच्छा ले, किसी भी प्रकार का कोई दिक्कत आये तो कम से कम समय में सुलझा दे ।

Price –आपकी hosting आपके budget के अनुसार होनी चाहिए क्योंकि यदि आप अगले बार hosting का खर्च नही उठा सकते और website बना लेते है तो आप hosting का paisa न दे पाने की वजह से अपनी सारी मेहनत बर्बाद हो सकती है।

इसलिए हमेशा अपनी जरूरत के अनुसार और budget को ध्यान में रखकर hosting खरीदनी चाहिए।

Supprot – Web Hosting खरीदने से पहले आपको सबसे पहले Hosting Provider का support देखना है क्योंकि यदि आपको hosting खरीदने के बाद कोई भी समस्या आती है तो hosting provider आपकी मदद किस तरह से और कैसे करता है।

इसलिए hosting खरीदने से पहले Hosting provider का Support जरूर जांच ले।

जरूर देखें – Web Hosting कैसे खरीदे

Webhosting कहा से खरीदे

अब बात आती है web hosting खरीदने की तो अब जाहिर सी बात है कि जिस भी कंपनी के पास ये सब सारी सुविधाएं उपलब्ध हो उनका ही हम होस्टिंग use करे तो ज्यादा फायदेमंद होगा।

वैसे हम यहाँ कुछ अच्छे web hosting companies का नाम बताता हूं , जो ये सब सारे चीजों का विशेष ध्यान रखते है ।

1. Hostgator

Hostgator टॉप वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है। ये कंपनियां अनलिमिटेड bandwidth , unlimited disk space , unlimited email etc provide करती है। यदि किसी को इस company का hosting पसंद न आये तो ये company 45 दिन का money back का गारंटी भी लेते है । साथ ही इनके पास 24×7 customer support की सेवाएं उपलब्ध है।

रुपये और सुविधाओं के आधार पर इनके पास चार प्रकार के plan है

Starter – यह 99 रुपये प्रति मंथ के हिसाब से स्टार्ट होता है।
Hatchling – यह 199 रुपये प्रति मंथ के दर से शुरू होते है।
Baby – यह प्लान 249 से शुरू होते है।
Business – ये प्लान 349₹/month की दर से स्टार्ट होते है । इसमें हर एक चीज unlimided दिया गया है।

2. Bluehost

Bluehost भी एक अच्छा खासा वेब hosting कंपनी है। आजकल ज्यादातर आदमी wordpress use करते है जो की वेबसाइट के साथ-साथ blogger के लिए सोने पे सुहागा जैसी है। wordpress कंपनी ने भी bluehost को wordpress के लिए बहुत बेस्ट (बढ़िया) माना है।

वैसे bluehost की दो servers है पहला India के लिये bluehost IN और दूसरा Bluehost US. इंडिया के लिए bluehost IN ही बेहतर है।

लेकिन फिर भी यदि कोई वेबसाइट या ब्लॉग हिंदी में हो और google में जल्दी rank कराना चाहता हो तो उसके लिए Bluehost IN बहुत अच्छा है वही यदि वेबसाइट या ब्लॉग english में हो तो उसके लिए India वाला Bluehost google में रैंकिंग के लिए थोड़ा महंगा पड़ेगा ऐसी स्तिथि में वो माने तो Bluehost US वाला ही use करे जो ज्यादा अच्छा होगा ।

3. Godaddy

Domain name के लिए बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है godaddy . आज भी अधिकतर ब्लॉगर domain नाम godaddy से ही purchase करते है।

Godaddy domain name के साथ साथ वेब hosting भी provide करती है , जिसका रिजल्ट बहुत ही अच्छा देखने को मिल रहा है । इसलिए अब इसके साथ domain नाम के साथ ही साथ वेब hosting भी खरीद सकते है ।

इनके पास ( mainly )मुख्यतः 4 (four) प्रकार के plans है :-
Starter – Economy, Deluxe और Ultimate. आप अपने (needed)जरूरत के आधार पे जैसा चाहे वैसा plans खरीद सकते हैं।

4. Bigrock

Bigrock भी अच्छा web hosting कंपनी है। इसका कस्टमर support भी बहुत अच्छा माना जाता है। ये क्लाइंट्स का respone लेने व सेवा देने का तरीका बहुत बढ़िया है।

ये तीन प्रकार की business host प्रदान करती है

Starter, Advanced, और business

5. Milesweb

Miles web को इंडिया का सबसे, विश्वनीय और बेस्ट web hosting company माना जाता है । Milesweb को 2012 ईस्वी में ही रजिस्टर्ड कर दिया गया है और यह उसी (time) समय से service प्रोवाइड कर रही है।

इस कंपनी की customer service की बात करें तो ये 24×37/365 मतलब हमेशा उपलब्ध रहती है।

इसका महत्वपूर्ण बात यह है कि आजीवन भर अर्थात जीवन भर के लिए .com/.in domain देती है। इसके साथ ही साथ unlimited space , unlimited bandwidth, lifetime डोमेन, फ्री SSL Certificate भी प्रोवाइड करती है ।

ये भी (three types) तीन प्रकार की plan प्रोवाइड करती है

Economy, Value or unlimited. मजेदार बात तो यह है कि इसके तीनों प्लानों में एक discount कूपन दिया गया है । इस discount कूपन कोड में 40% का छूट दी जाती है।

आशा है webhosting की यह पोस्ट आपको पसंद आएगी यदि इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न है तो comment  जरूर पूछे

6 thoughts on “Web Hosting क्या है और कितने प्रकार की होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *