CPU

CPU क्या है इसके मुख्य Parts और कार्य को पढ़े

दोस्तों आज हम इस पेज पर CPU के बारे में पड़ेगें आधुनिक टेक्नोलॉजी ने मानव जीवन को काफी आसान बना दिया है। जहां पहले हमें जिस काम को करने के लिए घंटों लग जाते थे वहीं अब हम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके उसे काम को चंद मिनटों में कर सकते हैं।

जबसे Computer का आविष्कार हुआ है तब से ही कम्यूटर जगत में अभूतपूर्व क्रांति हुई है।आज लगभग Computer का इस्तेमाल हर बड़ी कंपनियों में होता है।

वही कई लोग अपना Private Computer भी इस्तेमाल करते हैं क्योंकि कंप्यूटर के द्वारा बहुत सारे काम हम घर बैठे ही कर सकते हैं। कंप्यूटर हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है

दोस्तों आज हम आपको कंप्यूटर के ही एक Part CPU के बारे में बताने वाले हैं, चलिए जानते हैं कि आखिर CPU क्या होता है।

CPU क्या है?

Computer का दिमाग CPU को ही कहा जाता है क्योंकि यह उन सारे निर्देशों का पालन करता है जो कंप्यूटर के द्वारा दिया जाता है। एक हिसाब से CPU computer का Hardware है जो कि Computer के प्रोग्राम द्वारा दिए गए आदेशों का पालन करता है।

CPU Computer के समस्त कार्यों को करता है जैसे कि अगर आपने Keyboard में B टाइप किया और आपको Monitor में भी B दिखाई दिया तो यह काम भी CPU के द्वारा ही किया जाता है। 

संक्षेप में कहें तो हम कंप्यूटर को Keyboard के जरिए जो भी आदेश देते हैं उसका पालन CPU ही करवाता है।

पहले के समय के CPU काफी स्लो चलते थे जिससे कंप्यूटर भी धीमे काम करते थे परंतु आज के CPU काफी आधुनिक और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से बनाए जाते हैं जिसके द्वारा हम कंप्यूटर का इस्तेमाल करके अपने सभी काम फटाफट कर लेते हैं।

इसलिए अगर आपको अपने Computer से फटाफट काम करवाना है तो हमेशा अच्छे और Latest CPU का ही चयन करें, क्योंकि कंप्यूटर का सारा काम CPU ही करवाता है और अगर आपका CPU धीमा होगा तो आप अपने काम जल्दी से नहीं कर पाएंगे।जैसे हमारे Smartphone में Qualcomm Processor होता है वैसे ही CPU में Intel Processor होता है।

CPU की खोज

Central processing unit अर्थात सीपीयू का आविष्कार Charles Babbage ने किया था। इन्हें Father of Computer भी कहा जाता है। इनका जन्म 26 नवंबर 1791 को हुआ था।

Computer के दिमाग CPU का फुल फॉर्म central processing unit होता है। इसे हिंदी में केंद्रीय प्रचालन तंत्र कहा जाता है, जिसका मतलब सभी कार्यों को पूरा करवाने वाला यंत्र है।

CPU के अंदर लगी हुई Chip को Processor कहा जाता है।

CPU के प्रकार

अभी तक चार प्रकार के CPU अस्तित्व में है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

1. Single Core CPU : यह सीपीयू सबसे पुराना सीपीयू माना जाता है। जब कंप्यूटर की शुरुआत हुई थी तब शुरुआत में इस सीपीयू का इस्तेमाल किया जाता था परंतु इस प्रकार के सीपीयू में Multitasking करना बहुत ही मुश्किल था जिसके कारण Computer पर किसी भी काम को करने में अधिक समय लगता था।

2. Quad Core CPU : इस प्रकार का CPU 4 Core पर चलता था यह थोड़े ज्यादा fast होते है। इस CPU का ज्यादा इस्तेमाल हाई क्वालिटी गेम खेलने के लिए और विभिन्न प्रकार के editing करने के लिए होता है।

3. Dual Core CPU : dual core cpu में दो सीपीयू एक Single Chip पर मौजूद होते है। यह Singal Core सीपीयू से थोड़ा Fast काम करता है।

4. आज के आधुनिक युग में टेक्नोलॉजी के चाहने वालों ने Octa Core, Hexa Core CPU भी विकसित किए हैं, इसके द्वारा कंप्यूटर के सभी काम तेजी से हो रहे हैं।

जरूर पढ़िए :

CPU के मुख्य Parts कौनसे है?

सीपीयू के मुख्य तौर पर 4 कंपोनेंट्स होते हैं।

  • Storage Unit or memory Unit
  • Control Unit
  • ALU (Arithmetic and Logic Unit)
  • Motherboard

1. Storage or Memory Unit

सीपीयू का यह हिस्सा डेटा आदेश और Search परिणाम को संग्रहित करके रखता है। इसके अलावा यह कंप्यूटर के दूसरे units को आवश्यकता पड़ने पर जरूरी जानकारियां भी देता है। इसके अन्य नाम भी है जैसे main memory, primary memory, internal storage unit और Random Access Memory.

2. Control Unit

इसकी जिम्मेदारी कंप्यूटर के दूसरे यूनिट तक आदेश और डाटा के ट्रांसफर को कंट्रोल करने की होती है। कंट्रोल यूनिट कंप्यूटर के सभी यूनिट को मैनेज करने का काम करता है। इसके अलावा यह कंप्यूटर की मेमोरी से आदेश को रिसीव करता है और उसके बाद कंप्यूटर के ऑपरेशन को दिशा निर्देश देता है।

3. ALU (Arithmetic and Logic Unit)

सीपीयू का यह यूनिट गणना और तर्कसील सवालों का जवाब देता है। जैसे जोड़, घटाव, गुणा, भाग, तुलना करना, प्रमाणित करना,मैच करना, मिला देना इत्यादि।

4. Motherboard

कंप्यूटर के सारे हिस्से मदर बोर्ड के साथ जुड़कर ही अपना काम करते हैं। यह एक प्रकार का सर्किट होता जिसमें सभी चिपसेट, ट्रैफिक कंट्रोलर, कैपेसिटी कंडीशनर, इंटीग्रेटेड सर्किट, माइक्रोप्रोसेसर आदि शामिल होते हैं।

सीपीयू के मुख्य कार्य

सीपीयू computer में विभिन्न प्रकार के काम करता है और हमारे काम को आसान बनाता है। सीपीयू computer में कौन-कौन से कार्य करता है उसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • सीपीयू computer की memory से Data को Read करता है और उसे लिखने का काम करता है।
  • इसके अलावा यह एक नंबर से दूसरे नंबर को जोड़ने का काम भी करता है।
  • इसके साथ ही सीपीयू इस बात का अवलोकन भी करता है कि एक नंबर दूसरे से बड़ा है या छोटा।
  • सीपीयू एक नंबर को दूसरे नंबर की जगह पर ले जाने का काम भी करता है।
  • सीपीयू आपके द्वारा कीबोर्ड के जरिए दिए गए निर्देशों का कंप्यूटर से पालन करवाता है।
  • यह कंप्यूटर के सभी कामों को कंट्रोल करता है।
  • सीपीयू कंप्यूटर से मिलने वाली जानकारियों को प्रोसेस करता है।
  • सीपीयू इनपुट का पालन करके आउटपुट प्रदान करता है।
  • सीपीयू कंप्यूटर की सारी प्रोसेसिंग को हैंडल करता है।
  • सभी प्रकार की डाटा प्रोसेसिंग का काम सीपीयू ही करता है।
  • कंप्यूटर के हार्डवेयर से संबंधित कामों को पूरा करता है।

सीपीयू का महत्व

सीपीयू कंप्यूटर के सभी अहम काम करता है, इसीलिए जब भी आप सीपीयू ले तब इस बात का ध्यान जरूर रखें कि वह लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित हो क्युकी जब आपका सीपीयू आधुनिक होगा तब आप कंप्यूटर में जब भी कोई काम करेंगे तब वह आसानी से और जल्दी जल्दी हो जाएगा।

भारत में कई ऐसी कंपनी है जो अच्छे सीपीयू का निर्माण करती हैं आप अपने पसंद के अनुसार सीपीयू का चयन कर सकते हैं।

Conclusion :

इस आर्टिकल में आपने CPU क्या हैं, इसकी खोज किसने की, CPU के प्रकार, कार्य और इसके मुख्य Parts कौन से होते हैं इसके बारे में समस्त जानकारी को विस्तार पूर्वक पड़ा उम्मीद करते हैं कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होंगी।

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने Whatsapp, Facebook, Twitter, Instagram जैसे Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना मत भूलिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.